Insurance

पीएनबी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पॉलिसी प्लान

पीएनबी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पॉलिसी प्लान

देश की जानी-मानी बैंकिंग सेवा पंजाब नेशनल बैंक अपनी बैंकिंग सेवा के साथ निवेश स्कीमों के लिए भी जानी जाती है। देश के नागरिकों के लिए समय-समय पर उनकी समस्याओं को हल करने के लिए अपनी तरफ से बेहतर स्कीम निकालते रहते है आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए पॉलिसी धारकों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक की कई ऐसी स्कीम में है जो पैसे निवेश करने का मौका देती है और समय पूरा होने के बाद अच्छा रिटर्न वापस करती है जिससे कि उनका भरोसा ग्राहकों से तालमेल खाता है। आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी रिक्रूटमेंट स्कीम में पैसे जमा करके अच्छा रिटर्न कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको अपने भविष्य के बारे में आर्थिक रूप से चिंता रहती है तो इस स्कीम में आप निवेश करने के बाद सारी प्रॉब्लम से छुटकारा पा जाएंगे। क्योंकि यह बेहद कम प्रीमियम में आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त करने का मौका दे रही है यदि आपको सारी जानकारी प्राप्त करनी है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं……

 क्या है पीएनबी रिपोर्ट स्कीम पॉलिसी प्लान पंजाब

What is PNB Report Scheme Policy Plan Punjab in Hindi – नेशनल बैंक ने अपनी नई स्कीम रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पॉलिसी प्लान को उतारा है जिसका उद्देश्य है देश में रह रहे हर उस आदमी को आर्थिक सुरक्षा मिल सके जो अपनी कमाई से कुछ पैसे निकालकर निवेश करके भविष्य को मजबूत करना चाहता है

निवेश करते वक्त व्यक्ति के ध्यान में दो ही चीजें रहती हैं छोटे में निवेश में बड़ा मुनाफा यह स्कीम उसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए बनाई गई है। यह एक सुरक्षित निवेश तथा उच्च रिटर्न प्राप्त करने के वाली पॉलिसी स्कीम है।

जिसमे देश का कोई भी नागरिक आसानी से आवेदन करके पॉलिसी में निवेश करना प्रारंभ कर सकता है। सबसे अच्छी बात इस पॉलिसी किया है कि इसमें आप न्यूनतम ₹100 की प्रीमियम से तथा ₹100 के गुणांक के आधार पर आप कितना भी रुपए निवेश कर सकते हैं।

पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद आपको निवेश किए गए पैसे के हिसाब से मुनाफा पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से दिया जाता है। इसमें आप न्यूनतम 6 महीने से लेकर अधिकतम  120 महीने तकके लिए निवेश कर सकते हैं।

इसमें आपको कई  तरह से वर्ष खंडों के हिसाब से निवेश करने की सुविधा दी जाती है जिनका अलग-अलग रूप से कमीशन रेट ब्याज दर मुनाफा  खंड के अनुसार दिया जाएगा।

 कैसे जुड़े पीएनबी रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी प्लान से

  • पंजाब नेशनल बैंक की महत्वपूर्ण निवेश स्कीम से जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले पंजाब नेशनल बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर पॉलिसी के फार्म को लेकर आवेदन करना होगा ।
  • आवेदन फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट है उसे फिल्प करके पीएनबी अधिकारी को जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको सूचना दे दी जाएगी कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं ।

घर बैठ कर  आसानी से ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको पीएनबी की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा ।फॉर्म फिल अप करके सबमिट करना होगा तत्पश्चात आपको मोबाइल में नोटिफिकेशन भेजिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं ।

क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – पंजाब नेशनल बैंक का यह एक सुरक्षित निवेश अच्छा रिटर्न रुपए डिपाजिट करने वाली एक पालसी स्कीम है। जो अपने ग्राहकों को बेहद कम न्यूनतम प्रीमियम में पैसे निवेश करने का मौका देती है।

पंजाब नेशनल बैंक ने इस पॉलिसी में छोटी अवधि तथा लंबी अवधि के लिए प्लान शामिल किया है। उसी हिसाब से आपको पसंद है कम ज्यादा करके दिया जाता है । कम अवधि के लिए कम परसेंटेज तथा ज्यादा अवधि के लिए ज्यादा परसेंटेज के हिसाब से मुनाफा कमाने का मौका दिया जाता है

अधिकतम 5.25 परसेंट ब्याज दर के हिसाब से आपकी जमा की गई राशि का मुनाफा स्पाइसी प्लान में दिया जाता है। निवेश करने की राशि के आधार पर पीएनबी न्यूनतम ₹100 प्रीमियम निवेश करने के प्रधान बनाएं तथा अधिकतम 100  गुणांक  आप जितना निवेश कर पाए आपके ऊपर निर्भर करता है

 कितना निवेश करना होगा

How much will you have to invest? in Hindi – महज ₹100 के गुणांक में पैसे प्रीमियम के तौर पर जमा करने निवेश करने की सुविधा देती है। समय पर किस्त जमा करने तथा लगातार गायब करने से ₹100 के जुर्माने का भी प्रावधान है प्रीमियम जमा करना समय से जरूरी है।

मेच्योरिटी डेट कितनी है

what is the maturity date in Hindi – यह स्कीम 6 महीने से लेकर न्यूनतम तथा अधिकतम 120 महीने तक के लिए पैसे निवेश करने की आजादी देती है।

कितना होगा फायदा

how much will be the benefit in Hindi – जो आपके द्वारा जमा किए गए धन के हिसाब से तथा मेच्योरिटी डेट के हिसाब से परसेंटेज के हिसाब से मुनाफा देती है।

इसमें सीनियर सिटीजन के लिए तथा जनरल कौन सी तारीख के लिए अलग-अलग ब्याज दर निर्धारित किए गए हैं। आपके द्वारा जमा किए गए राशि का ओवरड्राफ्ट तथा ऋण 80 परसेंट तक मान्य होगा। आप जमा राशि पर ऋण भी ले सकते हैं यह सुविधा पंजाब नेशनल बैंक ने अपने इस स्कीम में जोड़ी है।

कौन कर सकता है आवेदन

Who can apply in Hindi – आवेदन करने के लिए पॉलिसी प्लान में देश का कोई भी लड़का आदमी निवेश कर सकता है। 10 साल से ऊपर नाबालिग भी इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं विकलांग तथा दृष्टिबाधित बीच में निवेश कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद प्रीमियम समय से जमा करना अनिवार्य होगा।

पीएनबी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पॉलिसी प्लान पीएनबी बैंक मासिक आय योजना? पीएनबी बैंक एफडी योजना पीएनबी लखपति जमा योजना पंजाब नेशनल बैंक कितना ब्याज देती है पीएनबी FD ब्याज दरों 2020 पंजाब नेशनल बैंक ब्याज दर 2021 PNB RD Interest Rates Calculator PNB RD interest rates Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button