Health

खाने के बाद पेट फूलने का घरेलू उपाय

खाने के बाद पेट फूलने का घरेलू उपाय

आजकल के खान पियन में इतना बदलाव आ चुका है कि लोग कब कितना खा जाते हैं पता ही नहीं चलता धीरे-धीरे यही ओवर ईटिंग की प्रॉब्लम पेट फूलने की समस्या होने लगती है। खाना खाते ही पेट ऐसे फूल आता है मानो कोई गुब्बारा हो।

आजकल यह समस्या आम होती जा रही है जब भी हम खाना खाते हैं तो हमारे पेट में एक प्रकार का तेजाब निकलता है। जो खाने को बारिश कर देता है यह प्रक्रिया से गैस होती है वही गैस आँत में रुक गई तो हमारा पेट फूलने लगता है जिसकी वजह से हमें पेट फूलने की समस्या आने लगती है।

आज हम आर्टिकल में आपको खाने के बाद होने वाली पेट की फूलने की समस्या से निजात दिलाने के लिए घरेलू उपाय बताने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है…..

 क्या है खाने के बाद पेट फूलने के घरेलू उपाय

आजकल यह समस्या आम होती जा रही है लोग खाते जाते हैं खाते जाते हैं कितना खा रहे हैं। पता ही नहीं जो पचने योग्य खाना नहीं है उसका भी सेवन आजकल का कल्चर होता जा रहा है । लोग फास्ट फूड मार्केट की चीजों को इस प्रकार खा रहे हैं जैसे कभी आया ही नहीं है।

घर के भोजन को तरजीह नहीं देते देर तक बैठे बैठे काम करते हैं और फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते खाने के बाद सीधे आराम टीवी देखना मोबाइल कंप्यूटर पर लग जाना खाने की पाचन में समस्या उत्पन्न करता है। लोग इसे इग्नोर करते रहते हैं जब यह समस्या गंभीर हो जाती है तब वह इलाज के लिए इधर-उधर के उपाय करते हैं। और नतीजा यह होता है कि उनकी समस्या ठीक होने की वजह और बिगड़ गई कभी-कभी पेट फूले तो यह आम समस्या हो जाती है।

खाने के कारण यह समस्या प्रतिदिन थोड़ा भी खाने के बाद पेट फूल रहा है। तो यह समस्या मामूली नहीं होती फिर इसका इलाज हमें गंभीरता से करना चाहिए प्रतिदिन यदि आपको पेट फूलने की समस्या हो रही है खाना खाते ही आपका पेट फूल जा रहा है तो इसके लिए आपको घरेलू उपाय अपनाने चाहिए जिससे कि आप इस समस्या से छुटकारा पा सके।

क्या है खाने के बाद पेट फूलने के कारण

  • खाने के बाद पेट फूलने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें ओवर रेटिंग के कारण पेट फूल सकता है।
  • पेट में अच्छे बैक्टीरिया की कमी से पेट फूलने की समस्या होती है।
  • यदि आपके पेट में कब्ज रहती है तो भी पेट खुलेगा ज्यादा गैस बनती है कि आप गैस वाली चीजें खाते हैं तो भी पेट फूलता है ।
  • आंतों की कमजोरी की वजह से भी पेट फूलता है।
  • खाने में ऐसी चीजों का उपयोग करना जो पैकेट बंद है प्रिजर्वेटिव हैं। जो तेल मसाले से बनी चीजें हैं उसका अधिक सेवन करना धूम्रपान करना मदिरापान करना।

डिहाइड्रेशन रहना पानी की कमी रहना शरीर में खाने पीने का कोई समय ना रहना यही सब चीजें पेट को पाचन करने में समस्या उत्पन्न करते हैं। जिसकी वजह से हमारा पेट खाने के बाद फूल जाता है।

 खाने के बाद पेट फूलने के घरेलू उपाय घरेलू उपाय

हर मर्ज को ठीक करने का माद्दा रखते हैं लेकिन हमारा ध्यान कभी इस पर नहीं जाता हम अपनी परेशानी को बड़े डॉक्टरों को दिखाने के चक्कर में लगे रहते हैं जिसकी वजह से अपनी बीमारी को  और बढ़ा लेते हैं। घरेलू उपाय हमेशा सुरक्षित माने जाते हैं जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता यदि हमें सही जानकारी हो तो हमें कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। पेट फूलने की समस्या के उपाय के बारे में बात करें।

 तो पहला उपाय है सौंफ की चाय

जी हां सौफ शरीर में बनने वाले टॉक्सिंस को तथा ज्यादा बनने वाली गैस को गैस बाहर निकालने का काम करती है। पाचन बढ़ाती है पाचन बढ़ाने की वजह से आपके पेट फूलने की समस्या में बहुत आराम मिलता है। सौंफ का उपयोग गरम पानी मित्रों को उबालकर चाय की तरह पीने से पेट में फूलने की समस्या खत्म हो जाती सौफ पाचन रस बनाने के काम में सहयोग करती है। शरीर में पाचक रस बनेगा तो शरीर की अन्य समस्याएं भी ठीक हो जाएंगे दूसरा उपाय अदरक और नींबू का सेवन नींबू और अदरक का सेवन खाने के बाद यदि आप प्रतिदिन करते हैं तो आपके पेट फूलने की समस्या खत्म हो जाएगी अदरक में गुड बैक्टीरिया पैदा करने के अच्छे गुण होते हैं जो पेट फूलने की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं आप अदरक की नींबू की चाय भी प्रतिदिन पी सकते हैं।

तीसरे उपाय की बात करें तो एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग

जी हां एप्पल साइडर विनेगर यानी कि सेब का सिरका हजार मर्ज की एक दवा पेट के रोगों के लिए रामबाण इलाज केवल सेब का सिरका आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक से दो ढक्कन का सेवन करने लग जाए तो पेट की जितनी भी पेट फूलने की समस्या गैस एसिड बनने की समस्या है। सारी समस्याएं केवल सेब के सिरके से आप दूर कर सकते हैं पर यदि आप एक सेब का भी सेवन करते हैं। तो भी आपकी समस्या पूर्ण रुप से हमेशा के लिए ठीक हो सकती है ।

 चौथे उपाय की बात करें तो फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं

जी हां पेट फूलने की समस्या का कारण एक यह भी है कि हम ज्यादा देर तक बैठे बैठे काम करने के आदि होते जा रहे हैं। कंप्यूटर लैपटॉप टीवी के सामने एक बार बैठ जाने के बाद व्यक्ति जल्दी से दूसरे काम में ध्यान नहीं लगाता आज का कल्चर हो गया है। कि मोबाइल और लैपटॉप हर व्यक्ति की आदत बनता जा रहा है जिसके कारण वह फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पाता जोकि खराब स्वास्थ्य का सबसे बड़ा कारण है। आपको फिजिकल एक्टिविटी बनानी होगी जिससे आपके शरीर में पाचन और स्फूर्ति दोनों ज्यादा हो सके जिससे आप एनर्जेटिक भी रहे और जो भी आपके अंदर बीमारियां बन रही हैं। खाना खाने के बाद हजार कदम आपको प्रतिदिन चलना ही चाहिए । योग प्राणायाम की मदद से ठीक हो सके।

 पांचवा  उपाय प्रोबायोटिक्स का सेवन

प्रोबायोटिक उन चीजों को बोला जाता है जिनमें अच्छे बैक्टीरिया बनाने के गुण होते हैं। जिसमें दही अदरक सौफ सभी प्रकार के फल रेशेदार फल और अनाज तथा साथ में पानी का सेवन अधिक करना चाहिए।यह सब चीजें यह सब चीजें आपके पाचन में मदद करेंगी और बैड बैक्टीरिया को खत्म करेंगे जैसे आपकी पेट फूलने की समस्या हो जाएगी

 

खाने के बाद पेट फूलने का घरेलू उपाय खाना खाने के बाद पेट फूलने का उपचार पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय पेट भरा भरा लगना का कारण पेट फूलने का घरेलू उपचार पेट में भारीपन के लक्षण पेट फूलने का आयुर्वेदिक उपचार पेट टाइट होने का उपचार  पेट के नल फूलने का उपचार

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button