Course

फायर एंड सेफ्टी मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

फायर एंड सेफ्टी मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

हमें अपनी जिंदगी में बहुत सारी ऐसी दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ता हैं. जिसमें कई बार हज़ारो लोगों की जान चली जाती हैं. और कुछ ऐसी प्राकृतिक दुर्घटनाएं भी होती हैं. जिनके कारण इंसानो की जान तो जाती ही हैं. इसके साथ ही जीव जंतु और छोटे बड़े जानवर भी अपनी जान गवा देते हैं.

इन सभी चीजों को दोबारा से पटरी पर लाने के लिए ऐसे अलग-अलग डिपार्टमेंट होते हैं. जो कि अपनी किसी खास फील्ड के लिए जाने जाते हैं. इनमें से सेफ्टी एंड फायर डिपार्टमेंट भी एक ऐसा ही डिपार्टमेंट हैं. जो कि अलग-अलग आगजनी की दुर्घटना में लोगों को सुरक्षा देने का काम करते हैं.

उनको आगजनी की घटना से बाहर निकालते हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको सेफ्टी एंड फायर डिपार्टमेंट के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. और इसके साथ ही इस फील्ड में आप कैरियर कैसे बना सकते हैं. इसके बारे में भी बताएंगे

सेफ्टी एंड फायर मैनेजमेंट क्या होता है

आप सभी को पता होगा कि हम इस दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं. जिसके कारण हमें कई बार बड़ी-बड़ी आगजनी की दुर्घटनाएं देखने को मिलती हैं. इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसी जगह होती हैं. जहां पर आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता हैं. इन सभी जगहों पर सेफ्टी एंड फायर मैनेजमेंट के लोग होते हैं. जो कि किसी भी दुर्घटना का सामना करने में सक्षम होते हैं. जब भी किसी जगह पर आग लगती हैं.

तो फायर एंड सेफ्टी विभाग के लोग तुरंत उसके ऊपर कार्रवाई करते हैं. और सबसे पहले आग से लोगों को बचाने की कोशिश करते हैं. और तुरंत जल्दी से जल्दी आग पर काबू पाने की कोशिश की जाती हैं. लेकिन किसी भी प्रकार की आगजनी की दुर्घटना के ऊपर बिना जानकारी के काबू नहीं पाया जा सकता इसलिए सेफ्टी एंड फायर मैनेजमेंट के लोगों को खास प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती हैं. जिससे उनको आग की दुर्घटना में लोगों की जान बचाना और आग के ऊपर काबू पाने में मदद मिलती है.

इसके अलावा सेफ्टी एंड फायर डिपार्टमेंट के लोग अलग-अलग खतरनाक जगह जैसे गैस एजेंसी, पेट्रोल पंप और दूसरी बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में भी मौजूद होते हैं. जहां पर पहले से ही इस बात का ध्यान रखते हैं. कि किसी भी प्रकार की दिक्कत से आगजनी की घटना ना सेफ्टी एंड फायर डिपार्टमेंट के लोग अलग-अलग जगहों पर जाकर भी लोगों की मदद करते हैं. क्योंकि कई बार किसी ग्रामीण क्षेत्र ,खेतों और जंगलों में भी आग लग जाती हैं.

इन जगहों पर आग के ऊपर काबू पाना काफी मुश्किल होता हैं. क्योंकि एक बार जंगल या खेत में आग लगने के बाद वह काफी बड़े क्षेत्र में फैल सकती हैं. इसलिए फायर एंड सेफ्टी मैनेजमेंट के लोगों को खास प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती हैं. जिससे वे एक समय पर काफी दूर में फैली आग पर काबू पाने का काम करते हैं. आसान भाषा में कहा जाए तो फायर एंड सेफ्टी मैनेजमेंट के लोग किसी भी प्रकार की आग को काबू करना और उसमें उसमें फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने का काम करते हैं.

सेफ्टी फायर डिपार्टमेंट में कैरियर कैसे बनाएं

अगर आप सेफ्टी एंड फायर डिपार्टमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो यह एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमें आप को कई खतरनाक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए इस फील्ड में कैरियर बनाना थोड़ा कठिन भी होता हैं. लेकिन यह फील्ड आप लोगों की भलाई के तौर पर भी चुन सकते हैं.

क्योंकि इस फील्ड में आपको लोगों की भलाई करने का मौका मिलता हैं. अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं. जिसमें आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको फायर एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट के कोर्स करने पड़ते हैं.

इस फील्ड में आप सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, बैचलर, पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं. लेकिन इनमें से किसी भी कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है.

एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद में आप फायर एंड सेफ्टी मैनेजमेंट के Diploma in Fire-Safety and Hazards Management, Diploma in Fire and Safety Engineerin, Diploma in Industrial Safety, Diploma in Fire Sub Office, Diploma in Safety Management, PG Diploma in Fire Safety and Hazards Management,

PG Diploma in Industrial Safet, B.Sc./Diploma/B.E./B.Tech, PG Diploma Health Safety and Environment, B.Sc./Diploma/B.E./B.Tech, Advance Diploma in Industrial Safety,B.Sc./Diploma/B.E./B.Tech with 1 Yr. Industrial Exp, Advance Diploma in Safety Management,

BSc. Fire-Safety and Hazard Management (Lateral Entry), HSc. Sci Or Equiv + 1/2 Yr. Fire & Safety Dip, B.Tech in Fire, 10th + 2 (Sci)/2 Year ITI or Equivalent, MBA Fire and Safety Management जैसे कोर्स कर सकते हैं.

इसमें आपको कई अलग अलग विषयों में पढ़ना पड़ता हैं. जिसमें फायरटेक और डिजाइन, सुरक्षा निर्माण, औद्योगिक सुरक्षा, पर्यावरण सुरक्षा, प्रैक्टिकल, फायर कंट्रोल टेक्नोलॉजी, फायर फाइटिंग आदि चीजों के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है.

सेफ्टी एंड फायर मैनेजमेंट ने जरूर स्किल

अगर आप इस मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आपको बहुत सारी जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जैसे

  • आपके अंदर अलग-अलग परेशानियों का सामना करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपको किसी भी प्रकार की दुर्घटना या परेशानी को देख कर घबराना नहीं चाहिए
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए
  • आपको अपनी फील्ड से जुड़ी हुई सभी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर लोगों की भलाई करने की ललक होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है

सेफ्टी एंड फायर डिपार्टमेंट में जॉब के अवसर

अगर आप सेफ्टी एंड फायर डिपार्टमेंट में किसी भी प्रकार के कोर्स को कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जॉब की कमी नहीं रहती क्योंकि यह एक ऐसा फिल्ड हैं. जिस में हमेशा जॉब की ऑप्शन रहते हैं. इस फील्ड में आप फायर सेफ्टी ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, कंस्ट्रक्शन फार्म, सरकारी फायर फाइटर मैनेजमेंट, ऑयल कंपनीज, रिफायनरी, केमिकल प्लांट, इंडस्ट्रीज, बिजली बोर्ड जैसे क्षेत्रों में आसानी से जॉब कर सकते हैं.

जहां पर आपको सेफ्टी इंजीनियर ,सुरक्षा अधिकारी, फायरमैन स्टेशन, मास्टर फायर, ऑफिसर सेफ्टी सलाहकार, सेफ्टी सुपरवाइजर, रेलवे, डिफेंस जैसे पदों पर जॉब कर सकते हैं.

सेफ्टी एंड फायर मैनेजमेंट में सैलरी

जैसा कि हमने आपको बताया सेफ्टी एंड फायर डिपार्टमेंट में आपको कई ऐसे फील्ड मिलते हैं. जहां पर आप अलग-अलग पदों पर जॉब कर सकते हैं. इस फील्ड में किसी भी पद पर शुरुआती समय में जॉब करते समय आपको ₹20000 से ₹40000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आप किसी बड़ी कंपनी या डिफेंस और रेलवे आदमी हैं. काम करते हैं. तो आपको ₹50000 मासिक सैलरी से भी ऊपर मिल जाता हैं. यानी कुल मिलाकर इस फील्ड में आपको अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई फायर एंड सेफ्टी मैनेजमेंट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button