Business

30000 रुपये में शुरू होने वाले 5 सबसे अच्छे व्यवसाय

30000 रुपये में शुरू होने वाले 5 सबसे अच्छे व्यवसाय

जब से करोना महामारी आई हैं. तो से बहुत सारे लोगों का कामकाज बिल्कुल चौपट हो गया हैं. और बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जिन्होंने इस महामारी के कारण अपने कामकाज को बिल्कुल खो दिया हैं. क्योंकि इस महामारी के कारण पूरी दुनिया में मंदी का दौर चल रहा हैं. और बहुत सारे लोगों को हर रोज अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ रहा हैं.

जिसके कारण बेरोजगारी का स्तर भी काफी तेजी से बढ़ रहा हैं. पिछले 2 साल में बेरोजगारी का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ा हैं. और यह सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा हैं. इस महामारी से पहले बहुत सारे लोग ऐसे थे जो कि अपनी रोजाना आमदनी से ही अपना पेट भरते थे.

लेकिन अपना काम छिन जाने के बाद उन लोगों को खाने तक के लाले पड़ गए हैं. आप में से भी बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि कोई ना कोई व्यवसाय ढूंढ रहे हैं. तो इस ऐसे बिजनेस बताने वाले हैं. जो कि आप ₹30000 से भी कम कीमत में शुरू कर सकते हैं.

₹30000 में शुरू होने वाले व्यवसाय

करोना महामारी के कारण बहुत सारे लोगों ने अपने दैनिक आमदनी को खो दिया हैं. क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे थे जो कि बिल्कुल छोटा काम करते थे और वे लोग हर रोज की कमाई से ही अपने परिवार का पालन पोषण करते थे लेकिन जब से कोरोना महामारी आई तब से उन लोगों का कामकाज बिल्कुल चौपट हो गया .

वह लोग फिर से दोबारा उस काम को शुरू नहीं कर पाए क्योंकि एक बार किसी काम को बंद करके दोबारा से शुरू करने में आपको कुछ ना कुछ पैसा जरूर लगाना पड़ता हैं. और बहुत सारे लोग ऐसे थे जिनके पास इतना ज्यादा पैसा नहीं था .

तो उन लोगों के लिए इस ब्लॉग में हम पांच ऐसे व्यवसाय लेकर आए हैं. जो कि ₹30000 से कम पैसे में शुरू किए जा सकते हैं. और इन व्यवसाय से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

  1. सब्जी की दुकान

यदि आपके पास ₹30000 से भी कम पैसे हैं. तो आप सब्जी की दुकान कर सकते हैं. यह एक ऐसा व्यवसाय हैं. जिसमें काफी कमाई होती हैं. और इस बिजनेस के लिए आपका पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं हैं. और इस बिजनेस को करने में आपको इतनी ज्यादा परेशानी भी नहीं आती.

क्योंकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक ठेले या दुकान की आवश्यकता होती हैं. इसके अलावा आपको मापक व सब्जियों के रखरखाव के लिए कुछ बर्तनों आदि की जरूरत होती हैं. आपको हर रोज सुबह सब्जी खरीदकर लानी होती हैं. और फिर आप उस सब्जी को अपने आसपास के क्षेत्र में बेचना हैं.

यदि आप ठेला लगाना चाहते हैं. तो आप ठेले पर अपनी सब्जी रख कर फेरी भी लगाते हैं. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं. तो आप इस बिजनेस से हर महीने 15000 हर महीने आसानी से कमा सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 की आवश्यकता पड़ती है

2. अगरबत्ती का व्यवसाय

हम सभी जानते हैं. भारत के धार्मिक देश हैं. और हमारे देश में हर महीने कोई ना कोई त्यौहार जरूर मनाया जाता हैं. और इसके अलावा भी हमारे देश में हिंदू धर्म के लोग हर रोज सुबह शाम अपने घर में पाठ पूजा करते हैं. और उस पाठ पूजा में हम सबसे ज्यादा अगरबत्ती का ही इस्तेमाल करते हैं.

हमारे देश में ऐसी बड़ी-बड़ी अगरबत्ती बनाने वाली कंपनियां हैं. जो इस बिजनेस से काफी पैसा कमा रही हैं. लेकिन यह जरूरी नहीं कि बड़ी-बड़ी कंपनियां ही अच्छी क्वालिटी की अगरबत्ती बना सकती हैं. अगरबत्ती का बिजनेस आप अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं. और यह एक ऐसा बिजनेस हैं.

जिसको आप अपने छोटे से कमरे में भी शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अगरबत्ती बनाने की एक छोटी मशीन लानी होती हैं. इसके बाद में आपको अगरबत्ती से जुड़ा हुआ कुछ और सामान खरीदना पड़ता हैं. अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं.

तो आपको 30 से ₹50 हज़ार रूपए खर्च करने पड़ते हैं. और आप इस व्यवसाय से हर महीने 20 से 25 हज़ार रूपए आसानी से कमा सकते हैं. अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं. तो आप इसको बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं

3.डिस्पोजल प्लेट व गिलास बनाने का व्यवसाय

डिस्पोजल प्लेट व गिलास बनाने का व्यवसाय भी अगरबत्ती बनाने के व्यवसाय के जैसा ही हैं. क्योंकि इस व्यवसाय को भी आप बिल्कुल छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं. और आज के समय में ज्यादातर विवाह शादी पार्टियों आदि में डिस्पोजल गिलास प्लेट व् कप का ही इस्तेमाल किया जाता हैं.

इस व्यवसाय के लिए आपको इतना ज्यादा पैसा भी नहीं लगाना पड़ता यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं. तो आपको डिस्पोजल गिलास बनाने की मशीन खरीदनी पड़ती हैं. इसके अलावा आपको इन सभी को बनाने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता पड़ती हैं.

जिसको आप किसी बड़ी फैक्ट्री से भी खरीद सकते हैं. और इस बिजनेस से आप हर महीने ₹20 हज़ार रूपए आसानी से कमा सकते हैं.

4. चाय की दुकान

अगर हमारे देश में सबसे ज्यादा किए जाने वाले पेय पदार्थ के बारे में बात की जाए तो सबसे पहले चाय का ही नाम लिया जाता हैं. क्योंकि भारत के हर एक कोने में आपको चाय का सेवन जरूर मिलेगा तो यदि आप एक छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. तो चाय की दुकान कर सकते हैं.

इस व्यवसाय को आप किसी शहर, सेक्टर, नगर या किसी बड़े हाईवे के आसपास शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 10 से ₹15000 तक की ही आवश्यकता पड़ती हैं. यदि आप चाय की दुकान शुरू कर लेते हैं. तो आप इस व्यवसाय से हर महीने ₹25000 तक आसानी से कमा सकते हैं. .

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं हैं. और आपने एमबीए चायवाला के बारे में तो सुना ही होगा जो कि एक फेमस चाय वाला हैं. यह हमारे देश में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुका हैं. तो यदि आप चाय की दुकान को छोटा बिजनेस सोच रहे हैं. तो यह आपका बहम है.

5. रेडीमेड गारमेंट का व्यवसाय

रेडीमेड गारमेंट्स का व्यवसाय भी आपके लिए एकदम बढ़िया व्यवसाय होने वाला हैं. इस बिजनेस को आप कितने भी छोटे या बड़े स्तर से शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय के लिए आपको किसी चीज की जरूरत भी नहीं होती हैं. आपको ऐसी बहुत सारे होलसेलर मिलेंगे जहां से आप रेडीमेड गारमेंट्स को आसानी से खरीद सकते हैं.

आप इनको अपनी दुकान पर बेच सकते हैं. रेडीमेड गारमेंट्स का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय हैं. जिससे आप हर महीने 1 लाख रुपए तक भी आसानी से कमा सकते हैं. इस बिजनेस के साथ आप दूसरे छोटे कई और प्रोडक्ट जैसे जुते चप्पल आदि को बेचने का व्यवसाय भी कर सकते हैं.

इस बिजनेस की कमाई त्योहारों आदि के मौसम में दुगना हो जाती हैं. तो यदि आप इस बिजनेस को शुरू कर लेते हैं. तो आपको काफी फायदा होने वाला है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए ₹30000 तक के बिजनेस के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button