Health

एसिडिटी के लिए कौन सी आयुर्वेदिक दवा सबसे अच्छी है

एसिडिटी क्या होती है. एसिडिटी के कारण लक्षण व इसका आयुर्वेदिक उपचार

इस आधुनिक समय में हमारा खान-पान बिल्कुल पूरी तरह से बदल चुका है. पहले के समय में हम ज्यादातर देसी खाने का सेवन करते थे लेकिन आज के समय में लगभग सभी लोग ज्यादा तरह फास्ट फूड का ही इस्तेमाल करते हैं.

इसी के कारण हमें समय-समय पर हमारे पेट से संबंधित अलग-अलग प्रकार की परेशानियां देखने को मिलती है. और इनमें से कुछ ऐसी परेशानियां हैं. जिनसे लगभग हर दूसरा इंसान परेशान है.

ऐसी ही एक समस्या एसिडिटी भी है. एसिडिटी समस्या होना एक आम बात हो गई है. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको एसिडिटी होने के कारण, लक्षण व इसकी आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताने वाले हैं.

पेट दर्द क्या होता है पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा

एसिडिटी क्या होती है

वैसे तो शायद ही कोई इंसान ऐसा होगा जो कि एसिडिटी के बारे में नहीं जानता है. यह एक ऐसी समस्या है. जो कि हर एक के दूसरे इंसान के शरीर में उत्पन्न होने लगी है. इस समस्या से आज के समय में हर बच्चा बूढ़ा नौजवान परेशान है.

एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होने पर रोगी के पेट में जलन, खट्टी डकार आना और सीने में दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है. किसी भी चीज़ का सेवन करने में परेशानी होती है. इस समस्या को अम्लपित्त के नाम से भी जाना जाता है. अगर यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है.

तो इस समस्या के कारण रोगी को गैस्ट्रो इसोफैगल डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. जो कि एक खतरनाक समस्या है. इसलिए इस समस्या के उत्पन्न होने पर आपको इस समस्या का उपचार करना बहुत जरूरी है.

क्योंकि आजकल के बदलते खान-पान के कारण यह समस्या छोटे-छोटे बच्चों में देखने को मिल रही है. जिससे उनका भविष्य खराब कर सकती है. लेकिन काफी सारे लोग इस समस्या का छुटकारा पाने के लिए अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन अंग्रेजी दवाओं से इस समस्या का छुटकारा पाना काफी मुश्किल है.

इसलिए इस समस्या को आप आयुर्वेदिक चीजों के जरिए आसानी से ठीक कर सकते हैं. क्योंकि आयुर्वेद में काफी सारी ऐसी चीजें मौजूद है. जो कि आप को इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है.

एंडोरा मास खाने के फायदे और नुकसान 

एसिडिटी के कारण

एसिडिटी की समस्या आज के समय में तेजी से बदलते हुए खान-पान के कारण से ज्यादा देखने को मिलती है. क्योंकि पहले के समय हमें हम ज्यादातर घरेलू भोजन का ही सेवन करते थे.

लेकिन आजकल के समय में ज्यादातर लोग फास्ट फूड व बाहरी चीजों का सेवन करते हैं. इसलिए यह समस्या हर दूसरे इंसान में देखने को मिल रही है.

  • ज्यादा मिर्च मसालेदार भोजन का सेवन करना
  • ज्यादा शराब बीड़ी सिगरेट तंबाकू का सेवन करना
  • किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि का न करना
  • पूरा दिन एक जगह पर बैठे बैठे काम करना
  • ज्यादा तले भुने हुए भोजन का सेवन करना
  • लंबे समय तक अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना
  • जिम जैसी चीजों से दूरी बनाना
  • ज्यादा हस्तमैथुन व संभोग में लिप्त होना
  • ज्यादा सूखे वह उत्तेजक भोजन का सेवन करना
  • ज्यादा खट्टे पदार्थों का सेवन करना
  • खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना

इसके अलावा भी एसिडिटी की समस्या होने के पीछे काफी सारे और अलग-अलग कारण हो सकते हैं

एसिडिटी के लक्षण

एसिडिटी कैसी समस्या है. जिसके उत्पन्न होने पर हमें इस समस्या के शुरुआत में लक्षण ही दिखाई देते हैं. क्योंकि यह समस्या हमारे पेट में सबसे पहले जलन गैस और खट्टी डकार जैसी समस्याओं के साथ उत्पन्न होती है. जिसके साथ बाद में इस समस्या के बढ़ने पर हमें कई और लक्षण भी दिखाई देते हैं.

  • रोगी को बार-बार खट्टी डकार आना
  • रोगी को छाती और पेट में जलन की समस्या होना
  • रोगी की एसिडिटी अचानक से इतनी ज्यादा बढ़ना कि उसको उठने बैठने में परेशानी होने लगे
  • रोगी  को बार बार उल्टी आना रोगी को खट्टी डकार के साथ खट्टा पानी मुंह से आना
  • रोगी को कब्ज की समस्या उत्पन्न होना
  • रोगी के सीने में तेज दर्द रहना
  • किसी खास चीज को खाने से
  • रोगी की एसिडिटी अचानक से बढ़ जाना
  • रोगी को शाम के समय में एसिडिटी की समस्या ज्यादा होना
  • खाली पेट रहने पर रोगी को एसिडिटी की समस्या ज्यादा बढ़ना

इसके अलावा भी जब हमें एसिडिटी की समस्या होती है. तब हमें इसके काफी सारे खतरनाक लक्षण दिखाई देने लगते हैं. क्योंकि जैसे-जैसे इस समस्या का समय बीत जाता है. तो यह समस्या अपना खतरनाक रूप ले लेती है. जिसके साथ साथ हमें दूसरी कई और छोटी-बड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है

एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार

काफी सारे लोगों को एसिडिटी की समस्या अंग्रेजी दवाओं के कारण ही उत्पन्न होती है. इसलिए बहुत सारे लोग एसिडिटी की समस्या होने पर अंग्रेजी दवाओं से दूरी बना लेते हैं. अगर आपको भी अंग्रेजी दवाओं से दिक्कत है.

तब आप इस समस्या को घरेलू चीजों के जरिए भी ठीक कर सकते हैं. क्योंकि आपके रसोई और किचन में काफी सारी ऐसी चीजें मौजूद है. जो कि आप को इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. जैसे

1.अजवाइन

अगर आपको बार-बार एसिडिटी की समस्या बन रही है. तब आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर रोज आधा चम्मच अजवाइन में हल्का सा नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ लेना चाहिए नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको गैस और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है

2. एलोवेरा

एलोवेरा काफी सारी समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद माना जाता है. और यह एक बहुत ही पुरानी औषधि है. इसलिए अगर आपको बार बार एसिडिटी और गैस की समस्या बन रही है.

तब आपको एक चम्मच एलोवेरा का गूदा निकालकर एक गिलास पानी में मिलाकर उसका जूस बनाना है. और हर रोज इसका नियमित रूप से सेवन करना है. ऐसा कुछ दिनों तक करने पर आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

3. अदरक

अदरक में काफी सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. और यह हमारी काफी सारी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है. इसी तरह से अदरक हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाली एसिडिटी की समस्या को भी जड़ से खत्म करने में मदद करता है.

इसके साथ साथ यह हमारे शरीर में पेट फूलना अल्सर कब्ज और अपच की समस्या को ठीक करता है. 1 इंच अदरक के टुकड़े को दो कप पानी में उबालकर इसको हर रोज नियमित रूप से देने पर आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

4. दालचीनी

अगर आपको बार-बार खट्टी डकार आना एसिडिटी होना और सीने में दर्द रहना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही है. तब आप दालचीनी का भी सेवन कर सकते हैं. यह आपके शरीर में एसिडिटी के साथ-साथ होने वाली दूसरी सभी समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है

5. मुलेठी के जड़

मुलेठी की जड़ वी एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में एक काफी कारगर औषधि मानी गई है. हर रोज एक कप पानी में दो से तीन मुलेठी के टुकड़ों को डालकर कुछ समय के लिए उबालना है. और फिर उसको काढ़े के रूप में तैयार करके हर रोज सेवन करना है.

ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको एसिडिटी की समस्या से जड़ से छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा भी काफी सारी और ऐसी चीजें हैं. जो कि आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

लेकिन इनमें से किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए. एसिडिटी के लिए कौन सी आयुर्वेदिक दवा सबसे अच्छी है

acidity ayurvedic treatment,acidity problem solution,acidity ayurvedic upchar,diet for acidity,acidity treatment,acidity and gas problems,ayurvedic medicine,acidity ka ilaj,acidity problem,ayurvedic medicine for hyperacidity,acidity ayurvedic medicine,ayurvedic remedies for acidity,acidity cure

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button