Course

फैशन डिजाइनिंग क्या होता है फैशन डिजाइनर कैसे बने

फैशन डिजाइनिंग क्या होता हैं फैशन डिजाइनर कैसे बने

यह आधुनिक जमाना फैशन का जमाना हैं. इस बात में कोई शक नहीं हैं. क्योंकि आज के समय में हर वर्ग का इंसान साफ सुथरा और सुंदर दिखना चाहता हैं. जिसके लिए अलग-अलग प्रकार के डिजाइनदार कपड़े पहनते हैं. और समय-समय पर इन डिजाइनदार कपड़ों में अपडेट होते रहे रहते हैं. और मार्केट में नए-नए डिजाइन आते रहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं. कि इतने डिजाइनदार और आकर्षित कपड़े कैसे बनाए जाते हैं.

इनको कौन तैयार करता हैं. शायद आप इसके बारे में कम जानते होंगे इन सभी चीजों के डिजाइन को तैयार करने का काम फैशन डिजाइनर का होता हैं. जो कि कपड़ों को अलग-अलग लुक और डिजाइन देता हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको फैशन डिजाइनर के बारे में ही पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको फैशन डिजाइनर क्या होता हैं. फैशन डिजाइनर कैसे बने और फैशन डिजाइनर का काम क्या-क्या होता हैं. इन सभी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

फैशन डिजाइनिंग क्या होता है

आप में से भी ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जो कि अलग-अलग और डिजाइन दार कपड़े पहनना पसंद करते होंगे यह बात सिर्फ आपके ऊपर ही लागू नहीं होती बल्कि आज के समय में हर वह इंसान डिजाइनदार कपड़े पहनना पसंद करता हैं. पहले के जमाने में इतने डिजाइन दार कपड़े नहीं होते थे लेकिन इस आधुनिक दौर में हमें हर रोज मार्केट में नए नए ट्रेंड देखने को मिल रहे हैं.

जब भी हम किसी ऐसे बड़े सेलिब्रिटी को डिजाइन दार कपड़े पहने हुए देखते हैं.तो तुरंत हम उसी प्रकार के कपड़े खरीदना चाहते हैं. इन सभी कपड़ों को फैशन डिजाइनर के द्वारा तैयार किया जाता हैं. फैशन डिजाइनर डिजाइनिंग से संबंधित अलग-अलग चीजों के बारे में अध्ययन करके ही इन डिजाइनर कपड़ों को तैयार करते हैं. और समय-समय पर मार्केट के ट्रेंड के हिसाब से फैशन डिजाइनर के नए-नए डिजाइन के कपड़े बनाते हैं.

यानी किसी भी प्रकार के कपड़े को मार्केट के हिसाब से डिजाइनदार तैयार करना फैशन डिजाइनिंग कहलाता हैं. और यह सभी काम फैशन डिजाइनर की देखरेख में किया जाता हैं. किसी भी प्रकार की कपड़े की डिजाइन को तैयार करने के पीछे फैशन डिजाइनर की कड़ी मेहनत होती है.

फैशन डिजाइनर कैसे बने

अगर आप भी नए-नए डिजाइनदार कपड़ों में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर भी बना सकते हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको फैशन डिजाइनर बनना होता हैं. जिसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आप इस फील्ड से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स कर सकते हैं

. लेकिन अगर आप इस फील्ड में डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं. तो आप दसवीं क्लास पास करने के बाद इस फील्ड से जुड़े हुए डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. लेकिन किसी भी कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. उसके बाद में ही आपको फैशन डिजाइनिंग से जुड़े हुए डिप्लोमा बैचलर और मास्टर कोर्स में दाखिला मिलता है.

फैशन डिजाइनिंग में आप मुख्य रूप से Diploma in Fashion Designing, Diploma in Fashion Technician, Diploma in Fashion Stylist, Diploma in Vogue Fashion Certificate, Bachelor in Fashion Design, Bachelor in Textile Design, BSc Fashion Designing, Bachelor of Fashion Technology, Bachelor of Fashion Design and Technology,

BA Honors in Fashion Design and Manufacturing, Master in Fashion Design, Master in Sustainable Fashion Design, Master of Fashion Management, Master’s Program in Fashion, Textile and Textile Design, Master in Fashion Collection Management, Master in Styling, Image and Fashion Communication, Master in Fashion Brand Management जैसे कोर्स कर सकते हैं. इन सभी कोर्स को करने के बाद में आपको डिग्री मिल जाती हैं. और फिर आप किसी भी कंपनी में फैशन डिजाइनर का काम कर सकते हैं.

लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाना इतना आसान नहीं होता हैं. इस फिल्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती हैं. और कई अलग अलग विषयों में पढ़ना होता हैं. जिनमें पैटर्न मेकिंग एंड गारमेंट कंस्ट्रक्शन, एलिमेंट ऑफ़ फैशन एंड डिज़ाइन, टेक्सटाइल वैट प्रोसेसिंग, फैशन इलस्ट्रेशन एंड डिज़ाइन, टेक्सटाइल एंड एप्रिल टेस्टिंग, फैशन डिज़ाइन, फैशन मार्केटिंग, एप्रिल कंप्यूटर एडिड डिज़ाइन, ड्रैपिंग एंड नीडल क्राफ्ट, बिज़नेस डेवलपमेंट, क्लोथिंग क्वालिटी मैनेजमेंट जैसे विषय मुख्य रूप से शामिल हैं.

फैशन डिजाइनर के लिए जरूरी स्किल

अगर आप फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं. तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. कि आपको सिर्फ डिग्री की ही जरूरत पड़ती हैं. बल्कि आपको डिग्री के साथ-साथ कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जैसे

  • आपके अंदर अलग-अलग परेशानियों को हल करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपको नए-नए डिजाइन तैयार करने आने चाहिए
  • आपको अलग-अलग मार्केट के ट्रेंड को समझना आना चाहिए
  • आपको कस्टमर के फीडबैक को समझ कर उसी के हिसाब से डिजाइन बनाने आने चाहिए
  • आपको नई नई रिसर्च करनी आनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल होनी चाहिए
  • आपको प्रोडक्ट क्वालिटी जांचने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपको कंप्यूटर और डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए

फैशन डिजाइनिंग में जॉब के अवसर

फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमे हमेशा जॉब के अवसर मौजूद रहते हैं. क्योंकि दुनिया भर में हर रोज नए नए ट्रेंड देखने को मिल रहे हैं. जिसमें अलग-अलग डिजाइनदार कपड़े होते हैं. और इन सभी डिजाइनदार कपड़ों को फैशन डिज़ाइनर ही तैयार करते हैं. इसलिए अगर आप अच्छे फैशन डिजाइनर बन जाते हैं.

तो उसके बाद में आप किसी भी गारमेंट्स कंपनी में फैशन डिजाइनर का काम कर सकते हैं. हमारे देश में कई ऐसी बड़ी-बड़ी टॉप ब्रांडेड कंपनियां हैं. जो कि अपने डिजाइन दार कपड़े के लिए जानी जाती हैं. आप इन कंपनियों में आसानी से फैशन डिजाइनर का काम कर सकते हैं. इन कंपनियों में गुच्ची, जारा, एडिडास जैसी कंपनियां शामिल है.

फैशन डिजाइनर की सैलरी

अगर आप किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर फैशन डिजाइनर का काम करते हैं. तो इस फील्ड में आपको शुरुआती समय में ही 30000 से ₹40000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. और आप कंपनी के लिए लगातार अच्छा काम कर रहे हैं.

तो आपको 50000 से ₹60000 मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. और इसके अलावा अगर आप किसी बड़ी ब्रांडेड कंपनी के साथ जुड़ करें फैशन डिजाइनर का काम करते हैं. तो आपको ₹100000 मासिक सैलरी भी मिल सकती हैं. बाकी सैलरी आपके काम एक्सपीरियंस और कंपनी के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई फैशन डिजाइनिंग के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button