GYM

थकान कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय Weakness in Body Home Remedies

थकान कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय Weakness in Body Home Remedies

आजकल व्यक्ति दिनभर की दौड़ धूप में खुद का ख्याल रखना भूल गया है खुद से इतना काम ले रहा है जितना वह खाता पीता नहीं होती है। उस से ज्यादा काम शरीर से लेता है शरीर में क्षमता नहीं होती फिर भी काम लेता रहता है जो कि शरीर के लिए हानिकारक काम करने लायक नहीं कुछ भी सहन करने के लिए काम करो या ना करो तब भी थकान लगती है।

कमजोरी हमेशा बनी रहती है ऐसा क्यों होता है इस पर कोई ध्यान नहीं देता ऐसी समस्या को लोग इग्नोर करते रहते हैं और शरीर का बेवजह गलत इस्तेमाल करते हैं। यदि आप यह परेशानी है उसका प्रॉपर इलाज नहीं करते तो कई बीमारियां शरीर की इस कमजोरी देखकर शरीर में प्रवेश करने लगती यदि आपको भी थकान की बीमारी है आपको भी कमजोरी है भूख नहीं लगती पाचन ठीक नहीं है ।

इसका मतलब की समस्या गंभीर है इसके बारे में आपको जरूर संज्ञान लेना चाहिए ।यही जानकारी इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप ऐसे कमजोरी से थकान से हमेशा के छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप इन घरेलू उपायों को नियमित करेंगे तो आपको कभी भी कमजोरी थकान नहीं होगी सारी जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

कमजोर थकान दूर करने के घरेलू उपाय क्या है

What are the home remedies to get rid of weak fatigue? in Hindi – कमजोरी थकान आज कल की  आम समस्या बनती जा रही है जब से वह हमारी कदर शुरू हुआ है तब से हर व्यक्ति को यही शिकायत रहती है। कि उसे कमजोरी है थकान है बिना काम किए भी थका थका आदमी महसूस करता है

सोने के बाद उसने पर थकान महसूस होती है महामारी में लोगों को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है लोगों की जान भी महामारी के दौरान गई है। किंतु जिन की जान नहीं गई उनकी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें सामने आ रही है जिसमें थकान कमजोरी खून की कमी आम तौर पर देखा जा रहा है।

व्यक्ति इस समस्या से परेशान है डॉक्टर के पास जाता है डॉक्टर उटपटांग की दवाएं देकर भेज देता है ऐसी परेशानियां ठीक नहीं होती सबसे बड़ी समस्या यह है। कि हर वर्ग के व्यक्तियों में है नौजवान व्यक्ति भी इस समस्या से परेशान है छोटा बालाजी परेशान है और बुजुर्ग आदमी भी इस समस्या से परेशान हैं

यदि ऐसा कोई उपाय सही इलाज मिल जाए तो शायद उनकी समस्या ठीक हो सकती है। किंतु मार्केट की चीजों तथा मार्केट की दवाओं को खाकर किसी की तकलीफ नहीं ठीक होने वाली आपने महामारी में जारी कीजिए देख ली है।

इसलिए आपको घरेलू इलाज के ऊपर ध्यान देना चाहिए महामारी में हर व्यक्ति मेडिकल को छोड़कर घरेलू इलाज करने में ध्यान देने लगा था। आपने देखा है यदि आपको थकान कमजोरी चक्कर आना खून की कमी महसूस हो रही है तो आपके लिए हम घरेलू उपाय करें जिन्हें अपनाकर आप जल्द ही इन समस्याओं के बैंकर समस्याओं से छुटकारा पा जाएगी।

कमजोरी थकान होने के क्या कारण है

  • यदि कमजोरी थकान होने के कारण की बात कह दिया हमारी लापरवाही की वजह से ऐसा कहें तो यह थोड़ा सा हल्का होगा किंतु सबसे बड़ा हाथ आजकल महामारी को दिया जा रहा है।
  • महामारी में आई लोगों की करोड़ों लोगों की जान ले ली इस महामारी के दौरान कितने लोग समस्या से जान गवा चुके हैं लेकिन जिन की जान नहीं गई उन पर अब कमजोरी थकान खून की कमी चक्कर आना।
  • सर दर्द करना ऐसी समस्याएं देखने को मिल रही महामारी भी इसका एक कारण हो सकता है यदि थकान और कमजोरी महसूस हो रही है इसके पीछे आपके शरीर में खाया पिया हजम ना होना।

आपके शरीर में खून की कमी होना ब्लड सप्लाई ठीक ना होना भूख ना लगना समय पर भोजन ना करना तथा दिनचर्या तय ना रखना समय पर ना सोना ना  जागना ना कोई मोमेंट एक्सरसाइज करना। यही सब कारण शारीरिक थकान के हो सकते हैं खाने-पीने में विशेष तौर पर ध्यान देना होता है ऐसी चीजों का सेवन करना होता है जिससे कि भूख खुले और शरीर का पाचन ठीक हो तो आप कमजोरी और थकान की वजह से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

कमजोरी थकान दूर करने के घरेलू उपाय

Home remedies to get rid of weakness and fatigue in Hindi – यदि कमजोरी और थकान को दूर करने के घरेलू उपाय घरेलू उपाय हर मर्ज में कारगर साबित होते हैं इसलिए आपको यदि थकान और कमजोरी चक्कर की समस्या आ रही है।

तो आपको पूरी तरीके से ध्यान देना होगा अपने शरीर का नहीं तो कोई भी कोई भी बीमारी कभी भी हो सकती है। इसके लिए आपको कुछ विशेष चीजों पर ध्यान देना होगा और आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा जाएंगे। कमजोरी थकान से बचने के लिए घरेलू उपाय इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेंगे।

गेहूं के ज्वारे का उपयोग

use of wheatgrass in Hindi – सही सुना यदि आपको कमजोरी और थकान महसूस होती है तो आपको गेहूं के जवारे का सेवन करना चाहिए आपको किसी भी मिट्टी के बर्तन में गेहूं का लेनी चाहिए जब वह  आधे फीट के हो जाएं। तो उनको तोड़कर पीसकर रस निकालकर सुबह खाली पेट  पी लेना चाहिए।

इससे आपको थकान कमजोरी खून की कमी किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या से निजात मिलेगी यह बहुत जल्दी आपके शरीर में खून की कमी को ठीक करेगा पाचन ठीक करेगा गंदगी बाहर निकालेगा जिससे आपको थकान की समस्या कमजोरी की समस्या ठीक हो जाएगी।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन

Consumption of dry fruits in Hindi – जी हां सही सुना ड्राइ  फ्रुइट व में ईतने पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर में थकान और कमजोरी को दूर कर सकते हैं इन पोषक तत्वों में ड्राई फ्रूट जो शामिल करने हैं वह मुनक्का किस में खजूर अंजीर मुनक्का बादाम अखरोट काजू पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट का सेवन आपको बढ़ा देना चाहिए।

यदि आपको यह सब महंगे लग रहे हैं तो आप मूंगफली का सेवन कर सकते हैं मूंगफली का सेवन गुड़ के साथ करने से हर लाभ प्राप्त होता है आपकी कमजोरी जल्द दूर होती है जाना भूल जा हुआ और गुड़ का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है।

फल फ्रूट सब्जी का सेवन

Consumption of fruits and vegetables in Hindi – जी हां फल फ्रूट और सब्जियों का सेवन  कमजोरी को ठीक करने में शरीर के किसी भी पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में बेहद सहायक माना जाता है। जिस भी प्रकार आप फल और सब्जियों का सेवन कर पाएं आपको खूब करना चाहिए फलों का कच्चे तथा जूस के रूप में यदि आप रेवन करते तो भी फायदेमंद होता है। यदि सब्जियों का सलाद के रूप में या सब्जी बनाकर सेवन करते हैं

तो बहुत सारे  होता है सब्जियों में हरी सब्जियां पत्तेदार सब्जियां आपके लिए बेहद लाभदायक होंगे पालक मेथी शोभा बींस जैसी सब्जियां फायदेमंद होती हैं। और फलों के रूप में आपको चुकंदर सेब अनार गाजर जैसे चीजों का सेवन करना चाहिए इससे आपके शरीर में बहुत जल्दी स्फूर्ति आएगी। और ताकत बढ़ेगी।

अनाज खाने की कोशिश करें

Try eating grains in Hindi – जी हां अनाजों में इतनी ताकत होती है यदि आपने साबुत करके खाते हैं तो इनका का फायदा मिलता है जिसमें गेहूं जौ बाजरा चना मूंग अरहर जैसे आहार शामिल होते हैं इनका सेवन सभी घर में उपलब्ध अनाजों का सेवन मिक्स की गई रोटी में कई कई दाल का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

यदि आप घर में उपलब्ध सारे अनाजों का सेवन करते हैं तो आपको कमजोरी कभी नहीं होगी ना ही थकान महसूस होगी आपको मार्केट मार्केट की चीजों से दूरी बनानी होगी ज्यादा से ज्यादा घर की चीजों का भोजन पर ध्यान देना होगा। तभी आपको फायदा होने की उम्मीद है और आप इन पर ध्यान देंगे तो निश्चित तौर पर आपको फायदा होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल थकान कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी समझ में आ गई होंगी यदि आपको पसंद आया तो इसे अपने डाइट प्लान में शामिल यदि आप थकान कमजोरी की समस्या से जूझ रहे हैं।

यदि आप को खून की कमी है चक्कर आते हैं चलने फिरने की हिम्मत नहीं है तो इन शब्दों का प्रयोग करना चाहिए आपको बहुत जल्द राहत मिलेगी यदि आप इनका सेवन करते रहेंगे नियमित रूप से तो अभी आपको कभी भी कोई बीमारी नजदीक नहीं आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button