जीवन बीमा पोस्टल रूरल संतोष इंश्योरेंस स्कीम Postal Rural Santosh insurance

जीवन बीमा पोस्टल रूरल संतोष इंश्योरेंस स्कीम Postal Rural Santosh insurance

जैसा कि हम सब जानते हैं पोस्टल सेवा हमारे देश की अपनी पुरानी कंपनियों में से एक है और यह एक विश्वसनीय कंपनी है देश के नागरिकों को हमेशा फायदा दिलाने के लिए नए नए प्लान लाती रहती है। जिससे कि देश के नागरिकों को उनकी समस्या से निदान दिलाया जा सके पोस्टल सेवा ने रूरल संतोष इन्सुरेंस स्कीम की शुरुआत की है इसमें 10,000 से लेकर ₹100000 रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं.

इसमें देश का कोई भी नागरिक निवेश करके अच्छा फायदा उठा सकता है। पोस्टल सर्विस कि यह पॉलिसी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए खासकर देख कर बनाए गए ताकि जो लोग ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखते हैं। उन लोगों को भी बीमा सुरक्षा प्रदान की जाए ताकि वह भी अपने भविष्य को सुरक्षित कर पाए। आर्थिक रूप से सुरक्षित होना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है इसीलिए पोस्टर सेवा ने इस स्कीम को निकाला है।

जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को भी फायदा मिल सके इसीलिए इसका नाम पोस्टल सर्विस रूरल संतोष इंश्योरेंस स्कीम रखा गया है यदि आपको इस स्कीम के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं। यह आपका ऐसे ऐसे स्कीम से फायदा उठा सकते हैं और अपने लिए पाल जी खरीद कर अपना भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं अपने निवेश किए गए कैसे का अच्छा लाभ उठा सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

 क्या है पोस्टल रूरल संतोष इंश्योरेंस पॉलिसी स्कीम

What is Jeevan bima postal rural Santosh insurance scheme – यदि पोस्टल सेवा की इस स्कीम के बारे में बात करें तो यह सेवा देश के उन लोगों के लिए बनाई गई जो ग्रामीण क्षेत्रों से संबंध रखते हैं। उन लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए तथा उनके जीवन में आने आने वाले समय को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए निवेश करने की सुविधा देने का काम किया जा रहा है। पोस्टल सेवा हमेशा देश के नागरिकों के हित में ही अपनी इसकी में जारी करती है यह भी उसी का एक हिस्सा है इसमें पाल्सी धारक 10,000 से लेकर दस लाख की इंश्योरेंस कबर ले सकता है।

देश का कोई भी नागरिक जो इस योजना से जुड़ जाता है वह अपने लिए 1000000 रुपए तक का बीमा कावर ले सकता है। यह सबसे अच्छी शानदार बात है इस प्लान की जिसे पोस्टर सेवा द्वारा बनाया गया पोस्टल सेवा ने  देश में इस योजना का विस्तार करने के लिए सरकारी तथा अर्ध सरकारी सभी लोगों के लिए प्लान को खोल दिया है। कि देश के हर छोटे बड़े आदमी को इसका लाभ मिल सके और देश भर में हॉस्टल सेवा का विस्तार हो सके।

कैसे जुड़े पोस्टल सर्विस अरोरा संतोष इंश्योरेंस पॉलिसी स्कीम से

How to join Jeevan bima postal rural Santosh insurance scheme

  • पोस्टल सेवा की यह पॉलिसी देश के नागरिकों के लिए अपने प्लान हमेशा आसान बनाते ताकि कोई भी उनकी योजनाओं से जुड़कर लाभ उठा सके।
  • इस योजना से जोड़ना भी आसान है। केवल आपको पोस्टल सेवा के दफ्तर पर जाकर आवेदन करना होगा पॉलिसी का फार्म भरकर जो भी रिक्वायरमेंट हो।
  • उसे फिलअप करके सबमिट कर देना है अधिकारी के पास उसके बाद आपको आपसे कुछ डॉक्यूमेंट भी मांगे जा सकते हैं पॉलसी से जुड़ने के लिए यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको अधिकारी द्वारा बता दिया जाएगा।
  • कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यदि आपका आवेदन स्वीकार होता है तो आपको पॉलसी में निवेश करने की अनुमति मिल जाती है।

ऑनलाइन घर बैठे हुए इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको पोस्टल सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। पोस्टल आप सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट इंडियन पोस्ट में जाकर आपको ऑनलाइन अप्लाई कर के फार्म को सम्मिट करना होता है। इसके बाद आपको मोबाइल में नोटिफिकेशन बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं या जानकारी डायरेक्ट वेबसाइट पर भी जाकर आप देख सकते हैं।

क्या है पूरा प्लान

यदि पोस्टल सेवा की स्कीम के बारे में गहराई से जाने को समझे तो इसे इसे विशेष तौर पर देश के रूरल बैकग्राउंड वाले लोगों के लिए इस स्कीम को बनाया गया है जिसमें 10,000 से लेकर एक लाख 1000000 रुपए तक का बीमा पॉलिसी इंश्योरेंस लिया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति यदि चाहता है कि वह अपना बीमा कवर करवा ले तो वह पोस्ट ऑफिस की पोस्टल सेवा की इस स्कीम से आसानी से पॉलसी खरीद कर निवेश करना शुरू कर सकता है।

इसमें 19 साल से 55 साल तक की उम्र मान्य रखी गई है 19 से 55 साल के लोग इसमें जुड़ सकते हैं और पार्टी खरीद सकते हैं पोस्टल सेवा की इस पॉलसी में मैच्योरिटी पहले से तय की जाती है। पापस्टल सेवा की इस स्कीम में ₹10000 से लेकर ₹1000000 तक निवेश किए जा सकते हैं यदि कोई पॉलसी धारक पॉलसी खरीदना चाहता है तो वह न्यूनतम ₹10000 से लेकर अधिकतम ₹1000000 तक की पॉलिसी खरीदकर निवेश करना शुरू कर सकता है।

स्कीम की महत्वपूर्ण बातें

स्कीम में सरेंडर करने की भी व्यवस्था यदि आपको स्कीम समझ में नहीं आती पसंद नहीं आती तो आप इसमें सिलेंडर भी कर सकते हैं। स्कीम छोड़ दे सकते हैं। इसके लिए प्रीमियम जमा करना 3 साल के लिए निर्धारित होता है 3 साल तक पार्टी दे दी आपने जमा की है तभी आप को सरेंडर करने की अनुमति दी जाएगी।

योजना प्लान में लोन देने का भी प्रावधान है यदि कोई पॉलिसी धारक पॉलसी के बीच में किसी भी आर्थिक समस्या के चलते लोन लेना चाहता है तो उसका भी प्रावधान पोस्टल सेवर ने अपनी इस स्कीम में लोन देने के लिए रखा हुआ है इसके लिए पॉलसी धारक की 3 वर्ष पॉलसी जमा करने की डेट पूरी होनी चाहिए तभी उसको लोन देने लेने का लाभ प्राप्त हो सकता है।

यदि किसी पॉलिसी धारक की पॉलिसी जमा करने के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसके नामिनी को जो पॉलसी धारक के द्वारा तय किया गया नॉमिनी है उसे बोनस के साथ जमा की गई राशि सारी रकम का फायदा दे दिया जाता है इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि नामनई चेंज करने का भी ऑप्शन है यदि आप अपना नाम नहीं चेंज करना चाहते हैं तो उसे बदल भी सकते हैं।

कितना और कैसे मिलता है लाभ

यदि लाभ मिलने की बात करें तो लाभ तभी मिलता है जबमेच्योरिटी पूरी होती है पॉलसी धारक मेच्योरिटी पूरी होने के बाद ही पॉलिसी धारक को लाभ मिलता है यदि इस स्कीम में कोई पॉलिसी धारक  ₹40 की प्रतिदिन बचत करके 30 साल तक लगातार जमा करता रहता है तो उसको 30 साल बाद मेच्योरिटी पूरी होने के बाद 13 लाख रुपए एकमुश्त दिए जाते हैं तेरा लाख का मतलब लगभग 1300000 रुपए जिसमें से आपको 1280000 रुपए एकमुश्त लिए जाते हैं आसामी समझने का प्रयास करें। तो यदि कोई पॉलिसी धारक द्वारा ₹44 प्रतिदिन के हिसाब से महीने में 1332 तथा 30 साल में 455551 रूपये जमा करता है। तो 30 साल की मैच्योरिटी तक प्रतिदिन पैसे जमा करता है तो 30 साल बाद 1280000 रुपए पार्टी धारक को एकमुश्त लाभ के तौर पर दिए जाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पोस्टल सेवा रूरल संतोष इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी पसंद आए होंगे अभी आपको यह जानकारी अच्छी लगी अभी आपको  इस प्लान में फायदा नजर आ रहा है तो आपको जरूर इसमें निवेश करना चाहिए यदि आप छोटे निवेश मैं अच्छा मिनाफ़ा कमाना चाहते हैं तो यह इस स्कीम में आपके लिए है ₹44 प्रतिदिन के हिसाब से 30 साल आपको जमा करने होंगे और तेरह लाख रुपए का आपको इकट्ठा है एक मुस्त पोस्टर सेवा की तरफ से दी जाएगी इसमें किसी प्रकार का कोई घाटा नहीं है विश्वास नहीं है संस्था में आप पैसा जमा करेंगे।

Leave a Comment