Creatine Powder लेने के फायदे और नुकसान

Creatine Powder लेने के फायदे और नुकसान

Creatine powder आजकल बॉडी बिल्डर और खिलाडयों का पोपुलर सप्लीमेंट है. Creatine एसी चीज है जो हमारी body एनर्जी की तरह यूज़ करती है. यह आपको वेट लिफ्टिंग की परफॉरमेंस बढ़ाने का काम ही नही करता इसके साथ साथ आपको लम्बे टाइम तक एनर्जी प्रदान करता है ताकि आप एक्सरसाइज के दौरान थकान महसूस ना कर सके. इस हर कोई किसी भी टाइम ले सकता है लकिन बिना एक्सरसाइज किसका कोई बेन्फिट्स नही है.

अगर आप भी  लेने की सोच रहे है तो इस से पहले यह जान ले की इस प्रोडक्ट के साथ आपको एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी.जिस से ये आपकी body पर अच्छी तरह से काम करेगा और बढ़िया और असली Creatine ही ख़रीदे क्योकि इंडिया में 80%  नकली प्रोडक्ट आते है.प्रोटीन का लगभग सभी लोगों को पता है कि कैसे बनाया जाता है लेकिन क्रेटिन का बहुत से कम लोगों को पता है कि कैसे बनाया जाता है इसलिए मैं आज आपको यह बता रहा हूं कि क्रेटीन कैसे बनाया जाता है Creatine पाउडर वैसे नेचुरल सोर्स से नहीं बनाता है

Creatine Powder लेने के फायदे और नुकसान

रेटिंग हमारे शरीर में तीन एसिड से बनता है लेकिन इसको सिंथेटिक रूप से बनाने के लिए इसमें सिर्फ दो ही प्रकार के केमिकल कंपाउंड यूज होते हैं।  प्रोसेस करने के बाद इसमें नाइटी परसेंट क्रेटीन होता है और 10 परसेंट इस में पानी की मात्रा होती है इसी वजह से जब आप क्रेटिन पाउडर का जो बॉक्स खोलते हो तो उस में आपको गांठे बने हुई मिलती हैं वह सिर्फ पानी की वजह से होती है ऐसा नहीं है कोई प्रोडक्ट आपको अगर गांठे बने हुए मिलता है तो वह खराब है ऐसा कुछ नहीं है।

Creatine का काम एनर्जी रीसायकल करना होता है यह हमारे शरीर में उर्जा खत्म होने के बाद जो abp बनता है उसको एटीपी में कंवर्ट करके हमारी एनर्जी को रिसाइकल करता है जिससे कि हम दोबारा काम करने लायक एनर्जि बना पाते हैं यह वैसे हमारे शरीर में पहले से मौजूद मौजूद होता है लेकिन अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं यह कोई जरूरी प्रोडक्ट नहीं है अगर आप लेना चाहते हैं तो उसको ले सकते हैं।

Creatine Powder के फायदे

  • Creatine मसल्स की सहनशक्ति बढ़ा देता है जिससे की आप लम्बे समय तक वर्कआउट कर सकते है.
  • Creatine फैट कम करने की प्रक्रिया को बढ़ा देता है जो की आपको lean मसल्स गेन करने में मदद करता है.
  • Creatine में कोई कैलोरीज नही होती इसीलिए यह lean मसल्स गेन के लिए अच्छा प्रोडक्ट है.
  • Creatine मसल्स साइज़ बढाने में हेल्प करता है.

Creatine powder के नुकसान

  • Creatine लेने के साथ साथ आपको पानी पिने की ज्यादा जरुरत होती है. अगर आप पर्याप्त पानी नही पियेंगे तो आपको क्रेम्प्स आने के चांस बढ़ जाते है.
  • जिनको लीवर और किडनी की प्रॉब्लम है वो इस प्रोडक्ट से दूर रहे.
  • Creatine से पेट ख़राब होने और वेट बढ़ने की समस्या भी सामने आई है .

बॉडी बनाने के लिए कौन सा Supplement खांए

क्रेटिन कब खाना चाहिए

Creatine खाने के दो समय होते हैं Exercise करने से पहले भी खा सकते हैं 5 ग्राम और Exercise करने के बाद भी खा सकते हैं 5 ग्राम तो यहां पर हम आपको 5 ग्राम क्यों बता रहे है क्योंकि बहुत सारे लोग बोलते हैं जैसे आपका Exercise ट्रेनर और हमने भी बहुत जगह देखा है की Creatine को लोढ़ करना पड़ता है यानि Creatine खाना जब भी आप शुरू करते हो पहला हफ्ता आपको 20-20 ग्राम खाना है और बाद में आप पास 5 ग्राम की डोजिज पे आ सकते हो परन्तु आप ऐसा न करे यदि आपका Creatine खाने का मन है तो 5 ग्राम से शुरू कर सकते है.

आपको बहुत सरे लोग आपको बोलेंगे की आपको चार हफ्ते खाना चाहिए और 4 हफ्ते नहीं खाना चाहिए यानी शायकल करना चाहिए ऐसा भी कोई जरूरत नहीं है परंतु यदि आप लंबे समय तक Creatine खाना चाहते हो तो आपकी डोजिज 3 ग्राम होनी चाहिए जिससे आप 6 महीने तक भी खा सकते हो और यदि आप 5 ग्राम खाना चाहते हो तो भी आपका कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि यह आपकी स्ट्रेंथ Build में आपकी हेल्प करेगा तो ये था हमारा पहला Supplement जो कि आपको Muscle Build में हेल्प करेगा

इस पोस्ट में आपको creatine monohydrate कीमत creatine दुष्प्रभाव creatine की खुराक के लाभों क्रिएटिन के नुकसान क्रिएटिन सप्लीमेंट क्रियेटीन मोनोहाइड्रेट creatine क्या है creatine पूरक  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

175 Comments

Leave a Comment