Amazon Affiliate ID अकाउंट कैसे बनाये और कैसे पैसे कमाए

Amazon Affiliate ID अकाउंट कैसे बनाये और कैसे पैसे कमाए

वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हमने पहले भी बताए हैं लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बढ़िया और आसान तरीका है इसके लिए आपको किसी तरह की वेबसाइट यहां कोई भी जानकारी ना होते हुए भी आप इस से पैसे कमा सकते हैं.इसके लिए सिर्फ और सिर्फ आपको इंटरनेट और समय की जरूरत है अगर आपके पास इंटरनेट और समय है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ एफिलिएट प्रोग्राम वाली वेबसाइट के ऊपर अपना अकाउंट बनाना है. और उनके प्रोडक्ट सेल करवाने हैं आज की इस पोस्ट में हम अमेज़न एफिलिएट के बारे में बात करने वाले हैं.

Amazon एफिलिएट प्रोग्राम अभी दूसरे एफिलिएट प्रोग्राम की तरह काम करता है आपको Amazon वेबसाइट से प्रोडक्ट सेल करवाने होंगे और उन प्रोडक्ट पर आपको कमीशन दिया जाता है. कमीशन का रेट हरेक प्रोडक्ट और कैटेगरी में अलग अलग हो जाता है और कुछ इन की शर्तें भी होती है जिसके तहत आपको कमीशन मिलता है. किसी प्रोडक्ट पर आप को 10 % तक का कमीशन मिलता है तो किसी पर आप को 4 % तक का कमीशन मिलता है नीचे आपको अमेज़न एफिलिएट अकाउंट शुरू करने से लेकर पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी दी गई है.

Amazon par account kaise banaye in hindi

Amazon एप्लेट प्रोग्राम के लिए अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ सामान्य सी चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि आपका कोई ना कोई Facebook पर या कोई ना कोई YouTube चैनल या कोई न कोई वेबसाइट होनी चाहिए अगर आपकी इन तीनों में से कुछ भी नहीं है तो आप एक फ्री की वेबसाइट बनाकर अपने एफिलिएट अकाउंट में ऐड कर सकते हैं नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप Affiliate अकाउंट बनाने की पूरी जानकारी दी गई है.अगर आप वीडियो को देखकर एफिलिएट अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आपको नीचे एक वीडियो भी दी गई है जिसे देखकर आप आसानी से Affiliate अकाउंट बना सकते हैं.

सबसे पहले Amazon Affiliate की वेबसाइट पर जाये .यंहा आपको Join For Free पर click करे .अब आपके सामने लॉग इन पेज आये तो “Create your Amazon account” पर क्लिक करे . आपका नाम ,आपकी email Id और पासवर्ड भर के “Create your Amazon account पर क्लिक करे .

अब आपके सामने एक फोन आएगा जिसमें आपको अपनी जानकारी देनी है

  • Payee Name – यहां पर अपना नाम भरे जो बैंक में आपका नाम है
  • Address Line – फिर अपना पूरा पता भरें
  • City – फिर अपने शहर का नाम भरें
  • State, Province or Region – फिर अपने हर राज्य का नाम भरें
  • Postal Code – और फिर अपना पोस्टल कोड भरें
  • Phone Number – और फिर अपना फोन नंबर भरें और फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें

नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आपसे आपकी वेबसाइट पूछी जाएगी यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का नाम देना है. अगर आपकी कोई वेबसाइट नहीं है. तो आप अपने फेसबुक पेज का नाम दे सकते हैं. और अगर आपका फेसबुक पेज नहीं है तो आप अपने यूट्यूब चैनल का लिंक दे सकते हैं. अगर आपका YouTube चैनल भी नहीं है तो आप एक फ्री की वेबसाइट बना लीजिए और उसका लिंक यहां पर डाल दीजिए और Next पर क्लिक कर दीजिए.

अब आपके सामने फिर से एक फॉर्म आएगा जहां पर आपको अपनी वेबसाइट के बारे में बताना है लेकिन वहां पर आपको सबसे पहले अपनी Associates ID भरनी है.

Note:- Associates ID पर आप कुछ भी लिख सकते है ये एक तरह से आपके USERNAME या कोई एक स्पेशल ID की तरह होगा जैसे आपका नाम है Madan Verma तो आप यंहा सिर्फ Madan भी लिख सकते है .

Traffic & Monetization

How do you drive traffic to your website(s)? : – यहां पर आपको बताना है कि आपकी वेबसाइट पर विजिट कैसे आते हैं तो आप यहां पर अपने हिसाब से भर दीजिए जैसे कि BLOG ,Social Networks , SEO और Other सिलेक्ट कर दीजिए.
How do you utilize your websites and apps to generate income? यहां पर आपको बताना है कि आप अपनी वेबसाइट से पहले कैसे रनिंग कर रहे हैं वह यहां पर आप सेलेक्ट कर सकते हैं गूगल एडसेंस का ऑप्शन .
How do you usually build links? यहां पर आपको बताना है कि आप अपनी वेबसाइट में लिंक कैसे लगाते हैं तो यहां पर आप सिलेक्ट कर सकते हैं HTML Editor को.
How many total unique visitors do your websites and apps get per month? :– जहां पर आपको बताना है कि आपकी वेबसाइट पर हर महीने कितने मिनिस्टर आते हैं तो यह भी आप अपने हिसाब से भर सकते हैं जैसे 5001 से 50000 तक बता सकते हैं.
What is your primary reason for joining the Amazon Associates Program? :- यहां पर आपको बताना है कि आप अमेज़न एफिलिएट क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं तो यहां पर बता सकते हैं कि “Useful Content for my Site ”
How did you hear about us? :- यहां पर आपको करना है कि आपको अमेज़न एफिलिएट के बारे में कैसे पता चला तो यहां पर
“Blog Post ” आप Select कर सकते हैं .

इसके बाद में वहां पर दिया गया कैप्चा भरें और इनकी टर्म एंड कंडीशन को Select करें और Finish पर क्लिक कर दें. फिनिश पर क्लिक करते हैं आप का असलियत अकाउंट बन जाएगा अब आपका असलियत अकाउंट पैसे कमाने के लिए Ready हो गया है अब आपको सिर्फ Amazon वेबसाइट के प्रोडक्ट को Sell करवाना है और उस प्रोडक्ट का कमीशन आपको मिल जाएगा .

Product का Affiliate लिंक कैसे बनाये

किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लेने के लिए आपको Amazon वेबसाइट में लॉगइन करना है और जिस प्रोडक्ट को आप सेंड करवाना चाहते हैं उस प्रोडक्ट को ओपन कर लीजिए और ओपन करते ही आपको ऊपर 3 ऑप्शन मिलेंगे.

  • Text – टैक्स पर क्लिक करते ही आपको एक शोर्ट लिंक मिल जाएगा यह लिंक आपका एफिलिएट लिंक है मगर यह लिंक आप किसी के पास WhatsApp Facebook या YouTube वीडियो के द्वारा भेजते हैं और कोई इस लिंक से प्रोडक्ट खरीदा है तो आपको कमीशन मिलेगा यह लिंक हम WhatsApp Facebook पर दोस्तों के पास भेजने के लिए बनाते हैं.
  • Image – अगर आपकी वेबसाइट है तभी आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करें इस पर क्लिक करते ही आपको एक कोड मिल जाएगा यह कोड आप अपनी वेबसाइट में लगाएंगे तो वहां पर इस प्रोडक्ट की फोटो आ जाएगी और जो कोई इस फोटो पर क्लिक करके Amazon वेबसाइट से इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा.
  • Text Image – यह ऑप्शन भी वेबसाइट के लिए इस्तेमाल होता है इसमें भी जब आप इस पर क्लिक करके ऐप लिए लिंक लेते हैं तो आपको एक कोड मिल जाता है जिसे आप अपनी वेबसाइट में लगाते हैं और फिर जब कोई उस फोटो पर क्लिक करके Amazon वेबसाइट से यह प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा.

Affiliate Earning कैसे बढ़ाये

अगर आप अपनी Affiliate Earning को बढ़ाना चाहते हैं तो इसका एक ही तरीका है आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट को सेल करवाएं. जितने ज्यादा प्रोडक्ट आपसे करवाओगे उतनी ज्यादा Earning आपकी होगी और वह प्रोडक्ट सेल करवाने की कोशिश करें जिस पर आपको ज्यादा कमीशन मिलता है. जैसे फूड सप्लीमेंट पर हमें 10% तक कमीशन मिलता है तो आप जितने ज्यादा फूड सप्लीमेंट सेल करवाओगे. आपकी Earning उतनी ही ज्यादा पड़ेगी ज्यादा प्रोडक्ट सेल करवाने के लिए आप नीचे दी गई टिप्स को फॉलो करें.

Social Media पर शेयर करे

Amazon वेबसाइट से अपना एफिलिएट लिंक बनाकर उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें अगर आपके फ्रेंड लिस्ट में ज्यादा फ्रेंड है या अगर आपका कोई फेसबुक पेज है तो वहां पर जब आप एफिलिएट लिंग को शेयर करते हैं तो आपके काफी दोस्त इस लिंक से और Amazon वेबसाइट पर उस प्रोडक्ट को जरुर देखने जाएंगे और अगर वह प्रोडक्ट आपके किसी दोस्त को पसंद आता है तो वह उस प्रोडक्ट को जरूर खरीदेगा और इस तरह आपकी रनिंग बढ़ेगी.

अगर आपका दोस्त आपके एफिलिएट लिंक से उस प्रोडक्ट को देखता है लेकिन किसी और प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो भी आपको कमीशन मिलेगा अगर आपने मान लीजिए Apple iPhone का इसीलिए लिंक शेयर किया है और आपका दोस्त Apple iPhone को देखता है लेकिन खरीद Samsung का लेता है तो भी आपको कमीशन मिलेगा.

इसी तरह आप YouTube पर वीडियो में उस प्रोडक्ट के बारे में बता कर उस प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं अगर आप किसी प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं तो पहले आपको उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी और कोई भी खराब प्रोडक्ट सेल करवाने की कोशिश ना करें.

Blog लिखे

अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से और भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप अपनी वेबसाइट पर किसी भी प्रोडक्ट के बारे में पोस्ट लिखें जैसे कि iPhone के बारे में कोई पोस्ट लिखें तो उसमे आप उसकी सभी खास बातें बताएं. उसकी सभी कमियां बताएं ताकि लोगों को वह फोन खरीदने में आसानी हो अगर आपकी पोस्ट आपके विजिटर को पसंद आएगी तो वह आपके एफिलिएट लिंक से वह प्रोडक्ट जरूर खरीद लेगा.इस तरह आप अपनी वेबसाइट पर अलग-अलग प्रोडक्ट के बारे में बता कर अपनी ऐसी लिए Earning को बढ़ा सकते हैं.

Product के Review पढ़े

कोई भी प्रोडक्ट सेल करवाने से पहले उसके रिमूव करना बहुत ही जरुरी है क्योंकि हम हरेक प्रोडक्ट खरीदकर और उसके बारे में नहीं बता सकते इसीलिए आपको अगर कोई प्रोडक्ट सेल करवाना है तो पहले आपको उसके बारे में अच्छे से जानकारी लेनी होगी जो प्रोडक्ट आप सेंड करवाना चाहते हैं उसके बारे में पहले यूजर के रिव्यू देखें अगर उसके बारे में आपको कोई वीडियो मिलती है जिसमें रिव्यू किया गया है वह वीडियो देखें ताकि आपको उस प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी मिल सके कि इसमें क्या कमी है और क्या खास बात है उसके बाद ही आप उसके बारे में अपने दोस्तों को अपने विजिटर को बता सकते हैं अगर किसी प्रोडक्ट के रिव्यु खराब है तो आप उस प्रोडक्ट को सेल करवाने की बिल्कुल ना सोचे.

amazon par account kaise banaye in hindi , amazon par id kaise banaye , amazon create new accountAmazon Affiliate Marketing से पैसे कमाने की यह जानकारी आपको कैसी लगी और अगर इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट करके हमसे जरुर पूछें अगर आपके पास भी कोई ऐसी लिए मार्केटिंग से पैसे कमाने के टिप्स है तो वह भी नीचे कमेंट करके हमें जरुर बताएं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

8 Comments
  1. Raj Chouhan says

    Sir pls tell me…k Amazon affliate me ek colum aata hai Website/blog url or App url ka…..!!! Ye App url kya hai pls tell me sir…

    1. Hindi Gyan Book says

      yanha kuch nahi bharna

  2. SARVESH GAUR says

    THANK YOU MADAN JI , AAPKE DWARA DI GAI JANKARI SE AAJ MAINE APNA AFFILATE ACCOUNT BANAYA HAI .
    KYA KOI JARURI JANKARI MUJHE CHAHIYE HOGI TO KYA MAI AAPSE PHONE YA WHATSAP PAR BAAT KAR SAKTA HOOON… YADI HAAN TO PLEASE APNA PHONE NO. YA THIS IS MY NO.8459124536

  3. Nitu sudipti nitya says

    Mai ek hindi lekhika hun. Mera dusra ktha sangrh “CHHANTTE HUE CHAWAL ” prakashit hua hai . Mai use Amazon kindal pr dalna chahti hun. Kirpya btae kaise dala jaega.

    Dhanywad .
    Nitu

  4. Yuvraj Patel says

    Bahut badiya madan ji.. aapke dwara di gayi jankari bahut kam ki hai .. thanks

  5. Rajan Raheja says

    facebook page ka name accept ni ho rha

  6. Niteesh Fitness says

    Bahut aachi jankari di h bhai 👏 Thanks bhai

  7. Rahul Saini says

    Mst

Leave A Reply

Your email address will not be published.