आरोग्यवर्धिनी वटी के फायदे और नुकसान

आरोग्यवर्धिनी वटी के फायदे और नुकसान

अब बात करते है आरोग्यवर्धिनी वटी के बारे में तो ये पतंजलि का प्रोडक्ट है तो आप इसे पतंजलि आरोग्यवर्धिनी वटी भी कह सकते हैं। अब बात करते है इसके प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस ₹47 है जिसमें आपको 80 टैबलेट देखने को मिलती है.

अगर आप चाहें तो इसे बड़े पैक में भी खरीद सकते हैं जिसका प्राइस ₹89 है उसमें आपको 160 टेबलेट देखने को मिलती है । इसे आप किसी भी पतंजलि स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

आरोग्यवर्धिनी वटी किसे कहते हैं

जैसा कि इसका नाम है आरोग्यवर्धिनी वटी आरोग्य का मतलब होता है रोग से रहित और वर्धनी का मतलब होता है इंप्रूविंग जो आपकी बॉडी को इंप्रूव करता है उसे आरोग्यवर्धिनी कहते हैं ।

फायदे

अब बात करते हैं इसके फायदों के बारे में तो इसके बहुत सारे फायदे हैं मैं आपको एक एक करके बताता हू ।

  • ये त्वचा से संबंधित सभी विकारों जैसे कि एग्जिमा,पिंपल एक्ने वगैरा इस तरह के सभी रोगों को ठीक करने का काम करती है इन सभी में ये काफी यूजफुल मेडिसन है ।
  • ये आपके खून को साफ करती है खून को प्यूरिफाई करने का काम करती है जिसकी वजह से आपकी स्किन से सम्बन्धित जितनी भी समस्याए होती है वे ठीक होती है ।
  • इसके अलावा ये पुराने से पुराने बुखार के इलाज के लिए भी काफी फायदेमंद है ।इसके साथ ही लीवर सिरोसिस फैटी लीवर, पीलिया, किडनी के रोग आदि में इसके सेवन से आपको काफी लाभ मिलते है ।
  • ये लीवर के फंक्शन को बेहतर करती है साथ ही शरीर की सूजन और खून की कमी को दूर करती है ।
  • इसके अलावा अगर आपका पेट ठीक ढंग से काम नहीं करता आपको लूज मोशन लगते है आई .बी.एस अगर आपको है तो उस कंडीशन में भी ये काफी फायदेमंद मेडिसन है ।
  • इसके सेवन से आते साफ होती है अगर आतो में कोई इंफेक्शन है तो वो भी ठीक जाता है ये आतो को ताकत और मूवमेंट देखकर कब्ज यानि Constipation को भी दूर करती है अगर आपको भूख कम लगती है तो ये भूक को भी बडाती है।
  • ये लीवर,आत ,और हार्ट की देखबाल करती है इन सब के लिए ये एक टोनिक की तरह काम करती है ।
  • इसके अलावा ये मोटापे को कम करने में मदद करती है तथा आपके पाचन तंत्र को इंप्रूव करती है ।
  • ये आपकी इम्यून पावर को भी बडाती है जिसकी वजह से आप निरोगी बनते है । यानी ये आपके ओवरऑल हेल्थ को इंप्रूव करती है .

तो देख आपने ये एक दवा कितनी जगह काम करती है और ये कितनी फायदेमंद है। इसके और भी बहुत सारे फायदे है अगर बताने लगू तो पोस्ट काफी लम्बी हो जाएगी ।

इसे कैसे बनाया गया है

इसे बहुत बेहतरीन जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाया गया है जैसे – शुद्ध गंधक, लौह भस्म ,अभ्रक भस्म ,शुद्ध शिलाजीत, शुद्ध गुगुल , चित्रकमूल , हरड़, बहेड़ा, आंवला और कुटकी जैसे बेहत बेहतरीन जड़ी बूटियों को मिलाकर इसे बनाया गया है जिस कारण आपको इसके इतने सारे फायदे देखने को मिलते हैं।

इसे कैसे लेना है

अब बात करते हैं कि इसे कैसे लेना है तो आपको इसकी एक से दो टेबलेट दिन में दो बार खाना खाने के बाद यानी खाना खाने के आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी या दूध के साथ ले सकते हैं। ये आपकी प्रॉब्लम पर डिपेंड करता है कि आपकी प्रॉब्लम कैसी है अगर आपको प्रॉब्लम ज्यादा नहीं है.

तो आप एक टेबलेट सुबह और एक टेबलेट शाम को ले सकते वहीं अगर आपको प्रॉब्लम ज्यादा है तो आप उसकी दो टैबलेट सुबह और दो टैबलेट शाम को ले सकते है । ये आपकी प्रॉब्लम पर डिपेंड करता है और अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते है ।

इसे कौन -कौन ले सकता है

इसे मेल ये फिमेल कोई भी ले सकता है अगर बात करे बच्चो तो बच्चो को देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले इसके अलावा जो महिला प्रेग्नेंट है उसे भी इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई मेडिसन लेना सही होता है तो इस बारे में डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए ।

Side effects

अब बात करते है इसके Side effects की तो इसका कोई भी Side effects देखने को नही मिलता लेकिन फिर भी इसे लेने के बाद अगर आपको हेल्थ में कुछ इशु लगता है तो आप इसे लेना बंद कर सकते है या ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते है ।

हलाकि इसका आपको कोई Side effects देखने को नही मिलता । अगर आप इस आरोग्यवर्धिनी वटी को ले रहे है तो आपको अपने खाने पर विशेष ध्यान रखना होगा ।

हेल्दी डाइट लीजिए, टाइम पर खाइए, टाइम पर सोइए,सुबह कसरत करिए, दिनभर सही मात्रा में पानी पिए जिससे आप इस आरोग्यवर्धिनी वटी के और भी फायदे ले पाएगे और आपका शरीर स्वस्थ बना रहेगा । ये थी आरोग्यवर्धिनी वटी के बारे में पूरी जानकारी।

Leave a Comment