Free Adobe ID कैसे बनाये इसके क्या क्या फायदे है

Free Adobe ID कैसे बनाये इसके क्या क्या फायदे है

Free Adobe ID कैसे बनाये इसके क्या क्या फायदे है

किसी भी बड़ी कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के लिए आपको उस वेबसाइट पर लॉगइन करना पड़ता है या अकाउंट बनाना पड़ता है जैसे कि अगर आप Google कंपनी का E-Mailing फीचर को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पहले Google अकाउंट बनाना पड़ेगा. तभी आप उसका E-Mailing  फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी तरह अगर आप Adobe कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अकाउंट बनाना पड़ेगा.

Photoshop के बारे में हम सब जानते है .लेकिन शायद आप नहीं जानते कि फोटोशॉप के साथ साथ एडोबी कंपनी के और भी बहुत सारे सॉफ्टवेर है जैसे की : Acrobat, AfterEffects, Audition, Bridge, Captivate, Connect, Contribute, Device Central, Dreamweaver, DynamicLink, Encore, Fireworks, FlashProfessional, Illustrator, InDesign, Muse, OnLocation, Premiere Pro Etc. इन सभी के लिए आप एडोबी ID का इस्तेमाल कर सकते है .

Adobe ID की जरूरत हमें तब पड़ेगी जब हम एडोबी कंपनी का कोई सॉफ्टवेयर परचेस करते है या इस सॉफ्टवेयर का ट्रायल वर्शन इस्तेमाल करते है. अगर आप फोटोशॉप मोबाइल में इनस्टॉल करोगे तो आपको एडोबी ID की जरुरी होता है . इस अडोबे ID की खास बात ये है की ये एडोबी के सभी Product के साथ काम करेगी . तो चलिए देखिये कैसे आप सिर्फ 3 स्टेप्स में एडोबी की ID पा सकते है.

Free Adobe ID कैसे बनाये

सबसे पहले Adobe की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.और ऊपर Sign In के ऑप्शन पर क्लिक करे. और फिर आपके सामने लॉग इन पेज आएगा यंहा पर आपको ” Not a member yet? Get an Adobe ID ” पर क्लिक करना है .

Photoshop Ke Liye Adobe Id Kaise Banaye 2

  • अब फर्स्ट नाम और लास्ट नाम भरे
  • फिर Email Id Bhare
  • फिर Password भरे “Pasword ऐसे होना चाहिए  “Ab.cdefg1
  • फिर Birth date भरे .
  • फिर “i have Read And Agree….” को  TIK करे
  • फिर “i’m not A Robot” पर  TIK करे
  • फिर “Sign Up” पर क्लिक करे

Sign Up पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट बन जायेगा लेकिन अकाउंट को वेरीफाई करना पड़ेगा इसके लिए आपको अपनी Email ID पर  Verification Email मिलेगी तो अब अपनी Email ID Open करे.

Photoshop Ke Liye Adobe Id Kaise Banaye 3

वंहा पर आपको  Verify Link मिलेगा जैसा की ऊपर फोटो में दिखया गया है  उस पर क्लिक करे. Account Verify होते ही आपका एडोबी सॉफ्टवेयर के लिए एकाउंट बना गया इसे आप एडोबी के किसी सॉफ्टवेयर में लगी इन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है .और ये आपकी Adobe ID बन गयी है .

 Adobe ID बनते ही आप Adobe कंपनी के सभी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं उनके जितने भी प्रोडक्ट चाहे वह ट्रायल वर्जन के हो या फिर बिल्कुल फ्री के आप उन्हें बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस पोस्ट में हमने आपको Free Adobe ID केे बारे में बताया है इसलिए अगर आपको  Adobe ID बनाने में कहीं पर दिक्कत आ रही है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे और आप  Adobe ID  किस प्रोडक्ट के लिए बना रहे हैं यह हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

2 Comments
  1. Ajay says

    Serial number maang rha hai

  2. Mohd. Rizwan says

    adobe illustration me id nahi le pa rahai sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.