Insurance

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना पॉलिसी प्लान

आजकल कहीं भी निवेश करो तो उसमें कहीं ना कहीं जोखिम बना ही रहता है लेकिन पोस्ट ऑफिस एक ऐसी संस्था है। जो जोखिम को अपने ग्राहक के बीच आने ही नहीं देती सुरक्षित निवेश और अच्छा रिटर्न प्राप्त कराने के लिए पोस्ट ऑफिस हमेशा तत्पर रहती है। अपने ग्राहकों को उनकी समस्या के हिसाब से तरह-तरह की स्कीमें निकालती रहती है

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना पालिसी प्लान उसी में का हिस्सा है। इस पॉलिसी में महज 1500  रुपए महीने जमा करके आप प्रीमियम की डेट पूरी हो जाने के बाद 3500000 रुपए तक मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई जानकारी नहीं नहीं है

पोस्ट ऑफिस किया स्कीम कितना फायदा देगी कितना निवेश करना होगा वाकई 3500000 रुपए मिलेंगे। यदि आप नहीं जानते तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे 3500000 रुपए के मालिक बन सकते हैं। बेहद कम प्रीमियम जमा करके अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

क्या है पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना पॉलिसी प्लान

What is Post Office Gram Suraksha Yojana Policy Plan? in Hindi – पोस्ट ऑफिस ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों के लिए उनके आर्थिक परेशानी में सहायता प्रदान करने के लिए इस स्कीम को निकाला है। यह स्कीम ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को पैसे निवेश करने का चांस से देगी।

जो भी इच्छुक नागरिक इसमें निवेश करता है और महीने के हिसाब से 15 सो रुपए हर महीने जमा करता है तो उसे रिटर्न के तौर पर लाखों रुपए का फायदा पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना 19 साल से 55 साल की उम्र वालों के लिए बनाई गई है

विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में अपनी रोजमर्रा से जुड़ी कमाई को भविष्य निधि में जमा करने के लिए भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए जो नागरिक निवेश करना चाहता है। बेहद कम प्रीमियम में तगड़ा मुनाफा प्राप्त करना चाहता है।

यह स्कीम उसी के लिए बनाई गई है। इस स्कीम में न्यूनतम  बीमा राशि  ₹1000000 रखी गई है । तथा बीमा जमा करने के लिए विकल्प भी उपलब्ध हैं आप इसमें 1 महीने 3 महीने 6 महीने 12 महीने के किस्त के रूप में भी प्रीमियम जमा कर सकते हैं।

 कैसे  जुड़े पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना  पॉलिसी प्लान

How to join Post Office Gram Suraksha Yojana Policy Plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको आवेदन करना होगा नजदीकी पोस्ट ऑफिस दफ्तर में जाकर पॉलिसी का फार्म खरीद कर उसमें जो भी रिक्वायरमेंट हो उसे फिलअप करके पोस्ट ऑफिस आधिकारिक बार जमा करना होगा इसके बाद पोस्ट ऑफिस अधिकारी आपको बता देगा।

कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं स्वीकृति मिल जाने पर आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं। ऑनलाइन घर बैठे आवेदन करने के लिए आपको इंडियन पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा।

पॉलिसी का फॉर्म फिल अप करना होगा और सबमिट करना होगा इसके बाद आपको बता दिया जाएगा मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए यह आपका आवेदन स्वीकार हुआ है कि नहीं।

क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस का यह प्लान एक सुरक्षित निवेश और निश्चित रिटर्न प्राप्त करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए उनकी आर्थिक समस्याओं को भविष्य में मजबूत करने के लिए प्लान बनाया गया है। इस प्लान में महीने के हिसाब से मैच्योरिटी पूरी होने तक प्रीमियम जमा करना होता है।

15 सो रुपए प्रति महीने के हिसाब से नियम जमा करना होता है न्यूनतम बीमा राशि 1000000 रुपए इकबाल सी प्लान में रखी गई है तथा इसकी मेच्योरिटी डेट प्रीमियम खरीदने के अनुसार तय की जाएगी।

 क्या है मेच्योरिटी परिपक्वता डेट

  • इस पॉलिसी में मैच्योरिटी की बात करें तो यदि कोई 19 साल का लड़का 1000000 रुपए के लिए निवेश करता है।
  • 1000000 रुपए की पॉलिसी खरीदता है तो उसको 55 साल के लिए महीने का प्रीमियम 1515 रुपए देना होता है।
  • तथा 58 साल के लिए 1463 रुपए देना होता है।
  • और 60 वर्ष के लिए 1411 का प्रीमियम हर महीने जमा करना पड़ता है।

 कौन कर सकता है आवेदन

Who can apply in Hindi – आवेदन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे कोई भी व्यक्ति जो 15 सो रुपए महीने के हिसाब से प्रीमियम जमा कर सकता है। जिसकी उम्र 19 साल से लेकर 55 साल के अंतर्गत है वह इसमें निवेश कर सकता है। और पॉलिसी खरीद कर प्रॉफिट कमा सकता है।

कितना मिलेगा लाभ

How much benefit will you get? in Hindi – यदि पॉलिसी में लाभ की बात करें तो इसमें 55 साल के लिए 1.60 लाख रुपए देने का प्रावधान है। तथा 58 साल के लिए 33 दशमलव 4000000 रुपए देने का प्रावधान है। वही 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपए देने का प्रावधान पोस्ट ऑफिस की तरफ से बनाया गया है। इसका डायरेक्ट फायदा पॉलिसी प्रीमियम जमा करने वाले पॉलिसी धारक को होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप भी  निवेश कर सकते हैं।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके ।और यदि आपकी कोई भी समस्या प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना पॉलिसी प्लान पोस्ट ऑफिस me बच्चों के लिए योजना पोस्ट ऑफिस जीवन बीमा प्लान पोस्ट ऑफिस बीमा योजना इन हिंदी 2021 पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट पोस्ट ऑफिस बीमा योजना इन हिंदी 2020 ग्राम सुरक्षा योजना Calculator ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी ग्रामीण बीमा योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button