Business

टेलरिंग कढ़ाई बुनाई सेंटर बिजनेस कैसे करे

टेलरिंग कढ़ाई बुनाई सेंटर बिजनेस कैसे करे

Tailoring Kadai Bunai Center in hindi  – टेलरिंग एक ऐसा काम है इसकी आवश्यकता हर व्यक्ति को हर व्यक्ति को कपड़े पहने कपड़े सिलवाने के लिए उसे टेलर की जरूरत पड़ती है कढ़ाई बुनाई  की जरूरत पड़ती है यह ऐसा बिजनेस प्लान है जो 12 महीने चलता है और हमेशा इनकम बनी रहती है ख्वाबों में इसमें ज्यादा इनकम ज्यादा होती है शादी विवाह के के समय में लोग कपड़ों को ज्यादा सिलवाते हैं ऐसे समय में ज्यादा इनकम के चांस बने रहते हैं वैसे तो हर दिन किसी ना किसी को कपड़े दिलवाने की जरूरत पड़ती किंतु शादी विवाह के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा कपड़े सिलवा के नए नए फैंसी ड्रेस अपनी पसंद की कढ़ाई बुनाई वाले डिजाइनिंग कपड़े सिलवाते हैं।

शादी विवाह में सुंदर दिखने के लिए कपड़ों का बहुत तेज होता है ऐसे में यदि आप टेलरिंग कढ़ाई बुनाई सेंटर बिजनेस शुरू कर दे तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते लोगों के कपड़े सेल कर अच्छी कमाई करने का जरिया है टेलर का काम होता है कपड़ा सिलना और सिलाई का पैसा लेना लोग बिना सिले कपड़े दे जाते हैं। उन्हें सिलवाने के लिए टेलर पैसे जारी करता है यहीं से टेलर की कमाई होती है टेलरिंग का बिजनेस बहुत ही पोटेंशियल वाला बिजनेस है।

यह यह आपको घर बैठे कमाई करने की देने वाला है इसमें आपको घाटे का कोई सवाल नहीं है ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना आप आसानी से बिजनेस को कर सकते हैं। यदि आप को बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं आप टेलरिंग कढ़ाई बुनाई सेंटर खोलकर कैसे अच्छी कमाई कर सकते हैं बिजनेस बिजनेस प्लान की सारी जानकारियां जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

 क्या है टेलरिंग कढ़ाई बुनाई सेंटर बिजनेस प्लान

what is Tailoring Kadai Bunai Center plan – हम सब जानते हैं कि टेलरिंग का बिजनेस कपड़े  सिलने के लिए किया जाता है इस बिज़नेस में जो लोगो के बिना सिले कपड़ों को सिल कर पैसे कमाए जाते हैं। टेलरिंग कढ़ाई बुनाई सेंटर मैं टेलर द्वारा कपड़ों को सिला जाता है एक से ज्यादा कपड़े सिलने वाले लोग सिलाई सेंटर खोल के कपड़े सिलने का काम करते हैं। और अच्छे खासे पैसे कमाते हैं शादी विवाह हो या कोई फंक्शन प्रोग्राम हो नए नए कपड़े पहनने का कढ़ाई बुनाई वाले कपड़े पहने का लोगों को बहुत शौक होता है। वह ऐसे समय में और ज्यादा कपड़े सिलवाने की कोशिश करते हो और ऐसे समय में सिलाई सेंटर की बिक्री बहुत अधिक होती है।

वैसे तो 12 महीने इसमें आवक बनी रहती है किंतु विशेष मौकों पर इनकम दोगुना हो जाती है टेलरिंग के बिजनेस में अकेले भी कमाई की जाती है 4,6 लोगों के साथ भी अच्छी कमाई की जाती है आप इस बिजनेस को घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं छोटे से इन्वेस्टमेंट में आपको बिजनेस करने में कोई परेशानी नहीं आएगी आप यदि घर से भी स्टार्ट करेंगे तो अच्छी इनकम होनी तय है आपके आसपास वाले हैं लोग आकर आपसे कपड़े सिलवाएंगे और आपको इनकम होगी।

टेलरिंग बिजनेस में आपको अच्छी कढ़ाई बुनाई आती है अच्छे डिजाइन के कपड़े सिलने आते हैं तो आप दूसरे टेलरों से अच्छी इनकम करेंगे। लोगों को अच्छे अच्छे डिजाइन के कपड़े पहनना बहुत पसंद होता है। तथा खास मौकों में ऐसे कपड़े की कीमत भी अच्छी खासी होती है। आपको समय पर डिलीवरी देना भी आवश्यक होता है ऐसे बिजनेस करने में कभी भी घाटे नहीं होते।

टेलरिंग कढ़ाई बुनाई सेंटर से लाभ

benefit from Tailoring Kadai Bunai Center – यदि टेलरिंग बिजनेस से लाभ की बात करें तो आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने वाला काम करेंगे यह ऐसे बिजनेस है। जिसकी जरूरत हर व्यक्ति को पड़ती है।

  • लोग खाना कपड़ा ऐसी दैनिक जरूरी चीज है जिसे करना नहीं भूलते यह व्यक्ति को करना ही पड़ता है जीवन को जीने के लिए रोटी कपड़ा और मकान की जरूरत पढ़ती है।
  • कपड़े सिलने के बिजनेस में ग्रोथ हमेशा बनी रहे लोगों की बड़ी मात्रा में बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको अच्छी मार्केटप्लेस की जगह ढूंढने चाहिए।
  • वहां पर दो-चार लोगों के साथ आपको टेलर कढ़ाई बुनाई बुनाई सेंटर खोलना चाहिए वहां पर आपको अच्छे दाम भी मिलेंगे कपड़े सिलने के और ज्यादा से ज्यादा लोग भी मार्केट में मिलने की उम्मीद रहती है।
  • आप सभी के कपड़े साथ मे समय से नही सिल सकते सबके आर्डर  आप एक साथ नहीं पूरा कर सकते इसलिए आपको लोगों की भी जरूरत पड़ेगी।
  • इसलिए आप दो-चार लोगों के साथ बड़े लेवल पर बिजनेस कर सकते हैं हम किसी मार्केटप्लेस वाली भीड़ भाड़ वाली जगह पर इसमें हुनर की जरूरत होती है।
  • और थोड़े से पैसे लगाने पड़ते बिजनेस को शुरू करने के लिए और आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं चाहे लॉक डाउन हो महामारी का कितना भी बड़ा संकट हो यह बिजनेस रुकने वाला नहीं है।
  • हर व्यक्ति कपड़े पहनता है उसको पर कपड़े की जरूरत पड़ती है बिना कपड़े की कोई व्यक्ति नहीं रहता है इसलिए इस धंधे की बंद होने की उम्मीद बहुत कम होती है हमेशा इसमें इनकम बनी रहती है।

कैसे शुरू करें टेलरिंग कढ़ाई बुनाई बिजनेस प्लान

how to start Tailoring Kadai Bunai Center – गैलरी का बिजनेस है कैसा बिजनेस है जिसमें आपको हुनर की आवश्यकता पड़ती यदि आपके पास अच्छा हुनर है आपको कढ़ाई बुनाई अच्छे से आती है नए जमाने के फैशन के हिसाब से आप हर तरह की डिजाइन कर पाते हैं। तो आप समझिए कि आप इसमें बहुत ग्रोथ करेंगे और इनकम भी आपकी कई गुना ज्यादा होगी इस बिजनेस को करने के लिए हमें कोई बातों का ध्यान देना पड़ता है।

बिज़नेस प्लान टेलरिंग कढ़ाई बुनाई बिजनेस प्लान के लिए

यदि बिजनेस प्लान की बात करें तो   सबसे पहली बात आती है कि हम जहां बिजनेस करने वाले हैं वहां पर आपका बिजनेस चलेगा या नहीं चलेगा बिजनेस में कितना इन्वेस्ट लगेगा कितना खर्च लगेगा आप जो बिजनेस करने वाले हैं। उसकी डिमांड मार्केट में है या नहीं आप जहां बिजनेस करने वाले हैं वहां आपके बिजनेस की डिमांड है या नहीं वहां के लोग कैसे हैं भीड़भाड़ वाला इलाका है या नहीं लोगों का आवागमन वाला इलाका है या नहीं इन सब बातों की जांच कर लेनी चाहिए।

यदि आप करने वाले हैं तो वैसे तो आप घर बैठे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं किंतु आप तो इतनी ही कमाई होगी जिसमें से आप की दाल रोटी ही चल पाएगी। यदि आपको बड़े लेवल पर बिजनेस करना है तो आपको अच्छी जगह की तलाश करनी पड़ेगी और उसमें पैसे भी लगानी पड़ेगी तथा लोगों की मदद लेनी पड़ेगी बड़े लेवल पर टेलरिंग का बिजनेस करने के लिए दो-चार लोगों की जरूरत पड़ती है जिससे कि आप मार्केट में ज्यादा से ज्यादा लोगों की कपड़े सिल पाए और अच्छे सिलाई कर पाए इसके लिए आपको मशीनरी भी अधिक चाहिए होती है। और बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।

 टेलरिंग कढ़ाई बुनाई बिजनेस घर पर

टेलरिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप घर पर भी शुरू कर सकते हैं इनको घर से शुरू करने में आप इतना ही पैसा कमा सकते हैं इतने में आपकी दाल रोटी चल पाएगी। यदि आप अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं बिजनेस से तो आपको ऐसी जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पर भीड़भाड़ वाला इलाका हो अच्छी बस्ती हो अच्छे लोग रहते हो जहां पर रही थी वाले लोग हैं जिनको कढ़ाई बुनाई वाले कपड़े अच्छे लगते हो मंहगे कपड़ा सिलाने पसंद हो ऐसी जगह हो जहां मार्केटप्लेस हो आपके सिलाई सेंटर पर लोगों को पहुंचने में दिक्कत ना हो आपके लिए तो लोग आसानी से जान पाए।

आपके बिजनेस से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ पाए ऐसी जगह आपको तलाशने चाहिए जहां आपने बिजनेस की काफी डिमांड आपको लगे कि हां हम बिजनेस करके ग्रुप भी कर सकते हैं। ऐसी जगह का चुनाव आपको करना चाहिए उसके लिए आपको मार्केट रिसर्च करनी पड़ेगी दो-चार दिन समय लगे लग जाने दीजिए किंतु इन सब बातों को पहले क्लियर कर लीजिए तब अपना बिजनेस स्टार्ट करें।

 टेलरिंग कढ़ाई बुनाई बिजनेस के लिए जगह

टेलरिंग कढ़ाई बुनाई  बिजनेस को करने के लिए आपको यदि आप घर से नहीं करना चाहते तो मार्केट में आपको जगह लेनी पड़ेगी जगह के तौर पर आप निजी जगह है तो पैसे आपको पैसे नहीं देने पड़ते लेकिन यदि निजी जगह अच्छी वाली जगह लोकेशन पर नहीं है तो आप को किराए का कमरा देना पड़ेगा 18 / 15 का कमरा सही रहता है। टेलरिंग के बिजनेस के लिए इसमें आप दो-चार लोगों के साथ 2,4 मशीनों के साथ अपना आसानी से सिलाई का धंधा कर सकते हैं।

आपको कोई कठिनाई नहीं आएगी जहाँ पर आप बिजनेस कर रहे हैं वहां बिजली पानी की भी सुविधा हो यदि आप भविष्य में कभी ऑटोमेटिक मशीन लेना चाहे तो आपको बिजली की समस्या ना हो इसलिए आपको सुविधाओं पर भी ध्यान देना चाहिए।

 दुकान की डेकोरेशन

आपकी टेलरिंग की दुकान अच्छी दिखे लोगों को आपकी दुकान साफ-सुथरी तथा आकर्षक दिखने चाहिए जहां पर आप बने तथा गैर बने कपड़े के अच्छे से रखरखाव कर पाए इसके लिए आपको अलमारी की आवश्यकता पड़ेगी। अलमारी के साथ आपको कपड़ों को रखने के लिए शीशे वाले काउंटर की भी जरूरत पड़ेगी जिससे कि सिले खूबसूरत कपड़े आप रखें जिसको ग्राहक देखकर आपके डिजाइनिंग को आप के हुनर को बिना बताए समझ पाए और आपको आर्डर दे दे।

कपड़े सिलने का इसलिए आपको मार्केटिंग तब पर भी ध्यान देना चाहिए आप इसे बिना कहीं गए भी कर सकते हैं अपने दुकान में अच्छी खूबसूरत दिखने के लिए आप कांच की अलमारियों का इस्तेमाल करें और अपने डिजाइन कपड़ों को उसमें रखे जिससे कि ग्राहक आप के हुनर को देख कर ही आपको कपड़े सिलने का ऑर्डर दे दे और इससे आपकी अच्छी कमाई होगी और मार्केटिंग भी होती रहेगी।

लोगों को आपकी काबिलियत पता चलती है आपके काम को देख कर आप ही काम के ही पैसे मिलते हैं बिजनेस में जितना अच्छा काम होगा उतने अच्छे पैसे आपको मिलते रहेंगे।

टेलरिंग कढ़ाई बुनाई बिजनेस में लगने वाली मटेरियल तथा मशीनरी

  • सिलाई के बिजनेस को करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है। मशीनरी
  • मशीनरी में आपको सिलाई मशीन की जरूरत पड़ती है जिससे कपड़ा सिला जाता है सबसे पहले नंबर पर आपको सिलाई मशीन चाहिए होती है जिसकी मदद से आप कपड़े को सिलते हैं।
  • दूसरे नंबर पर अन्य दूसरी चीजें जैसे कपड़े काटने के लिए कैंची नापने के लिए इंची टेप तथा सुई धागे बटन बकरम बकरम से कपड़ों की क्रीज बनाई जाती है यह उसी काम में आता है।
  • प्रेस करने के लिए प्रेस की जरूरत पड़ती है पीको करने के लिए पीको मशीन की जरूरत पड़ती है इंटरलॉक करने के लिए इंटरलॉक मशीन की जरूरत पड़ती है कपड़े में निशान लगाने के लिए चेक की जरूरत पड़ती है यह सारे मशीन और मटेरियल आपको बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए होते हैं

टेलरिंग कढ़ाई बुनाई सेंटर खोलने के लिए लगने वाला खर्च

इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा खर्च की जरूरत नहीं पड़ती है बहुत ही सिंपल साधारण बिजनेस है इसमें आपको हुनर की विशेष तौर पर आवश्यकता पड़ती है। बिजनेस में यदि आप घर से शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक मशीन की जरूरत पड़ती है जिससे आपको कपड़ा सिलाई करना पड़ता है।

बाकी यदि आप मार्केट में बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते थे इसके लिए आपको तीन चार मसीनो की जरूरत पड़ती है जिनका दाम मार्केट में एक मशीन का दाम ₹5000 है तो 4 मशीनों का दाम ₹20000 आता है 20000 की मशीन तथा अन्य pico इंटरलॉकिंग मशीन के लिए भी आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

मार्केट में जो कमरा आप लेंगे उसका भी खर्च आपको ही देना पड़ता है सब मिलाकर आपके पास 35 से ₹40000 का बजट होना चाहिए। यदि आप बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं अगर आप बड़े लोग जितना बजट नहीं है तो आप एक छोटी मशीन लेकर घर से शुरुआत कर सकते हैं धीरे-धीरे आप अपने बिजनेस में ग्रो करते आगे बढ़ सकते हैं।

कमाई कैसे होगी

कमाई कैसे होगी सबसे ना थोड़े ही होता है किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले कमाई की बात करें तो आप जितना अच्छी क्वालिटी देंगे जितने अच्छे आप ग्राहकों को जोड़ पाएंगे जितने लोगों तक आप अपने बिजनेस को पहुंचा पाएंगे उतनी कमाई होगी एक कपड़े की सिलाई सात से आठ सौ  रुपए होती है।अच्छे डिजाइनिंग कपड़े कि यदि आप अच्छे डिज़ाइनर है आपको सिलाई करनी बहुत अच्छी आती है तो आपके पास ऑर्डर भी अच्छे आएंगे। और आपकी कमाई भी उसी हिसाब से होगी।

यदि आपने दिन में तीन-चार कपड़े भी तैयार कर लिए 2500 से  ₹3000 आप आसानी से कमा पाएंगे इसके लिए आपको अपने दुकान को मेंटेन रखना पड़ेगा ग्राहकों से अच्छे व्यवहार रखने पड़ेंगे और क्वालिटी पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा इतना आप ने कर लिया तो आपका बिजनेस तक तेज होगा और आप अच्छा बिजनेस भी कर पाएंगे।

घर बैठे सिलाई का काम चाहिए 2021 स्वेटर की कढ़ाई बुनाई सिलाई बुनाई इन हिंदी सिलाई बुनाई कढ़ाई सिलाई कढ़ाई बुनाई इन इंग्लिश घर बैठे सिलाई का काम 2021 जाली की कढ़ाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button