Insurance

स्टूडेंट के लिए बेस्ट 5 पार्ट टाइम जॉब Best part time jobs for students

स्टूडेंट के लिए बेस्ट 5 पार्ट टाइम जॉब Best part time jobs for students

हमारे देश में गरीबी होने के कारण बहुत सारे लोग अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ देते हैं और वह अलग-अलग प्रकार के कामों में लग जाते हैं क्योंकि कुछ लोगों की फैमिली इतनी ज्यादा गरीब होती है कि वे अपने बच्चे की पढ़ाई के खर्चे को नहीं उठा पाते इसीलिए भी अपने बच्चे को पढ़ाई करने से रोक देते हैं.

लेकिन अगर आप पढ़ाई के साथ-साथ कुछ ऐसे काम कर लेते हैं जिससे आपका जेब खर्च भी चल जाए और आपको पढ़ाई के लिए पैसे भी न मांगने पड़े तो शायद आप अपनी पढ़ाई को भी जारी रख सकते हैं और आप अपने सपने को भी पूरा कर सकते हैं.

इससे आपकी फैमिली में भी परेशानी नहीं आती आपके ऊपर भी ज्यादा बोझ नहीं आता तो इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे ही पास पार्ट टाइम जॉब के बारे में बताएंगे जो कि आप पढ़ाई के साथ-साथ कर सकते हैं और इनसे आप कुछ पैसे कमा सकते हैं.

पार्ट टाइम जॉब Best Part time jobs For Students

बहुत सारे छात्रों की फैमिली पैसे वाली होती है इसीलिए वे अपने बच्चे को अच्छी सी अच्छी पढ़ाई करवा कर अच्छा कैरियर बनाने में मदद कर देती है क्योंकि उन बच्चों को पैसे और कमाने की मजबूरी नहीं होती है.

लेकिन सभी की फैमिली एक जैसी नहीं होती है कुछ बच्चों की फैमिली अपने बच्चे की महंगी पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पाती इसीलिए भी अपने बच्चे की पढ़ाई को बीच में रोक देते हैं लेकिन अगर आप मेहनती हैं और आप अपनी पढ़ाई को पूरा करना चाहते हैं तो पढ़ाई के अलावा आप कुछ ऐसे काम कर सकते हैं. Part time jobs for students at home

जहां पर आपको कुछ पैसे भी मिल जाते हैं इसके साथ ही आप अपनी पढ़ाई को भी जारी रख सकते हैं तो नीचे हम आपको पांच ऐसे ही जॉब बताएंगे जो कि आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ कर सकते हैं.

1.योगा टीचर

Easy part time jobs for students – हमारे देश में फिट इंडिया मुहिम के तहत बहुत सारे ऐसे कार्यक्रम चला रहे हैं जिनमें लोगों को व्यायाम व योगासन करवाए जाते हैं ताकि हमें फिट रहने में मदद मिले लेकिन बहुत सारी जगह ऐसी है. जहां पर योगासन व योग करने वाले लोग तो हैं लेकिन उनको एक अच्छे योगा टीचर की जरूरत होती है.

यदि आप कुछ समय निकालकर एक अच्छे योगा टीचर बन जाते हैं तो आप इस फील्ड में भी कुछ पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आपको इस फील्ड में सुबह और शाम के समय ही टाइम देना होता है जो कि आपका पढ़ाई का समय नहीं होता.

इसलिए एक अच्छा योगा टीचर बनकर आप लोगों को योगा व्यायाम की ट्रेनिंग दे सकते हैं जहां से आप अपने खर्च के लिए कुछ पैसे भी निकाल सकते हैं लेकिन यह काम ज्यादातर शहरों में ही किया जा सकता है. Part time jobs for students online

2.कॉल सेंटर

Part time jobs for students online – आजकल मार्केट में बहुत सारी अलग-अलग प्रकार की कंपनियां हैं जिनको एक कस्टमर केयर कॉल अटेंड करने के लिए कॉल अटेंडर की जरूरत होती है यदि आप अपनी पढ़ाई के बाद यह काम कर सकते हैं तो इस फील्ड में भी आपको कंपनियां अच्छा पैसा दे देती है.

इस काम में आपको कंपनी के कस्टमर की अलग-अलग परेशानियों को सुनना होता है और उनका जवाब देना होता है लेकिन जब से करोना आया है तब से इस काम को कंपनियों ने घर पर करने का भी ऑप्शन दे दिया है .

जिसे आप इस काम को अपने घर से भी कर सकते हैं इन कंपनियों में अलग-अलग प्रकार की प्रोडक्ट कंपनियां, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कंपनियां वह कुछ टेलीकॉम कंपनियां शामिल है यह कंपनी आपको अपने काम के हिसाब से हर महीने 8 से ₹10000 आसानी से दे सकती हैं.

3.रिसर्च असिस्टेंट

Best part time jobs for high school students – यदि आप पढ़ाई में अच्छे हैं और आपको फिजिक्स केमेस्ट्री बायोलॉजी और साइकोलॉजी जैसे विषयों की जानकारी है या आप इन्हीं विषयों में पढ़ाई कर रहे हैं तो इन विषयों से जुड़े हुए बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के इंजीनियर व साइकोलॉजिस्ट होते हैं जिनको अलग-अलग रिसर्च करनी होती है.

यदि आप इन विषयों से जुड़े हुए हैं तो आप रिसर्च की हेल्प कर सकते हैं क्योंकि इन विषयों में रिसर्च करने के लिए रिसर्च और को एक हेल्पर की जरूरत पड़ती है जो कि आप इनके साथ हेल्पर का काम कर सकते हैं इसमें आपको लैब के अंदर होने वाले काम और रिसर्च में हेल्प करनी होती है और पार्ट टाइम जॉब में यह आपके लिए एक नॉलेज बढ़ाने वाला जो भी हो सकता है.

4. अगरबत्ती बनाना

Best part time jobs for high school students – अगर आप पढ़ाई के बाद अपने घर में ही काम करना चाहते हैं तो आप अगरबत्ती बनाने का काम कर सकते हैं. क्योंकि हमारे देश में हिंदू धर्म के अंदर अगरबत्ती का बहुत ज्यादा महत्व है.

इसलिए हमारे देश में हर साल करोड़ों रुपए का अगरबत्ती बिजनेस होता है जिसमें अलग-अलग प्रकार की बड़ी बढ़िया अगरबत्ती कंपनियां भी शामिल है.

लेकिन यदि आप अपने घर पर ही अगरबत्ती बनाना शुरू कर देते हैं तो आप अपने आसपास के दुकानदारों को अगरबत्ती सप्लाई कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक छोटी मशीन ही खरीदनी पड़ती है .

आप इस बिजनेस को अपने रूम में भी शुरू कर सकते हैं और यह एक बहुत ही आसान काम होता है इस काम को शुरू करके आप हर महीने ₹15000 तक आसानी से कमा सकते हैं.

5.डांस टीचर

Part time jobs for international students in canada – हमारी देश में प्राचीन समय से ही अलग-अलग प्रकार के डांस होते आ रहे हैं जिसमें से कुछ डांस इतने ज्यादा लोकप्रिय हैं जिनको लोग सीखना चाहते हैं यदि आप एक अच्छे डांस टीचर बन जाते हैं तो आप डांस सेंटर खोल कर भी अपना पार्ट टाइम काम कर सकते हैं.

क्योंकि इस काम में आपको सुबह या शाम ट्रेनिंग देनी होती है लेकिन इसके लिए आपको पहले कुछ लोकप्रिय डांस को सीखना होता है जिसमें फोक डांस पंजाबी भांगड़ा जैसे डांस शामिल है .यदि आप इन सभी डांस के अच्छे जानकार बन जाते हैं.

तो उसके बाद में आप इस काम को फुल टाइम जॉब की तौर पर भी कर सकते हैं और आजकल यह एक बहुत ही पॉपुलर काम हो चुका है जिसमें आपको काफी अच्छा पैसा मिल जाता है.

क्योंकि आजकल जितने भी ज्यादा म्यूजिक वीडियो आते हैं उनके अंदर आपको हीरो के अलावा भी बैकग्राउंड के अंदर बहुत सारे ऐसे छोटे आर्टिस्ट देखने को मिलते हैं और यह सभी बैक डांसर अलग-अलग प्रकार के डांस सेंटर से ही डांस सीख कर आते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए 5 पार्ट टाइम जॉब के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button