योजना

मुख्यमंत्री किसान कल्याण मिशन योजना

मुख्यमंत्री किसान कल्याण मिशन योजना

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया मुख्यमंत्री द्वारा किसान कल्याण योजना का शुभारंभ 6 जनवरी 2021 को किया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य है प्रदेश के किसानों को कृषि से जुड़ी समस्याओं का समाधान करना। तथा उन्हें उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उनकी फसल की आय को दोगुना करना

कृषि करने में आने वाली विभिन्न परेशानियों को विशेषज्ञों द्वारा समाधान कराना मुख्यमंत्री ने प्रदेश के किसानों के कामा काम को आसान करने के लिए फसलों की  आय को दोगुना करने के लिए फसल की पैदावार को बढ़ाने के लिए खेती करने में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए योजना का गठन किया है

2022 तक हर किसान अपनी फसल के रूप में दोगुने दाम पा सके इसलिए योजना का आरंभ किया गया है। और रणनीति तैयार की गई है कि ऐसे किसानों की आय को दोगुना किया जाए तथा फसल की पैदावार को बढ़ाया जाए किसानों को सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाय   कृषि करने में फसल पैदा करने में आसानी हो।

किसानों की सभी परेशानियों को दूर करने के लिए मेले का प्रबंध किया जाएगा आयोजन किया जाएगा जिसमें विशेषज्ञों की टीम रहेगी। और किसान उपस्थित रहेंगे प्रदेश के जगह जगह ब्लॉक स्तर पर मेले का प्रबंध किया जाएगा। जिससे कि किसानों को पहुंचने में दिक्कत ना हो और वह अपनी समस्या का निदान पा सके।

विशेषज्ञों की तरह यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कैसे योजना का लाभ उठाया जा सकता है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे योजना से जुड़ कर मुख्यमंत्री की योजना से लाभ उठा सकते हैं। और पात्रता आवेदन कैसे किया जाता है कि सारी जानकारी किस आर्टिकल में मिलेगी जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं……

क्या है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

What is Chief Minister Farmer Welfare Scheme in Hindi – उत्तर प्रदेश के व्यक्ति मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ द्वारा 6 जनवरी 2021 को इस योजना का गठन किया गया कल्याण मिशन किसानों की समस्याओं को सुलझाना तथा किसान की आय दोगुना करना

सरकार की इस योजना से प्रदेश के किसानों को उनसे जुड़ी समस्याओं को खेती में आने वाली परेशानियों को विशेषज्ञों द्वारा दूर कराने तथा किसानों की आय दोगुना करने तथा किसानी में यूज होने वाली नई नई टेक्नोलॉजी को उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की है।

2022 तक यूपी के सभी किसानों की आय दोगुनी हो जाए इसलिए इस योजना में लगातार निरंतर काम हो रहा है और किसानों को जोड़ा जा रहा है। जगह जगह पर किसानों के लिए मेले का आयोजन किया जा रहा है इसे ज्यादा से ज्यादा किसान योजना से जुड़े हैं। और अपनी समस्याओं को विशेषज्ञों से सुलझाएं तथा ब्लॉक स्तर पर मेले का आयोजन किया जाएगा

जहां पर नई नई तकनीकी टेक्नॉलॉजी को सरकार की योजनाओं को किसानों तक पहुंचाया जाएगा साथ ही योजना का लाभ भी किसानों को दिया जाएगा। सरकार की इस योजना के अंतर्गत 6 जनवरी से 21 जनवरी तक कृषि मेले का आयोजन किया जाएगा जिसमें किसानों को ब्लॉक स्तर पर मेले में शामिल होने के मौके मिलेंगे।

प्रदेश के जोक कुशल किसान है जो किसानी करने में अच्छी अनुभव तथा अच्छी फसल उगाने में माहिर हैं उन लोगों को सरकार द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा योजना के माध्यम से वैज्ञानिकों की सलाह फ्री में भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से लाभ

824 विकास खंडों में मेले का आयोजन किया जाएगा जिससे कि ज्यादा से ज्यादा किसान पहुंचकर योजना से जुड़े और योजना का लाभ लें योजना से किसानों को भी लाभ मिलेगा।

  • 6 जनवरी से 21 जनवरी तक चलने वाले मेले के कार्यक्रम में तीन खंडों में आयोजन होगा पहले खंड में 303 विकास खंडों में मेले का आयोजन होगा
  • दूसरे चरण में 303 विकास खंडों में मेले का आयोजन होगा।
  • तीसरे खंड में 201 विकास खंडों में मेले का आयोजन होगा।
  • और उन्हें नई तकनीकी व सरकार की योजनाओं से जुड़ने का मौका भी मिलेगा उन्हें अपनी आय दोगुना करने के भी दिखाई जाएगी पैदावार ज्यादा हो इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • विशेषज्ञों की टीम के द्वारा किसानों को फसल पैदा करने में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी दिया जाएगा।
  • जैसे कि वह कभी भी परेशानी हो तो फ्री में विशेषज्ञ की टीम से जुड़कर फायदा ले पाए ऑनलाइन सुविधा भी दी जाएगी जहां पर अपनी समस्या को समझ वह पढ़ सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण मिशन योजना का उद्देश्य

Objective of Chief Minister Farmer Welfare Mission Scheme in Hindi – मुख्यमंत्री किसान कल्याण मिशन योजना से का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों की आय को दोगुना करना किसान ओ किसानी में आने वाली समस्याओं को सरपंचों द्वारा समाधान करना तथा मेले के आयोजन में विभिन्न प्रकार की नई-नई तकनीकों को उपलब्ध कराना

तथा सरकार की योजनाओं से किसानों को जोड़ना किसान अपनी फसल का 2 गुना दाम पाय फसल की पैदावार बढ़ाएं तथा नई तकनीकों का उपयोग करके खेती में पहले से ज्यादा पैदावार करें। कृषि के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले अनुभवी किसानों को कुशल किसानों को प्रतिभावान किसानों को योजना के माध्यम से सम्मानित किया जाए। उन्हें प्रोत्साहन दिया जाए

तथा उनके कौशल विकास की मदद से दूसरे किसानों को भी लाभ पहुंचाया जाए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के सपने को 2022 तक पूरा किया जाए प्रधानमंत्री का सपना हैं कि किसान की और 2022 तक दोगुने हो इसलिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के विजन को आगे बढ़ाने के लिए इस योजना का गठन किया है और यही सरकार का यही उद्देश्य योजना शुरू करने का है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण मिशन योजना के लिए पात्रता  तथा मुख्य दस्तावेज

Eligibility and main documents for Chief Minister Kisan Kalyan Mission Scheme in Hindi – योजना से जोड़ने के लिए लोन योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को आवेदन करने की जरूरत पड़ती है।

  • आवेदन करने के लिए एक किसान को पात्रता तथा दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी
  • किसानों के पास पात्रता होगी
  • तभी उन्हें आवेदन करने का मौका मिलेगा
  • पात्रता के लिए किसान के पास उसका उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है
  • आवेदक को किसान होना जरूरी है

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र

यह सारे डाक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं आवेदन करने से पहले इन्हें अपने पास रखना चाहिए और आवेदन करने जाने के लिए साथ में होना आवश्यक है।

 कैसे करें मुख्यमंत्री किसान कल्याण मिशन योजना में

How to do in Chief Minister Farmer Welfare Mission Scheme in Hindi – मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी  योजना में आवेदन करने के लिए किसान को उत्तर प्रदेश के मूल किसान को अपने डॉक्यूमेंट के साथ ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके योजना में आवेदन करना पड़ता है।

इसके लिए  इच्छुक किसान को  नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है। जहां पर सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन के लिए अप्लाई करना होता है। सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए इच्छुक किसान को सरकार की वेबसाइट पर विजिट करना होता है।

विजिट करने के बाद होम पेज में रजिस्ट्रेशन के फॉर्म में जो जानकारियां रिक्वायरमेंट हो उन्हें फिलउप करना होता है। यदि आपको आवेदन करना नहीं आता तो आप किसी बैंक अधिकारी है दूसरे व्यक्ति की मदद ले सकते हैं आवेदन करने के लिए आवेदन को सही करने के बाद आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर दिया जाता है।

इसके बाद आपके मोबाइल पर आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारियां आप वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

किसानों के लिए सरकारी योजना UP 2020 किसानों के लिए सरकारी योजना UP 2021 किसानों के लिए सरकार सब्सिडी योजनाओं किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग UP किसानों के लिए सरकारी योजना 2021 पीएम किसान योजना लिस्ट कृषि योजना ऑनलाइन भारत सरकार की कृषि योजनाएं 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button