Post Office PPF Scheme hindi पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पॉलिसी स्कीम

Post Office PPF Scheme hindi पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पॉलिसी स्कीम

स्कीम पोस्ट ऑफिस में निवेश करना हमेशा सुरक्षित एवं मुनाफे वाला साबित होता है यदि आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं और भविष्य में अच्छा रिटर्न वापस प्राप्त करना चाहते यह स्कीम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की अभी प्रोविडेंट फंड पॉलिसी स्कीम में आपको पैसे निवेश करने पड़ेंगे। जिसका कई गुना लाभ आपको पोस्ट ऑफिस की  इस स्कीम के जरिए दिया जाएगा। इस स्कीम की मैच्योरिटी की बात करें तो एक से लेकर 15 साल तक की मैच्योरिटी पोस्ट ऑफिस  स्कीम में रखी है।

यदि आप इसमें पैसे लगाते हैं तो आपको अन्य  आरडी व एफडी स्कीम की तुलना में अधिक ब्याज दर के हिसाब से मुनाफा मिलेगा। इस स्कीम में आपको सालाना 4.1 ब्याज दर के हिसाब से आपकी जमा की गई रकम का के हिसाब से मुनाफा दिया जाता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको इस  स्कीम से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पोस्ट ऑफिस की इस महत्वपूर्ण स्कीम से जुड़कर अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान कर सकते हैं कितना का निवेश होगा कितना फायदा होगा सारी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलने वाली है जानने के लिए  हमारे साथ चलिए शुरू करते ….

पशु आहार मेकिंग बिजनेस प्लान

 क्या है पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पॉलिसी स्कीम प्लान

यह एक सुरक्षित निवेश  करने तथा आने वाले भविष्य में तगड़ा रिटर्न प्राप्त करने की स्कीम है जिसमें देश का कोई भी नागरिक आवेदन करके पॉलिसी खरीदकर निवेश करना शुरू कर सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह अन्य आरडी एफडी स्कीम ओं की तुलना में अधिक रिटर्न ब्याज दर पर वापस करती है इसमें की ब्याज दर 7.1 के हिसाब से जमा की गई राशि का मुनाफा दिया जाता है। इस स्कीम में आपको 1 साल से लेकर 15 साल तक पैसे निवेश करने पड़ते हैं। मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद आपको 7.1 ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिलता है।

कैसे जुड़े  Post Office PPF Scheme

पोस्ट ऑफिस की स्कीम से जुड़ने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के नजदीकी दफ्तर जाकर पॉलिसी का फार्म खरीद कर आवेदन करना होगा। फार्म में जो जो भी रिक्वायरमेंट है आपका नाम आधार कार्ड बैंक पासबुक राशन कार्ड पैन कार्ड बिजली बिल सारे डाक्यूमेंट्स फिल करके सबमिट कर देना होता है। पोस्ट ऑफिस अधिकारी के पास इसके बाद आपको बता दिया जाएगा। कि आपका आवेदन किया हुआ या नहीं ।

ऑनलाइन घर बैठे आवेदन करने के लिए आपको इंडियन पोस्ट किया विषय वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा वहां पर पॉलिसी फॉर्म को फिल अप करके सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं।

 क्या है पूरा प्लान Post Office PPF Scheme

पोस्ट ऑफिस का यह प्लान लंबी अवधि के लिए निवेश  करने के लिए तथा निवेश की गई राशि का अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए बनाई गई है। इस स्कीम में 7.1 ब्याज दर के हिसाब से जमा की गई राशि का मुनाफा पॉलिसी धारक को दिया जाता है। इस स्कीम की मैच्योरिटी 1 साल से लेकर 15 साल तक की है 15 साल की मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद यदि पॉलिसी धारक जाता है। तो 5 साल के लिए अपना खाता आगे भी सकता है।

इसका यह फायदा होगा यदि आपको 15 साल तक आपको पैसे की दिक्कत नहीं आती तो आप इसमें मेच्योरिटी डेट की अवधि और बढ़ा सकते हैं इससे आपको कंपाउंडिंग ब्याज में अधिक फायदा होगा।

कितना करना है निवेश

इस स्कीम में निवेश की बात करें तो इसमें आपको डेढ़ लाख रुपए तक सालाना निवेश करना होता है यदि आप मंथली का विकल्प चाहते हैं तो  ₹12500 आपको हर महीने जमा करना होगा। यह राशि आपको 15 साल तक हर महीने प्रीमियम के तौर पर जमा करनी होगी इसके बाद आपको 7.1 के हिसाब से ब्याज दर लाभ मिलेगा।

बीमा पॉलिसी पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी प्लान

कितना मिलेगा लाभ

  • यदि इस पॉलिसी में लाभ की बात करें तो आपको इस पॉलिसी में सालाना डेढ़ लाख रुपए जमा करने होंगे मंथली 12 500 रुपए जमा करने होंगे।
  • यह प्रीमियम 15 साल की मैच्योरिटी तक यह प्रीमियम जमा करना होता है। हिसाब से 15 साल में कुल जमा की गई राशि आपकी तरफ से 22 लाख 80 हजार रुपए 15 साल में निवेश किए गए।
  • जिसमें यदि मुनाफा जोड़ा जाए तो 7.1 हिसाब से ब्याज दर लाभ आपको मिलेगा 40 लाख 70 हजार रुपए 15 साल में कुल टोटल ब्याज लाभ जोड़कर होता है।
  • जिसमें आपका 22 लाख 50 हजार आपके द्वारा निवेश की गई राशि का होता है।
  • तथा उस में मिलने वाले 7.1 ब्याज दर के हिसाब से मुनाफा ₹1820000 आप को पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जाता है।

इनकम टैक्स में मिलेगी छूट

जी हां इस पॉलिसी में टैक्स की धारा 80 सी के अंतर्गत आपको आपके द्वारा जमा की गई राशि का इनकम टैक्स से फ्री में लाभ मिलेगा। यह लाभ आपको मिलने वाले ब्याज की राशि और मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद वाली राशि में लागू होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पॉलिसी स्कीम को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप भी इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। और मुनाफा कमा सकते हैं।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी प्लान की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है इससे संबंधित अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment