FL स्टूडियो में Vocal मोनो से स्टीरियो कैसे बनाये

FL स्टूडियो में Vocal मोनो से स्टीरियो कैसे बनाये

जब आप पुराने सॉन्ग सुनते हैं तो आपको उनकी क्वालिटी नई सॉन्ग के मुकाबले बहुत ही कम लगती है या क्वालिटी वो अच्छी नहीं लगती है तो उसका कारण यही है कि हमें पुराने सॉन्ग ज्यादातर मोनो चैनल पर मिलते हैं मोनो चैनल का मतलब होता है कि जो सॉन्ग है वह सिर्फ एक ही चैनल पर है . जैसे हमारे कान लेफ्ट राइट से अलग अलग सुनते है वैसे ही सॉन्ग में भी दो चैनल होते हैं लेफ्ट और राइट अगर सॉन्ग में दोनों चैनल है तो सॉन्ग स्टीरियो बन जाता है और अगर उसमें एक ही चैनल है तो वह सॉन्ग मोनो बन जाता है.

मोनो चैनल में आपको Song की आवाज बीच में सुनाई देती है . क्योंकि उसमें सिर्फ आपको एक ही चैनल की आवाज सुनाई देती है या तो लेफ्ट चैनल की आवाज आपको दोनों कान में सुनाई देती है या राइट की इसी कारण आपको वह आज वह बीच में सुनाई देती हैऔर स्टीरियो में आपको दोनों कानों पर सुनाई देती है इसीलिए जब सॉन्ग स्टीरियो चैनल का हो तो उसमें आवाज बढ़िया मिलती है और सॉन्ग की क्वालिटी है वह भी एकदम बढ़िया होती है मोनो में आपको सिंगर की आवाज और इंस्ट्रुमेंट के बाद बीच में सुनाई देती है जिसके कारण उसकी क्वालिटी कम लगती है मोनो और स्टीरियो में क्या अंतर है आप नीचे फोटो में देख सकते हैं.

हम FL स्टूडियो में Mono को Stereo बनाने के लिए कुछ Plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं या सिंपल से कुछ ट्रिक्स है उनका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जो रिकॉर्डिंग के टाइम स्टूडियो चैनल बनता है वैसी आवाज हम सॉन्ग में नहीं बना सकते क्योंकि वह पहले ही मोनो रिकॉर्ड हुआ है लेकिन हम उस में कुछ फैक्ट डालकर उसे स्टीरियो जैसा महसूस करा सकते हैं तो इसके लिए हमें पहले सॉन्ग को अगर इस वीडियो के अंदर Drag कर लेना है.

अब सॉन्ग को मिक्सर चैनल में ऐड कर लेना है आप मिक्सर में किसी भी एक चैनल को सेलेक्ट करेंगे और CTRL + L दबाएंगे तो वह सॉन्ग उस Channel के साथ में कनेक्ट हो जाएगा और जो भी इफेक्ट आप उस रेट पर लगाओगे वह इफेक्टिव सॉन्ग पर काम करेगा तो इसके लिए आपको स्टीरियो से पर इफ़ेक्ट को सेलेक्ट कर लेना है.

जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं आपको सिर्फ 4 स्टेप करने हैं और आपका सॉन्ग Mono से Stereo में आ जाएगा.

  1. सबसे पहले सॉन्ग को सेलेक्ट करें और ऊपर मिक्सर के Icon के ऊपर क्लिक करें
  2. मिक्सर में आपको कोई भी एक Insert Rack को सेलेक्ट करना है और CTRL + L दबा देना है CTRL + L दबाते ही वह सॉन्ग आपको मिक्सर में दिख जाएगा
  3. फिर आपको Slot 1 के ऊपर क्लिक करना है और Fruity Stereo Shaper को ऐड कर लेना है
  4. Fruity Stereo Shaper में आपको ऊपर एरो (⇐ ⇒)का निशान दिखाई देगा तो नेक्स्ट ( ) के निशान के पर आपको क्लिक करना है जैसे का फोटो में देख सकते हैं और आप को Delay Preset सेलेक्ट कर लेना है.

Delay Preset सेलेक्ट करते हैं आपके सॉन्ग की आवाज आपको लेफ्ट और राइट दोनों Channels में अलग-अलग सुनाई देगी इसी Effects से आपके सॉन्ग में हल्का सा Delay हो जाएगा और आपका एक चैनल राइट में चलेगा और जो एक डिले होगा वह लेफ्ट में चलेगा तो इससे आपको एक स्टीरियो आवाज मिलेगी और आपको लगेगा कि जो आपके सॉन्ग की आवाज है वह स्टीरियो है.

तो ऐसे आप बड़ी आसानी से एक क्लिक से और आपके MOno सॉन्ग को Stereo बना सकते हैं यही फैक्ट ज्यादातर ओरिजिनल सॉन्ग की Vocal के ऊपर लगाया जाता है जब हम किसी सॉन्ग को रीमिक्स करते हैं तब यह इफेक्ट लगाकर सॉन्ग को स्टूडियो बनाते हैं और उसे और अच्छे से रीमिक्स करते हैं.

4 Comments
  1. chandu says

    song mix karane ke bad song ka bass fatata hai

  2. sagar says

    hello sir . mujhe fl studio me song ko remix karna hai koi esa video banaiye jise dekh kar mai bhi bana sakun

  3. Debu technical says

    Sir mujhe rajasthani marwadi song rimex kese kare sir mere pass fl studio 12 hai or mere ko
    Rimex karna sikhna chahta hu sir koi sikhne wala ho to sir ji call karna pliz sir 9772887289

  4. SANGAM RAJA says

    VIRTUAL DJ ME KASE MIX KARE DOST 6306163278 OBHI LAPTOP ME .KINEMASTER EXPORT KARNE KE BAD ULTE HO JATE HAI KEYO

Leave A Reply

Your email address will not be published.