Blogger पर बढ़िया पोस्ट कैसे करे

Blogger पर बढ़िया पोस्ट कैसे करे

Blog Par New Post Kaise ? How to post on Blogger in Hindi ? Google पर सही पोस्ट करना बहुत जरूरी है क्योंकि जितनी आप अच्छी पोस्ट करेंगे आपके विजिटर बार-बार आपकी वेबसाइट पर आएंगे और आपके आर्टिकल चेक करेंगे. अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान रखना बहुत जरूरी है जिससे कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित कर सकें और आपको ऐसे आर्टिकल और टॉपिक इस्तेमाल करना चाहिए जो कि ज्यादा से ज्यादा सर्च में आपके और आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर ला सके.

लेकिन बढ़िया पोस्ट करना हर किसी के बस की बात नहीं होती क्योंकि बढ़िया पोस्ट करने के लिए आपको बढ़िया लिखना आना चाहिए यहां पर हम टाइप करते हैं तो लिखने का मतलब आपकी राइटिंग से नहीं आपके कंटेंट से है आपको बढ़िया कंटेंट लिखना आना चाहिए और कंटेंट ऐसा हो जो विजिटर को पसंद आए हमारी वेबसाइट पर बहुत तरह के मिस्टर आते हैं लेकिन हमें ऐसा कंटेंट लिखना चाहिए जो लगभग सभी को पसंद आए.

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप नई पोस्ट लिख सकते हैं और नई पोस्ट लिखने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आपको पता नहीं है कि कैसे ब्लॉगर पर पोस्ट लिखी जाती है तो

How To Upload New Post On BLogger

  • सबसे पहले आपको Blogger की वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वहां पर साइन इन करके आपको Dashboard में जाना होगा.
  • Dashboard में जाने के बाद में आपको न्यू पोस्ट के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा.
  • आप उस पर क्लिक करना है उसके बाद में आप वहां पर कोई भी आर्टिकल या New पोस्ट लिख सकते हैं,

1. Post Title :- सबसे पहले आपको नई पोस्ट के लिए हेडिंग टाइटल डालना होगा जैसे कि आपने अखबार में देखा होगा कि ऊपर एक टाइटल दिया होता है जो कि जिससे पता लगता है कि नीचे कंटेंट में क्या हो सकता है और आपका हेडिंग ऐसी होनी चाहिए कि लोगों को आकर्षित करें.

2. Compose/HTML :- कंटेंट लिखने के लिए यहां पर हमें दो तरह के एडिटर मिलते हैं जिसमें से एक होता है Compose जिसमें आपको कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती. अगर आपको किसी टेक्स को हाईलाइट करना है या उसे Bold दिखाना है तो उसके लिए सिंपल आपको कुछ Tools दिए जाते हैं जिनकी मदद से आप Text  को हाईलाइट या बोल्ड कर सकते हैं बिना किसी कोडिंग के.

लेकिन अगर आपके पास कोडिंग की जानकारी है तो आप HTML एडिटर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन जहां पर भी आपको कोई टैक्स हाईलाइट करना है या Bold दिखाना है तो आपको कोडिंग की जरूरत पड़ेगी और इसके लिए आपको HTML की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है अगर आपके पास HTML की जानकारी है तो आप दोनों एडिटर इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो आप सिर्फ कंपोज एडिटर का ही इस्तेमाल करें.

3. Text Tools :- इन टूल्स की मदद से आप पोस्ट के अंदर Text को Edit करोगे लेकिन  सिर्फ टैक्स के लिए ही काम नहीं करते इसमें आपको कुछ और भी ऑप्शन मिलते हैं जिससे कि आप पोस्ट के अंदर फोटो वीडियो या कोई लिंक ऐड कर सकते हैं इसमें सबसे पहले जो टूल है वह टेक्स्ट के लिए है उसके बाद मैं आपको लिंक फोटो वीडियो और समाज का ऑप्शन मिलता है इनकी मदद से आप पोस्ट के अंदर कंटेंट या कोई फाइल ऐड कर सकते हैं अगर आपने एम एस वर्ड का इस्तेमाल किया है तो आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी होगी नहीं तो आप इनका इस्तेमाल करके देखें और आपको इसके बारे में पता चल जाएगा.

4. Description :-यहां पर आप अपना सारा कंटेंट टाइप करेंगे जो भी आप पोस्ट में लिखना चाहते हैं वह सारा डाटा यहां पर टाइप करेंगे और इसके ऊपर दिए गए टूल की मदद से आप उस डाटा को एडिट करेंगे और  उस डाटा के अंदर अगर आपको कोई फोटो वीडियो या लिंक लगाना है तो ऊपर टूल्स में इसका भी ऑप्शन दिया गया है तो जो भी आपको डाटा के अंदर एडिटिंग करनी है वो ऊपर दिए गए Tools की  मदद से करेंगे.

आपका आर्टिकल कम से कम 300 वर्ड का होना चाहिए. अगर इससे कम वर्ड पर आप कोई भी आर्टिकल लिखते हैं तो उनका कोई फायदा नहीं है क्योंकि सर्च इंजन में वह सर्च में नहीं आती है. 300 और इससे ज्यादा वर्ड के आप आर्टिकल लिख सकते हैं.इसके बाद में आपको दोबारा एक बार अपने लिखे हुए पोस्ट को चेक करना है कि कहीं कोई गलती तो नहीं है अगर कोई गलती होती है तो उसको दोबारा ठीक करें या आप किसी दूसरे से चेक करवा सकते हैं कि आपके आर्टिकल सही है या नहीं. कहीं आपको कोई और बदलाव करने की जरूरत है या नहीं

5. Post Setting :- यहां पर आप अपने पोस्ट की सेटिंग कर सकते हैं जैसे कि अगर आप अपनी पोस्ट को किसी अलग कैटेगरी में ऐड करना चाहो तो यहां पर उस कैटेगरी का नाम लिख सकते हैं अगर आप अपनी पोस्ट को बाद में पब्लिश करना चाहो तो उसके लिए आप यहां पर शेड्यूल सेटिंग कर सकते हैं तो इस तरह की और Setting भी यहां पर दी गई है.जैसे :-

  • Labels :-यहां पर आप अपनी पोस्ट के लिए कैटेगरी बना सकते हैं इसके लिए आपको यहां पर कैटेगरी का नाम लिखना पड़ेगा जैसे अगर आप Facebook के बारे में पोस्ट कर रहे हैं तो यहां पर आप इंटरनेट की कैटेगरी बना सकते हैं और अगर आप किसी अन्य जानकारी से संबंधित बना रहे हैं तो उसी जानकारी से संबंधित कैटेगरी बनाएं ताकि उससे संबंधित दूसरी पोस्ट भी उस कैटेगरी के अंदर आ सके.
  • Schedule :- यहां पर आप टाइम की सेटिंग कर सकते हैं जैसे कि अगर आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट दो या तीन या जितनी भी दिन बाद पब्लिक हो तो यहां पर आप वह डेट सेट कर सकते हैं और जब वह डेट आएगी उस दिन आप की पोस्ट पब्लिक अपने आप हो जाएगी इसके लिए आपको कुछ और करने की जरूरत नहीं है.
  • Permalink :- यहां पर आप अपनी पोस्ट के लिए कस्टम फरमान लिंक बना सकते हैं जैसे अगर आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट का जो लिंक है वह छोटा हो यहां पर आप वह टाइप कर दीजिए.
  • Location :-यहां पर आप अपनी पोस्ट से संबंधित उसकी लोकेशन मैं पर दिखा सकते हैं अगर आप किसी जगह की लोकेशन अपनी पोस्ट में दिखाना चाहते हैं तो वहां वह आप यहां पर Set कर सकते हैं
  • Search Description :-यहां पर आप अपनी पोस्ट से संबंधित कुछ लाइन और कीवर्ड लिखेंगे जिससे कि आपकी पूरी पोस्ट के बारे में पता चलेगा कि यह पूरी पोस्ट किस विषय के ऊपर है और यही कीवर्ड  आप की पोस्ट को गूगल सर्च में लाने में मदद करेंगे
  • Options :-यह पोस्ट की कुछ स्पेशल सेटिंग है जहां पर आप अपनी पोस्ट पर कमेंट को बंद या शुरू कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट पर कोई भी कमेंट ना कर सके तो यहां से आप उसे बंद कर सकते हैं.

6. Publish Save Preview :-यह तीनों ऑप्शन आपकी पोस्ट पूरी होने के बाद में इस्तेमाल होंगे अगर आपने अपनी पोस्ट पूरी लिख ली है और उसकी सेटिंग भी पूरी तरह से कर दी है उसके बाद में आप इन तीनों ऑप्शन को इस्तेमाल करेंगे तो सबसे पहले यहां पर Publish है इससे आपकी पोस्ट सीधी पब्लिश हो जाएगी इसका मतलब आपकी पोस्ट को हर कोई देख पायेगा.

Save :- इसके बाद में है यह इसका मतलब आप अपनी पोस्ट को किसी को दिखाना नहीं चाहते या इसे बाद में एडिट करना चाहते हैं तो इसे आप सेव कर सकते हैं

Preview :- इसके बाद में है प्रिव्यू अगर आप देखना चाहते हैं कि आपकी पोस्ट पब्लिश होने के बाद में आप के विचार को कैसी दिखेगी उसके लिए आप प्रयोग के ऊपर क्लिक करके आपकी पोस्ट का प्रयोग देख सकते हैं तो अगर आपकी पोस्ट बिल्कुल तैयार है तो आप उसे Publish कर दीजिए.

तो यह साधारण तरीका हैं जिससे आप ( New post in Blogger in Hindi ? ) किसी भी नए ब्लॉगर पर नई पोस्ट कर सकते हैं और थोड़ी सी चीजें जिनको आप को ध्यान में रखना है तो हमने यह सब चीजे आपको ऊपर बताइए जिससे आप अपने किसी भी आर्टिकल को या अपनी वेबसाइट को जल्दी से जल्दी गूगल सर्च इंजन मिला सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा अपने ब्लॉगर से पैसे कमा सकते हैं

4 Comments
  1. rovin singh chauhan says

    bahut he badiya post hai.

  2. sushil pandey says

    kafi accha likha apne

  3. Rajesh Chouhan says

    Sir
    Blogger post me mp3 audio file
    Kaise upload kare mobile phone
    Se

  4. Amandeep Singh says

    Bahut Acchi Post Sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+