चाक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें Chalk Making Business Plan

चॉक मेकिंग बिजनेस प्लान

महज 10000 की शुरुआत से करें बिजनेस और कमाए महीने के 30 से ₹35000

क्या किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में हैं जो आपको घर पर ही बैठे बैठे अच्छी कमाई करके देख इसमें ज्यादा मेहनत ना करनी पड़ी जो 12 महीना डिमांडिंग रहे और जिसमें निवेश भी बहुत कम लगे मुनाफा आपकी उम्मीद से ज्यादा हो।

यदि आप ऐसे बिजनेस की तलाश में तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में  बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जो आपके सपनों को पूरा करेगा इसमें निवेश भी बहुत कम है 12 महीने डिमांडिंग बिजनेस है मार्केट में खपत भी बहुत है

जी हां आज हम प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनने वाली चॉक के बारे में बात करने वाले हैं।

जिसका उपयोग लिखने के काम में आता है । स्कूल विद्यालय कॉलेज जहां पढ़ाई का काम होता है वहां जाकर विशेष तौर पर इस्तेमाल होता ही है। इस बिजनेस के बारे में आज हम बताने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…..

 क्या है चॉक मेकिंग बिजनेस प्लान

चॉक मेकिंग मेकिंग बिजनेस प्लान की बात करें तो यह बिजनेस छोटे निवेश में बड़ा मुनाफा कमाने के लिए तथा 12 महीने डिमांडिंग में रहने की वजह से एक अच्छा बिजनेस मॉडल है। इसको घर पर भी किया जा सकता है इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होता और आप अच्छी खासी कमाई घर बैठे आप कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात है इसमें आप अपने घर की औरतों को भी रोजगार खाली समय में दे सकते हैं। घर बैठे काम करना और पैसे कमाना किस को अच्छा नहीं लगता यह काम भी इसी के लिए मुख्य रूप से चुना गया है। यदि आप चॉक मेकिंग बिजनेस प्लान शुरू कर दें। जिसकी आवश्यकता 12 महीने हर शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थान की होती है। और पूरे देश में चॉक की खपत होती है यदि आप बिजनेस शुरू कर दे तो नियमित आय का स्रोत अपने लिए बना सकते हैं प्लास्टर ऑफ पेरिस पीओपी की सहायता से चॉक बनाया जाता है।

और इसे मार्केट में सेल कर के अच्छे दामों पर आमदनी कमाई जाती है । यह एक ऐसा बिजनेस मॉडल है। जिसकी ऑनलाइन ऑफलाइन बहुत डिमांड है और आप मार्केटिंग के तौर पर अपने प्रोडक्ट को दोनों माध्यमों से मार्केट में बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी नौकरी छोड़ने की जरूरत नहीं है साइड इनकम के रूप में आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें चॉक मेकिंग बिजनेस प्लान

फायदा नुकसान निवेश जैसी चीजों को जान लेना चाहिए आप कौन सा बिजनेस कर रहे हैं। उसकी डिमांड मार्केट में कितनी है जिनको आप अपना प्रोडक्ट बेचेंगे वह लोग कैसे हैं बिजनेस की ग्रोथ कितनी है।

घाटा मुनाफा सारी चीजें भी आप जानते हैं साथी लोकेशन जगह जहां पर आप शुरू करना चाहते हैं ।बिजनेस को वहां पर बिजनेस से जुड़े आवश्यकताएं पूरी होंगी या नहीं इस बारे में बिजनेस करने से पहले एक नोट में लिख लेना चाहिए ताकि बिजनेस में ज्यादा घाटा ना हो।

कैसे होता है चॉक मेकिंग बिजनेस प्लान

चॉक बनाने के लिए उसमें लगने वाली सामग्री जिसको प्लास्टर ऑफ पेरिस कहा जाता है कि जरूरत पड़ती है प्लास्टर ऑफ पेरिस पीओपी की सहायता से चॉक बनाई जाती है

साथ में चाहे तो आप विभिन्न रंगों का भी प्रयोग कर सकते हैं। कई तरह के रंगों की चॉक बनाकर आप इसको बेंच सकते हैं। पीओपी वह सामग्री है जिसमें से चॉक बनाई जाती है इसके लिए सांचे की भी जरूरत पड़ती है। साचा जिस तरह की आपको चॉक बनानी है।

वैसा सांचा आपको मार्केट से खरीदना पड़ता है । यहां बता दें कि पीओपी है पिसा हुआ पाउडर होता है जो जिप्सम से तैयार किया जाता है।

कितना होगा निवेश

निवेश की बात करें तो आप इस बिजनेस को महज ₹10000 के साथ शुरुआत कर सकते हैं। धीरे-धीरे करके आपको इसमें जैसे-जैसे आपको बिजनेस समझ में आए।तो आप बिजनेस का लेवल बढ़ाकर बड़े लेवल पर फैक्ट्री भी डाल सकते हैं।एक स्थान से लेकर कई जिलों तक इसकी सप्लाई शुरू कर सकते हैं।

 बिज़नेस के लिए जगह

बिजनेस के लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी जब आप बड़े लेवल पर बिजनेस करने की सोचेंगे कि यदि आप अभी शुरुआत करना चाहते हैं।

तो आप घर से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। बहुत ही थोड़े जगह में आप इसे शुरू कर सकते हैं।

 कैसे होगी कमाई

कमाई की बात करें तो जब आप बिजनेस की शुरुआत कर दें और अच्छे लेवल पर उसकी पैकिंग करनी होती है। जिससे कि आप आप इसे ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से मार्केट में बताएं घर बैठे यदि आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको लेबलिंग पैकिंग अच्छे से करनी होगी इससे यह फायदा होगा। कि आप आसानी से अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन ऐड करा कर बेंच सकते हैं।

ऑफलाइन में आप स्कूल कॉलेजों में मार्केटिंग करके संपर्क करके स्कूल कॉलेजों के मालिकों से मिलकर आप अपना प्रोडक्ट का रेट तय करके बड़े आराम से परमानेंट सप्लायर बनके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यह अपने स्कूल और कॉलेज आपके पकड़ में रहेंगे इतनी अच्छी आती कमाई होगी इस बात का ध्यान रखे कि मैन्युफैक्चरिंग आप अच्छे लेवल पर करेंगे तो उसी हिसाब से आपको कमाई भी होगी।

कितनी होगी कमाई

कमाई आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप कितने लोगों से मिल पा रहे हैं कितने स्कूल कॉलेज आपके अंडर में हैं। आप कितने कालेजों में स्कूलों में संपर्क कर पा रहे हैं। 1 चाक की पैकेट 10 से ₹12 की बिकती है एक पैकेट को बनाने में मुश्किल से 5 मिनट लगता धीरे-धीरे यह समय और कम होता है।

जैसे प्रैक्टिस बढ़ेगी आप ज्यादा भी बना सकते हैं 1 दिन में आपने यदि 5 घंटे काम किया। तो 60 से 70 पैकेट आप आराम से बना लेते हैं यह एकदम बेसिक लेवल की मैन्युफैक्चरिंग का हिसाब है जैसे-जैसे अनुभव बढ़ेगा आप कम समय में ज्यादा पैकेट भी बना सकते हैं यदि आपने 70,80 पैकेट बनाई तो दिन में आप ₹ 7 , 800 का का काम प्रतिदिन कर पाएंगे। महीने के 24 से 25 हजार आप आराम से कमा लेंगे। इसमें से यदि लागत निकाल दी जाए तो पीओपी की बोरी का खर्च केवल आपको निकालना होता है बाकी मेहनत का पैसा आपका हो जाएगा।

चाक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें Chalk Making Business Plan chalk making machine chalk production business plan pdf chalk making machine price chalk making machine amazon chalk making business in hindi blackboard chalk manufacturing plant project report how to make school chalk dustless chalk making raw materials

Leave a Comment