YouTube विडियो को Monetize और Adsense से Connect कैसे करे

YouTube विडियो को Monetize और Adsense से Connect कैसे करे

आपको ये तो पता होगा की YouTube से पैसे कमा सकते है . लेकिन इसे पीछे की कई सारी बाते आपको नहीं पता उन्ही में से एक है विडियो को Monetize करना जिस से की आपकी विडियो पर view आये तो उस से पैसे आयेंगे लेकिन वो पैसे सिर्फ YouTube अकाउंट में ही रहेंगे उन्हें बैंक में भेजने के लिए आपको Google Adsense अकाउंट की जरूरत पड़ेगी . क्यूंकि YouTube सीधे आपके अकाउंट में पैसे नहीं भेज सकता है . आज हम इस पोस्ट में आपको यह बताएँगे की कैसे आप विडियो को Monetize करके पैसे कम सकते है और उसे Google Adsense की मदद से अपने बैंक में भेज सकते है .

इसके लिए सबसे पहले आपके YouTube चैनल पर विडियो होनी चाहिए और अगर आपको नहीं पता की कैसे आप youtube पर विडियो अपलोड कर सकते है तो ये पोस्ट देखे (कंप्यूटर से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे ) (मोबाइल से YouTube पर वीडियो अपलोड कैसे करे) अब अपने चैनल पर विडियो अपलोड होने के बाद आपको अपने चैनल में Monetization को  Enable करना है उसके बाद इसे Google Adsense से कनेक्ट करना है .

Youtube विडियो को Monetize कैसे करे

नीचे आपको स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी दी गयी है इन्हें follow करे और अपने चैनल को monetize करे

  • सबसे पहले अपने Youtube अकाउंट में लॉग इन करे .
  • वंहा आपको left Sidebar में Channel के आप्शन पर क्लिक करना है .
  • Channel पर क्लिक करते ही आपके सामने Channel Status And Feature दिखेंगे .
  • Channel के Sub Menu में आपको Monetization के आप्शन पर क्लिक करना है .(यंहा क्लिक करके सीधे Monetization पेज पर जाये )

यंहा पर Enable Monetization पर क्लिक करे और Instruction को फोलो करे और Term & condition को Agree करे . आपके चैनल पर monetization enable होते ही आप आप अपने Google Adsense से इसे कनेक्ट कर सकते है .या किसी दुसरे adsense अकाउंट से भी कनेक्ट कर सकते है .अगर आपके पास Google Adsense अकाउंट नहीं है तो आप नया बना सकते है .

फिर से उसी Monetization पेज पर आये (यंहा क्लिक करके सीधे Monetization पेज पर जाये ) वंहा आपको Guidelines and Information की लिस्ट मिलेगी और उसमे आपको How will I be paid? पर क्लिक करना है

फिर वंहा पे आपको  associate an AdSence account के लिंक पर क्लिक करना है .(यंहा क्लिक करके सीधे इस पेज पर जाये )

अगर आपके पास पहले से ही Google Adsense अकाउंट है तो आप उस से भी इसे कनेक्ट कर सकते है इसे हम अगली पोस्ट में बताएँगे . अभी इसमें आप नया अकाउंट बनायेंगे . अगले पेज पर आपको Next पर क्लिक करना है अगले पेज पर आपको 2 आप्शन मिलेगे .अगर आपके पहले अकाउंट है तो लॉग इन करे अगर नहीं तो Create पर क्लिक करे .

क्लिक करते ही आपके सामने ये लिखा आएगा. वंहा आपको yes के ऊपर क्लिक करना है .

“You are currently signed in as youremail@gmail.com. Would you like to use this account to sign up for AdSense? Whichever account you choose will be used to log in to your new AdSense account.”

अगले पेज पर आपको अपने channel के Content language सेलेक्ट करनी है आपकी विडियो हिंदी भाषा में है तो हिंदी सलेक्ट करे नहीं तो इंग्लिश रहने दे . और Save and Continue पर क्लिक करे .

इस फॉर्म को आप बड़ी ही सावधानीपूर्वक भरे सारी details एक दम सही भरे .

  1. सबसे पहले आपको india सेलेक्ट करना है और टाइम जोन में आपको  india का टाइम जोन सेलेक्ट करना है .
  2. अपने बारे में पूरी जानकारी सही सही भरे . अपना नाम , पता ,सिटी और पोस्टल कोड और स्टेट .
  3. इस ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है फिर “Submit my application” पर क्लिक करे .

application सबमिट होने के बाद आप को अपने Google Adsense अकाउंट को Approve होने का इंतजार करना होगा जैसे ही आपका अकाउंट approve होगा आपके पास ईमेल आ जाएगी .इसके बाद में आपको अपनी बैंक की डिटेल्स Google Adsense के अकाउंट में डालनी होगी .और आपकी एअर्निंग जब 10 $ होगी तब आपकी address verification होगी उसकी जानकारी यंहा देखे .बिना पिन Google Adsense Address Verification कैसे करे .

Address Verification होते ही आपको Payment सेटिंग में अपनी बैंक की डिटेल्स डालनी है .और जब आपकी एअर्निंग 100$ होगी तो उसके अगले महीने की 21 तरीको आपकी पेमेंट हो जाएगी .

अगर इसके बारे में कोई सवाल होतो नीचे कमेंट करे .और इसे शेयर करना न भूले .

5 Comments
  1. akash vishwkarma says

    [यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं ][ वीडियो अपलोड कैसे करें][गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं] [ब्लू कैसे बढ़ाएं][प्लीज बताओ प्लीज प्लीज प्लीज प्लीज sair je हिंदी ज्ञान बुक

  2. Abdul Karim says

    Sir, 10$ kitna rupya hota hai. Please reply

    1. hindigyanbook says

      Abhi ke rate ke anusar 700 Rupay

  3. m dilawer khan says

    sir mere youtube channel par monetisation par disabled likha aata hai kya yeh phir se enable kis tarah hoga.

    1. hindigyanbook says

      YouTube में अभी कुछ Limitation बनाई है जिसके तहत आप अपने चैनल पर 4000 घंटे का Watch Time होने के बाद में ही वीडियो से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं. तो आप YouTube पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहे कुछ अच्छा वीडियो बनाएंगे तो आपके 4000 घंटे का Watch Time बहुत जल्दी पूरा हो जाएगा और आप इस से पैसे कमाने लग जाएंगे. इसके बारे में हमने YouTube पर वीडियो डाला है जिसे आप देखें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.