Knock Knee कैसे ठीक करे

Knock Knee कैसे ठीक करे

Knock Knee का मतलब होता है कि आपके घुटने अंदर की तरफ हो जाना।   इस को मेडिकल की भाषा में Genu Valgum भी कहा जाता है जो कि लेटिन भाषा से लिया गया वर्ड है जिसमें Genu का मतलब हमारा घुटना होता है और Valgum मतलब होता है कि अंदर की तरफ मुड़ जाना। यह एक फिजिकल प्रॉब्लम है।

लगभग 3 साल तक के ज़्यादातर बच्चों को Bow legs और 4 से 5 साल के बच्चो को Knock Knee होता है। इसके बाद धीरे-धीरे बच्चो के पैर सही होने शुरू हो जाते हैं। अगर 8 साल के बाद भी किसी बच्चे को Knock Knee की प्रॉब्लम होती है तो उनको डॉक्टर को दिखाना बहुत जरूरी हो जाता है।

Knock Knee ने हमारे पैर के नीचे हिस्से मे curve की वजह से हमारे पैर के पंजे और और टखने के बीच में बहूत ज्यादा gap हो जाता है जिसके साथ हमारे घुटने एक दूसरे से Touch करने लगते है। Knock Knee होने के और भी कारण है जैसे रक्तस्राव रोग(Scurvy) या सूखा रोग (Rickets)। Knock Knee को ठीक करने के लिए इसका आधार जानना बहुत जरूरी है। Rickets हमारे शरीर में Vitamin D की कमी के कारण होता है। इसके लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना होगा।

इसका इसको ठीक करने के लिए ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज पर ही ध्यान दिया जाता है ताकि इसको ठीक किया जा सके और इसको चेक करने के लिए आपको सबसे पहले एक V बनाना होगा। और उसके ऊपर आप अपने पंजों रखिए। अगर आपके घुटनों के बीच जगह बहुत कम बचती है या बिल्कुल भी नहीं बचती तो आपको Knock Knee की प्रॉब्लम है।

Knock Knee के लिए एक्सरसाइज

आपको यहां पर 5 एक्सरसाइज बता रहा हूं जो कि अगर आप रूटीन में करेंगे तो आपके Knock Knee ठीक होने के चांसेस बढ़ जाएंगे। यह ज्यादातर हमारे abductor मसल के Weakness की वजह से होते हैं तो इसके लिए मैं आप को कुछ एक्सरसाइज Suggest कर रहा हूं जिनको आपको हर रोज करनी हैं।

Exercise

  • 1 Side Lunges
  • 2 Cable Abduction
  • 3 Lying Abduction
  • 4 Wall Sit
  • 5 Hamstring Curls

इस पोस्ट में आपको नॉक कनी प्रॉब्लम knock knees treatment भीतर मुड़े घुटने knock knee in hindi नॉक कनी एक्सरसाइज घुटनों दस्तक धनुर्जानु घुटनों में गैप का इलाज के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

86 Comments

Leave a Comment