Tips

चेहरे के दाग धब्बों का घरेलू उपाय

चेहरे के दाग धब्बों का घरेलू उपाय

हर व्यक्ति खूबसूरत देखना चाहता है क्या है वह स्त्री हो जाए पुरुष लेकिन आजकल के भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में तथा फास्ट फूड के कल्चर में लोग अच्छी खासी शक्ल होते हुए भी कई तरह के केमिकल उपयोग करके अपने चेहरे को बर्बाद कर लेते हैं। खूबसूरत दिखने के चक्कर में खुद का चेहरा बदसूरत कर लेतेहैं।

अच्छा दिखना बुरी बात नहीं होती लेकिन अच्छा बनने के लिए बुरी चीजों को अपनाना बुरी बात होती है हमारा शरीर पूरी तरीके से केमिकल के बीच  गिरा हुआ है ऐसे में यदि आप अलग से केमिकल का प्रयोग कर रहे हैं ।तो उसका दुष्प्रभाव आपको बहुत तरह से देखने को मिल सकता है इसका शिकार आप ना हो फिर भी आप अच्छा दिखना चाहते हैं।

इसके के लिए बहुत से प्राकृतिक उपाय उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करके आप प्राकृतिक सुंदरता पा सकते हैं आप इस्त्री हैं पुरुष इस से कोई मतलब नहीं है आप यदि सुंदर दिखना चाहते हैं। इसके लिए घरेलू उपाय भी उपलब्ध हैं जिनसे आप साथ पिक सुंदरता पा सकते हैं बिना किसी दुष्प्रभाव आज इस आर्टिकल में वह आपको इसी के बारे में सारी जानकारी देने वाले कि आप कैसे प्रकृति से संधारित आप आकर अपने आप को खूबसूरत बना सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चले शुरू   करते हैं….

क्या है चेहरे के दाग धब्बो के घरेलू उपाय

लोग चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तमाम प्रकार ऑइंटमेंट केमिकल का प्रयोग करते हैं जबकि उन्हें नहीं पता कि हम अपने घरेलू चीजों से प्राकृतिक में उपलब्ध चीजों से खुद को प्राकृतिक सौंदर्य नेचुरल ब्यूटी ब्यूटी प्रदान कर सकती हैं केमिकल हमेशा अपने शरीर में हम अच्छा बनने की कोशिश में बदसूरत बनने के लिए करते हैं।

जबकि नेचुरल चीजें हमें फायदा नहीं करती तो हमें कभी नुकसान भी नहीं करती।

और कभी भी ऐसा नहीं हुआ कि नेचुरल चीजें हमें फायदा ना करें वह हमारे घर में उपलब्ध होते हैं लेकिन हमें बाहर की चीजों के अलावा अपने घर की चीजों पर ध्यान नहीं जाता चेहरे पर पिंपल्स पड़ना दाग धब्बे पड़ना बहुत अच्छा  नहीं लगता है लोगों के सामने प्रेजेंट होने में खुद को शर्मा आती है दाग धब्बे जिद्दी तो होते ही हैं।

किंतु दाग धब्बों को ट्रीट करना यदि आपको आ गया तो इन्हें हमेशा के लिए आप अपने चेहरे से भगा भी सकते हैं आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं किस आर्टिकल में आपको सारी चीजें डिटेल से जानने को मिलेंगे आप कैसे अपने चेहरे के दाग धब्बों को आसानी से घरेलू उपाय से हमेशा के लिए हटा सकते हैं। और नेचुरल ब्यूटी पा सकते हैं।

 क्या  कारण है चेहरे में दाग धब्बे होने के

  • चेहरे में दाग धब्बा होना आम बात हो गई है चाहे स्त्री हो चाहे पुरुष हर व्यक्ति इस परेशानी से कभी न कभी गुजरता है।
  • इसके कई कारण हैं पहला कारण हमारा जरूरत से ज्यादा केमिकल का उपयोग करना हम जो साबुन लगाते हैं तेल लगाते हैं।
  • शैंपू का उपयोग करते हैं क्रीम पाउडर का उपयोग करते हैं।
  • कि सारी चीजें केमिकल से बनी होती है हमारे शरीर में केमिकल रहने की इतनी शक्ति नहीं होती हर व्यक्ति केमिकल को बर्दाश्त नहीं कर पाता जो बर्दाश्त नहीं कर पाता।
  • जिसकी सजा कोमल होती है उसे केमिकल के दुष्प्रभाव दाग धब्बों के रूप में दिखने लगती हैं।
  • आजकल के खान पियन में भी सबसे बड़ा कारण छुपा हुआ है हम ऐसी चीजों का सेवन करते हैं ।
  • दाग धब्बों को ठीक करने के लिए गलत दवाओं का इस्तेमाल करना भी बहुत बड़ा कारण बनता है।

जो मिर्च मसाले वाली तथा  मैंदे से बने भोजन बेकरी के समान काफी दिनों से पैकेट में स्टोर किए गए पैकेट बंद भोजन केमिकल युक्त हमारे शरीर में दुष्प्रभाव पैदा करते हैं जो स्किन एलर्जी पैदा करते हैं।

 चेहरे में दाग धब्बे होने के घरेलू उपाय

प्राकृतिक तरीका हमें आजमाने से कभी गुरेज नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें दुष्प्रभाव के चांद से बिल्कुल नहीं रहते यदि आप केमिकल कातिली प्रयोग कर रहे हैं। तो आपको इससे बचना चाहिए और घरेलू उपाय अपनाकर अपनी परेशानी को दूर करना चाहिए चेहरे में दाग धब्बे जिद्दी होते हैं। उनको हटाने के लिए सही इलाज करना बेहद जरूरी होता है चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए

घरेलू उपाय में पहला उपाय है एलोवेरा जेल हल्दी और नींबू का रस

जी हां सही सुना आपने एलोवेरा हल्दी नींबू का रस तीनो प्राकृतिक आईनमेंट है जिन का मिश्रण आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे हमेशा के लिए मिटा सकते हैं इनका उपयोग आपको दिन में दो से तीन बार करना चाहिए।यह प्रक्रिया हफ्ते में 4 दिन भी आप करते हैं और दो-तीन हफ्ते तक लगातार करते रहते हैं तो आप के दाग धब्बों की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी।

 दूसरा उपाय शहद काफी और आलू का रस का मिश्रण

यह मिश्रण महिलाओं के लिए बहुत कारगर साबित होगा यदि महिलाएं दाग धब्बे की वजह से परेशान हैं। अपने चेहरे में तो उनको शहद काफी और आलू के रस का मिश्रण जरूर अप्लाई करना चाहिए। अपने चेहरे पर तीनों के मिश्रण को अपने चेहरे पर अप्लाई करके 10 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए और उसके बाद बात कर लेना चाहिए इससे उनके चेहरे में दाग धब्बे को हटाने में बहुत मदद मिलती है।

तीसरा उपाय विटामिन ई  बेसन तथा दूध का मिश्रण

विटामिन ई की कैप्सूल आती है मार्केट से आपको ले लेनी चाहिए बेसन और दूध को आपस में मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए। इससे आपको बहुत जल्द दाग धब्बों को मिटाने में और चेहरे में ग्लो करने में सहायता मिलेगी। तीनों चीजों का हफ्ते में 4 दिन करते हैं तो निश्चित तौर पर आपकी समस्या हमेशा के लिए ठीक हो सकती है।

चौथा उपाय अच्छी डाइट लेनी चाहिए

यदि आपको चेहरे में दाग धब्बों की प्रॉब्लम है तो आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा ताकि आपको मुहासे ना निकले मुहांसों की वजह से ही चेहरे में दाग धब्बे पढ़ते हैं आपको पानी खूब पीना चाहिए कसरत को करनी चाहिए खाने में संतुलित आहार लेना चाहिए जिसमें सभी प्रकार के अनाज शामिल होते हैं।

दाल चावल रोटी सब्जी सलाद हरे पत्तेदार सब्जियां फल फ्रूट ड्राई फ्रूट्स विटामिन ई विटामिन सी की प्रचुर मात्रा अपने डाइट प्लान में आपको शामिल करनी चाहिए। इससे आपको हमेशा के लिए फायदा मिलेगा और आप के चेहरे में एक प्राकृतिक निखार आएगा।

 

चेहरे के दाग धब्बों का घरेलू उपाय 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे चेहरे पर दाग-धब्बे हटाने के घरेलू उपाय पिंपल के दाग हटाने के घरेलू उपाय 5 मिनट में काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे? चेहरे के दाग धब्बे हटाने की क्रीम पतंजलि चेहरे पर दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम कौन सी है चेहरे पर काले दाग का इलाज त्वचा पर काले धब्बे के कारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button