Insurance

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी प्लान LIC Jeevan Shiromani Plan

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी प्लान LIC Jeevan Shiromani Plan

जैसा कि हम जानते हैं कि इलायची जो देश के नागरिकों के लिए समय-समय पर नए-नए पॉलिसी लाती रहती है हर तरह के प्लान लगी रहती है जिसमें छोटा बड़ा अमीर गरीब सब निवेश कर पाए और अपने हिसाब से फायदा होगा। यदि कोई कम निवेश करना चाहता है कोई कम पैसे की पॉलिसी खरीदना चाहता है

तो उसके लिए भी एलआईसी में तमाम ऐसे प्लान है जिससे फायदा उठा सकते हैं। लेकिन यदि कम पैसे में ज्यादा निवेश का रिटर्न चाहते हैं तो भी एलआईसी ऐसी स्कीमों को बनाते जिससे कि आपको तगड़ा मुनाफा क्योंकि आज हम उसी स्कीम को लेकर आए जिससे आपको छोटे निवेश में तगड़ा मुनाफा होने वाला है।

यदि आप छोटे निवेश में बड़ा मुनाफा प्राप्त करना चाहते हो तो एलआईसी का जीवन शिरोमणि पार्टी प्लान आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इस प्लान में एलआईसी ने बहुत ज्यादा सुविधाएं दी हैं।

तथा इसे जुड़ने के लिए हर वर्ग के व्यक्ति को अनुमति दी है ताकि यदि कोई छोटा गरीब आदमी भी देश का निवेश करके अच्छी रिटर्न पाना चाहता है तो वह भी इस स्कीम से अच्छी तरीके से पैसे कमा सकता है।

यदि आपको अपनी आर्थिक भविष्य को मजबूत करना है तो एलआईसी के इस प्लान को आपको जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि इस प्लान में यदि आप ₹1 भी निवेश करते हैं तो भी आपको फायदा मिलेगा।

सबसे अच्छी बात यही है हर वर्ग का आदमी इस से जुड़ सकता है एलआईसी सभी के हितों को ध्यान रखते हुए पॉलसी  बनाती है उसी कड़ी में यह भी योजना बनाई गई है यह प्रोटेक्शन के साथ अच्छा फंड भी अपने पॉलिसी धारक को प्रदान करती है।

यदि आपको एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना के बारे में पॉलिसी के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारियां देने वाले हैं। जिन्हें जानकर आप अच्छे से निवेश कर पाएंगे और अपने पैसे का अच्छा रिटर्न वापस कर पाएंगे आर्थिक रूप से अपने भविष्य को मजबूत बना पाएंगे जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी प्लान

What is LIC Jeevan Shiromani Plan in Hindi – एलआईसी का यह प्लान नॉन लिंक्ड  प्लान है जो अपने नागरिकों को सुरक्षा तथा आर्थिक रूप से सुरक्षा प्रदान करने का फायदा देता है इस प्लान में यदि आप निवेश करेंगे। तो 10000000 रुपए की सम इंश्योर्ड गारंटी दी जाती है यदि कोई पॉलसी धारके इसमें नियमानुसार निवेश करता है

तो उसे  10000000 रुपए की सम इंश्योर्ड और गारंटी मिलती है। या एक नॉन लिंक्ड सीमित प्रीमियम पेमेंट तथा मनी बैक गारेंटी प्लान है। यह मार्केट की सबसे अच्छी मनी बैक देने वाली योजना है। एलआईसी के इस प्लान को आपको जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि इस प्लान में यदि आप ₹1 भी निवेश करते हैं।

तो भी आपको फायदा मिलेगा सबसे अच्छी बात यही है हर वर्ग का आदमी इस से जुड़ सकता है एलआईसी सभी के हितों को ध्यान रखते हुए पॉलसी बनाती है। उसी कड़ी में यह भी योजना बनाई गई है यह प्रोटेक्शन के साथ अच्छा फंड भी अपने पॉलिसी धारक को प्रदान करती है।

जिसे विशेष रूप से एनएचआई(उच्च नेटवर्थ व्यक्ति के लिए बनाया गया है इस पॉलसी की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें यदि पॉलिसी धारक गंभीर रूप से बीमार है।तो उसको आर्थिक रूप से सपोर्ट भी दिया जाता है तथा इसमें तीन राइडर भी जोड़े गए है।

कैसे जुड़े एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी प्लान से

How to join LIC Jeevan Shiromani Plan

  • यदि एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्रांत से जुड़ने की बात करें तो एलआईसी के किसी भी प्लान से जुड़ना बेहद आसान होता है इसके लिए आपको आवेदन करने की जरूरत होती है।
  • पॉलिसी को खरीदने के लिए आपको एलआईसी के दफ्तर में जाना होता है वहां पर फार्म फिलउप करके जो जो भी रिक्वायरमेंट है उसे भरकर सबमिट करना होता है।
  • इसके बाद अधिकारियों द्वारा आपको सूचित कर दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं है स्वीकृति मिल जाने पर आपको निवेश करने की अनुमति दे दी जाती है।

एलआईसी की तरफ से और यदि आप ऑनलाइन भी आवेदन करना चाहते हैं घर बैठे आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए भी व्यवस्था की गई है। यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना है तो इसके लिए आपको एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा

एलआईसी के ऑफिशल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया  डॉट इन में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है। उसके बाद आपके मोबाइल में सूचित किया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है यह जानकारी आप डायरेक्ट वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है पूरा प्लान

  • एलआईसी के इस प्लान को यदि समझने की कोशिश करें तो आसानी से समझ सकते हैं। यदि आप यह पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा।
  • यह एक non-linked सीमित प्रीमियम पेमेंट तथा मनी बैक पॉलिसी प्लान है इसमें एकमुश्त निवेश करना होता है। पॉलिसी खरीदने के बाद निवेश करना होता है मैच्योरिटी के बाद आपको आपकी रकम के हिसाब से परसेंटेज ब्याज तय करके मुनाफा दिया जाता है।
  • इसमें टर्म प्लान न्यूनतम ₹10000000 रखा गया अधिकतम की कोई सीमा नहीं रखी गई जितना आप लाभ उठाना चाहते हैं उतना निवेश कर सकते हैं।

इस प्लान में बेसिक सम इंश्योर्ड 500000 के गुणांक में तय किया जाएगा इसमें पॉलिसी टाइम  14 16 ,18 20 रखा गया है एलआईसी की तरफ से तथा इसमें पॉलिसी खरीदने वाली की उम्र अलग-अलग भागों में बांटी गई है यदि कोई 14 साल की पॉलिसी खरीदना चाहता है तो उसकी उम्र 55 साल होनी चाहिए अभी कोई 16 साल की पॉलिसी खरीदना चाहता है।

तो उसकी उम्र 53 साल होनी चाहिए यदि कोई 18 वर्ष की पॉलिसी खरीदना चाहता है। तो उसकी उम्र 51 साल होनी चाहिए यदि कोई 20 साल की पॉलिसी खरीदना चाहता है तो उसकी उम्र 45 साल निर्धारित की गई है। पॉलिसी की तरफ से इलायची नया प्रावधान बनाया है जबकि कैटेगरी अलग-अलग बांट दी गई है।

कौन खरीद सकता है पॉलिसी

Who can buy the policy in Hindi – यदि पॉलिसी खरीदने की बात करें तो पॉलिसी को खरीदने के लिए कोई भी व्यक्ति देश का कोई भी नागरिक खरीद सकता है इसके लिए उसके पास एक मुस्त पैसा होना चाहिए तथा इसमें एंट्री उम्र 18 साल के ऊपर रखी गई है। जो व्यक्ति 18 साल के ऊपर होगा उसी को पॉलिसी खरीदने की अनुमति मिलेगी।

 लोन की व्यवस्था

loan loan arrangement in Hindi – यदि पॉलिसी होल्डर पॉलिसी जमा करने के दौरान किसी फाइनेंसियल दिक्कत में फंस जाता है तो उसे लोन भी देने का प्रावधान एलआईसी ने किया हुआ है। लेकिन इसके लिए एलआईसी के नियम और निर्देश के हिसाब से ही लोन देने का प्रावधान तय किया गया है।

सरेंडर करने की भी इसमें योजना दी गई है यदि किसी पॉलिसी धारक हो या प्लान पसंद नहीं आता तो वह प्लान को छोड़ भी सकता है। सिलेंडर भी कर सकता है इसके लिए भी एलआईसी के टर्म और कंडीशन फॉलो करने पड़ेंगे तभी आप को सरेंडर करने की अनुमति दी जाएगी।

पॉलसी जमा करने के दौरान यदि किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को एलआईसी की तरफ से फाइनेंशियल सपोर्ट दिया जाता है यदि पॉलिसी धारक की किसी दुर्घटना में किसी अंग को खो देता है तो उसको फाइनेंशियल सपोर्ट के साथ पॉलसी की निश्चित सीमा पूरी हो जाने के बाद एक मुस्त पैसा दिया जाता है।

सर्वाइवल बेनिफिट का भी है प्लान यदि पॉलिसी धारक को सर्वाइवल पॉलिसी का लाभ भी इस पॉलिसी में दिया जाता है यदि किसी पॉलिसी धारक का किसी भी दुर्घटना में या किसी तरह से शारीरिक नुकसान हो जाता है। तो उसे सर्वाइकल प्लान की भी सुविधा दी जाती है इसके लिए उसको आर्थिक रूप से सुरक्षा दी जाती है जो इस प्रकार है।

  • 14 की पॉलिसी 10 और 12 साल 30% 30% का लाभ दिया जाता है।
  • 16 साल की पपॉलिसी में 12 तथा14 वे साल में सम इन्सोर्ड 35 परसेंट
  • 18 साल की पॉलिसी में 14 तथा 16 साल में 40 परसेंट
  • 20 साल की पॉलिसी में 16 तथा 18 वे साल में 45 परसेंट सम इन्सोर्ड दिया जाता है ।

एलआईसी की तरफ से सारी चीजें निर्धारित की गई है जो कि पॉलिसी होल्डर के लिए बताई गई हैं बनाई गई हैं यदि कोई पॉलिसी होल्डर को सर्वाइकल जान की आवश्यकता पड़ती है तो उसको इस स्कीम की भी सुविधा पॉलिसी की तरफ से दी जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी जीवन शिरोमणि बीमा पॉलिसी प्लान को पढ़कर आजकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी आपको पसंद आया है एलआईसी का प्लान पसंद आए तो इसे आप भी खरीदकर निवेश करना शुरू कर रखते हैं। और तगड़ा रिटर्न वापस प्राप्त कर लाभ उठा सकते हैं

एलआईसी में निवेश करना या एलआईसी की पॉलिसी खरीदना हमेशा से विशेष होता है यदि किसी के पास पॉलिसी होती है तो वह बहुत भाग्यशाली माना जाता है आज के समय में कौन सी होना बेहद जरूरी है। आर्थिक रूप से मजबूत होना और भी जरूरी है क्योंकि समय बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है आप भी समय का साथ पकड़िए। इलायची से सुरक्षा प्राप्त करिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button