Business

अगरबत्ती बनाने का बिजनस कैसे शुरू करे

अगरबत्ती बनाने का बिजनस कैसे शुरू करे

क्या किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में है जो घर बैठे शुरू किया जा सके जिसमें ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े कम बजट में छोटे बजट में बिजनेस किया जा सके घर की जरूरतों से जुड़ा हो लोगों की जरूरतों से जुड़ा हो 12 महीने जिसमें इनकम हो ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं। तो आप की तलाश आज खत्म हो जाएगी क्योंकि हम आपके लिए कैसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो लोगों से भी जुड़ा है घर बैठे किया जा सकता है और इसमें इन्वेस्ट भी ज्यादा नहीं करना पड़ता इनकम आपकी उम्मीद से ज्यादा होगी 12 महीने आपके इस बिजनेस में इनकम बनी रहेगी इतना विश्वास है।जी हां आज हम एक ऐसे बिजनेस प्लान की बात करने वाले हैं जो घर बैठे पैसे कमा कर आपको देगा। अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस प्लान आपके लिए हम आज लेकर आए हैं अगरबत्ती का उपयोग घर से लेकर मंदिर मस्जिद गुरुद्वारे ऐसा विभिन्न प्रकार के धार्मिक स्थलों में किया जाता है। ऐसा आपको पता है हम सब जानते हैं .

अगरबत्ती की जरूरत हर घर की होती है तथा जहां भी पूजा पाठ का काम होता है। वहां अगरबत्ती विशेष रूप से मंगाई जाती है। ऐसे में समझ सकते हैं बिज़नेस में कितना पोटेंशियल है आप यदि घर से भी अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस शुरू कर दें तो यकीन मानिए अच्छी खासी इनकम होनी है कैसे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।यदि आपको अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस प्लान

what is agarbatti making business plan – जैसा कि हम जानते हैं अगरबत्ती का उपयोग हम अपने घर में भगवान की पूजा पाठ करने के लिए मंदिर मस्जिद गुरुद्वारे धार्मिक स्थलों में पूजा पाठ करने के लिए उपयोग करते हैं। अगरबत्ती का उपयोग हर उस जगह किया जाता है। जहां पूजा पाठ का कार्यक्रम होता है अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस अगरबत्ती को बनाने का बिजनेस है। अगरबत्ती को बनाकर मार्केट में बेचने के काम को अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस कहा जाता है मार्केट में बड़े-बड़े कंपनियां स्टार्ट अप अगरबत्ती का बिजनेस करते हैं। और अच्छी खासी कमाई भी करते हैं।

क्योंकि यह लोगों की जरूरतों से जुड़ा है इसलिए इस बिजनेस में हमेशा इनकम बनी रहती है। सामान कभी भी रखा नहीं रह जाता यदि आपके सामान में अच्छी गुणवत्ता है प्रोडक्ट में सुगंध सबसे विशेष मानी जाती है। इस बिजनेस में आपने अपने प्रोडक्ट में मार्केट के अगरबत्ती उसे अच्छी सुगंध वह अच्छी क्वालिटी के अगरबत्ती उपलब्ध कराई तो आप बहुत ही जल्दी मार्केट में जगह भी बना सकते हैं। और अपने प्रोडक्ट को जल्दी से बेहतर इनकम भी कर सकते हैं। इस बिजनेस में ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता कोई भी व्यक्ति ही बिजनेस को शुरुआत करके कमाई कर सकता है।

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस प्लान से लाभ

benefit from agarbatti making business plan – 12 महीने चलने वाले अगरबत्ती के उपयोग को हम सब जानते ही हैं एक बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है कि कोई भी घर बैठे शुरुआत कर सकता है।

इसके लिए ना तो बहुत ज्यादा खर्च की जरूरत पड़ती है और ना ही बहुत ज्यादा किसी अन्य झंझट की जरूरत पड़ती है। आप दूर कोई लोगों के साथ अच्छे से बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

आप घर के सदस्यों का भी सहारा लेकर अच्छे लेवल पर बिजनेस कर सकते हैं इस बिजनेस में महिलाओं का योगदान हो जाए तो आपको बिजनेस में करने में आसानी होगी क्योंकि ऐसे काम औरतों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं।

और उन्हें इस तरह के काम भी पसंद होते हैं आप अपने घर से अभी स्टार्ट करेंगे तो घर के लिए भी रोजगार आपके लिए रोजगार के अवसर आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप अच्छी खासी इनकम केवल अगरबत्ती के बिजनेस सही कर पाएंगे।

अगरबत्ती की बिजनेस को करने के लिए आप मशीन का सहारा ले सकते इसमें कई प्रकार की मशीनें आती हैं हाथ से चलाने की मशीन भी आती है ऑटोमेटिक मशीन भी आती है।

बिजली से चलने वाली छोटी बड़ी मशीनें आती हैं जैसे आप बड़े लेवल पर भी बिजनेस कर सकते हैं यदि आपको घर से स्टार्ट करना है। तो आप छोटी मशीन का उपयोग करके बहुत ही कम बजट में आसानी से बिजनेस कर सकते हैं।

बड़े लेवल पर करने के लिए आपको बिजली से चलने वाली ऑटोमेटिक मशीन खरीदनी पड़ेगी जरूरत पड़ेगी और आप अच्छे लेवल पर बड़ी मात्रा में अगरबत्ती की मैन्युफैक्चरिंग करके मार्केट से पैसे  कमा सकते हैं।

 कैसे शुरू करें अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस

how to start agarbatti making business plan – अगरबत्ती के बिजनेस को करने के लिए भी आपको मार्केट से रिसर्च करनी पड़ेगी आप कैसी जगह अपना बिजनेस कर रहे हैं। जहां पर बिजनेस कर रहे हैं वहां आपके प्रोडक्ट की डिमांड है कि नहीं आप अपना सामान बेंच पाएंगे कि नहीं इस बात का शुरुआत करने से पहले आपको ध्यान देना होगा तभी आप देश में सबसे अधिक हो पाएंगे आप कितने लेवल का बिजनेस करना चाहते हैं। कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं यह बात भी आपके ऊपर निर्भर करेगी महत्वपूर्ण होता है।

मार्केट रिसर्च

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस के लिए लोकेशन कि आप कैसी जगह अपना बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैंइसके लिए आपको जगह का लोकेशन का रिसर्च करना पड़ेगा। मार्केट में आपके प्रोडक्ट की कितनी डिमांड है आपका सामान अच्छी मात्रा में बिकेगा कि नहीं छोटा बिजनेस करना चाहिए। कि बड़ा बिजनेस करना चाहिए यह सारी चीजें मार्केट के हिसाब से ही पता कर लेंगे अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए। जहां पर धार्मिक स्थल हो कोई बड़ी मंदिर हो गंगा जमुना की धार्मिक घाट हो। पूजा-पाठ वाले स्थल हो जहां लोग ऐसे बहुत से स्थान हैं। जहां पर केवल धार्मिक कार्य किए जाते हैं बहुत से ऐसे स्थान हैं जहां पर बड़े-बड़े मंदिर स्थापित और वहां धार्मिक काम ही होते हैं। ऐसी जगह पर बिजनेस स्टार्ट करने पर इनकम के ज्यादा चांस रहते हैं और विश्वास रहता है कि आपका सामान बिकेगा हां जरूर बिकेगा।

 अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस के लिए  मैटेरियल व मशीनरी

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस के लिए सबसे जरूरी होता है उसमें लगने वाला सामान दूसरे नंबर पर अगरबत्ती बनाने के लिए मशीन मशीन मार्केट में कई तरह के उपलब्ध है ऑटोमेटिक मशीन भी है हाथ और पैर से चलाने वाली भी मैनुअल मशीन भी आपको मार्केट से मिल जाएगी आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कैसी मशीन  खरीदना चाहते हैं ।

अगरबत्ती बनाने के लिए लगने वाला मटेरियल

  • डी ई पी डाई एथिल थैलेट
  • कुप्पम डस्ट
  • बांस की स्टिक
  • सफेद के पाउडर
  • चंदन पाउडर
  • परफ्यूम आयल
  • विभिन्न प्रकार के सुगंधित आयल
  • रैपिंग पेपर
  • लकड़ी का बुरादा
  • तारकोल तेल
  • जिगात पाउडर

इतनी सामग्री अगरबत्ती को तैयार करने के लिए लगती है यह मार्केट से आपको आसानी से मिल जाएंगे तो पैसा रिटेल दामों पर आप इसे खरीद सकते हैं।

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस में लगने वाली मशीनरी

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस में लगने वाली मशीन की बात करें तो मुख्य रूप से अगरबत्ती को बनाने के लिए ऑटोमेटिक सेमी ऑटोमेटिक तथा मैनुअल मशीन का प्रयोग किया जाता है अगरबत्ती बनाने के लिए आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना इन्वेस्ट करना चाहते है  आप मैनुअल मशीन खरी देंगे तो आपको बहुत ही कम दाम में यह मैनुअल पैसे हाथ से चलाने वाली मशीन मिल जाएगी सेमी ऑटोमेटिक और  फूली ऑटोमेटिक मशीन थोड़ा से कास्टली  होती है और महंगी होने के साथ में बिजली की भीआवश्यकता पड़ती है लेकिन इसमें मैनु फैक्चरिंग बहुत जल्दी और ज्यादा मात्रा में होती है।

  • मैनुअल मशीन से आप से 7 घंटे में 20 से 22 किलो अगरबत्ती बना सकते हैं
  • सेमी ऑटोमेटिक मशीन में प्रति घंटे 8 से 10 किलो अगरबत्ती आप बना सकते हैं
  • फुली ऑटोमेटिक मशीन में एक घंटे में 15 किलो अगरबत्ती बना सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने की प्रक्रिया

अगरबत्ती को बनाने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है यदि एक बार हमें पता हो जाए कि प्रोसेस क्या होता है तो इसके बाद काम करना बेहद आसान हो जाता है अगरबत्ती बनाने के लिए पहले सभी सामग्री को आपस में मिलाना पड़ता है।

अगरबत्ती के मसालों को आपस में मिक्स करके तारकोल तेल जिगात पाउडर चंदन लकड़ी का पाउडर परफ्यूम सुगंधित तेल एक वगैरा को पानी  मिलाकर बंबू स्टिक की सहायता से मशीन में डालकर अगरबत्ती तैयार की जाती जिस भी प्रकार आपके पास मशीन है उस मशीन में मटेरियल व बांस की स्थिति को डालकर अगरबत्ती यों को तैयार किया जाता है अगरबत्ती की मेकिंग के बाद इसे  पैकेजिंग करके मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है।

महत्वपूर्ण बात

अगरबत्ती बनाने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है अगरबत्ती की क्वालिटी अगरबत्ती में अच्छी सुगंध यदि आप इसमें कंप्रोमाइज करेंगे तो आपका धंधा ठीक से नहीं चलेगा। इसलिए बनाते वक्त सारी चीजों पर ध्यान देना चाहिए गुणवत्ता जितनी अच्छी रहेगी अच्छी सुगंध रहेगी तो आपको अपने प्रोडक्ट को बेंचने में कोई परेशानी नहीं आएगी आसानी से आप अपने प्रोडक्ट को मार्केट में बेंच सकते हैं चाहे पहले से ही कंपनियां अगरबत्ती क्यों ना बेंच रहे हो आप अपनी जगह बना आ सकते हैं।

अगरबत्ती की पैकिंग के लिए विशेष ध्यान देना पड़ता है क्योंकि अगरबत्ती लंबे समय तक बेकार नहीं और सुरक्षित रहे गुणवत्ता की बनी रहे इसके लिए आपको अच्छे रैपर डिब्बे का इस्तेमाल करना चाहिए पैकिंग के लिए अच्छी क्वालिटी की पॉलीथिन का इस्तेमाल करना चाहिए जैसा कि लंबे समय तक बनी रहे और मार्केट में बीके सके।

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस के लिए आर ओ सी( roc ) रजिस्ट्रार of कम्पनी से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपनी कंपनी के लोगों ब्रांड नेम का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। तथा जीएसटी नंबर लेना पड़ता है। अपनी कंपनी का और ट्रेडमार्क लाइसेंस बनवाना पड़ता है यह सारी प्रक्रिया होने के बाद आप आसानी से अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस प्लान कर सकते हैं।

कमाई व लागत

यदि अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस से कमाई की बात करें तो इसमें कमाई का जरिया आपकी मैंने फैक्चरिंग पर डिपेंड होता है जितना सामान तैयार कर पाएंगे अच्छी गुणवत्ता देंगे अच्छी क्वालिटी देंगे उसी हिसाब से आपका माल विजय का यदि अच्छी जगह पर आपने अपना बिजनेस स्टार्ट किया है। तो आपको अपने सामान की मार्केटिंग करनी चाहिए एजेंटों के माध्यम से अपने सामान को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहिए।

इससे आपके ब्रांड की लोगों तक जानकारी पहुंचेगी और अधिक से अधिक लोग आपके ब्रांड को खरीद सकेंगे गुणवत्ता तथा सुगंध अगरबत्ती में मेन होती है यदि आपने इस में इस पर ध्यान दे दिया तो आप मार्केट में अपनी जगह बना सकते हैं। और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं मार्केट में छोटे-बड़े पैकेट के रूप में अगरबत्तियां खरीदी जाती हैं आपको छोटे-बड़े पैकेट तैयार करके दुकान दुकान में रिटेल तथा थोक दाम में अपने सामान की बिक्री करके पैसे कमाने होते हैं।

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस में लगने वाली लागत

अगरबत्ती के बिजनेस में यदि लागत की बात करती है आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं घर पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो बहुत ही छोटे अमाउंट में आप को स्टार्ट कर सकते हैं और बड़े बिजनेस को करना चाहते हैं बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 50 से ₹60000 भी है तो भी आप अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर अच्छा लगा होगा यदि आपको या बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आप भी स्टार्ट कर सकते हैं बिजनेस को करने के लिए हो ज्यादा ही खर्च नहीं करना पड़ता है घर पर भी स्टार्ट कर सकती हैं इसमें बहुत ज्यादा मशीनरी की  जरूरत नहीं पड़ती घर की जरूरत जरूरत से जुड़ा यह बिजनेस खास बिजनेस में से एक बिजनेस माना जाता है। इसमें इनकम के पूरे चांस से रहते हैं और 12 महीने कमाई होती है।

agarbatti making business project report pdf agarbatti manufacturing machine price agarbatti project report for bank loan govt loan for agarbatti business agarbatti business with buyback agreement agarbatti making business plan pdf in hindi

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button