Course

एयरपोर्ट मैनेजर क्या होता है एयरपोर्ट मैनेजर कैसे बने

एयरपोर्ट मैनेजर क्या होता है एयरपोर्ट मैनेजर कैसे बने

जब भी हम 12वीं क्लास पास कर लेते हैं तो उसके बाद में हमारे सामने कई ऐसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है जिनका हमें पहले से ही हल करना होता है क्योंकि 12वीं क्लास के बाद हमें अपने कैरियर के लिए एक ऐसी फील्ड चुननी होती है जिसमें हमारी दिलचस्पी भी हो और हम अच्छा कैरियर बना सके हैं.

अब इस साल भी आप में से बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो कि 12वीं क्लास में है और आपके सामने कुछ दिनों बाद अपने भविष्य के लिए फील्ड सुनने की समस्या जरूर आएगी तो यदि आप किसी भी प्रकार की मैनेजमेंट से संबंधित फील्ड में दिलचस्पी रखते हैं तो आप एयरपोर्ट मैनेजर बन सकते हैं.

इस फिल्ड में आपको अच्छी सैलरी मिल जाती है तो इस ब्लॉग में हम आपको एयरपोर्ट मैनेजर बनने से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं.

एयरपोर्ट मैनेजर क्या होता है

जिस तरह से हमें रेलवे स्टेशन के ऊपर स्टेशन मास्टर को देखते हैं उसी तरह से सभी एयरपोर्ट्स के ऊपर भी एयरपोर्ट मैनेजर होते हैं जोकि एयरपोर्ट के ऊपर हर प्रकार की निगरानी करते हैं. अगर किसी भी पैसेंजर को कोई परेशानी आ रही है तो उसको ठीक करना एयरपोर्ट मैनेजर का ही काम होता है.

इसके अलावा भी एयरपोर्ट मैनेजर एयरपोर्ट के ऊपर कई अलग-अलग प्रकार के कार्य करता है क्योंकि एयरपोर्ट मैनेजर खासतौर पर ग्राहकों की सुविधा के लिए ही नियुक्त किए जाते हैं.

यदि आप एयरपोर्ट मैनेजर बनना चाहते हैं तो इस फील्ड में जाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि एयरपोर्ट मैनेजर की जॉब छोटी जॉब नहीं होती किसी भी एयरपोर्ट को हैंडल करना इतना आसान भी नहीं होता.

एयरपोर्ट मैनेजर कैसे बने

यदि आप भी मैनेजमेंट फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपके सामने एयरपोर्ट मैनेजर बनने का एक बहुत ही सुनहरा मौका होता है अगर आप एयरपोर्ट मैनेजर बनना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती है क्योंकि 12वीं क्लास में आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने की करने होते हैं.

उसके बाद में आपको एविएशन से संबंधित कॉलेज में दाखिला लेना होता है लेकिन किसी भी कॉलेज में दाखिला आपको आपके एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर मिलता है सभी कॉलेज के अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम होते हैं यदि आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो उसके बाद में आपको दाखिला मिल जाता है.

जहां पर आपको एविएशन से संबंधित बैचलर डिग्री का कोर्स करना होता है यदि आप ग्रेजुएशन के बाद इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो उसके बाद में आपको डिप्लोमा कोर्स एविएशन इंडस्ट्री करना होता है. इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद में आपको एयरपोर्ट मैनेजर से संबंधित चयन परीक्षा में शामिल होना पड़ता है.

क्योंकि एयरपोर्ट मैनेजर को चयन परीक्षा के जरिए ही नियुक्त किया जाता है यदि आप इस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको एयरपोर्ट मैनेजर के पद पर नौकरी मिल जाती है.

विषय

जब आप एविएशन से संबंधित कोर्स करते हैं तो उसमें आपको कई अलग अलग विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है जिनमें स्टाफ मैनेजमेंट,एयरपोर्ट फक्सनिग, सिक्योरिटी एंड सेफ्टी मैनेजमेंट, कार्गो मैनेजमेंट, कार्गो हैंडलिंग व एयरपोर्ट स्टटजी जैसे विषय शामिल है.

लेकिन एयरपोर्ट मैनेजर बनना इतना आसान नहीं होता इसके लिए आपको दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है और कई अलग-अलग परीक्षाओं को भी पास करना होता है.

जरूरी चीजें

यदि आप एयरपोर्ट मैनेजर बनना चाहते हैं तो इस फील्ड में जाने के लिए आपको कई अलग-अलग जरूरी चीजों के ऊपर भी ध्यान देना होता है यदि आप इन सभी चीजों का पालन करते हैं तो आपको एयरपोर्ट मैनेजर बनने में काफी मदद मिलती हैं जैसे

  • एयरपोर्ट मैनेजर बनने के लिए आपको 12वीं क्लास में अच्छे अंक प्राप्त करना बहुत जरूरी है
  • आपको एयरपोर्ट मैनेजर बनने के लिए आपका एविएशन डिग्री कोर्स करना बहुत जरूरी है
  • इस फील्ड में जाने के लिए आपकी आयु कम से कम 20 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 28 वर्ष तक होनी चाहिए
  • आपका एक भारतीय नागरिक होना बहुत जरूरी है
  • किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम की अच्छी तैयारी करना बहुत जरूरी है
  • एविएशन इंडस्ट्री में डिप्लोमा कोर्स पूरा होने के बाद में आपको एयरपोर्ट मैनेजर की चयन परीक्षा की तैयारी अच्छे से करनी चाहिए क्योंकि यदि आप इस परीक्षा में पास नहीं होते तो आपको जॉब नहीं मिलेगी

जरूरी स्किल

अगर आप किसी भी फील्ड में जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप को उस फील्ड से संबंधित दिलचस्पी होना बहुत जरूरी है इसके अलावा भी आपको अलग-अलग फील्ड में अलग-अलग स्किल की जरूरत पड़ती है यदि आप एयरपोर्ट मैनेजर बनना चाहते हैं तो इस फील्ड में आपके अंदर कई ऐसी फील्ड होना बहुत जरूरी है जो कि आपको इस फील्ड में एक सक्सेसफुल एयरपोर्ट मैनेजर बना सकती है जैसे

  • आपको कंप्यूटर में इंग्लिश का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आपके बात करने का तरीका अच्छा होना बहुत जरूरी है
  • आपको इंग्लिश हिंदी के अलावा दूसरी अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए
  • आपको किसी भी पैसेंजर के साथ कम्युनिकेशन बनाना आना चाहिए
  • आपको पैसेंजर को अलग-अलग बातों के लिए कंवेंस करना आना चाहिए
  • आपके पास अपनी एयरपोर्ट से संबंधित सभी चीजों की जानकारी होनी चाहिए
  • आपको अपने स्टाफ के साथ काम करना आना चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होना जरूरी है
  • आपको किसी भी दुर्घटना का सामना करना आना चाहिए

जॉब

यदि आप एयरपोर्ट मैनेजर के पद पर जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एयरपोर्ट चयन परीक्षा को पास करना पड़ता है यदि आप उस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उसके बाद में आपको देश के अलग-अलग एयरपोर्ट के ऊपर एयरपोर्ट मैनेजर का पद मिल जाता है.

इसके अलावा भी कई ऐसी और कंपनियां है जहां पर आपको जॉब के ऑप्शन मिल जाते हैं जिनमें एयर इंडिया, जेट एयरवेज और कतर एयरवेज जैसी एयरलाइंस शामिल है यदि आप एयरपोर्ट मैनेजर के पद पर कार्य करते हैं तो इस फील्ड में आप को सैलरी भी अच्छी मिलती है.

क्योंकि किसी भी एयरपोर्ट मैनेजर की मासिक सैलरी ₹50000 से ₹100000 तक के बीच होती है इसके अलावा यदि आपको कुछ सालों का एक्सपीरियंस हो जाता है तो उसके बाद में आपके आपकी सैलरी के अंदर वृद्धि होती रहती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए एयरपोर्ट मैनेजर के विषय में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपका यह जानकारी पसंद आई है और एक ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

airport management,airport manager,airport manager kaise bane,airport manager kaise bante hai,airport manager job,airport manager salary,airport manager life,airport manager course,bba in airport management,airport manager salary in india,airport manager kaise bane full information,airport manager kaise bane puri jankari,how to become airport manager after 12th,airport management course,airport management courses,what is airport management

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button