कुवैत के बारे में रोचक जानकारी

कुवैत के बारे में रोचक जानकारी

इससे पहले आपको हमने बताया था दुबई देश की पूरी रोचक जानकारी लेकिन आज फिर आपको एक और पोस्ट के जरिए एक ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं. क्योंकि वो यह भी एक चर्चित देश है. यह दुनिया का सबसे अमीर देश माना जाता है इस देश में लगभग बहुत अमीर लोग रहते हैं और यह एक बहुत ही अच्छा और बढ़िया देश है. जिसको लगभग सभी लोग जानते हैं. क्योंकि यह देश अपनी अमीरी के कारण बहुत प्रसिद्ध है शायद ऐसा और कोई भी देश नहीं होगा. जो कि इतना अमीर होगा हम बात कर रहे हैं कुवैत देश के बारे में कुवैत दुनिया का सबसे अमीर देश है इसमें बहुत ही बड़ी बड़ी हस्तियां रहती है.

दुनिया के सभी देश अपने किसी न किसी चीज के लिए प्रसिद्ध जरूर होते हैं चाहे वह कितना भी छोटा देश है वह कितना ही बड़ा देश में कुछ बड़े देशों को ज्यादा प्रसिद्ध इसलिए माना जाता है. क्योंकि उनके सभी काम दुनिया भर में पता चल जाते हैं. लेकिन कुछ देश ऐसे होते हैं कि जिनका काम तो बहुत ही बड़ा होता है लेकिन उनकी जानकारी दुनिया के बारे में दुनिया में बहुत कम लोगों को पता होता है इसी तरह का देश कुवैत देश है जिसके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं होगी. हम आपको आगे इस पोस्ट में कुवैत देश के बारे में जानकारी देंगे कुवैत देश अपनी अमीरी के लिए प्रसिद्ध है. इसके अलावा और भी चीजें हैं जो कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है. दुनिया में सबसे आगे चल रहा है इस देश में बहुत ज्यादा मात्रा में पैसा है

कुवैत का ओरिजिनल नाम स्टेट ऑफ कुवैत है जिसे अरबी भाषा में (दवालात अल-कुवैती) भी कहा जाता है .कुवैत एक अरबी शब्द के नाम से लिया गया है .कुवैत इंडिया से 3305 किलोमीटर दूर सऊदी अरब के उत्तर पूर्व में 17820 स्क्वायर किलोमीटर और नो द्वीप पर बसा हुआ यह बहुत ही छोटा देश है. लेकिन यह दुनिया बहुत ही अमीर देश है. कुवैती की करेंसी दिनार है. एक कुवैती दिनार की कीमत लगभग 212.20 भारतीय रुपए के बराबर है जो कि दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है. तो आज मै आपको इस पोस्ट में कुवैत से जुड़ी कुछ ऐसी बातें और रोचक जानकारी बताऊगा कि शायद आपको पहले कभी भी सुनने और देखने को नहीं मिली होगी.

कुवैत के बारे में रोचक जानकारी

  1. कुवैत की आबादी लगभग 45 लाख है इनमें से 28 से 30% लोग मूल रूप से कुवैत के ही निवासी है .जबकि बाकी के 70% लोग दुनिया के अलग-अलग देशों से जैसे भारत पाकिस्तान और दुनिया के अलग-अलग देशों से हैं.
  2. यहां का ऑफिसियल लीडर इस्लाम है. जिसका पालन सभी कुवैत के मूलनिवासी करते हैं .जबकि कुवैत से बहार से आये हुए लोगों में 64.1 % लोग इस्लाम धर्म का पालन करते हैं .जबकि 9.5% लोग में हिंदू भौतिक लोग आते हैं.
  3. कुवैत के पब्लिक प्लेस में रमजान के महीने में दिन के समय खाना-पीना लाउड म्यूजिक बजाना डांस करना आदि प्रतिबंधित है .
  4. कुवैत में 1938 में तेल की खोज एक ब्रिटिश कंपनी ने की थी. लेकिन दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान तेल का एयरपोर्ट काफी देर से शुरू हुआ.
  5. कुवैत में दुनिया का सबसे पांचवां बड़ा वर्ल्ड रिजर्व बैंक है. यह देश  प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा अमीर देश है.
  6. यहां का 95% पैसा तेल की वजह से आता है.
  7. 2006 रिमोट कंट्रोल के द्वारा उनको चलाते हुए रेस की शुरुआत कुवैत में की गई
  8. 1990 में, इराक ने कुवैत पर हमला करके कब्जा कर लिया था और कब्जा करने के बाद इराक ने इसका नाम इराक का 19 वा प्रांत रख दिया गया.
  9. यह देश दुनिया के सबसे ज्यादा गर्म देशों में से एक है .यहां पर पूरे साल में एवरेज 2 दिन ही बारिश होती है.
  10. गर्मी की वजह से ही कुवैत ने अपना नेशनल डे 19 जून से हटाकर 25 फरवरी को मनाना शुरू कर दिया.
  11. कुवैत का राष्ट्रीय पक्षी बाज़ है.
  • कुवैत में एक भी ट्रेन नहीं चलती है लेकिन इंसानों और कार की रेस में यह देश दुनिया में छठे नंबर पर आता है .
  • कुवैत में एक भी नदी और झील नहीं है इसलिए इनको पीने का पानी समुद्र के पानी को फ़िल्टर करके ही बनाना पड़ता है.
  • यह देश समतल रेगिस्तान के ऊपर बसा हुआ है फिर भी यहां की जमीन में अरबो बैरल तेल दबा हुआ है.
  • कुवैत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर पानी का कोई स्त्रोत नहीं है.

इसके अलावा कुवैत देश में बहुत से ऐसे दर्शनीय स्थल भी हैं जो कि आप देख सकते हैं और उन दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए देश-विदेश और दुनिया के हजारों-लाखों लोग आते हैं. इसमें देखने के लिए बहुत ही अच्छी चीजें हैं. जैसे की लिबरेशन टॉवर, कुवैत टॉवर, नेशनल म्‍यूजियम, फैलाका द्वीप, इंटरटेनमेंट सिटी, साइंस एंड नेचुरल हिस्‍ट्री म्‍यूजियम, लिबरेशन स्‍मारक, साइंटिफिक सेंटर, तारिक रजाब म्‍यूजियम, बयात अल- बदीर, जूलॉजिकल पार्क, संगीतमय फव्‍वारा आदि यहां के प्रमुख दर्शनीय स्‍थल हैं

मदीनत-अल-कुवैत राजधानी तो है ही और उसके साथ साथ ही कुवैत देश का सबसे बड़ा शहर भी है .इसको कुवैत का हृदय भी कहा जाता है इस शहर में कुवैत के लगभग सभी से ज्यादा सरकारी और संसद भवन जैसे इमारतें मौजूद हैं. और यह देश की राजधानी तो है .ही इसके साथ-साथ इसको देश की सांस्कृतिक और आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है.

इसके अलावा कुवैत देश में और भी बहुत सी अच्छी चीजें देखने के लिए मौजूद है. और कुवैत एक बहुत ही अच्छा और रेगिस्तान में बसा हुआ सुंदर देश है .यह ज्यादा बढ़ा तो नहीं है. लेकिन फिर भी इसी दुनिया में सबसे अच्छा देश माना जाता है तो आज हमने आपको इस पोस्ट में कुवैत नगर कुवैत नगर कुवैत दर्शनीय स्थल कुवैत के नियम कुवैत में भारतीय कुवैत की भाषा कुवैत का कानून कुवैत में भारतीय मजदूर कुवैत मे नौकरी कुवैत के बारे में कुछ रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी बताई है. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो शेयर करना ना भूलें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

1 Comment
  1. Hyder sab says

    I LOVE Kuwait

Leave A Reply

Your email address will not be published.