योजना

मुख्यमंत्री कौशल विकास मिशन योजना

मुख्यमंत्री कौशल विकास मिशन योजना

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवा युवतियों को कौशल विकास करके उन्हें उनके टैलेंट के हिसाब से नौकरी दी जाए ताकि वह दर-दर की ठोकरे न खाएं दूसरे राज्यों में जाने के लिए मजबूर ना हो। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवा युवतियों को कई तरह की  स्किल सीखने का मौका मिलेगा

इससे वो अपने टैलेंट को का प्रयोग करके पैसे कमा पाएंगे लड़की हो या लड़का जिसे जो सीखना है जिसका जो मन है वह इस योजना से जुड़ने के बाद अपने मन की स्किल से सीख सकता है। और अच्छी नौकरी अच्छे जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है

यदि आप कोई योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना क्या है इसे कैसे लाभ उठाया जा सकता है। किसको लाभ मिलेगा कौन पात्र है कैसे आवेदन किया जाता है

इन सब की जानकारी आपको नहीं है तो आज हम अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना है जुड़कर फायदा उठा सकते हैं और अपने कैरियर को नई ऊंचाई दे सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है मुख्यमंत्री कौशल विकास मिसन योजना

What is Chief Minister Skill Development Mission Scheme? in Hindi – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवा युवाओं के भविष्य को उज्जवल करना तथा उन्हें नई नई अच्छी स्किल सिखा कर कौशल  विकास करके अच्छी नौकरी दिलवाना

प्रदेश के युवा जो शिक्षित होते हुए भी रहकर की ठोकरें खा रहे हैं। जिनके पास और रोजगार की कोई साधन नहीं है जो अच्छी नौकरी के काबिल तो हैं किंतु नौकरी नहीं मिल रही है उन्हें सरकार द्वारा और कौशल विकास किया जाएगा।

और उनके हिसाब से उन्हें नौकरियां प्रदान की जाएगी सरकार की योजना से जुड़ने के बाद प्रदेश के युवा युवती या फायदा उठा सकते हैं। 2022 तक उत्तर प्रदेश के 50 लाख युवाओं को रोजगार देने का कौशल विकास के लिए सबसे अच्छी नौकरियां उन्हें प्रदान करेंगे

ताकि वह इधर उधर ना घूमे और दूसरे प्रदेशों में जाने के लिए मजबूर ना हो अपने घर का भरण पोषण कर पाएं। इस योजना से जुड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है जो पात्र है उसी को आवेदन करना चाहिए और उसी को लाभ भी मिलना है।

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से लाभ

Benefits from Chief Minister Skill Development Scheme in Hindi –

  • मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना से प्रदेश की युवा युवतियों को नई नई स्किल सीखने का मौका मिलेगा उन्हें इस चीज के लिए पैसे नहीं देने पड़ेंगे सरकार उनकी सीखने में मदद करेगी।
  • तथा उनके हिसाब से उनको कौशल विकास कराएगी ताकि वह अच्छी नौकरी कर पाए 5000000 युवा प्रदेश के इस योजना से लाभान्वित होंगे जिन्हें कौशल विकास होने का मौका मिलेगा।
  • सरकार द्वारा युवाओं को अपना विषय चुनने की आजादी दी जाएगी ताकि वह अपने मन से डीजे सीख पाए और आगे बढ़ पाए।
  • इससे बेरोजगारी खत्म होगी पलायन कम होगा युवा घर में रहकर ही रोजगार करने के लिए प्रेरित होंगे पैसे कमाने के लिए प्रोत्साहित होंगे तथा सरकार के बीच युवाओं के बीच पारदर्शिता बढ़ेगी।
  • सरकार की इस योजना में हर प्रकार के काम सिखाए जाएंगे चाहे वह टेक्निकल काम हो चाहे वह सिलाई बुनाई कढ़ाई का काम हो चाहे वह गाड़ी बनाने का काम हो चाहे।
  • मोबाइल बनाने का काम हो चाहे लैपटॉप कंप्यूटर बनाने का काम हो चाहे किसी भी पेंटिंग तथा  आर्ट से जुड़ा काम की हो ही ना हो सारे काम इस योजना से जुड़ने के बाद सीखाए जाएंगे।

 मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य

Objective of Chief Minister Skill Development Scheme in Hindi – मुख्यमंत्री की योजना को देश की बात करें तो इस योजना का उद्देश्य है कि प्रदेश का युवा शिक्षित होते हुए भी बेरोजगार ना घूमें नौकरी करें। अपना काम करें रोजगार करें दूसरे प्रदेशों में पलायन ना करें तथा अपना भरण-पोषण तथा परिवार का भरण पोषण करने के लिए दर-दर की ठोकरे ना खाएं।

इस योजना के तहत उन्हें कौशल विकास के माध्यम से तैयार किया जाएगा ताकि वह अपने पैरों पर खड़े हो पाएं और पहले से ज्यादा मजबूत हो पाए। जिससे उन्हें उसका व्यापार तथा नौकरी करने में परेशानी ना हो और अपने प्रदेश में रहकर कमाई कर पाए यह प्रदेश की सरकार का योजना को बनाने का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना में पात्रता की बात करें तो पात्रता के बिना योजना का लाभ नहीं मिलेगा नियम के अनुसार

  • आवेदक 18 से 35 वर्ष का होना चाहिए
  • उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • युवा युवती होना चाहिए

महत्वपूर्ण दस्तावेज Important documents

दस्तावेज भी आवेदक के पास होना जरूरी है क्योंकि इन दस्तावेजों के सहारे इस फार्म को भरा जाएगा तथा अप्लाई कर आ जाएगा इससे ही योजना से जोड़ा जा सकता है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • श्रमिक कार्ड रोजगार कार्ड जॉब कार्ड ययदि हो तो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

इतने डाक्यूमेंट्स आवेदन करने में आवेदक को लाने पड़ेंगे जिससे कि आवेदन करके योजना से जोड़ा जा सके।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री कौशल विकास मिशन योजना में

How to apply for Chief Minister Skill Development Mission Scheme in Hindi – मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को पात्र आवेदक को सारे डॉक्यूमेंट के साथ ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके आवेदन करना होता है।

सरकार ने ऑनलाइन सुविधा दे रखी है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को किसी नजदीकी बैंक तथा सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है। जहां पर अंतर की मदद से ऑनलाइन आवेदन करना होता है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार की योजना की वेबसाइट पर विजिट करना होता है।

विजिट करने के बाद वेबसाइट का होम पेज मिलता है होम पेज में सारी रिक्वायरमेंट लिखी होती है उन्हें फिलअप करके सबमिट कर दिया जाता है। फार्म की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं या जानकारी आप सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं ।

Https//upsdm.gov .in यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है यहां पर आपको जाकर अप्लाई करना है और योजना से जुड़ी सारी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट में विजिट करने के बाद आपको सारी जानकारियां मिल  जाएंगी।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन कौशल विकास योजना लिस्ट 2020 कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर कौशल विकास योजना क्या है कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020 कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर UP कौशल विकास मिशन lucknow, उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है PDF

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button