Course

प्रिंटिंग इंडस्ट्री क्या है प्रिंटिंग इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं

प्रिंटिंग इंडस्ट्री क्या है प्रिंटिंग इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं

दुनिया में ऐसे बहुत सारे फील्ड हैं. जिनमें जॉब के अवसर हमेशा खुले रहते हैं. क्योंकि यह फील्ड ही कुछ ऐसे होते हैं. जिनमें आपको आसानी से जॉब मिल जाती हैं. और जैसे-जैसे नई नई टेक्नोलॉजी आ रही हैं. वैसे ही इन क्षेत्रों में आपको जॉब के अवसर और भी ज्यादा मिलने लगे हैं. इसी तरह का फील्ड प्रिंटिंग इंडस्ट्री भी हैं. प्रिंटिंग इंडस्ट्री एक बहुत बड़ा क्षेत्र हैं. जिसमें अलग-अलग चीजों की प्रिंटिंग की जाती हैं.

इसलिए इस फील्ड में हमेशा जॉब के अवसर खुले रहते हैं. तो यदि आप भी इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. प्रिंटिंग क्या होता हैं. प्रिंटिंग इंडस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं और प्रिंटिंग इंडस्ट्री में कौन-कौन से काम शामिल हैं.

प्रिंटिंग क्या होती है

वैसे तो आप सभी प्रिंटिंग के बारे में जानते ही होंगे प्रिंटिंग एक ऐसा फिल्ड हैं. जिसमें कई अलग-अलग चीजें शामिल होती हैं. क्योंकि आज के आधुनिक समय में हमें बहुत सारी ऐसी चीजें देखने को मिल रही हैं. जिनको पहले प्रिंट नहीं किया जाता था लेकिन प्रिंटिंग फील्ड मैं भी कई अलग-अलग फील्ड होते हैं.

क्योंकि हर एक चीज की प्रिंटिंग करना अलग काम होता हैं. जैसे ही हम प्रिंटिंग का नाम लेते हैं. तो सबसे पहले हमारे दिमाग में फोटो प्रिंटिंग, डॉक्यूमेंट प्रिंटिंग, पोस्टर प्रिंटिंग, कार्ड प्रिंटिंग जैसी चीजें आती हैं. लेकिन प्रिंटिंग फील्ड यहीं तक सीमित नहीं हैं. बल्कि आजकल कई ऐसी ऐसी एडवांस मशीनें आ चुकी हैं.

जिनसे ग्लास प्रिंटिंग, मेटल प्रिंटिंग, प्लास्टिक प्रिंटिंग जैसा काम भी होने लगा हैं. आज के समय में शायद ही कोई ऐसी चीज बची होगी जिसके ऊपर प्रिंट नहीं किया जा सकता इसलिए लगातार युवा प्रिंटिंग क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना रहे हैं. जितने भी अखबार कॉपी बुक और मैगजीन जैसी चीजें छापी जाती हैं.

यह सब काम प्रिंटिंग फील्ड में ही आता हैं. इसलिए अगर आप इस फील्ड में एक बार डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो आपके सामने जॉब के अनेकों अवसर खुल जाते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल प्रिंटिंग क्षेत्र में 12% की वृद्धि हो रही है.

प्रिंटिंग इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं

अगर आप भी प्रिंटिंग इंडस्ट्री में दिलचस्पी रखते हैं. और इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से ही करनी पड़ती हैं. क्योंकि 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको प्रिंटिंग फील्ड से जुड़े हुए डिप्लोमा, बीई, बीटेक जैसे कोर्स करने पड़ते हैं.

लेकिन इन कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको इन सभी कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. इन कोर्स में दाखिला लेने के बाद में आपको अलग-अलग धातुओं व बोर्ड के ऊपर प्रिंटिंग से संबंधित चीजों के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं.

इसके अलावा आपको किस चीज के ऊपर किस स्याही या पेंट की आवश्यकता होती है.इन सभी चीजों के बारे में भी विस्तार से पढ़ाया जाता हैं. और इस फील्ड में काम आने वाली अलग-अलग प्रिंट मशीनों के बारे में भी समझाया जाता हैं. इसके अलावा आपको प्रिंटिंग से जुड़ी हुई कई दूसरी अलग-अलग तकनीक के बारे में भी पढ़ाया जाता हैं.

जिनमें प्रिंटिंग प्रॉसेस, टाइपोग्राफिक डिजाइन, ग्राफिक रिप्रॉडक्शन, लैटर प्रेस, लिथोग्राफी, लैटर असेंबली, बुक बाइंडिग, प्रॉसेसिंग, कैमरा ऑपरेशन, फोटो इंग्रेविंग, प्रिंटर्स मशीनरी मकेनिज्म एंड मेंटेनेंस, लियो ऑफसेट प्रिंटिंग जैसी चीजे शामिल हैलेकिन इस फील्ड में कोर्स करना इतना आसान नहीं होता इस फिल्ड में आपको कई अलग अलग विषयों में पढ़ना पड़ता है.

प्रिंटिंग इंडस्ट्री के लिए जरूरी स्किल

अगर आप प्रिंटिंग इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपके पास सिर्फ डिग्री होना ही काफी नहीं होता बल्कि इस फील्ड के लिए आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल होना भी आवश्यक हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर ग्राफिक डिजाइनिंग की स्किल होनी चाहिए
  • आपको डेस्कटॉप पब्लिशिंग वर्क करना आना चाहिए
  • आपको प्रिंट मैटेरियल साइंस और क्वालिटी टेस्टिंग की भी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर इमेज प्रोडक्शन टेक्निक की जानकारी होना जरूरी है
  • आपको पोस्ट प्रिंटिंग फिनिशिंग करनी आनी चाहिए
  • आपको प्रिंटिंग क्वालिटी को कंट्रोल करना आना चाहिए
  • आपको प्रोजेक्ट हैंडलिंग की भी समझ होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको कई अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान होना भी आवश्यक है
  • आपको कंप्यूटर की नॉलेज होना जरूरी है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको प्रिंटिंग इंडस्ट्री से जुड़ी हुई सभी मशीनों व उपकरणों की भी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर प्रॉब्लम सोलिंग स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग परेशानियों का हल निकाल सके

प्रिंटिंग इंडस्ट्री में जॉब के अवसर

जैसा कि हमने आपको इस ब्लॉक के शुरुआत में बताया अगर आप प्रिंटिंग इंडस्ट्री में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जॉब के काफी अवसर खुल जाते हैं. क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड हैं. जिसमें हमेशा जॉब के अवसर रहते हैं.

आपको कई अलग-अलग प्रिंटिंग इंडस्ट्री के साथ जुड़कर काम करने का मौका मिलता हैं. इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप मुख्य रूप से न्यूज़पेपर प्रिंट प्रेस, कमर्शियल प्रिंट प्रेस, पैकेज प्रिंट प्रेस, गवर्नमेंट प्रिंट प्रेस, सिक्योरिटी प्रिंट प्रेस, पब्लिशिंग हाउस,

एडवरटाइजमेंट एजेंसी, पैकेजिंग इंडस्ट्री, डिजिटल प्रिंटिंग कंपनीज आदि में आसानी से जॉब कर सकते हैं. जहां पर आपको सुपरवाइजर, टेक्निकल ऑफीसर, प्रोडक्शन मैनेजर, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, पब्लिशर, प्रिंटिंग टेक्नीशियन, ग्राफिक डिजाइनर जैसे पदों पर जॉब मिल जाती है.

प्रिंटिंग इंडस्ट्री में सैलरी

हमने आपका ऊपर हमने आपको ऊपर प्रिंटिंग इंडस्ट्री से जुड़ी हुई कुछ फील्ड के बारे में बताया हैं. इनके अलावा भी ऐसे बहुत सारे और फील्ड हैं. जहां पर आपको जॉब मिल जाती हैं. इनमें से किसी भी फील्ड में जाने के बाद में आपको कई अलग-अलग पदों पर जॉब करनी होती हैं.

जहां पर आपको इस फील्ड में शुरुआती समय में ₹20000 से ₹30000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. और अगर आप किसी प्रिंट मीडिया या किसी बड़ी एडवर्टाइजमेंट कंपनी के साथ जुड़कर काम करते हैं. तो आपको ₹30000 से ₹50000 मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं.

ओर बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जिनको हमेशा एक अच्छे प्रिंट डिज़ाइनर की जरूरत रहती हैं. वहां पर आपको ₹100000 तक मासिक सैलरी भी मिल सकती हैं. लेकिन इस फील्ड में आपकी सैलरी आपके काम एक्सपीरियंस और आपकी कंपनी के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button