Best Download Managers For Windows

Best Download Managers For Windows

आपको इंटरनेट पर बहुत से ऐसे ब्राउज़र मिल जाएंगे जिनमें आप उनके अंदर ही डाउनलोडिंग कर सकते हैं। लेकिन किसी भी ब्राउजर में डाउनलोडिंग करना इतना हमारे लिए फायदेमंद नहीं होता है जितना कि हम दूसरे किसी Downloader से करते हैं क्योंकि Browser लगभग ब्राउज़िंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इस में कुछ ऐसा सिस्टम नहीं लगाए गए होते हैं जो कि हमारे download स्पीड को बढ़ा दे। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर बता रहे हैं जिनसे आप अपने डाउनलोडिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं और इसके साथ साथ आप इसमें अपने डाउनलोडिंग को उस समय के लिए रोक सकते हैं या आप इनमें शेडूल टाइम लगा कर  इसको बाद में भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह के कई ऐसे फीचर आपको feature आपको इसमें मिल जाएंगे।

 Free Download Manager

फ्री डाउनलोड मैनेजर बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेयर है। जिससे आप अपने ब्राउज़र के साथ अटैच करके किसी भी डाउनलोडिंग को इसमें कर सकते हैं। अगर आपको कोई म्यूजिक डाउनलोड करना है या आपको कोई वीडियो डाउनलोड करनी है तो आप इसके द्वारा कर सकते हैं । इसका इंटरफेयर बहुत ही बढ़िया है और उसके फीचर भी बहुत पावरफुल है। इसको FDM के नाम से भी जाना जाता है यह IDM की तरह ही एक बढ़िया सॉफ्टवेयर है जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको स्पीड भी आपके नॉर्मल ब्राउज़र से ज्यादा मिल जाएगी।

 Internet Download Manager

इंटरनेट डाउनलोड मेनेजर एक बहुत पॉपुलर डाउनलोडिंग सॉफ्टवेयर है जो कि आपके डाउनलोडिंग स्पीड बढ़ा देता है और इसके साथ-साथ यह स्टेबिलिटी भी बनाए रखता है। इसके बहुत से अच्छे अच्छे फीचर हैं जिसकी वजह से की है इतना पॉपुलर है। इसमें आप YouTube की वीडियो बिना कोई एक्सटेंशन डाले डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आप अपनी वीडियो schedule में लगा कर भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आप किसी भी लिंक कॉपी करके डायरेक्ट पेस्ट करके भी कुछ डाउनलोड कर सकते हैं.

इसमें Facebook और इंस्टाग्राम से भी अब कोई भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बहुत सारे फीचर है जो कि इसको इतना पॉपुलर बनाते हैं और लगभग पूरी दुनिया में बहुत बढ़िया सॉफ्टवेयर है। मैं खुद इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता हूं अब तो इसके जितने भी नए वर्जन आ रहे हैं वह विंडो टेन में भी सपोर्ट करते हैं। लेकिन यह एक प्रीमियम सॉफ्टवेयर है जो कि आपको 30 दिन के बाद खरीदना पड़ता है। लेकिन आपको इसके Patch फाइल इंटरनेट पर मिल जाएगी। जिससे आपको बिना किसी पैसा दिए भी इसे डाउनलोड और इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा इसमें अगर आप कोई patch फाइल इस्तेमाल करते हैं तो आप इस को अपडेट नहीं कर पाएंगे। अगर आप अपडेट करते हैं तो आपको इसके  पैसे देने होंगे।

 Download Accelerator Plus

Download Accelerator Plus अच्छे डाउनलोड मैनेजर में आता है जो की dynamic डाउनलोड इंजन का इस्तेमाल करके आपके डाउनलोडिंग स्पीड बढ़ा देते हैं. इसका इस्तेमाल मैंने कुछ साल पहले ही बंद कर दिया था क्योंकि मुझे इस से ज्यादा बेहतर IDM लगता है लेकिन इसकी भी स्पीड कुछ कम नहीं है। लेकिन इसका इंटरफेस थोड़ा सा अजीब है अगर आपका IDM expire हो जाता है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप सभी तरह की फाइल डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप इसमें किसी भी फाइल का preview भी देख सकते हैं। मान लो आपने कोई मूवी डाउनलोड लगा रखी है जब यह मूवी आधे से ज्यादा download हो जाएगी तो आप इसका preview देख सकते हैं कि आपका प्रिंट कैसा हैं।

JDownloader

Jडाउनलोडर ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जो कि आपको बिल्कुल फ्री मिल जाएगा। इसके फीचर्स भी बहुत अच्छे हैं यह जावा लैंग्वेज में बनाया गया हैं। इसमें आप किसी भी फाइल को Pause कर सकते हैं या उसको दोबारा डाउनलोडिंग स्टार्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही यह इतना ज्यादा हैवी सॉफ्टवेयर भी नहीं है कि आपके कंप्यूटर को हैंग करें। यह आपको विंडो वर्जन में, लाइनेक्स और MAC मिल जाएंगे। इसके साथ-साथ आप इससे YouTube की वीडियो डाउनलोड करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक बहुत सिंपल सा सॉफ्टवेयर है इसका यूज कर सकते हैं।

DownThemAll

DownThemAll यह कोई सॉफ्टवेयर नहीं है यह सिर्फ एक एक्सटेंशन है जोकि मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स इस्तेमाल किया जाता है। यह एडवांस डाउनलोड मेनेजर फीचर है जो कि आपको ब्राउज़र के अंदर मिल जाएगा। इसके साथ आप कई तरह के फोटोस वीडियोस डाउनलोड कर सकते हैं। वैसे अगर आप फायर फॉक्स का इस्तेमाल करते हैं तो इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसमें बहुत से अच्छे feature आपको मिल जाएंगे जो कि आपको नॉर्मल Browser में नहीं मिल पाते हैं। इसके लिए आपको कोई अलग से सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा और आप अपने ब्राउज़र के अंदर ही अच्छे से डाउनलोडिंग कर सकते हैं और ज्यादा स्पीड से डाउनलोडिंग कर सकते हैं।

Orbit Downloader

Orbit Downloader बहुत ही पुराना डाउनलोडर है जो कि आपके स्पीड पर्फॉर्मेंस को बढ़ा देता है इसके साथ आपको बहुत से ऐसे साइड के इंटीग्रेशन मिल जाते हैं जैसे कि पेंड्रा, youtube इन से आप अच्छी खासी वीडियो डाउनलोडिंग कर सकते हैं। इसके अलावा इसके Feature बहुत ही सिंपल है। इसका इंटरफेस बहुत आसान है यह सभी तरह के प्रोटोकॉल पर काम करता है जैसे कि एचटीटीपी FTP। यह बहुत ही छोटा सॉफ्टवेयर है जो आपके विंडो कंप्यूटर के लिए बहुत ही बढ़िया है।

FlashGet

इस सॉफ्टवेर में आपको बहुत सारे ऐसे फीचर मिल जाएंगे तो क्या आपको दूसरे सॉफ्टवेयर में नहीं मिलेंगे। इसका डिजाइन में बहुत बढ़िया है और जब भी आप कोई डाउनलोडिंग करते हैं तो वह उसके फाइल टाइप के हिसाब से उसका अलग एक फोल्डर बना देता है। यो की इसका feature बहुत ही बढ़िया है और इसके साथ साथ यह कई तरह के प्रोटोकॉल पर भी काम करता है। जिससे कि अब किसी भी वेबसाइट से डाउनलोडिंग कर सकते हैं।

Download Ninja

यह कोई सॉफ्टवेयर नहीं है यह भी एक एक्सटेंशन है जिसको आप ब्राउज़र में इस्तेमाल कर सकते हैं यह जह पर सिर्फ गूगल क्रोम ब्राउज़र में ही इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि गूगल क्रोम के अंदर जो डाउनलोडिंग होती है वह इतनी फास्ट नहीं होती है तो उसके लिए हमें अलग से सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ती है तो अगर आप सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो इस एक्सटेंशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपके स्पीड को कई गुना बढ़ा देगा।

Internet Download Accelerator

यह बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेयर है इसके फीचर भी बहुत इंप्रेसिव है। इसमें आप कई तरह के फ़ाइल मैनेज कर सकते हैं। उसके साथ साथ इसका फीचर यह बढ़िया है कि आप को इस में अलग से एक डाउनलोडिंग बार दिखाया जाता है जिसमें कि आप डाउनलोडिंग स्पीड और अपलोडिंग स्पीड दोनों देख सकते हैं जो कि दूसरे Browser में आपको नहीं मिल पाएगा। इस तरह इस सॉफ्टवेयर में बहुत से और भी अच्छे feature है जिससे आप का काम आसान हो जाएगा।

Microsoft Download Manager

यह बहुत ही छोटा सॉफ्टवेयर है जिससे आप अपने computer में डाउनलोडिंग कर सकते हैं। यह स्पेशल माइक्रोसॉफ्ट विंडो के लिए बनाया गया है। इसका साइज करीबन 2 MB है। जिसमें कि आप अपनी डाउनलोडिंग को रोक सकते हैं और दोबारा स्टार्ट कर सकते हैं। यह अभी तक विंडो 7, 8,8.1 और विंडो टेन में अवेलेबल है। इसके फीचर्स बहुत ही सिंपल है और अगर आपके कंप्यूटर की रैम बहुत कम है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में हमने आपको 10 ऐसे सॉफ्टवेयर बताएं हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने डाउनलोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं या फिर अपने डाउनलोडिंग को Pause सकते हैं और दोबारा स्टार्ट कर सकते हैं या schedule में लगा कर उसको बाद में डाउनलोड कर सकते हैं। मान लो आपका रात को अनलिमिटेड डाटा मिलता है तो आप शेड्यूल में डाउनलोडिंग लगाकर निश्चिंत होकर डाउनलोडिंग कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

6 Comments

Leave a Comment