ग्लूटामिन क्या होता है और यह हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है

Glutamine क्या है और यह क्या काम करता है

Glutamine एक टाइप जा एमिनो एसिड है जो हमरी body में पाया जाता है. Glutamine हमारी body में नाइट्रोजन को हर पार्ट में पहुचाने का काम करता है. यह एमिनो असिदे हमें हाई प्रोटीन वाली डाइट से मिल जाता है जेसे अंडे दूध और चिकन इत्यादी.आज कल बॉडी बिल्डर इसे सप्लीमेंट की तरह भी इस्तेमाल करते है. अगर आपको वेट बढ़ाना है या मेन्टेन करना है तो Glutamine powder की आपको जरूरत नही है. अगर आप कटिंग शेप वाली body की एक्सरसाइज करते है तो आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते है इससे आपका मसल्स साइज़ कम नही होगा और आपकी मसल्स में कटिंग भी बरकार रहेगी. यह प्रोडक्ट भी creatine तरह काम करता है.

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे इस पोस्ट में हम एक ऐसी जानकारी के बारे में बताइए जो आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है. जैसा कि आप सभी जानते हैं. बहुत से लोग जिम जाते हैं और अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं. और शायद इनमें से आप भी जिम में जाते होंगे और बॉडी बनाना चाहते हैं. लेकिन कई बार में हमें ऐसी चीजें नहीं मिल पाती जिससे कि हमारी बॉडी स्ट्रांग और स्वस्थ रहें. आज इसी तरह के एक प्रोडक्ट के बारे में हम आपको बताएंगे जिस कमी से हमारे मांसपेशियां सही से ग्रोथ नहीं कर पाती तो आज हम आपको इस पोस्ट में ग्लूटामिन के बारे में बताएंगे और ग्लूटामिन हमारे लिए क्यों जरूरी है. ग्लूटामिन लेने से हमें क्या फायदा मिलता है. उसके बारे में हम पूरी और विस्तार से जानकारी आज इस पोस्ट में देंगे  तो देखिये.

ग्लूटामिन क्या होता है

सबसे पहले हम बात करते हैं. आखिरकार ग्लूटामिन  में होता क्या है. और यह हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी होता है. और इसका हमारे शरीर में क्या काम होता है. वह इस ग्लूटामिन को न या इसकी कमी से ले हमें क्या नुकसान होता है. इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए हमें यह जानना जरूरी होगा कि ग्लूटामिन क्या होता है.

यह एक non essential अमीनो एसिड होता है.यानी इसका मतलब यह होता है. कि यह हमारे लिए जरूरी नहीं है. और essential का मतलब होता है. हमारी बॉडी के लिए जो जरूरी होता है. non essential  का मतलब होता है कि जो हमारी बॉडी खुद बनाती है. और  essential  वो होता है जो हमारी बॉडी खुद नहीं बनाती हमें बाहर से किसी दूसरे खाद्य पदार्थों या भोजन या बाहर की चीजों से प्राप्त करना पड़ता है.और ग्लूटामिन non essential सप्लीमेंट होता है. वैसे तो इसको लेने के लिए जरूरत नहीं होती है  और हम इसको लेते क्यों है उसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे तो देखिए

ग्लूटामिन क्यों जरुरी है

ग्लूटामिन लगभग आपको 5 ग्राम पर रोज चाहिए होता है क्योंकि डॉक्टरों की रिसर्च के दौरान पता लगाया गया है. कि हमें प्रतिदिन कम से कम 5 ग्राम ग्लूटामिन हमारे शरीर के लिए और ऐसे बहुत सी चीजें होती हैं. जिनके अंदर ग्लूटामिन होता है लेकिन उसे आप सप्लीमेंट की द्वारा भी ले सकते हैं. लेकिन आप सप्लीमेंट के द्वारा तब ही ले सकते हैं. जब आपके शरीर में बहुत ज्यादा होने लगती है. आपको महसूस होता है. कि मुझे यह लेना चाहिए या आप जिम उम्र में एक्सरसाइज करते हैं.

वैसे तो आपको आपके भोज्य पदार्थ द्वारा भी बहुत ज्यादा मात्रा में ग्लूटामिन मिल सकते हैं. जैसे चिकन फीस मीट ऑर्गंस जैसे कलेजी, हॉट जैसे हम किसी भी जैसे मुर्गा बकरा या दूसरी किसी भी जानवर की कलेजी या उसका हॉट खाते हैं. तो हमें उससे बहुत ज्यादा मात्रा में ग्लूटामिन से मिलता है. इसके अलावा ग्रीन बींस, किडनी बींस और राजमा काले, राजमा इन सभी में बहुत ज्यादा ग्लूटामिन होता है. और यह आपको बहुत ज्यादा मात्रा में गुरुत्व मींस उपलब्ध करवाते हैं. इन सभी से आप अपने ग्लूटामिन की मात्रा पूरी कर सकते हैं. लेकिन इसके बाद भी कई बार हमें सप्लीमेंट के द्वारा  ग्लूटामिन लेने की जरूरत पड़ती है.

अब हमको बता देते हैं. कि आखिरकार इसकी जरूरत क्यों होती है. जब हम जिम एक्सरसाइज करते हैं. तो उस समय हमारे शरीर की मांसपेशीयां बिल्कुल टूट जाती है. और उन मांसपेशियों को जोड़ने में कुछ समय लगता है. और वह धीरे-धीरे जुड़ना शुरू होती है. और यदि आपके शरीर में उस समय ग्लूटामिन की कमी होती है. या अमीनो एसिड की कमी हुई तो जो मांसपेशीयां जुड़ने की जो प्रक्रिया है. वह बहुत धीमी हो जाएगी और उन्हें मांसपेशियों के लिए जुड़ने की प्रोसेस बहुत समय तक चलती रहेगी. जैसे 1 से 5 अच्छे दिन तक वह  प्रोसेस चलती रहेगी और जो लोग जिम करते हैं. उनके लिए यह बहुत ज्यादा मात्रा ग्लूटामिन में लेना जरूरी होता है. क्योंकि कई बार जिम के दौरान आपकी मांसपेशियां सूजने लगती है. तो उन लोगों की डाइट में ग्लूटामिन की कमी होती है. जिसके कारण उनकी मांसपेशियां सही से जुड़ नहीं पाती.

जो हम हमारे शरीर को वह फल नहीं दे पाए जिनके अंदर ग्लूटामिन था. या कुछ ऐसी चीजें हम हमारे शरीर को नहीं दे पाते हैं. जिसमें ग्लूटामिन उचित मात्रा में होता है. तो हमारे शरीर में मांसपेशियां जल्दी से नहीं जुड़ पाती अगर वह भी जाते हैं. तो वह बहुत उनको तेजी से करने के लिए ग्लूटामिन उचित मात्रा में चाहिए.

यदि आप अपनी मांसपेशियों को जोड़ने में बहुत दिन का समय ले रही हैं तो उसका कोई भी फायदा नहीं होता है और हमारी जिम जाने का भी कोई फायदा नहीं होता है तो इसके लिए आप लगातार बहुत सालों तक जिम करेंगे तब जाकर आप अपनी बॉडी को अच्छा बना पाएंगे उस रिकवरी की गति बढ़ाने के लिए या उस को प्रभावशाली बनाने के लिए हमें ग्लूटामिन सप्लीमेंट की जरूरत पड़ती है.

इसका यह मतलब है कि आप को किस टाइम में ग्लूटामिन चाहिए ताकि आपकी बॉडी जल्दी से जल्दी रिकवरी कर सके आप दिन में हर एक समय पर ग्लूटामिन नहीं ले सकते. आप यह मत सोचिए कि हम जितने ज्यादा मात्रा में दिन में ग्लूटामिन युक्त डाइट लेंगे या सप्लीमेंट लेंगे तो हमारी रिकवरी जल्दी शुरू हो जाएगी. आप की रिकवरी की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको सुबह की टाइम ग्लूटामिन से चाहिए हर रोज आपको सुबह ग्लूटामिन लेना होता है.

एक्सरसाइज के बाद

जब आप सुबह के समय में ग्लूटामिन लेते हैं. तो उसके बाद आप जब एक्सरसाइज करते हैं. तब आपके शरीर में  ग्लूटामिन का स्तर बहुत नीचे चला जाता है. और आपकी मांसपेशियां बहुत ज्यादा मात्रा में टूट जाती है. तो उसमें भी आपको ग्लूटामिन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. ताकि आपकी रिकवरी जल्दी से जल्दी शुरू हो जाए.और जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो उस समय आपके शरीर में विटामिन सी की कमी होने के कारण रिकवरी जल्दी से नहीं हो पाती है. जल्दी शुरू नहीं हो पाती तो उस समय आपको आपके शरीर के लिए सप्लीमेंट के द्वारा ग्लूटामिन देना बहुत जरूरी होता है ताकि वह जल्दी से जल्दी रिकवरी के लिए तैयार हो सके आपको आपके शरीर के अंदर घटे हुए ग्लूटामिन स्तर को बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट की जरूरत होती है.

सोने से पहले

जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो उस दौरान आपको 5 ग्राम 2 ग्लूटामिन लेना चाहिए या आप जब होते हैं. तो उसे 1 घंटे पहले आप 5 ग्राम ग्लूटामिन ले सकते हैं. और यह आपको क्यों चाहिए किस लिए चाहिए क्या कारण है. इसका क्या फायदा होता है यह मैंने आपको पर बता भी दिया है.

यदि आप एक्सरसाइज करते हैं वर्कआउट करते हैं तो आपके लिए ग्लूटामिन लेना बहुत ही जरूरी है. आप ग्लूटामिन के सप्लीमेंट ले सकते हैं. वैसे तो ग्लूटामिन के सप्लीमेंट बहुत सारी कंपनियां बनाती हैं. जितनी भी US कंपनियां हैं. वैसे बहुत प्रकार के ग्लूटामिन से बनाती है. लेकिन यदि आप BODY FORTRESS  कंपनी का ग्लूटामिन लेते हैं.तो यह एक बहुत बढ़िया ग्लूटामिन सप्लीमेंट है.  यह लगभग 300 ग्राम की पैकिंग में आता है. जिसे आप हर रोज 5 ग्राम लेते हैं. तो लगभग 45 दिन तक चला सकते हैं. और यदि आप 10 ग्राम लेते हैं तो भी एक महीना कम से कम इसको ले सकते हैं. इसकी कीमत 1500 से 1800 रुपए होती है. यह इस कंपनी का बहुत ही बढ़िया सप्लीमेंट है.इसकी बड़ी पैकिंग भी आपको मिल जाएगी लेकिन यदि आप छोटी पैकिंग लेते हैं. तो आसानी से ले सकते हैं.

यदि आप भी एक्सरसाइज करते हैं. और डेली वर्कआउट करते हैं. तो आप के लिए ग्लूटामिन बहुत जरूरी है. और आप इसे किस तरह से ले सकते हैं. आप को इसको लेने के लिए क्या क्या खाना चाहिए. उसके बारे में बता दिया है. और आप उसकी मात्रा को उचित बनाए रखने के लिए चिकन, मछली, काली राजमा किसी भी जानवर की कलेजी, हॉट, मीट आदि जैसी चीजें अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन सभी में बहुत ज्यादा मात्रा में ग्लूटामिन होता है.अपने वर्कआउट के दौरान आप इन सभी को ले सकते हैं ताकि आपकी मांसपेशियों की रिकवरी जल्दी से जल्दी  हो.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताई है. इस पोस्ट में बताई गई है. जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है. और इस जानकारी को जानना आपके लिए बहुत जरूरी था. क्योंकि बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है. कि जब हम वर्कआउट करते हैं. या एक्सरसाइज करते हैं. तो हमारी मांसपेशियों आखिरकार क्यों सूज हो जाती है. या हमारी बॉडी जल्दी से ग्रोथ क्यों नहीं कर पाती है. उसका मुख्य कारण हमारे शरीर में ग्लूटामिन कमी होता है.यदि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

4 Comments
  1. sohail says

    glutomine body ki strant gining krta h tell me

  2. Chandan yadav says

    Wajan badhana h mujhe iske liye kiya le..

  3. Asim says

    Hello Sir, can I take L gulatamin protein before workout? Pls fast replay

  4. hemant says

    very good knowledge

Leave A Reply

Your email address will not be published.