FL स्टूडियो में Piano रोल की पूरी जानकारी हिंदी में

FL स्टूडियो में Piano रोल की पूरी जानकारी हिंदी में

FL स्टूडियो में सबसे ज्यादा पियानो रोल का ही इस्तेमाल होता है स्टेप्स Sequenser या चैनल Rack में जितने भी सैंपल या VST प्लगइन Add  होते हैं उन सभी में म्यूजिक बनाने के लिए प्यानो रोल की मदद लेनी पड़ती है या यूं कहें कि सारा का सारा म्यूजिक पियानो रोल के अंदर ही बनाया जाता है.और प्यानो रोल में Playlist की तरह बहुत सारे टूल्स और ऑप्शंस होते हैं जिनको जानना बहुत ही जरूरी है आप जितना ज्यादा पियानो रोल के बारे में जानेंगे उतना ही अच्छा और जल्दी पियानो रोल के ऊपर काम कर सकते हैं अगर आपको प्यानो की और म्यूजिक की जानकारी है तो आप पियानो रोल में बहुत ही बढ़िया Music तैयार कर सकते हैं.

आज की इस पोस्ट में आपको प्यानो रोल के Tool और उसके फीचर के बारे में बताया जाएगा पोस्ट में आप सिर्फ फोटो को देखकर पियानो रोल के बारे में समझ सकते हैं लेकिन ज्यादा अच्छे से जानने के लिए आप Piano Roll की वीडियो देखिए जो भी आपको हमारी इस पोस्ट में मिलेगी.Fl Studio हिंदी रेमिक्सकिंग कोर्स फुल वीडियो फ्री डाउनलोड.

 FL स्टूडियो में Piano रोल की पूरी जानकारी

प्यानो रोल को ओपन करने के लिए आप कीबोर्ड में से F7  का इस्तेमाल भी कर सकते हैं यह पियानो रोल की शॉर्टकट KEY है .Channel Rack में जो सैंपल या VST प्लगइन सिलेक्ट होगा यह पियानो रोल उसी के ऊपर काम करेगा.


अगर आप ऐसे F7 की दबा कर पियानो रोल ओपन नहीं करना चाहते तो आप Channel Rack में VST Plugin या सैंपल के ऊपर राइट क्लिक करके और Piano Roll को Open कर सकते हैं.


ऊपर फोटो में आपको प्यानो रोल के बारे में दिखाया गया है इसको हमने 14 पार्ट में दिखाया है.ताकि आपको यह अच्छे से समझ में आ जाए नीचे आपको इन सभी पॉइंट्स के बारे में पूरी जानकारी दि गयी है .
  1. Main Menu – इसमें आपको नार्मल मेनू आप्शन के साथ कुछ एक्स्ट्रा आप्शन भी मिलते हैजो पियानो रोल की Extra feature है जैसे  Edit, Tools, View, Snap, Select, Group, Zoom, Time Marker, Clip Source, Performance Mode इत्यादि in सही का इस्तेमाल आप विडियो की मदद से सिख सकते है .

 2. Tools Menu की मदद से आप पियानो रोल में म्यूजिक बना सकते है .Riff machine के आप्शन से आप आटोमेटिक म्यूजिक बना सकते है आपको सिर्फ प्लगइन ऐड करना है और उसके पियानो रोल में जाकर Riff machine को सेलेक्ट करना है और आपके सामने एक बॉक्स आप्शन होगा जिसमे आप को बहुत सारे MIDI presets मिलिंगे जिन में से आपको कोई भी preset सेलेक्ट करना है और आपके पियानो रोल में Music बन जायेगा .इस के अलावा इसमें और भी feature है .
Riff machine (Alt+E)
Quick legato (Ctrl+L)
Articulate (Alt+L)
Quick quantize (Ctrl+Q)
Quick quantize start times (Shift+Q)
Quantize (Alt+Q)
Quick chop (Ctrl+U)
Chop (Alt+U)
Glue (Ctrl+G)
Arpeggiate (Alt+A)
Strum (Alt+S)
Flam (Alt+F)
Claw machine(Alt+W)
Limit (Alt+K)
Flip (Alt+Y)
Randomize (Alt+R)
Scale levels (Alt+X)
LFO (Alt+O)

3. Piano Roll Snap – Piano Roll में जो भी Node आप बनाओगे उन्हें आगे या पीछे Move करने के लिए आपको इस feature की जरूरत पड़ती है .

4. Stamp tool – इस टूल की मदद से आप पियानो रोल में Predefined chords को ऐड कर सकते है इस टूल पर क्लिक करते ही आपको कुछ  Predefined chords दिखायेगा उन में से कोई भी एक Chords पर क्लिक करके पियानो रोल में क्लिक करते ही Chords वंहा आ जाएगी .

5. Draw (P) – आप इस टूल को सेलेक्ट करके Left-click करेंगे तो Note add होंगे और अगर आप  Left-click और drag करोगे तो Note की position बदलेगी और जब तक आप क्लिक नहीं छोड़ोगे तब तक आप उस Note की position को कंही पर भी सेट कर सकते है . और  Right-click करके आप Note को  delete कर सकते है .और  Right-click + drag करके आप एक से ज्यादा Note को delete कर सकते है .

6. Paint (B) – आप इस टूल को सेलेक्ट करके Left-click करेंगे तो Note add होंगे और अगर आप  Left-click और drag करोगे तो Note आगे paste होते रहंगे और जब तक आप क्लिक नहीं छोड़ोगे तब तक Note paste होते रहंगे . और  Right-click करके आप Note को  delete कर सकते है .और  Right-click

7. + drag करके आप एक से ज्यादा Note को delete कर सकते है .
  Paint drum sequencer mode (N) –  ये टूल भी Paint टूल के जैसे काम करेगा लेकिन जब आप Left-click और drag करोगे तो ये Note को paste तो करेगा लेकिन पियानो रोल Snap की सेटिंग के हिसाब से .ज्यादा अछे से समझने के लिए आप इसका इस्तेमाल करके देखे .
8. Delete (D) – ये टूल Note को डिलीट करने के लिए इस्तेमाल होता है लेकिन इसका इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं  पड़ती क्यूंकि note को डिलीट हम Right Click से भी डिलीट कर सकते है .

9. Mute (T) – किसी भी note की आवाज को बंद करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है .और ये भी Paint Tool की तरह काम करता है .

10. Slice (C) – अगर आप किसी note को बिच में से काटना चाहते है तो उस पर Left-click करके  vertically drag करे drag करके क्लिक छोड़ते ही वो note बिच में से कट जायेगा . अगर आपको Shift Key दबा कर Left-click करके  vertically drag करोगे तो note बिट या bar के हिसाब से कटेगा .और अगर आप right क्लिक करोगे तो note का छोटा हिस्सा डिलीट हो जायेगा .

11. Select (E) – ये टूल note को सेलेक्ट करने के काम आता है . लेकिन हम इस टूल का इस्तेमाल नहीं करते क्यूंकि note को सेलेक्ट करने के लिए CTRL Key दबा कर left Click और drag करके note को सेलेक्ट कर सकते है .

12. Zoom to selection (Z) – इस टूल का इस्तेमाल भी हमें ज्यादा करने की जरूरत नहीं है क्युन्किंग हम mouse को Scroll करके भी पियानो रोल को Zoom in आउट कर सकते है .


जैसा की आप ऊपर फोटो में देख सकते है आप इस टूल को सेलेक्ट करके और note से बहार क्लिक करके और drag करोगे तो वो area Zoom हो जायेगा .लेकिन अगर आप पॉइंट 2 की जगह पर या पॉइंट 3 की जगह पर mouse को scroll करोगे तो भी ये ज़ूम in आउट होगा .

   Play selected (Y) – इस टूल को सेलेक्ट करके और जिस note पर क्लिक करोगे वो ही note प्ले होगा बाकि सारे Mute रहंगे .
   Play / Pause – ये टूल पियानो रोल में जो भी म्यूजिक आपने बनाया है उसको प्ले और पॉज करने के लिए इस्तेमाल होता है .

ये बेसिक टूल है जिनका इस्तेमाल करके आप पियानो रोल में म्यूजिक बना सकते है और note की एडिटिंग कर सकते है .जब आप पिओंओ रोल के अन्दर note बना लोगे तो उसके बाद भी आप उसकी एडिटिंग कर सकते है .

जैसा की आप फोटो में देख सकते है पियानो रोल में आपको नीचे कंट्रोल का आप्शन मिलता है उस पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ आप्शन और आ जायंगे इनमे से Channel Panning,Volume ,Pitch के आप्शन को ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है आप भी in आप्शन का इस्तेमाल करके देखे .

 ये भी देखे

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर.

Leave A Reply

Your email address will not be published.