फोटोशॉप में Lasso Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Lasso Tool का इस्तेमाल कैसे करे

जैसा की मैंने पहले बताया था , Lasso Tool  का इस्तेमाल फोटो सिलेक्शन के लिए किया जाता , अगर आपने फोटो को सेलेक्ट किया है.चाहे वो Lasso Tool  हो या लासो टूल या फिर मैजिक वेंड टूल , तो एप्प सिर्फ उसी सिलेक्टेड एरिया पर काम कर सकते है. जैसे कलर भरना है या कोई इफ़ेक्ट लगाना होतो , कॉपी करना या डिलीट करना .

आज मैं आपको Lasso  Tool  के सारे टाइप के बारे में बताऊंगा उनका सभी का क्या काम है ये कैसे इस्तेमाल कर सकते है ये सभी चीज आज इस पोस्ट में बताऊंगा. तो सबसे पहले आप Lasso Tool  पर क्लिक करे .ये By डिफ़ॉल्ट रेक्टएंगुलर Lasso Tool  को सेलेक्ट करेगा. और टूल सेलेक्ट होते ही ऊपर प्रॉपर्टी बार के ऑप्शन इनेबल हो जायेंगे.

सबसे पहले इसमें मैं आपको ऑप्शन 1,2,3,4 बताउंगा और ऑप्शन सभी सिलेक्शन टूल पर एक जैसे काम करते है ,चाहे वो मार्की,लासो या मैजिक टूल हो.

  1. ये “New Selection” का ऑप्शन है , जैसे की आपने फोटो हो रेक्टएंगुलर सेलेक्ट कर लिया ,अगर आपने दुबारा फोटो पर कंही क्लिक किया तो जो पहले सेलेक्ट किया वो सिलेक्शन हट जायेगा और नया सेलेक्शन बन जायेगा .
  2. ये है  “Add to Selection” अगर आपने फोटो को कंही से सेलेक्ट किया फिर आप चाहते हो की ये सेलेक्ट रहे और इसमें और भी जुड़ जाये तो पहले इस ऑप्शन पर क्लिक करे फिर आप जितनी बार चाहो सेलेक्ट कर सकते हो .
  3. ये है “Subtract From Selection” अगर आपने गलती से ज्यादा सेलेक्ट कर दिया उस में कुछ हटाना चाहते हो तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके जंहा जंहा से आपको सिलेक्शन हटाना है वो हट जायेगा .
  4. ये है “Intersect With Selection” जोड़ना और घटाना तो हो गया लेकिन इस ऑप्शन से आप दोनों काम करेंगे , जैसे आपने फोटो का सिलेक्शन किया अब आपको उनके बिच का सेलेक्ट करना है , तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके उनके बीच का हिस्सा सेलेक्ट कर सकते है .

फोटोशॉप में Lasso Tool का इस्तेमाल कैसे करे

How to use Lasso tool in photoshop in hindi ? – जब आप लासो टूल पर क्लिक करते है तो आपको सिर्फ सिंपल लासो टूल मिलेगा, लेकिन अगर आप लासो टूल पर राइट क्लिक करोगे तो आपको 2 और टूल मिलेगे .

  1. Lasso Tool से आप पेंसिल की तरह फ्रीली सेलेक्ट कर सकते हो, जंहा से क्लिक करके शुरू करोगे और जंहा पर छोडोगे वो एरिया अपने आप सेलेक्ट ह जायेगा .
  2. Polygonal Lasso Tool से आप अब बार क्लिक करके छोड़ दो तो ये सेलेक्ट होना शुरू हो जायेगा फिर आगे क्लिक करो, इसे आप पॉइंट तो पॉइंट सेलेक्ट कर सकते है. अगर गलती से कंही क्लिक होगया है तो उस पॉइंट से पीछे जाने के लिए डिलीट की दबा दे .सेलेक्ट करने के लिए जंहा से शुरू किया था उसी पॉइंट पर क्लिक करे.
  3. Magnetic Lasso Tool कलर के हिसाब से काम करता है , जंहा से आपको सेलेक्ट करना है वंहा पर क्लिक करके छोड़ दे अब कर्सर को चलाते रहे जंहा जंहा से सेलेक्ट  Polygonal Tool है , आप अपना काम उसी से करने की कोसिस करे .एक बार आपका हाथ पॉलीगोनल टूल पर सेट हो गया तो आप फोटो Cutting बहुत अच्छे से कर सकोगे .

तो इस प्रकार आप इन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इस टूल का इस्तेमाल आप जितना ज्यादा करेंगे उतना ही आप इसके बारे में सीखेंगे और जितनी प्रैक्टिस आप Photoshop पर करेंगे उतनी ज्यादा बढ़िया फोटो की एडिटिंग आप कर पाएंगे. फोटोशॉप को ज्यादा अच्छे से सीखने समझने के लिए प्रैक्टिस करते रहें और हमारी वेबसाइट पर इससे संबंधित सभी पोस्ट देखें अगर यह जानकारी आपको फायदेमंद लगे तो इसे दूसरों के साथ शेयर करें और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं .

3 Comments
  1. shivy says

    How to download Photoshop cs6 free

  2. AJAY GUPTA says

    आपके लेख में किसी विषय को पढने के बाद दुबारा पिछली लेख पर वापस जाने का कोई आप्शन नही है ,?

    1. hindigyanbook says

      Iske liye Aap Apne phone ya Computer Browser se History me Jakar pichhle vishy par ja sakte hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.