एचडीएफसी लाइफ पेंसन गारंटी प्लान HDFC Pension Guaranteed Policy Plan

एचडीएफसी लाइफ पेंसन गारंटी प्लान HDFC Pension Guaranteed Policy Plan

हम सब जानते हैं एचडीएफसी बैंक कई तरह की सुविधाएं देश के नागरिक को प्रदान करती है आर्थिक सुरक्षा से जुड़ी तथा लेनदेन से जुड़ी तमाम समस्याएं इस बैंक के द्वारा की जाती किंतु इसमें बीमा पॉलिसी भी देने के लिए जाना जाता है। हाल ही में एचडीएफसी ने नया एचडीएफसी लाइफ पेंशन गारंटीड प्लान निकाला है। जिसमें देश के नागरिकों को अपने आर्थिक सहायता के लिए निवेश करने के लिए मौका दिया है।

जब व्यक्ति काम करने की क्षमता हो तो पैसे आते हैं जब काम करने किटकैट नही बचती तो उसे  पैसे की जरूरत पड़ती है जब व्यक्ति के अंदर ताकत नहीं रहती तो वह पैसे नहीं कमा पाता इसलिए उसे उस वक्त के लिए पैसे निवेश करने के लिए तथा कमजोर समय में आर्थिक सुरक्षा देने के लिए इस प्लान को उतारा गया। जिसमें कोई भी रिटायर्ड आदमी या बुजुर्ग आदमी निवेश करके अपने लिए पेंशन की सुविधा प्राप्त कर सकता है।

आजकल के समय में सरकारी अफसर भी पेंशन की सुविधा से बाहर हो चुके हैं हर व्यक्ति को अपने बुढ़ापे के लिए आर्थिक सुरक्षा की जरूरत होती है उसी समस्या को देखते हुए एचडीएफसी बैंक में एक ऐसी पॉलिसी निकाली है। जो बेहद कम निवेश में अच्छा रिटर्न वापस करके देती हूं यदि आपको एचडीएफसी की इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं। कि आप कैसे एचडीएफसी कि इस प्लान से जुड़कर फायदा उठा सकते हैं सारा प्लान जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है कि अपनी लाइफ पेंशन गारंटी पॉलिसी प्लान

What is HDFC Pension Guaranteed Policy Plan – जैसा कि हम सब जानते हैं देश की सबसे अच्छी बैंकिंग सेवा देने वाली कंपनियों में से एक एचडीएफसी भी आज देश के नागरिकों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। लेन-देन से जुड़े काम से लेकर बीमा पॉलिसी की भी सुविधा एचडीएफसी देती है नए प्लान नागरिकों के लिए लाती रहती है। ताकि उनके जीवन को आसान किया जाए एचडीएफसी ने हाल ही में एक नया प्लान लांच किया है जिसका नाम एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान है। इस योजना के तहत कोई भी देश का नागरिक इसमें निवेश कर सकता है और अपने भविष्य में आने वाली आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकता है यदि कोई चाहता है। कि रिटायरमेंट के बाद उसको पेंशन मिलती रहे यदि कोई जाता है कि वृद्ध होने पर भी उसे आर्थिक समस्या ना हो। एचडीएफसी बैंक कि यह  पॉलिसी प्लान उसके लिए बेहद फायदेमंद कारगर साबित होगी।

सबसे अच्छी बात यह है कि इस प्लान में 12.5 की दर से ब्याज दिया जाएगा जो बीच में निवेश करेगा यदि मान लिया किसी ने 10 साल का निवेश पालिसी एचडीएफसी प्लांट से खरीदी और उसने योजना में आवेदन करके पॉलिसी अपने नाम खरीद ली तो अगर पॉलिसी 1000000 रुपए की है। तो पॉलसी धारक द्वारा ₹1000000 निवेश किए गए तो 10 साल बाद 1.25 लाख रुपए फायदे के तौर पर इंटरेस्ट के तौर पर दिए जाएंगे। जब मेच्योरिटी पूरी हो जाएगी यानी कि 10 साल की पॉलिसी में मेच्योरिटी के बाद उसे 12.5 परसेंट ब्याज की दर से फायदा होगा । साथ में यदि कोई इस प्लान को 5 साल के लिए खरीदना है तो उसे 9.3 ब्याज दर के हिसाब से ₹93000 फायदा दिया जाएगा।

कैसे जुड़े एचडीएफसी लाइव पेंशन गारंटी प्लांट से

How to join HDFC Pension Guaranteed Policy Plan

  • जैसा कि आप जानते हैं इसलिए अब किसी भरोसेमंद बैंकिंग सेवा में सेवा देने के साथ ही बीमा पॉलिसी की भी सुरक्षा प्रदान करती है।
  • यदि आप इस प्लान में निवेश करना चाहते हैं इसके लिए आपको एचडीएफसी के ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होता है वहां पर फॉर्म फिल अप करना होता है।
  • तथा जो भी डॉक्यूमेंट रिक्वायरमेंट होते हैं उन्हें करना होता है इसके बाद फार्म को जमा कर देना होता है फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको बता दिया जाएगा।
  • कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप एचडीएफसी के ऑफिशल वेबसाइट पर भी जाकर ले सकते हैं।

क्या है पूरा प्लान

यदि पूरे प्लान की बात करें तो एचडीएफसी के प्लान को समझना बेहद आसान होता है क्योंकि यह बहुत ही जानी मानी कंपनी है। और भरोसेमंद कंपनी है इसमें निवेश करना उतना ही सुरक्षित होता है जितना अन्य कंपनियों में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। अन्य कंपनियां 8 परसेंट 7 वर्ष के दर पर ब्याज देती हैं। आपके निवेश किए गए पैसे का किंतु एटीएफपी सेवा आपको 12.5 ब्याज दर के हिसाब से लाभ देने वाली है।

यदि आप जल्दी रिटायरमेंट के लिए पैसे प्राप्त करना चाहते हैं कि आप अपने रिटायरमेंट के बाद भी चाहते हैं कि आपको पेंशन की सुविधा मिलती रहे तो एचडीएफसी में इस प्लांट को आपके लिए बनाया है। इसमें यदि कोई 50 साल का व्यक्ति 10 साल के लिए एन्युटी चुनता है तो उसको और 1000000 रुपए निवेश करता है। तो मैच्योरिटी 10 साल की पूरी होने पर उसे एचडीएफसी द्वारा 12.5 लाख रुपए का परसेंट के हिसाब से 1.25 लाख रुपए का फायदा दिया जाता है। बिना कुछ किए आपको इतना फायदा एचडीएफसी बैंक की तरफ से 12.5 ब्याज दर के हिसाब से मुनाफा दिया जाएगा।

वही आप पांच साल की भी मैच्योरिटी पर प्लान खरीद सकते हैं ययदि आप 55 साल की उम्र में 5 साल की मैच्योरिटी के लिए प्लान खरीदते हैं। तो आपको 9 दशमलव 3 ब्याज दर के हिसाब से आपको ₹93000 का प्रॉफिट आप को दिया जाता है। कि बैंक की तरफ से इसलिए इसमें निवेश करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है आप कोई भी मैच्योरिटी प्लान चुनकर इसमें निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप को इस प्लान से लाभ लेना है तो आवेदन करके आपको लाभ उठाना चाहिए।

निवेश करने की

न्यूनतम राशि 70046 रखी गई है तथा अधिकतम राज्य की कोई सीमा नहीं है आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना जमा करना चाहते हैं। कितना परसेंट लाभ उठाना चाहते हैं यदि आप ज्यादा लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके ऊपर निर्भर करता है। आप जितना चाहे उतना इस पॉलिसी में जमा करके लाभ उठा सकते हैं इसमें आप सिंगल पार्टी भी खरीद सकते हैं यदि आप केवल अपने नाम पर पॉलसी खरीदना चाहते हैं। तो उसकी भी सुविधा उपलब्ध है यह ज्वाइंट अकाउंट खोलना चाहते हैं कॉल खरीदना चाहते हैं तो उसकी भी सुविधा इसमें एचडीएफसी की तरफ से दी गई यदि आप पति-पत्नी दोनों जॉइंट खुलवाना चाहते हैं क्वालिटी तो इसकी भी सुविधा इसमें उपलब्ध है।

कौन खरीद सकता है

पॉलसी यदि पॉलसी खरीदने की बात करें तो एचडीएफसी ने इसे हर व्यक्ति के लिए बनाया है देश का कोई भी नागरिक इसमें आवेदन करके पॉलसी खरीद सकता है यदि उसके पास जमा करने के लिए निवेश करने के लिए पर्याप्त धन है। तो वह इसमें निवेश कर सकता है इसमें निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 45 वर्ष रखी गई है तथा अधिकतम 85 वर्ष रखी गई है

यदि एचडीएफसी की इस स्कीम में पॉलसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसका सारा लाभ नॉमिनी को दिया दिया जाता है। लाभ के तौर पर 110 परसेंट मिलता  हैं नामनी को दिया जाता है तथा इसमें पॉलसी चार्ज का खर्च तथा दूसरे खर्च को जोड़कर पालती बोनस के साथ पॉलिसी धारक के नॉमिनी को दे दी जाती है। इसमें एक भी नहीं होती कितना खर्च लगेगा उसको कंपनी काटकर आपको सारा पैसा वापस कर देती बोनस सहित आपको पूरा पैसा मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एचडीएफसी लाइफ पेंशन गारंटी पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां खिला दूंगी यदि आपको आर्टिकल में दी गई एचडीएफसी बैंक की जानकारी अच्छी लगी यह प्लान अच्छा लगा। तो आपको भी इसमें निवेश करना चाहिए और फायदा उठाना चाहिए क्योंकि ऐसे समय में जब आप काम करने के पैसे कमाने की योग्यता नहीं रख पाएंगे। तो आपको पैसे की सख्त जरूरत पड़ेगी इसके लिए आपको पैसे निवेश करने चाहिए ताकि आपको आर्थिक सुरक्षा मिले और आप अपना भविष्य सुरक्षित रख पाएं।

Leave a Comment