पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान

यदि आप किसी ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे हैं जिसमें आपकी रोजमर्रा की कमाई से जो पैसा बचे हो भविष्य निधि के लिए जमा किया जा सके और उसका अच्छा रिटर्न आपको प्राप्त हो सके। यदि आप छोटे निवेश में बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आज  आपके लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आए हैं जो आपको बेहद कम प्रीमियम में अच्छा रिटर्न वापस करने का मौका दें पोस्ट ऑफिस में अपनी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान निकाला है।

इसमें देश का कोई भी छोटा से छोटा आदमी जो थोड़ी कमाई से बचे पैसे से अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहता है वह इसमें निवेश करके मुनाफा कमा सकता है पोस्ट ऑफिस की ऐसी बहुत सी स्कीम में है। जो ग्राहकों को मोटा मुनाफा कमाने का मौका देती है लेकिन यह स्कीम की विशेष बात यह है। कि यह बेहद कम निवेश करने पर मोटा मुनाफा कमाने का मौका दे रही आज हम आपको पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान के बारे में सारी जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप कैसे छोटे से निवेश से बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

 क्या है पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस का एक स्माल सेविंगपॉलिसी प्लान है जिसमें छोटे निवेश सेबड़ा मुनाफा कमाने का मौका दिया जाता है। इसमें देश का कोई भी छोटा से छोटा आदमी जिस की रोजमर्रा की कमाई बहुत कम होती है वह भी इसमेंनिवेश करके अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकता है ।

सबसे खास बात यह है कि इस स्कीम में देश के प्रधानमंत्री भी निवेश करते हैंपोस्ट ऑफिस की सारी स्कीम में भरोसेमंद होती हैं। और हर वर्ग के लिए ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं। यदि हम जीरो रिस्क पर निवेश करना चाहते हैं । तो पोस्ट ऑफिस स्कीम आपको या भरोसा दिलाती है। यह एक सुरक्षित सरकारी स्कीम है जो स्माल सेविंग करने की अनुमति प्रदान करती है।

 कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस की महत्वपूर्ण स्कीम से जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस की नजदीक की ब्रांच दफ्तर में जाना पड़ेगा  जहां पर आपको पॉलिसी का फार्म खरीद कर निवेश करने के लिए आवेदन करना होगा । फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट फिलअप करके पोस्ट ऑफिस अधिकारी के पास जमा करना होता है। इसके बाद आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिएआपको पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट इंडियन पोस्ट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा । पॉलिसी का फॉर्म फिल अप करके सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको नोटिफिकेशन के जरिए मोबाइल में बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नही ।

 क्या है पूरा प्लान

पोस्ट ऑफिस कायह एकस्माल सेविंग सरकारी पॉलिसी स्कीम है। जिसमें बिहार कम प्रीमियम में निवेश किया जाता है और मेच्योरिटी पूरी होने परनिवेश किए गए धन का लाभ प्राप्त किया जाता है। यह 5 साल के लिए लॉकइन कर दी जाती है। निवेश करने के बाद 5 साल तक आप इसमें से पैसे नहीं निकाल सकते ।5 साल के बच्चों की पूरी हो जाने के बाद आपको लाभ सहित आपके जमा किए गए धन का मुनाफा आपको बैंक अकाउंट मेंजमा कर दिया जाता है।

पॉलिसी की महत्वपूर्ण बातें

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान 3 तरीके से निवेश करने की सुविधा प्रदान की जाती है ।

  • सिंगल टाइप सेविंग इस तरह के प्लान खुद के लिए तथा एक नाबालिग के लिए निवेश कर सकते हैं।
  • जॉइंट ए टाइप इस प्रकार टाइप प्लान में आप एक साथ दो लोग निवेश कर सकते हैं।
  • जॉइंट b-type इस टाइप की निवेश में आप साथ में दो लोग तो निवेश कर सकते हैं। किंतु मेच्योरिटी पूरी होने पर पैसे लाभ एक व्यक्ति को दिया जाएगा।

कितना करना होगा

निवेश  इस स्कीम में  देश का कोई भी नागरिक  ₹1000 के प्रीमियम  से   निवेश  करना प्रारंभ कर सकता है तथा 100के गुणांक में अनलिमिटेड हो गए निवेश कर सकता है। जमा करने की कोई लिमिट नहीं रखी गई है।

कितना होगा लाभ

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सर्टिफिकेट स्कीम में दिया ₹1000 के महीने की नियम जमा कर रहे हैं। तो आपको 6.8 ब्याज दर के हिसाब से लाभ दिया जाएगा 5 साल के मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद आपके द्वारा जमा की गई रकम का 6.8 परसेंट की ब्याज दर से लाभ कमाने का मौका दिया जाएगा।

इनकम टैक्स की छूट

पोस्ट ऑफिस इस स्कीम इनकम टैक्स की धारा 80 सी के अंतर्गत पॉलिसी धारक को डेढ़ लाख रुपए निवेश करने पर छूट का प्रावधान भी है। यदि जमा की गई राशि टैक्सेबल राशि से ज्यादा है तो जमा की गई राशि से रुपए काट लिए जाएंगे।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान फॉर बॉय पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान फॉर गर्ल नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट कैलकुलेटर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान 2020 पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान 2021 पोस्ट ऑफिस बचत योजना पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट

Leave a Comment