Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Online Apply

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Online Apply

प्रधानमंत्री ने इस योजना का गठन किया है जिसका मुख्य उद्देश्य है जैसा कि हम सब जानते हैं विश्व भर में महामारी का दौर चल रहा है और 2 वर्षों से लगातार महामारी के वजह से लॉक डाउन की भी समस्या आ रही है जिसकी वजह से लोग बाहर नहीं जा पाते हैं। सरकार ने इस प्रॉब्लम को सॉल्व करते हुए हर दुकानदार को अपना दुकान स्टोर स्टोर के रूप में परिवर्तित करने के लिए इस योजना का गठन किया।

जिससे कि लोगों तक जरूरत के सामान साफ सुथरे तरीके से पहुंचाने में मदद मिले और संक्रमण को फैलने से रोका जाए। लगभग 2 सालों से महामारी का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि लोग इतने हताश हो गए हैं कि जब भी महामारी लौट कर वापस आ रही दुगनी ताकत से वह लोगों का जीना मुश्किल किये हुए हैं।

लॉक डाउन की वजह से कोई भी बाहर नहीं कर पाता नहीं अपनी जरूरत के सामान ले पाता है प्रधानमंत्री को देखते हुए 2 साल हो जाने के बाद भी समस्या का निदान जनता को खिलाने के लिए व्यवस्था बनाई। यदि आपको  प्रधानमंत्री सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन योजना जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले इस योजना से जुड़ कर लाभ उठा सकते हैं। और यदि आपके पास कोई किराना शॉप है या किसी भी तरह की दुकान है तो उसे आप कैसे फायदा उठा सकते सारी जानकारियां इस आर्टिकल में आपको योजना से संबंधित मिलने वाली जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन योजना

What is prime minister suraksha store registration yojana – यदि प्रधानमंत्री के महत्वपूर्ण योजना की बात करें तो इस जोड़ना गठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य देशभर में ऐसी 2000000 किराना स्टोर जहां से घरों में प्रयोग होने वाले सामान रोजमर्रा की चीजें उपयोग किए जाने वाले सामानों को खरीदने के लिए सारी व्यवस्था ऑनलाइन कर दी है तथा उन दुकानों को  एक स्टोर के रूप में परिवर्तित कर दें ताकि सामान की डिलीवरी कराने में कोई दिक्कत ना हो और साफ सफाई के कारण महामारी से पहले वाले संक्रमण की को रोकना  जाए। जीवन मर्रा से जुड़ी चीजों की दुकान होनी चाहिए किराना स्टोर की दुकान होनी चाहिए फार्मेसी की दुकान होनी चाहिए तथा प्रतिदिन आवश्यक चीजों की पूर्ति करने वाली दुकानें इस योजना में शामिल की जाएंगी।

इस योजना के माध्यम से देश भर में तकरीबन 20 लाख ऐसी दुकानें हैं इनको चिन्हित किया जाएगा और योजना से जोड़कर लोगों को लॉक डाउन के सारे जरूरी चीजों को पहुंचाने का काम किया जाएगा इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया सरकार ने ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके की दी है।

जिसको फायदा उठाना है वह आवेदन करके सरकार के साथ जुड़कर अपने बिजनेस को आगे ले जा सकता है तथा एक स्थान पर रहकर पूरे देश में डिलीवरी सामानों की करवा सकता है। दुकानदारों को पूरी प्रशिक्षण प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा ताकि उन्हें संक्रमण से बचने की सारी जानकारी प्राप्त हो सके। और संक्रमण को फैलने से रोकने की जागरूकता भी उनके पास हो साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। योजना में जुड़ने के लिए आरोग्य सेतु एप में रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा surakshastore.com में विजिट करके भी आवेदन किया जा सकता है।

 प्रधानमंत्री सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन योजना से लाभ

  • यदि प्रधानमंत्री के महत्वपूर्ण योजना के लाभ की बात करें तो इसमें सभी दुकानदारों को अपना दुकान स्टोर के रूप में परिवर्तित करने का लाभ मिलेगा।
  • सरकार के साथ काम करने का मौका मिलेगा। जीवन मर्रा से जुड़ी चीजों की दुकान होनी चाहिए किराना स्टोर की दुकान होनी चाहिए फार्मेसी की दुकान होनी चाहिए।
  • तथा प्रतिदिन आवश्यक चीजों की पूर्ति करने वाली दुकानें इस योजना में शामिल की जाएंगी।
  • एक जगह से रहकर पूरे देश में बिजनेस करने का मौका मिलेगा जिनके पास लॉकडाउन में ग्राहक नहीं पहुंच पाते थे उन्हें ऑनलाइन तरीके से जोड़कर रोजगार की मदद दी जाएगी।
  • ताकि कोई भी दुकानदार जो परचून की दुकान खोले हुए हैं रोजमर्रा की दुकान खोले हुए हैं उसको लॉकडाउन में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो और उसे धंधे में किसी प्रकार की परेशानी ना हो हमेशा दिक्कत आती है।
  • कि लाक डाउन हो जाता है तो ग्रहण दुकानदारों के पास नहीं पहुंच पाते जिससे काफी किराना के सामानों की बेकार होने की समस्या सामने आती है। इस योजना से जोड़ने के बाद सभी दुकाने स्टोर के रूप में हो जाएंगे।
  • और उन्हें ऑनलाइन डिलीवरी करने का मौका मिलेगा एक जगह बैठ कर पूरे देश में अपने प्रोडक्ट का को बेचने का पूरे देश तक पहुंचाने का मौका मिलेगा जिसकी कमाई होती थी।
  • वह इस योजना से जुड़कर अच्छी इनकम कर सकता है और अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर भी बढ़ा सकता है जो कि देश भर में जब उनकी दुकान से सामान जाएगा तो आपूर्ति भी ज्यादा करनी होगी।
  • इसके लिए बिजनेस को ग्रोथ होने की भी सौ परसेंट की गारंटी इस योजना की वजह से दुकानदारों को होने वाली है।

 प्रधानमंत्री सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किस कि इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में बात करें तो इसके उद्देश्य के बारे में बात करें तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। देशभर के दुकानदारों को उनके दुकान पोस्ट और के रूप में बना देना ताकि महामारी के दौरान पहले वाले इन्फेक्शन से बचाव किया जा सके। जो भी जरूरी सामान है लोगों को रोजमर्रा की चीजें ऑनलाइन तरीके से खरीदने का अवसर प्राप्त किया जाए। ताकि दुकानदारों का नुकसान कम से कम हो सके लॉकडाउन में हमेशा दुकानों में ग्राहक आने की समस्या रहती थी। इस योजना के माध्यम से दुकानदार अपने सामान की डिलीवरी ऑनलाइन तरीके से ग्राहकों तक पहुंचा पाएंगे बिजनेस जिनका नाम डाउन में ग्राहक ना मिलने की वजह से चौपट हो जाता था उनको भी अपना बिजनेस ग्रोथ करने में इस योजना के माध्यम से मदद मिलेगी एक जगह एक ही स्थान पर रहकर पूरे देश में अपने सामान की डिलीवरी कराने का मौका मिलेगा। जिससे बिजनेस में ग्रोथ होने की पूरी संभावना है योजना का यही उद्देश्य है कि हर बिजनेस में आगे बढ़े।

 प्रधानमंत्री सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना की पात्रता की बात करें तो योजना में जोड़ने के लिए पात्रता भी बेहद महत्वपूर्ण है।
  • पात्रता के लिए दुकान भारत की होनी चाहिए तथा जीवन मर्रा से जुड़ी चीजों की दुकान होनी चाहिए।
  • किराना स्टोर की दुकान होनी चाहिए फार्मेसी की दुकान होनी चाहिए।
  • तथा प्रतिदिन आवश्यक चीजों की पूर्ति करने वाली दुकानें इस योजना में शामिल की जाएंगी उन्हीं को पात्रता दी जाएगी।
  • योजना से जोड़ने के लिए यही पात्रता निर्धारित की गई है।

कैसे आवेदन करें प्रधानमंत्री सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन योजना में
How to apply Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana  – प्रधानमंत्री कि इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करना बेहद आसान है इच्छुक लाभार्थी आवेदन करने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है। आरोग्य सेतु एप पर जाकर डायरेक्ट आवेदन कर सकता है मोबाइल के जरिए भी तथा सुरक्षा surakshastore.com पर विजिट करके भी आवेदन किया जा सकता है। यदि ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वह साइड में जाकर आपको सारा फॉर्म फिल अप करना होगा सारी टर्म एंड कंडीशन सेल करनी होंगी जो जो भी रिक्वायरमेंट है।

उसे फिलउप पर के फार्म को सबमिट कर दिया जाता है। तथा आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन जरिया को बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं जानकारी आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट सुरक्षा  https://jansuraksha.gov.in/Forms-PMSBY.aspx पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं। वहां पर ऑनलाइन तरीके से आप सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं वहां आपको सारी जानकारियां मिल जाएंगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री सुरक्षा स्टोर रजिस्ट्रेशन योजना को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी योजना संबंधित सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी। यदि आपको यह योजना पसंद आए तो आपको भी योजना से जुड़कर आवेदन करना चाहिए क्योंकि यदि आप एक दुकानदार हैं और हर लॉकडाउन में आपको बहुत घाटे से गुजरना पड़ता है तो आपको जरूर रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए ताकि लॉकडाउन में भी आपका धंधा मंदा ना पड़े और आपका बिजनेस आगे बढ़ता रहे इस योजना से यही लाभ मिलने वाला है आपको भी लाभ उठाना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.