Tips

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

चेहरे की सुंदरता का ध्यान तो हर आदमी लगते हैं तरह-तरह के उपाय अपनाते रहते हैं तेरा कितना सुंदर देकर हम लोगों से कितना सुंदर दिखे इसका ख्याल तो हर आदमी रहता है।

किंतु यदि सबसे ज्यादा मेहनत करने वाले अंग की बात करें तो हमारे पैर की एड़ियां होती हैं जो लोगों को भले ही ज्यादा हमको खूबसूरती दिखाने के लिए ज्यादा अहमियत ना देती हो किंतु लोगों को यदि आपकी खूबसूरती देखनी है तो वह आपकी चेहरे से लेकर एड़ियों तक की खूबसूरती देखता है।

एड़ियां फटी रहती है तो व्यक्ति सोचता है कि आप ऐसे ही माहौल में रहते हैं जहां आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है या आप बड़ी गंदगी वाले माहौल में रहते हैं। इसलिए जितना चेहरे को साफ सुथरा रखना जरूरी होता है उतना ही अपनी एड़ियों को भी ध्यान व क्लीन रखना जरूरी होता है।

क्योंकि यदि आपकी एड़ियां फटी रहेगी तो उसमें दर्द भी रहेगा साथ ही कई बीमारियों का कारण भी बनता है। फटी एड़ियों में बैक्टीरिया घर करते रहते हैं और वह आपके पैरों के माध्यम से आपके भोजन में आपके शरीर में हमेशा बने रहते हैं जिससे आपको शरीर में खुजली की समस्या तथा एड़ियों में हमेशा दर्द बना रहता है देखने में बहुत बुरा लगता है.

यह समस्या अक्सर लोगों को हो जाती है। यदि आपको अपनी एड़ियों को ठीक करना है फटी एड़ियों को फिर से खूबसूरत बनाना है तो आपको घरेलू उपाय इलाज पर ध्यान देना चाहिए।

क्योंकि घरेलू इलाज आपकी समस्या को परमानेंट करने के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं। जबकि मार्केट में कुछ दिनों का फायदा जरूर जल्दी मिल जाता किंतु टेंपरेरी इलाज करने का कोई मतलब नहीं होता घरेलू इलाज उपायों को जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं

क्या है फटी एड़ियों के को ठीक करने के घरेलू उपाय

What is treatment of cracked heels at home – फटी एड़िया अक्सर हमारे शरीर में खूबसूरती को गलत तरह से प्रभावित करती है हम चाहे जितना छुपाए अपनी एड़ियों को किंतु किसी के सामने बैठने पर हमारी फटी एड़ियां दिख ही जाती हैं। जो कि बेहद शर्मिंदगी महसूस कराती है हमें फटी एड़िया जहां हमें शर्मिंदगी महसूस कराती है।

वही शरीर में हमेशा फटी एड़ियों में दर्द का भी एहसास दिलाती रहती हैं जो कि फटी एड़ियों में जलन व दर्द होता रहता है। जिससे व्यक्ति ठीक करने की कोशिश तो करता है किंतु मार्केट के इलाकों से टेंपरेरी लाभ तो मिल जाता है।

किंतु परमानेंट लाभ नहीं मिलता इसलिए आपके लिए हम लेकर आए हैं घरेलू उपचार जिसे करके आप आसानीफटी एड़ियों को हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं और परमानेंट छुटकारा पा सकते हैं।

इस बीमारी से लेकिन आपको इन उपायों को बड़े ध्यानपूर्वक व निरंतर करते रहना जब तक आप को पूरी तरीके से आराम ना हो जाए। किन्तु  कुछ लोग होते हैं थोड़ा सा आराम हो जाने के बाद याद छोड़ देते हैं। वही फिर हमें  समस्या में पैसे वापस ले आता है इसलिए हमें इलाज पूरा करना चाहिए। जब तक पूरा ठीक ना हो जाए।

 फटी एड़ियां होने के क्या कारण है

  • यदि एड़ियों के फटे होने की बात करें तो इसके कई कारण हो सकते हैं इसके कारण की बात करें तो हमारे पैरों की साफ-सफाई ना करना पैरों में लंबे समय तक गंदगी जमा रहना।
  • लंबे समय तक जूते मुझे पहने रहना पुराने जूतों को जिसमें ज्यादा मैल रहती है तथा एक मोजे को ज्यादा दिन तक इस्तेमाल करते रहना साफ सफाई का ध्यान रखना।
  • चेहरा तो हर आदमी साफ करता है किंतु एड़ियों को साफ करना भूल जाता है जबकि एड़ियों से ही ज्यादा काम लिया जाता है इस वजह से वहां गंदगी इकट्ठा रहती है।
  • और गर्मी ज्यादा बनी रहती है गर्मी ज्यादा होने की वजह से एड़ी हाल में इंफेक्शन होने की वजह से एड़ी की खाल कमजोर हो जाती है और वह फटने लगती है।
  • उसमें कई तरह के बैक्टीरिया इन्फेक्शन अपने लिए जगह बना लेते हैं घर बना देते हैं और वह आपके फटी एड़ियों को भोजन समझकर खाते रहते हैं इसीलिए जल्दी आपकी समस्या ठीक नहीं होती।
  • यदि हम इन्हें ठीक करने की बात करें तो इन्हें एक करना इसके कारण को समझना हमें सबसे पहले चाहिए कारण समझ में आ जाता है तो किसी भी समस्या को ठीक करने में बेहद आसानी होती।

इसलिए हमें एड़ियों को ठीक करने के लिए कारण पूरी तरीके से ध्यान देना होता है।

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

Home remedies to heal cracked heels in Hindi – फटी एड़ियों को ठीक करना घरेलू पद्धति में बेहद आसान काम है और पद्धतियों में तो हम गारंटी नहीं ले सकते किंतु घरेलू उपायों को आप अपनाएंगे

तो इसे राहत पा न सका छुटकारा पाना बेहद आसान है। उन्हीं उपायों की बात आज हम करने वाले हैं  और आपको बताएंगे कि आप घर में रहकर बिना किसी बाहरी इलाज यह मार्केट की दवा खाए अपनी फटी एड़ियों को हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं। और छुटकारा पा सकते हैं।

 दूध और शहद Milk and Honey

जी हां सही सुना आपने दूध और शहद का कांबिनेशन शरीर की त्वचा को मुलायम तथा साफ करने के लिए किया जाता है यदि आपकी एड़ियां फटी  हैं और कठोर हैं तो उन्हें साफ करने के लिए मुलायम करने के लिए आपको शहद और दूध के मिश्रण को अपनी एड़ियों में 15 मिनट के लिए अप्लाई करना होता ।

15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धूल कर उसमें मॉस्चराइजर लगाकर पैरों को ढक दिया जाता है। इसके कुछ देर बाद आप को देखेंगे कि पहले से आपकी एरिया मुलायम हुए हो गई हैं और उसमें साफ सफाई भी हो चुकी होगी यह प्रक्रिया यदि आप निरंतर करते हैं। अपनी एड़ियों पर अप्लाई करते हैं तो हमेशा के लिए 15 से 20 दिनों में फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

 चावल के आटे का प्रयोग

Use of rice flour in Hindi – यदि आपके पैर में एड़िया कठोरता से हट चुकी हैं और उसमें तनिक भी मुलायम बना नहीं बचा तो आपको उन्हें पहले साफ करने के लिए तथा खुरदुरा पन हटाने के लिए चावल के आटे तथा उसमें थोड़ी सी शहद व गुलाब जल को मिश्रित करके अप्लाई करना चाहिए।

सबसे पहले आप अपने पैर को पूरी तरीके से अच्छे से धो लें उसके बाद आपको तीनों चीजों का मिश्रण अपने पैर में अप्लाई करना होता है। 20 से 25 मिनट के लिए पैरों में सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है इसके बाद आप पैर को पानी से धूल दीजिए धुलने के बाद आपको अपने पैर में खुरदुरा पन बिल्कुल से साफ मिलेगा।

यह क्रिया आपको हफ्ते में तीन बार करनी है और निरंतर करनी है इससे आपके पैरों में गंदगी भी साफ हो कि आपकी धीरे-धीरे एरिया भी भरने लगेगी और मुलायम भी हो जाएंगी फटी एड़ियां चेक करने का यह उपाय बहुत कारगर साबित होता है।

 एलोवेरा जेल का उपयोग

Use of aloe vera gel in Hindi – जी हां सही सुना एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जो आपके पैरों को एकदम मुलायम कर देगी आपके फटी एड़ियों में बैक्टीरिया पहले से जमा बैक्टीरिया बिल्कुल से साफ होने लगेंगे। जब आपके फटी एड़ियों से बैक्टिरिया साफ हो जाएंगे तो धीरे-धीरे पैर के घाव भी साफ होना शुरू हो जाएंगे

एलोवेरा को प्रयोग करने के लिए आपको गर्म पानी में एलोवेरा का मिश्रण बना लेना है। और उसे अपने पैर में अप्लाई करना है एड़ियों पर विशेष तौर एलोवेरा के मिश्रण को अप्लाई किया जाता है। इससे आपके फटी एड़ियों के इंफेक्शन और बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे घावव भी भर जाएंगे

तथा इस में होने वाली खुजलाहट जलन व दर्द भी ठीक होने लगेगी आप हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते यदि आपने निरंतर इस प्रयोग का इस्तेमाल किया तो आप बहुत जल्द फटी एड़ियों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

 नारियल का तेल Coconut oil

जी हां नारियल का तेल एंटी बायोटिक होता है और यह बैक्टीरिया तथा अन्य प्रकार के प्रसन्न करने के लिए उपयोग किया जाता है। कई तरह की स्किन की बीमारियों में नारियल का तेल उपयोग किया जाता है यदि आप बहुत ज्यादा पढ़ चुकी हैं तो उनको ठीक करने के लिए आपको नारियल के तेल में कपूर का भी इस्तेमाल कर लेना चाहिए

इससे यह होगा कि फटी एड़ियों में पहले से बैक्टीरिया इन्फेक्शन जमा होने के कारण जो आप की फटी एड़िया सख्त हो चुकी है। तथा उसमें भाव उत्पन्न हो चुके हैं उन सभी बैक्टीरिया को कपूर और नारियल साथ में मिलकर खत्म करने का काम करेंगे।

और आपकी एड़ी की मुलायम त्वचा को फिर से मुलायम करने में आपकी सहायता करेंगे। नारियल का तेल हमेशा स्किन को मुलायम करने के लिए उपयोग किया जाता है। तथा कपूर का मिश्रण शरीर में किसी प्रकार की बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए किया जाता है। दोनों का मिश्रण आपकी एड़ियों को ठीक करने में बेहद कारगर साबित होगा।

इसलिए आपको इन उपायों को करना चाहिए सारे घरेलू उपाय हैं। इन्हें करने से कोई खतरा नहीं है कोई दुष्प्रभाव नहीं है बेहद फायदेमंद तथा बीमारी से छुटकारा दिलाने वाले सारे प्रयोग है। इनको आपको करना चाहिए इससे आपको परमानेंट लाभ होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल फटी एड़ियों  को ठीक करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी आर्टिकल में सारे उपाय आपको अच्छे लगे तो आपको भी यदि समस्या है। तो इसे अप्लाई करना चाहिए इसमें किसी प्रकार का कोई डर वाली बात नहीं है

सारी चीजें प्रकृति से जुड़ी हैं। इन्हें अप्लाई करने में आपको कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा कितना विश्वास आपको करना चाहिए। यदि आप परेशान हैं एड़ियों की समस्या से तो ही ने अप्लाई करिए। और इसका रिजल्ट भी देखिए।

गर्मियों में फटी एड़ियों का इलाज हाथ-पैर फटने की दवा फटी एड़ियों का इलाज Cream गर्मियों में एड़ी फटने के घरेलू उपाय सुखी फटी एड़ियों का इलाज फटी एड़ियों का इलाज क्रीम एक ही रात में फटी एड़ियों से छुटकारा पाएं सर्दियों में फटी एड़ियों का इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button