Course

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA )क्या होता है चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA )क्या होता हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने

दुनिया भर में लगातार नई नई कंपनियां स्थापित हो रही हैं. और बहुत सारी ऐसी बड़ी बड़ी पुरानी कंपनियां भी हैं. जो कि काफी बड़े लेवल पर बिजनेस कर रही हैं. लेकिन किसी भी कंपनी की पूरी अर्थव्यवस्था को संभालना इतना आसान नहीं होता कंपनी की पूरी अर्थव्यवस्था और उसके व्यापार को संभालने के लिए कंपनी को किसी एक ऐसे इंसान की जरूरत पड़ती हैं.

जो की कंपनी की पूरी अर्थव्यवस्था को समझ सके और उसको हैंडल कर सके इसीलिए दिन प्रतिदिन हर एक कंपनी में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. तो आज इस ब्लॉग में भी हम आपको ऐसी ही एक फील्ड के बारे में बताने वाले हैं. इस फील्ड में इस ब्लॉग में हम आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या होता हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बनए और चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम क्या होता हैं. इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या होता है

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया किसी भी कंपनी को चलाने के लिए कई अलग-अलग फील्ड के लोगों की जरूरत पड़ती हैं. इसी तरह से हर एक कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट की भी जरूरत पड़ती हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट एक ऐसा इंसान होता हैं. जो कि किसी भी कंपनी की पूरी अर्थव्यवस्था और उसके टैक्स जिम्मेदारियों को समझता हैं.

किसी भी कंपनी में आने वाली उसकी अर्थव्यवस्था और फाइनेंशियल परेशानियों को चार्टर्ड अकाउंटेंट की हैंडल करता हैं. क्योंकि आप सभी को पता हुआ कि आज के समय में किसी भी कंपनी का काम करना बहुत मुश्किल हो गया हैं. कंपनियों को अपने बिजनेस को चलाने के लिए अलग-अलग प्रकार के टैक्स भरने पड़ते हैं.

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे और टैक्स होते हैं. जो कि कंपनी को अलग-अलग जगहों पर फील करने होते हैं. इन सभी फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट और टैक्स से संबंधित सभी काम चार्टर्ड अकाउंटेंट की करते हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको पहले कोर्स करना पड़ता हैं.

उसके बाद ही आप किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन में चार्टर्ड अकाउंटेंट के पद पर काम कर पाते हैं. अगर आसान भाषा में कहा जाए तो पूरी कंपनी की अर्थव्यवस्था और उसका पूरा फाइनेंशियल सिस्टम चार्टर्ड अकाउंटेंट के ही हाथ में होता हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट शार्ट में CA कहा जाता हैं.

चार्टर्ड अकाउंटेंट आज के समय में एक हाई प्रोफेशनल जॉब मानी जाती हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट मुख्य रूप से लागू हुए मैनेजमेंट एकाउंटिंग, फाइनेंसियल एकाउंटिंग या रिपोर्टिंग, एकाउंटिंग या इंस्युरेन्स जैसे काम देखते हैं.

चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने

अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं. तो इस फील्ड में जाने के लिए आपको सबसे पहले कॉमर्स विषय के साथ 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. 12वीं क्लास को कम से कम 50% अंकों के साथ पास करना होता हैं. उसके बाद में आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं.

अगर आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. लेकिन अगर आप 12वीं क्लास में मेरिट प्राप्त करते हैं. तो मेरिट बेस के आधार पर भी आपको इस कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट 5 साल की अवधि का एक लंबा कोर्स होता हैं.

जहां पर आपको अकाउंट और अकाउंटेंट्स इंडस्ट्री से संबंधित चीजों के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स को चार भागों में बांटा गया हैं. लेकिन चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाना इतना आसान नहीं होता इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. और बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना होता है.

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए जरूरी स्किल

अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपके पास सिर्फ डिग्री होना ही काफी नहीं होता बल्कि आपके पास कुछ ऐसी जरूरी स्किल भी होनी चाहिए जो कि आपको अपने फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. क्योंकि यह हाई प्रोफेशनल जॉब होती हैं. और इस फील्ड में आपको पूरी कंपनी के वित्तीय सिस्टम को संभालना होता हैं. जिसके लिए आपको जरूर स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जैसे

  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल का होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होना काफी आवश्यक है
  • आपकी वैचारिक समझ अच्छी होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए
  • आपके पास टेक्निकल स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर टीम वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर problem-solving स्किल भी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपके पास कमर्शियल अवेयरनेस होनी जरूरी है
  • आपको कानून से संबंधित पूरी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको मार्केट के समझ होना आवश्यक है
  • आपको मैथ साइंस और इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आप के बात करने व बोलने का तरीका अच्छा होना चाहिए
  • आपके रहने सैनी व काम करने का तरीका प्रोफेशनल होना चाहिए

चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए जॉब के अवसर

अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपके पास से जरूरी स्केल भी हैं. तो आपको जॉब के लिए भटकने की जरूरत नहीं होती बल्कि आपके पास कंपनियां खुद चलकर आती हैं. क्योंकि आज के समय में हर एक छोटी बड़ी कंपनी को एक अच्छे चार्टर्ड अकाउंटेंट की जरूरत रहती हैं.

जो कि उसकी कंपनी के पूरे वित्तीय सिस्टम को संभाल सके क्योंकि लगातार नए-नए ऐसे कानून बनते जा रहे हैं. जिसके जरिए कंपनियों का बिजनेस करना कठिन हो गया हैं. इसलिए हर एक कंपनी अपने काम को प्रोफेशनल तरीके से ही करती हैं.

इसके अलावा आप खुद भी कोई कंपनी खोल सकते हैं. या आप प्रॉपर्टी डीलर या सलाहकार भी बन सकते हैं. इसके अलावा भी चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपके सामने बहुत सारे जॉब के होते हैं.

चार्टर्ड अकाउंटेंट की सैलरी

चार्टर्ड अकाउंटेंट एक ऐसी डिग्री हैं. जिसको प्राप्त करने के बाद में आप 30000 से ₹40000 मासिक सैलरी के हकदार हो जाते हैं. अगर आप इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में किसी भी छोटी कंपनी में काम करते हैं. तो आपको 30000 से ₹40000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं.

इसके अलावा अगर आपके पास से कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. और आप अपनी कंपनी के लिए लगातार अच्छे काम कर रहे हैं. तो आपको इस फील्ड में 50000 से ₹80000 तक मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. और बहुत सारी ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं.

जिनमें सीए के पद पर काम करने के लिए आपको ₹100000 से ऊपर मासिक सैलरी भीम मिलती हैं. यानी की डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई चार्टर्ड अकाउंटेंट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button