Insurance

एसबीआई आरडी इंटरेस्ट रेट पॉलिसी स्कीम प्लान

एसबीआई आरडी इंटरेस्ट रेट पॉलिसी स्कीम प्लान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हमारे देश की सबसे विश्वसनीय बैंकिंग सेवा में से एक है जो बैंक की सेवा के साथ-साथ लोगों के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करने का भी काम करती है। एसबीआई ने देश के नागरिकों के लिए अपनी नई स्कीम लांच की है जिसका नाम है

एसबीआई आरडी इंटरेस्ट रेट कॉल सी स्कीम इस स्कीम के अंतर्गत देश का कोई भी नागरिक ₹1000 हर महीने जमा करके 159000 का अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

आजहम अपने इस आर्टिकल में आपको एसबीआई की स्कीम के बारे में सारी जानकारी देने वाले कि आप पैसे इसमें मंथली निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं एसबीआई कि कई ऐसी स्कीमें है जो तगड़े रिटर्न देने के लिए जानी जाती हैं उनमें से एक है एसबीआई आरडी इंटरेस्ट रेट पॉलिसी प्लान महीने दर महीने आपको इसमें निवेश करना होगा।

इसके बाद आपको  मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद सारे मुनाफे सहित आपको आपका का अमाउंट आपके अकाउंट में डाल दिया जाता है। स्कीम की ज्यादा जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए सारा फायदा नुकसान इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

क्या है एसबीआई आरडी इंटरेस्ट रेट पॉलिसी प्लान

What is SBI RD Interest Rate Policy Plan in Hindi – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का यह प्लान उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा जो लोग अपने रोजमर्रा की कमाई के कुछ पैसे निवेश करना चाहते हैं और अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहते हैं

एसबीआई की यह स्कीम अपने ग्राहकों को प्रति महीने ₹1000 जमा करने की अनुमति देती है। तथा मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद ₹159000 रिटर्न के तौर पर कमाई करने का सुविधा दे रही है । पॉलिसी प्लान खरीदने के बाद इसे छोड़ने का भी प्रावधान यदि आपको पॉलिसी में अच्छी बातें नहीं लग रही है। तो आपको कुछ जुर्माने के साथ पॉलिसी को छोड़ने का भी मौका दिया जाएगा।

इसमें प्रीमियम जमा करने के लिए तिमाही और सालाना का ऑप्शन नहीं दिया गया। इस पॉलिसी में प्रीमियम जमा करने की कई अवधि दी गई हैं पर पकता के आधार पर आपको कई ऑप्शन दिए जाएंगे जो भी आपको अच्छा लगे उसे आप चुन सकते हैं।

 कैसे जुड़े एसबीआई आरडी इंटरेस्ट रेट पॉलिसी प्लान

How to join SBI RD Interest Rate Policy Plan in Hindi – एसबीआई के इस महत्वपूर्ण पॉलिसी प्लान से जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले एसबीआई के दफ्तर जाकर पॉलिसी का फार्म खरीदकर फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट है उन्हें फिलअप करके एसबीआई के अधिकारी के पास जमा कर देना होता है।

इसके बाद ही आपको पता चल पाएगा। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं आवेदन स्वीकार होने पर आपको निवेश करने की योग्यता मिल जाएगी। ऑनलाइन भी घर बैठे आवेदन करने के लिए प्रावधान है इसके लिए आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पॉलिसी का फॉर्म फिल अप करके करके सबमिट करना होता है।

इसके बाद आपको मोबाइल में नोटिफिकेशन जल्दी बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं ।

क्या है पूरा प्लान

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1 साल से लेकर 10 साल के लिए आईडी स्कीमें चलाता है ।
  • इस समय एसबीआई 1 साल से लेकर 2 साल तक के लिए 5% ब्याज दर के हिसाब से फायदा दे रहा है।
  • 2 से 3 साल के लिए 5.1 ब्याज दर के हिसाब से फायदा दे रहा है।
  • 5 साल के लिए 5.3 व्यापार के हिसाब से फायदा देगा।
  • तथा 5 साल से ज्यादा के लिए 5.4 ब्याज दर के हिसाब से मुनाफा कमाने का मौका दे रहा है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए शानदार सुविधा वरिष्ठ नागरिक इस पॉलिसी में निवेश करते हैं 1 से 2 साल के लिए  5.5 के हिसाब से ब्याज दर लाभ दिया जाता है। 3 से 4 साल के लिए 5.6 के हिसाब से लाभ दिया जाता है 4 से 5 साल के लिए 5.8 ब्याज दर के हिसाब से लाभ दिया जाता है तथा 5 से 10 साल के लिए इस स्कीम में 6.20 के हिसाब लाभ दिया जाता है।

क्या होगा लाभ

what will be the benefit in Hindi – यदि लाभ की बात करें तो इस पॉलिसी प्लान में यदि आप हर महीने ₹1000 की दर से प्रीमियम जमा करते हैं। तो 10 साल तक प्रीमियम जमा करने पर आपको 5.4 परसेंट ब्याज दर के हिसाब से एक लाख ₹59000 लाभ के तौर पर दिए जाते हैं। वहीं यदि कोई वरिष्ठ नागरिक इस बार जो प्लान में 10 साल के लिए निवेश करता है।

प्रति महीने 1000 की प्रीमियम के साथ तो उसे 6.20 के हिसाब से ब्याज दर के हिसाब से ₹166000 10 साल बाद प्रॉफिट के तौर पर दिया जाता है एसबीआई की तरफ से या प्रावधान तैयार किया गया।

कौन कर सकता है आवेदन

Who can apply in Hindi – आवेदन करने के लिए देश का कोई भी नागरिक निवेश करना शुरू कर सकता है। 1000 मंथली प्रीमियम के तौर पर पैसे जमा करने होते हैं। जिसका लाभ आपको मेच्योरिटी डेट पूरी हो जाने के बाद दिया जाएगा।

एसबीआई आरडी इंटरेस्ट रेट पॉलिसी स्कीम प्लान एसबीआई आरडी इंटरेस्ट रेट 2021 एसबीआई आरडी कैलकुलेटर स्टेट बैंक लोन स्कीम 2021 आरडी स्कीम एसबीआई 50,000 लोन SBI RD Interest Rates 2021 Calculator पैसा डबल करने का तरीका १२ की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button