Insurance

पोस्ट ऑफिस सुरक्षा पॉलिसी प्लान Post Office Suraksha Policy Plan

पोस्ट ऑफिस सुरक्षा पॉलिसी प्लान Post office Suraksha Policy Plan

हम सब जानते हैं पोस्ट ऑफिस एक ऐसी सर्विस है जो पूरे देश में हर प्रकार की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहती है कई तरह से फायदे पहुंचाने में पोस्ट ऑफिस सबसे आगे रहती है।  यदि पोस्ट ऑफिस से फायदे की बात करें तो यह कई ऐसी पालिसी लेकर आती है जिससे नागरिकों को लाभ मिल सके हर तरह की पॉलिसी देने के लिए पोस्ट ऑफिस को जाना जाता है। यदि आप फाइनेंशली भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं अपनी सुरक्षा चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम से जुड़कर आपको फायदा उठाना चाहिए।

ताकि आपको ज्यादा नुकसान ना हो और फायदे ही फायदे आपको मिले यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस जीवन बीमा पोस्ट ऑफिस सुरक्षा पॉलिसी प्लान से जुड़ना चाहते हैं। यदि आप किसी ऐसी पॉलिसी के तलाश में है जिसमें आपको अच्छी सुरक्षा आर्थिक सुरक्षा मिल पाए तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी पॉलिसी जिसमें आप प्रीमियम जमा करके अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

इसका लाभ आपको जीवन भर मिलता रहेगा क्योंकि यह एक व्होल लाइक  इंश्योरेंस पॉलिसी है। एक बार निवेश करने पर आपको जीवन भर इसका लाभ मिलता रहेगा यदि आप किसी ऐसे प्लान की तलाश में है तो आज इस आर्टिकल को आप को पढ़ना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है पोस्ट ऑफिस सुरक्षा पॉलिसी प्लान

What is beema post office suraksha policy plan – पोस्ट ऑफिस अपनी सेवाओं के लिए जानी जाती है हर प्रकार के नागरिकों की मदद करने में हमेशा पोस्ट ऑफिस आगे रहता है। यह प्लान भी नागरिकों के लिए बेहद फायदेमंद बनाया गया है यह पूरे जीवन भर लाभ पहुंचाने के लिए प्लान बनाया गया है। यदि कोई व्यक्ति अपने लिए जीवन भर का सुरक्षा प्लान चाहता है आर्थिक सुरक्षा प्लान चाहता है तो उसे पोस्ट ऑफिस सुरक्षा पॉलिसी प्लान में निवेश करना चाहिए। और उसकी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए यह एक होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्कीम है। जिसमें 80 साल की मैच्योरिटी रखी गई है यदि पॉलिसी धारक इसमें निवेश करता है।

तो मैच्योरिटी पूरी करने के लिए प्रीमियम 55,58 ,60 वर्षों तक जमा कर सकता है। इस पॉलिसी को  खरीदने की उम्र की बात करें तो 19  साल के लड़के से 55 साल के व्यक्ति के लिए इस प्लान को बनाया गया है। जो इस पॉलिसी को खरीद सकता है। इस पॉलिसी में मिनिमम सम इन्सोर्ड ₹20000 तथा अधिकतम 5000000 रुपए रखा गया है। 20000 तक कोई भी व्यक्ति इस में निवेश करके पॉलिसी खरीदकर प्लान में निवेश करना शुरू कर सकता है ।

कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस सुरक्षा पॉलिसी प्लान से

How to join beema post office suraksha policy plan

  • पोस्ट ऑफिस हमेशा ऐसे ही में बनाती है जो नागरिकों को आसानी समझ में आ जाए यदि आपको इसमें निवेश करना है जिसके लिए पहले आपको आवेदन करना होगा।
  • पालसी खरीदनी  होगी फिर निवेश करने की आपको अनुमति मिलेगी इसके लिए आपको आवेदन करने के लिए पोस्ट ऑफिस के शाखा में जाकर आवेदन करना होता है।
  • पॉलिसी का फार्म भरकर फिलउप करके सबमिट कर देना होता है अधिकारी के पास इसके बाद अधिकारी आपको स्वयं बताता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यदि आप को स्वीकृति मिल जाती है।
  • तो आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं और आपको सर्टिफिकेट के साथ निवेश करने की अनुमति मिल जाती है।

इस पॉलिसी में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भी प्रावधान है इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इंडियन पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होता है। सारी जानकारियां फिल अप करनी होती है जो जो भी रिक्वायरमेंट हो उन्हें जमा करके फार्म सबमिट कर दिया जाता है इसके बाद आपको मोबाइल में नोटिफिकेशन जरिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी ले सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

पोस्ट ऑफिस का यह प्लान समझना बेहद आसान है पोस्ट ऑफिस की मानें तो यह प्लान होल लाइफ इंश्योरेंस प्लान है जिसमें आवेदक को पॉलिसी खरीदनी होती है। उसके बाद निवेश करना होता है न्यूनतम निवेश की राशि 20000 रखी गई है तथा अधिकतम ₹5000000 लाख रुपए रखी गई है इसमें मैच्योरिटी की डेट 80 साल रखी गई है। मैच्योरिटी पूरी करने के लिए 55,58,60 साल की उम्र रखी गई है मैच्योरिटी जमा करने के लिए निवेश करने के लिए पॉलिसी धारक  की उम्र 19 साल से 55 साल की होनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस में निर्धारित किया है जिसकी उम्र 19 से 55 साल के अंदर होगी उसी को पॉलिसी खरीदने का पात्रता दिया जाएगा। लाभ के तौर पर प्रति हजार 76 रुपय जोड़कर बोनस दिया जाएगा।

यह है स्कीम

यदि फायदे की बात करें तो मान लेते हैं कोई व्यक्ति 30 साल का है और  1000000 रुपए का सम इन्सोर्ड उसमें निवेश करता है। 55 साल की मैच्योरिटी चुनी है उसमें तो उसको 25 साल तक पैसे जमा करने होंगे। हर महीने उसे ₹2200 जमा करने होते हैं। यदि पॉलिसी के मैच्योरिटी की बात करें तो पोस्ट ऑफिस द्वारा 80 साल  मेच्योरिटी निर्धारित की गई है इस वर्ष तक पॉलिसी धारक को पहुंचने में 29 लाख रुपए का फायदा मिलेगा।

यानी कि यदि ₹1000000 पॉलिसी धारक में निवेश की है तो उसे 29 लाख रुपए एकमुश्त दिए जाएंगे सारे पैसे में एक रुपए भी टैक्स नहीं लिया जाएगा। ना ही कोई कटौती की जाएगी सारी रकम पॉलिसी होल्डर के हाथ में दी जाएगी उसके बैंक अकाउंट में दी जाएगी एक भी रुपए टैक्स नहीं लगेगा।

पॉलिसी को खरीदने पर लोन की व्यवस्था

यदि पॉलिसी धारक को पॉलिसी जमा करने के बीच में कभी भी लोन लेने की समस्या जाती है फाइनेंसियल दिक्कत आ जाती है तो वह पॉलसी से लोन भी ले सकता है इसके लिए उसको 4 साल का प्रीमियम जमा करना होता है यदि लोन पॉलिसी धारक को चाहिए तो 4 साल का प्रीमियम जमा होना चाहिए तभी लोन का भी प्रावधान उसके लिए खुला होगा।

पॉलिसी सरेंडर करने की भी है सुविधा

यदि किसी को यह पॉलिसी पसंद नहीं आती है तो वह सिलेंडर भी कर सकता है पॉलिसी छोड़ भी सकता है इसके लिए 3 साल का प्रीमियम जमा होना चाहिए। यदि 3 साल बाद कोई इस पॉलिसी में निवेश नहीं करना चाहता तो वह पॉलिसी को छोड़ सकता है।

क्या होगा फायदा यदि फायदे की बात करें तो इसमें आपकी जमा की गई राशि का प्रति हजार में ₹76 बोनस के हिसाब से आपको लाभ दिया जाएगा जितनी भी आपने रकम जमा की होगी उसमें  करके ₹76 जोड़े जाएंगे। और आपको बोनस सहित लाभ दिया जाएगा प्रति हजार ₹76 आपको लाभ मिलने वाला है यदि आप निवेश करेंगे तो यह लाभ आपको मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस सुरक्षा पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी हुई अभी आपको पोस्ट ऑफिस किया जानकारी अच्छी लगी यह स्कीम अच्छी लगी तो आपको भी इसमें निवेश करना चाहिए और आर्थिक रूप से आपको लाभ मिल सके इसलिए आपको निवेश करना चाहिए यदि आपकी कोई भी पॉलिसी बनी रहेगी तो आपका जीवन सुरक्षित रहेगा भविष्य में आर्थिक रूप से मजबूत होना बेहद जरूरी है। आज के समय में आर्थिक सुरक्षा बेहद जरूरी है और यह हर व्यक्ति के पास होनी चाहिए यदि वह अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है उसकी पॉलिसी भी जरूर होनी चाहिए ताकि वह अपने भविष्य को सुरक्षित कर पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button