Business

पशु आहार बनाने का बिज़नेस कैसे करे Cattle Feed Business in Hindi

पशु आहार बनाने का बिज़नेस कैसे करे Cattle Feed Business in Hindi

ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में पशु पाले जाते हैं अच्छे पशु हमें ही माना जाता जिनके खुराक अच्छी होती है यदि हम पशु आहार बिजनेस प्लान शुरू कर दें तो यकीन मानिए ग्रामीण क्षेत्रों में और शहर के क्षेत्रों में पशु आहार को बेच अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। पशु आहार बिजनेस करने में मेहनत ही थोड़ीज्यादा लगता है और ना ही ज्यादा कागजी कार्रवाई की थोड़ी सी मेहनत जरूर लगती है लेकिन कमाई मोटी होती है।

ग्रामीण हो या शहर हर जगह पर पशु आहार ले जाते हैं और दूध के लिए फंसी हुई एक मात्रा दाने देते हम दूध की आपूर्ति करते हैं ज्यादा दूर दूध बनाने के लिए पशु आहार बिजनेस शुरू कर देना चलो करते यकीन मानिए अच्छी खासी कमाई होती जो लोग भी इस प्रकार का बिजनेस करते हैं वह 12 महीने कमाई करते हैं। और घर बैठे अच्छी खासी कमाई करते हैं दूध 12 महीना बिकता है और दूध के लिए पशुओं को अच्छा आहार देना पड़ता है।

तभी वह अच्छे से दूध हमें देते हैं पशु आहार बिजनेस करने के लिए मुद्रा लोन बिजनेस शुरू करने के लिए लोन भी ले सकते हैं। यदि आपको एक बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि पशु आहार बिजनेस किया है। तो आज वहां पर बताने वाली है कि आप कैसे पशु आहार बिजनेस को करके अच्छे खासे मोटी कमाई कर सकते हैं वह भी एक जगह रह कर यदि आपको जानना है तो बिसिनेस के ब्रेट बने हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है पशु आहार बिजनेस प्लान

what is pashu ahar business plan – जैसा कि हम सब जब जानते हैं कि दूध हमारे दिनचर्या से जुड़ा है हर घर की जरूरत दूध होती है दूध हमें पशुओं से प्राप्त होता है इसलिए पशुओं को दूध ज्यादा निकालने के लिए अच्छे राशन देने पड़ते हैं। ग्रामीण में शहर में लोग पशुओं को पालते हैं ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में जानवर होते हैं जैसे रासन दिया जाता है ऐसे में यदि हम पशु आहार का बिजनेस शुरू कर दें तो यकीन मानिए अच्छी खासी इनकम होना तय है।

क्योंकि जो दूध का बिजनेस करते हैं उनको भारी मात्रा में पशु आहार की जरूरत पड़ती है मार्केट में कई प्रकार के पशु आहार बिकते हैं यदि आप अच्छी क्वालिटी और अच्छी गुणवत्ता करते हैं। तो आपका सामान कभी भी रखा नहीं रह जाएगा। दिन-ब-दिन  प्रतिदिन आप के ग्राहक बनते जाएंगे और अब साल के 12 महीने कमाई करेंगे वह भी घर में बैठकर ।हालांकि दूध के लिए पशु आहार बनाने में थोड़ी मेहनत लगती है किंतु घर बैठे भी  किया जा सकता है। मेहनत तो करनी ही पड़ेगी किसी भी बिजनेस में मेहनत की जरूरत पड़ती है इसे अपना घबराए यदि आपको अच्छी कमाई करनी है तो आपको पशु आहार बिजनेस चाहिए।

 कैसे शुरू करें पशु आहार बिजनेस प्लान

how to start pashu ahar business plan – पशु आहार बिजनेस शुरू करने के लिए आप कहीं से भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं पशु आहार में लगने वाले सामान तथा मशीन की जरूरत पड़ती है आप इससे यदि घर में स्पेस है रखने की कटर मशीन लगाने की जगह तो आप घर से भी बिज़नेस कर सकते हैं  बड़ी आसानी से आप घर पर रहकर यह बिजनेस कर सकते हैं। बिजनेस में लगने वाला सामान व मशीनरी बेहद कम दाम में आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दो तरीके से मिल जाएगी। आप इस बिजनेस को आसानी से कर पाएंगे इसमें ना तो आप को मार्केटिंग करनी है ना ही ग्राहक ढूंढने है। माल तैयार हो जाने के बाद आप उसे मार्केट में छोटे-बड़े दुकानों में जाना है वहां से आपके पशु आहार पैकेट  बिकना शुरू हो जाएंगे ।

 पशु आहार बिजनेस में लगने वाला मटेरियल व सामान

पशु आहार बनाने में समानो की जरूरत पड़ेगी आपको हम बताने वाले हैं जिनको आप मार्केट से लाकर पैकिंग कर मार्केट ना ही आपका काम होगा आशु आहार बनाने में जिस सामान की जरूरत पड़ती है वह इस प्रकार है। चावल की भूसी

तथा पॉलिश राइस, गेहूं के ऊपर वाले छिलके का भाग, नमक ,गुण ,मक्के का डंठल ,चने की भूसी दाल की भूसी चुनी चोकर इतने समान लगेंगे आहार बनाने में यह सम्मान आपको पशु आहार बनाने के लिए मार्केट में खरीदना पड़ेगा। यह सारे मटेरियल वेस्ट मटेरियल होते हैं।

इसलिए मार्केट में आपको उचित दाम पर सस्ते दाम पर मिल जाएगी 15 से 20 किलो रुपए प्रति किलो आपको यह मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे या तो आप जिनके पास बड़े-बड़े खेत खलियान हैं उनके घर में जाकर इसके लिए पूछ सकते हैं कि आप गेहूं चावल तथा दाल के छिलकों को उपलब्ध करा सकते हैं किसानों के पास आपको मकई के भुट्टे मकाई के डंडे भी आसानी से मिल जाएंगे

 महत्वपूर्ण मशीनरी

पशु आहार बनाने के लिए मशीनरी की जरूरत पड़ती है बिना मशीन के  पशु आहार तैयार नहीं कर सकते मशीनरी भी आपको ऑनलाइन तरीके से आसानी से मिल जाएगी उचित दाम पर ऑनलाइन आओ इंडियामार्ट  से आप आसानी से पशु आहार बनाने की मशीन से खरीद सकते हो।

  • चारा काटने वाला ग्राइंडर
  • पशु आहार बनाने वाली मशीन
  • पैकेट बंद करने वाली सीलिंग मशीन
  • तौल करने वाली मशीन
  • मिक्स करने के लिए मशीन

पशु आहार बनाने के लिए आपके पास इतनी मशीनरी होनी चाहिए आप इतनी  मशीनरी में अच्छे से बिजनेस कर सकते हैं अच्छी मात्रा में पशु आहार को मार्केट में बेंच सकते हैं।

पास बहार बिजनेस शुरू करने में लगने वाली लागत

पशु आहार बिजनेस को शुरू करने में लगने वाली लाइट की बात करें तो आपके बजट के साथ में निर्धारित होता है कि आप कितने बड़े लेवल पर छोटे लेवल पर शुरू करना चाहते हैं। यदि आप छोटा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके पास ₹50000 भी बहुत होते हैं।

यदि आप बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं थोक बिक्री करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 3 ₹400000 होने जरूरी है इतने में आप बड़े लेवल पर अच्छे से अपना पशु आहार बिजनेस कर पाएंगे आप मोटी कमाई भी कर पाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल पशु आहार बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारियां हो गई होंगी यदि आप भी बिजनेस करना चाहते हैं तो शुरुआत छोटे करके आप बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं बिजनेस में ज्यादा बजट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी आप आसानी से कहीं भी कहीं से भी स्टार्ट कर सकते हैं। और मोटी रकम कमा सकते हैं।

पशु आहार प्राइस लिस्ट पशु आहार डीलरशिप पतंजलि पशु आहार प्राइस लिस्ट पशु आहार की कीमत 50 किलो पशु आहार की दुकान सरस पशु आहार डीलरशिप सुदाना पशु आहार पतंजलि पशु आहार डीलरशिप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button