Health

शरीर में वजन की कमी के कारण लक्षण व इसकी होम्योपैथिक दवा

शरीर में वजन की कमी के कारण लक्षण व इसकी होम्योपैथिक दवा

आज की दुनिया में बहुत सारे लोग अपने मोटापे के कारण पर परेशान हैं. और वे हर दिन ऐसी नई नई तकनीक व दवाइयों का इस्तेमाल करते रहते हैं. जिससे उनके शरीर से मोटापा कम हो सके वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं. जिनका शरीर बिल्कुल कमजोर होता हैं.

उनके शरीर का वजन बिल्कुल कम होता हैं. अगर किसी इंसान के शरीर का वजन सामान्य से कम हैं. तो यह उसके लिए चिंता का विषय होता हैं. क्योंकि अगर आपके शरीर में वजन की कमी होती हैं. तो यह आपके शरीर में काफी सारी बीमारियों को न्योता देने जैसा होता हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको वजन कम होने के कारण लक्षण व इसकी होम्योपैथिक दवा के बारे में बताने वाले हैं.

वजन की कमी

किसी भी इंसान के शरीर में वजन की कमी उतना ही चिंताजनक होती हैं. जितना किसी मोटे आदमी के शरीर में वजन की मात्रा अधिक होना चिंताजनक होता हैं. अगर किसी इंसान के शरीर में वजन कम हैं. तो यह उसके शरीर में पहले से ही कई समस्याओं का अंदेशा हो सकता हैं.

क्योंकि कई बार हमारे शरीर में किसी समस्या के चलते भी वजन कम होने लगता हैं. बहुत सारे लोगों को ऐसा भी सोचना होता हैं. कि अगर हम ज्यादा भोजन खाएंगे तो हमारे शरीर का वजन अपने आप बढ़ जाएगा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता जब भी आप ज्यादा भोजन खाते हैं.

आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ रहा होता तब आपके शरीर में कुछ पाचन तंत्र और लीवर से संबंधित समस्याएं भी हो सकती है.क्योंकि ज्यादा भोजन खाने से कुछ नहीं होता बल्कि जो भी भोजन आप खाते हैं. उसका आपके शरीर में लगना ज्यादा जरूरी होता हैं. और जिन लोगों के शरीर में भोजन या खाया पिया नहीं लगता अक्सर उनके शरीर का वजन कम होता है.

अगर आप ज्यादा भोजन खाते हैं. और आपके शरीर में खाया पिया हुआ नहीं लगता तो आप इस स्थिति में होम्योपैथिक दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो कि आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करती हैं. बहुत सारी ऐसी होम्योपैथिक दवाएं आती हैं. जिसकी मदद से आप अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं.

वजन की कमी के कारण

कई लोग ऐसा सोचते हैं. कि शरीर की देन भगवान की देन होती हैं. इसके आगे हम कुछ नहीं कर सकते लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता कई बार हमारे शरीर के वजन का कम होने के पीछे हमारी दैनिक जीवन शैली और कुछ गलत चीजों का खानपान होता हैं. जिसकी वजह से हमारा शरीर ग्रोथ नहीं कर पाता या हमारे शरीर में खाया पिया हुआ नहीं लगता

  • बचपन से ही किसी खतरनाक बीमारी का शिकार रहना
  • कुपोषण का शिकार होना
  • गरीबी में जीवन व्यतीत करना
  • शरीर को जरूरी पोषक तत्वों न मिलना
  • स्वस्थ भोजन न मिलना
  • ज्यादा शराब बीड़ी सिगरेट तंबाकू जैसी चीजों का सेवन करना
  • ज्यादा हस्तमैथुन व संभोग करना
  • ज्यादा अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना
  • ज्यादा मिर्च मसालेदार व तले हुए भोजन का सेवन करना
  • रोगी के पाचन तंत्र में कमजोरी आना
  • रोगी के किसी महत्वपूर्ण अंग पर चोट लगना
  • रोगी का शारीरिक गतिविधियों से दूर रहना
  • रोगी का लंबे समय तक दूषित वातावरण में रहना

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे और कारण होते हैं. जो कि शरीर में वजन कमी का कारण बनते हैं

वजन की कमी के लक्षण

जब भी किसी इंसान के शरीर में वजन की कमी होती हैं. तो इस कमी का सबसे बड़ा और मुख्य लक्षण उसके शरीर का वजन आयु के साथ-साथ बढ़ता नहीं हैं. इसके अलावा भी रोगी में काफी सारे ऐसे और लक्षण दिखाई देते हैं. जिससे आप शरीर में वजन की कमी की समस्या को पहचान सकता है

  • रोगी को बार-बार बीमारियां लगना
  • रोगी के पाचन तंत्र में कमजोरी होना
  • रोगी का इम्यून सिस्टम कमजोर होना
  • रोगी को अलग-अलग प्रकार की एलर्जी होना
  • रोगी को थकान आलस जैसी समस्याएं रहना
  • रोगी का किसी भी काम में मन न लगना
  • रोगी को हाथ पैरों के जोड़ों आदि में दर्द रहना
  • रोगी की हड्डियां कमजोर होना
  • रोगी का किसी भी काम को करते समय जल्दी थक जाना
  • रोगी के शरीर में खून की कमी होना
  • रोगी को पीलिया तपेदिक जैसी बीमारियां होना
  • रोगी को बार बार भूख लगना

इसके अलावा भी काफी सारे और ऐसे लक्षण हैं. जो कि शरीर में वजन की कमी होने पर दिखाई दे सकते हैं. जिनमें उल्टी दस्त कब्ज और चक्कर आना जैसी समस्याएं शामिल है

वजन बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा

अगर आप भी कम वजन की समस्या से जूझ रहे हैं. तब आप होम्योपैथिक दवाओं के जरिए अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं. बहुत सारी ऐसी होम्योपैथिक दवाई आती हैं. जो कि आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करती है

1.लाइकोपोडियम (lycopodium)

लाइकोपोडियम (lycopodium) एक ऐसी होम्योपैथिक दवा हैं. जो कि आपके शरीर के वजन को बढ़ाने का काम तो करती ही हैं. इसके साथ ही यह आपके शरीर में काफी सारी समस्याओं को ठीक करने में मदद करती हैं.

जिसमें लीवर पाचन तंत्र और आंतो से संबंधित समस्याएं शामिल हैं. क्योंकि अगर आपका लीवर आप और पाचन तंत्र सही तरीके से काम करेगा तो आपका शरीर भोजन से सभी जरूरी पोषक तत्व ग्रहण कर सकता है.

2. चेलिडोनियम माजूस (Chelidonium majus)

अगर आपके शरीर का वजन कम हैं. और आपको सुस्ती, कमजोरी, थकान, घबराहट, चिंता और भूख की कमी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं. तब आप चेलिडोनियम माजूस (Chelidonium majus) दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह आपको काफी सारी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं. और इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

3. कैलकेरिया फोस (calcarea phos)

वजन बढ़ाने के लिए कैलकेरिया फोस (calcarea phos) दवा भी काफी फायदेमंद मानी गई हैं. यह दवा आपकी शरीर में अलग-अलग प्रकार की हड्डियों के फैक्चर को ठीक करना और आपके शरीर में वजन को बढ़ाने का काम करती हैं.

अगर किसी बच्चे का शारीरिक विकास बिल्कुल धीमा हैं. और बच्चे का वजन भी सामान्य से कम हैं. तो आप इस दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. नेट्रम मुर (natrum mur)

अगर आप अपने शरीर के वजन की कमी के कारण शर्मिंदगी महसूस कर रहे हैं. और आप जल्दी से अपने शरीर के वजन को बढ़ाना चाहते हैं. तो आप नेट्रम मुर (natrum mur) दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह आपके शारीरिक विकास के साथ-साथ आपके मानसिक तनाव को भी कम करने का काम करती हैं. अगर आप इस दवाई का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं. तो यह आपको काफी सारी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

5. आर्सेनिकम एल्बम (arsenicum album)

कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद पेट में जलन, दर्द व पाचन तंत्र से संबंधित समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. और अगर आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं करता तो आपका भोजन सही से पच नहीं पाएगा. आपका शरीर भोजन से जरूरी पोषक तत्व को अवशोषित नहीं कर पाएगा.

जिसकी वजह से आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ता ऐसी स्थिति में आप आर्सेनिकम एल्बम (arsenicum album) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

इसके अलावा भी काफी सारी ऐसी और होम्योपैथिक दवाई आती हैं. जो कि आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करती हैं. लेकिन इनमें से किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने से पहले आपको किसी अच्छे होम्योपैथिक डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई वजन बढ़ाने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

weight gain medicine,weight gain homeopathic medicine,homeopathic medicine for weight gain,weight gain,alfalfa tonic for weight gain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button