Insurance

रिटेल मैनेजमेंट क्या होता है रिटेल मैनेजमेंट में कैरियर कैसे बनाएं

रिटेल मैनेजमेंट क्या होता हैं. रिटेल मैनेजमेंट में कैरियर कैसे बनाएं

आज के समय में जितनी भी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां हैं. उन सभी का बिज़नस उनकी सर्विस और उनके प्रोडक्ट के क्वालिटी के ऊपर ज्यादा निर्भर करता हैं. इसलिए ज्यादा से ज्यादा कंपनियां कस्टमर को अच्छी से अच्छी सेवाएं प्रोवाइड कराने की कोशिश करती हैं.

अगर कोई कंपनी कस्टमर को ज्यादा अच्छी सेवाएं नहीं देती हैं. तो वह कंपनी ज्यादा दिन तक मार्केट में नहीं टिक पाती इसलिए सभी कंपनियां मार्केट में कदम रखने से पहले अपनी पूरी तैयारी करती हैं. इस आधुनिक समय में सभी कंपनियों के लिए रिटेल मैनेजमेंट बहुत जरूरी हो गया हैं.

क्योंकि रिटेल मैनेजमेंट के जरिए सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की सर्विस कस्टमर को अच्छे से प्रोवाइड करवा पाती हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको रिटेल मैनेजमेंट से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको रिटेल मैनेजमेंट क्या होता हैं. रिटेल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं और रिटेल मैनेजमेंट का कार्य क्या क्या होता हैं. इनके बारे में बताने वाले हैं.

रिटेल मैनेजमेंट क्या होता है

आजकल के समय में सभी लोकल और ब्रांडेड कंपनियां अपने बिजनेस को प्रोफेशनल तरीके से चलाने की कोशिश करती हैं. इसीलिए कंपनियां मार्केट में अपने प्रोडक्ट को उतारते समय पहले ही पूरी तैयारियां कर लेती हैं. ताकि मार्केट में कंपनी दूसरी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे पाए,

इसीलिए सभी कंपनियां मार्केट में अपने अलग-अलग मैनेजमेंट बनाती हैं. इन्हीं में से रिटेल मैनेजमेंट भी एक ऐसी ही प्रक्रिया हैं. जिसके तहत रिटेल मैनेजमेंट कस्टमर को स्टोर में प्रोडक्ट उपलब्ध करवाने से लेकर उसकी खरीदारी के बीच में होने वाले सभी काम को करती हैं.

इसके साथ ही रिटेल मैनेजमेंट अपने स्टोर के ऊपर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को लाने की कोशिश करती हैं. यानी आसान भाषा में कहा जाए तो किसी भी स्टोर को चलाने में रिटेल मैनेजमेंट का सबसे बड़ा हाथ होता हैं. इसीलिए आज के समय में रिटेल मैनेजमेंट का महत्व और ज्यादा बढ़ गया हैं.

दिन प्रतिदिन रिटेल मैनेजमेंट में जॉब के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं. अगर कोई इंसान रिटेल मैनेजमेंट से जुड़े हुए कोर्स कर लेता हैं. और उसके पास कुछ जरूरी स्किल हैं. तो वह रिटेल मैनेजमेंट में अपना भविष्य सफल बना सकता है.

रिटेल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

जैसे-जैसे मार्केट में नई नई कंपनियां आ रही हैं. वैसे-वैसे ही रिटेल मैनेजमेंट में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. और रिटेल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना आसान भी होता हैं. तो यदि आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं.

12वीं क्लास में आपको कम से कम कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको रिटेल मैनेजमेंट से जुड़े हुए कोर्स में दाखिला लेना पड़ता हैं. रिटेल मैनेजमेंट में डिप्लोमा सर्टिफिकेट ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट जैसे कोर्स शामिल हैं.

रिटेल मैनेजमेंट में आपको Diploma in Retail Management, Bachelor Degree in Retail Management, Bachelor Degree in Fashion Retail Management, MBA in Retail Management, PG Diploma in Retail Management, PG Diploma in Fashion Retail Management, Certificate Course in Retail Store Management, Advance Certificate Course in Retail Store Management जैसे कोर्स करने पड़ते हैं.

जिनकी अलग-अलग अवधि होती हैं. लेकिन किसी भी रिटेल मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको रिटेल मैनेजमेंट के कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. लेकिन रिटेल मैनेजमेंट में कोर्स करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं.

कई अलग अलग विषयों में पढ़ना पड़ता हैं. रिटेल मैनेजमेंट में मुख्य रूप से आपको मैनेजमेंट प्रिंसिपल्स एंड प्रैक्टिस, रिटेल मैनेजमेंट, सेल्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट इन सप्लाई चैन मैनेजमेंट जैसे विषयो में पढ़ाया जाता है.

रिटेल मैनेजमेंट के लिए जरूरी स्किल

अगर आप किसी भी फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आपको उस फील्ड से जुड़ी हुई डिग्रियां ही काफी नहीं होती बल्कि आपको उस फील्ड के लिए कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं.

जो कि आपको अपने फील्ड में काम करते समय मदद करती हैं. इसी तरह से रिटेल मैनेजमेंट में कैरियर बनाने के लिए भी आपको कुछ जरूरी स्किल की आवश्यकता होती हैं. जैसे

    • आपको रिटेल मैनेजमेंट में प्रोडक्ट के प्राइस के बारे में काफी दिलचस्पी दिखानी होती है
    • आपके अंदर अलग-अलग परेशानियों को हल करने की क्षमता होनी चाहिए
    • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप अपने सटोर में कस्टमर को लाने के लिए कन्वेंस कर सके
    • आपके अंदर लीडरशिप क्वालिटी का होना भी जरूरी हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काफी मदद करती है
    • आपके अंदर तुरंत निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए
    • आपको अलग-अलग प्रोडक्ट की क्वालिटी को जांच ना आना चाहिए
    • आपके अंदर नई नई रणनीतियां बनाने की क्षमता होनी चाहिए
    • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी है
    • आपके अंदर अलग-अलग चीजों को जानने की दिलचस्पी होनी चाहिए
    • आपके अंदर Researching स्किल का होना जरूरी है
    • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए
  • आपको मैथ साइंस और इंग्लिश जैसे विषयो की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है

रिटेल मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

अगर आप रिटेल मैनेजमेंट में कैरियर बनाने की सोच रहे हैं. तो रिटेन मैनेजमेंट में आपके सामने जॉब के काफी अवसर होते हैं. क्योंकि जितनी भी प्रोडक्ट कंपनियां हैं. इन सभी को अच्छे रिटेल मैनेजमेंट कर्मचारी की जरूरत हमेशा रहती हैं. जो कि कंपनी के स्टोर को आसानी से चला सके इन कंपनियों में नेस्ले अमूल ब्रिटानिया वह इसके अलावा भी दूसरी बहुत सारी प्रोडक्ट कंपनियां हैं.

जिनमें आपको स्टोर मैनेजर, मैनेजर ऑपरेशन, सेल्स पर्सन, सेल्स मैनेजर रिटेल मैनेजर, जैसे पदों पर आसानी से जॉब मिल जाती हैं. इसके अलावा बहुत सारी ऐसी सरकारी फील्ड भी हैं. जहां पर आप को जॉब मिल सकती हैं. जिनमें रिलायंस, टाटा ग्रुप, itc रिटेल जैसे फील्ड शामिल है.

रिटेल मैनेजमेंट में सैलेरी

अगर आप किसी भी कंपनी के साथ रिटेल मैनेजमेंट से जुड़े हुए अलग-अलग पदों पर काम करते हैं. तो आपको इस फील्ड में शुरुआती समय में ₹20000 से ₹30000 के बीच सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ रिटेल मैनेजमेंट के काम करते हैं.

आपको कुछ समय का एक्सपीरियंस भी हैं. तो आपको 40000 से ₹60000 आसानी से मिल जाते हैं. इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे सरकारी फील हैं. जहां पर आपको 50000 से ₹70000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. लेकिन इस फील्ड में ज्यादातर आपको आपके काम और एक्सपीरियंस के हिसाब से ही सैलरी मिलती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई रिटेल मैनेजमेंट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button