फोटोशॉप में Layer Mask का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Layer Mask का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप के सभी टूल के बारे में हमने पहले भी एक एक करके बताया है जहां पर आप फोटोशॉप के सभी टूल की जानकारी आसानी से ले सकते हैं फोटोशॉप के सभी टूल के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरुरी है कुछ पल ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल हम बहुत कम करते हैं लेकिन कुछ पल ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल हम बहुत कम करते हैं लेकिन यह टूल भी बहुत ही जरूरी होते हैं तो आज हम इस पोस्ट में ऐसे ही एक दम Mask Tool के बारे में बताएंगे कि What is  Layer Mask in photoshop in hindi ?  कैसे आप Mask Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Layer Mask kya hota hai ? फोटोशॉप में मास्क का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है , मास्क का इस्तेमाल लेयर को छुपाने और दिखाने के लिए किया जाता है, लेयर मास्क की मदद से आप किसी फोटो का बैकग्रॉउंड बदल सकते है , या किसी और का चेहरा किसी और के ऊपर लगा सकते है.तो इस तरह आप बहुत सारे काम कर सकते है . आज मैं आपको यंहा बताऊंगा कैसे आप लेयर मास्क से किसी फोटो का बैकग्राउंड एडिट कर सकते है.

How to use layer Mask In hindi

सबसे पहले फोटो फोटोशॉप में ओपन करे किसका बैकग्राउंड आप बदलना चाहते है

मानलो आपने ये जो ऊपर फोटो है यही ली है

  • अब लड़की वाली फोटो को दूसरी Cloud वाली फोटो में डेल
  • अब लड़की को “Polygonal lasso ” Selection टूल से सेलेक्ट करे

  • Selection करने के बाद Layer Section में  Mask के ऑप्शन पर क्लिक करे
  • Mask पर क्लिक करते ही इस फोटो पर मास्क लग जायेगा और लड़की के पीछे का एरिया जो सेलेक्ट नहीं था चुप जायेगा.
  • अगर  “ALT” Key दबा कर Mask पर क्लिक करोगे तो जो सेलेक्ट किया है वो छुप जाएगा और बाकी रह जायेगा

  • Mask के ऊपर डबल क्लिक करेंगे तो उसकी सेटिंग आ जायेगी
  • Mask की सेटिंग में”Feather” के ऑप्शन से फोटो की कटाई सही कर सकते है
  • Mask Edge से भी कटाई को बढ़िया बना सकते है .
  • अगर आप manually Mask की सेटिंग करना चाहते है तो Brush टूल सेलेक्ट कीजिये और Mask सेलेक्ट करके ब्लैक और वाइट कलर लेकर फोटो की Edge कटाई को एडिट कर सकते है
  • ब्लैक कलर से लेयर Mask नीचे वाली लेयर छुपेगी और वाइट कलर से दुबारा दिखेगी

लेयर मास्क का इस्तेमाल क्यों करे

लेयर मास्क  का इस्तेमाल किसी भी लेयर के ऊपर एक लगाने के लिए किया जाता है अगर हमें किसी भी विशेष जगह पर कोई इफ़ेक्ट लगाना है तो पहले हम उसे सलेक्ट करके उसके ऊपर वह इफेक्ट सीधा लगा सकते हैं. लेकिन अगर हमने बिना लेयर मास्क के वह एफेक्ट उस पर लगा दिया तो बाद में हम उसमें कोई बदलाव नहीं कर सकते.

जैसे कि अगर हमें किसी फोटो में किसी एक वस्तु का रंग बदलना है तो हम सिलेक्शन टूल से सेलेक्ट करके और उस में रंग भर सकते हैं या उस पर HUE का इफ़ेक्ट लगाकर उसका रंग बदल सकते हैं लेकिन जैसे ही हम वह इफेक्ट लगाएंगे वह उस फोटो के ऊपर आ जाएगा और अगर बाद में अगर हम उसे बदलना चाहते हैं तो वह फोटो हमें दोबारा एडिट करनी पड़ेगी तो इसी चीज से बचने के लिए हम लेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं हेयर मास्क में हम किसी भी वस्तु पर कोई भी इफेक्ट लगाकर उसे बाद में भी बदल सकते हैं.

जैसा कि ऊपर हमने दिखाया की लड़की का बैकग्राउंड लेयर मास्क के कारण छुप गया था लेकिन अगर हम किसी भी जगह को वापिस दिखाना चाहे तो लेयर मास्क पर क्लिक करके और वहां पर हम ब्रश टूल का इस्तेमाल करके किसी भी जगह को दोबारा से दिखा सकते हैं या छुपा सकते हैं इससे हमारी फोटो के ऊपर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा बल्की मस्क में ही बदलाव होता रहेगा.

इस पोस्ट में आपको What is layer mask in hindi , Layer mask kya hai , लेयर मास्क का इस्तेमाल क्यों करे  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें और फोटो शॉप से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए हमारे फोटोशॉप सेक्शन में जाएं.

2 Comments
  1. Bhups says

    Photo me name likhe rahne par usko change kaise kare.

  2. Suraj Barai says

    Layer mask Se Achi Jaankari hai….

Leave A Reply

Your email address will not be published.