Business

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। How to Start a Papad Bussiness

पापड़ मेकिंग बिजनेस प्लान

दिनभर की भागदौड़ नौकरी की खिंच खिंच से हर आदमी परेशान होकर चाहता है कि कोई ऐसा काम किया जाए जिसमें ज्यादा मेहनत ना पड़े और इनकम भी अच्छी होती है। हर व्यक्ति 9:00 से 6 की ड्यूटी से परेशान है वह कोई ऐसा काम करना चाहता है

जिसमें नियमित इनकम होती रहे और आजादी के साथ काम किया जा सके बिजनेस करने के लिए तो अपॉर्चुनिटी बहुत है ।केवल ध्यान देने की जरूरत है पैसे चाहे गांव में हो चाहे शहर में हर जगह कमाए जा सकते हैं।

और जितना मन चाहे उतना कमा सकते हैं यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में रहकर सह जाने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ दिन के लिए वेट करना चाहिए। क्योंकि आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप ग्रामीण क्षेत्रों में रहकर अपना बिजनेस स्टार्ट करके मोटी कमाई कैसे कर सकते है जी हां आज हम पापड़ मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में बात करने वाले हैं।

यदि आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करनी है तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए जहां आपको सारी जानकारी कम निवेश में मोटी कमाई करने का मौका प्राप्त करने की जानकारी मिलेगी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ….

क्या है पापड़ मेकिंग बिजनेस प्लान

ठंडी का मौसम आ गया है ऐसे में चिप्स पापड़ बनाने का और इसे खाने का समय शुरू हो चुका है। पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू करके मोटी कमाई करने का मौका हर आदमी के पास है जो कोई बिजनेस करके पैसे कमाना चाहता है इसमें सरकार भी आपकी सहायता करेगी

सरकार  नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन के जरिए लोन भी मुहैया करा रही है और ऐसे लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। यदि आपके पास बजट की कमी है तो भी आप सरकार से इस संस्था के जरिए ₹400000 तक का लोन लेकर अपना बिजनेस बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस में खास बात यह है कि 12 महीने यह बिजनेस बड़े धूम धाम कर चलता है और इनकम नियमित रूप पर होती रहती है मार्केट में डिमांडिंग रहने वाला या बिजनेस प्लान बेहद कम निवेश में शुरू किया जा सकता है।

इसे घर के घर में रहकर घर के लोगों के मदद से भी आसानी से किया जा सकता है घर के लोगों को रोजगार भी मिलेगा और आपकी बिजनेस में दिन-ब-दिन बढ़ोतरी भी रहेगी महिलाएं इस बिजनेस में ज्यादा तत्पर रहती हैं कि महिलाओं के लिए यह बिजनेस सोने पर सुहागा साबित होगा खाली समय को बिजनेस के रूप में पैसा कमाने के लिए यह काम बहुत कारगर साबित होगा।

कैसे शुरू करें पापड़ मेकिंग बिजनेस प्लान

How to start papad making business plan in Hindi – किसी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसमें तीन चीजें मुख्य रूप से लगती है। निवेश कितना लगेगा प्रोडक्ट को बनाने के लिए रो मटेरियल तथा बिजनेस शुरू करने के लिए जगह इस बिजनेस के लिए भी यह तीनों चीजें एंपॉर्टेंट यदि आपके पास निवेश करने के लिए पैसे तो बहुत अच्छी बात है

नहीं तो आप नेशनल स्मार्ट इंडस्ट्री कॉरपोरेशन संस्था से सरकार की तरफ से लोन भी प्राप्त करके अपना बिजनेस अच्छे लेवल पर शुरू कर सकते हैं। ₹400000 तक का लोन हर स्टार्टअप करने वाले स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों को सरकार दे रही है इसका फायदा उठा सकते है।

 कैसे शुरू करें काम

How to start work in Hindi – पापड़ मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपकोसीजन के हिसाब से मटेरियल की जरूरत पड़ती है। ठंडी में आप मूंग का पापड़, आलू के पापड़ ,बेसन के पापड़ सूजी के पापड़ ,मैदे के पापड़ बनाना शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको मटेरियल की जरूरत पड़ेगी तथा आप को मशीनरी की भी जरूरत पड़ेगी जिससे आप जल्दी और कम समय में ज्यादा मेकिंग कर पाए।

बिजनेस के लिए जमीन

land for business in Hindi  – पापड़ मेकिंग बिजनेस के लिए आपको जमीन की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि जहां पर भी आप यह बिजनेस शुरू करेंगेवहांपापड़ को बनाने के बाद इसे सुधारने की जरूरत पड़ती है । इसे सुखाने के लिए पर्याप्त मात्रा में जमीन का होना बेहद जरूरी है जहां पर पापड़ को धूप दिखाई जा सके

यदि आप बड़े लेवल पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो और ₹600000 तक निवेश करना चाहते हैं तो इसमें आपको 30,000 किलोग्राम पापड़ मैन्युफैक्चरिंग करनी पड़ती है इतने सारे मटेरियल को खपत करना तथा उसे बनाकर तैयार करने में जगह की जरूरत पड़ेगी इसके लिए आपको ढाई सौ वर्ग मीटर की जमीन की आवश्यकता आपको पड़ेगी।

पापड़ मेकिंग के लिए सामान

  • मशीन के तौर पर आपको पापड़ मेकिंग मशीन ऑटोमेटिक खरीदनी पड़ेगी।
  • पापड़ बनाने की सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी ।
  • पैकिंग मशीन खरीदनी पड़ेगी।
  • 1 लेबलिंग मशीन खरीदनी पड़ेगी।
  • प्रोडक्ट को पैक करने के लिए पैकेट की जरूरत पड़ेगी।
  • छोटे-बड़े ग्राम के हिसाब से पैकेट खरीदने पड़ते हैं।
  • तथा पापड़ बनने के बाद इसे सुखाने के लिए जमीन पर पापड़ को पॉलिथीन की बड़ी लंबी बिछाने का सामान की जरूरत पड़ती है।

कितना होगा निवेश

how much will be the investment ih HinDi – यह आप बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं। तो ₹400000 आपको है लोन के तौर पर ले लेने होंगे। तथा दो ढाई लाख रुपए आप खुद का निवेश करके बड़े लेवल पर बड़ी मात्रा में मैन्युफैक्चरिंग करके अच्छे पैसे कमाने के लिए यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको हर महीने ₹100000 तक का मुनाफा माना जाता है।

यदि आप इतने बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते तो छोटे तौर पर बिजनेस करने के लिए छोटी रकम से भी बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस निवेश अमाउंट में वर्किंग कैपिटल तथा    फिक्स   कैपिटल दोनों शामिल है जिसमें रा मटेरियल कर्मचारियों का खर्च  बिजनेस सेटअप का खर्च लाइट का बिजली का खर्च  सभी शामिल है

 कितनी होगी कमाई

How much will be earned in Hindi – मैन्युफैक्चरिंग करने के बाद बाद आती है कमाई कितनी होगी कमाई की बात करें। तो इसमें आपको मैंनू फैक्चरिंग करने के बाद अपने प्रोडक्ट को अच्छे से पैकिंग करना पड़ता है। पैकिंग करने के बाद ही उसे मार्केट में बेचने के लिए  बेचा जाता है।

तरह-तरह के पापड़ के पैकेट के रेट अलग-अलग मार्केट में निर्धारित दामों के साथ बेचे जाते हैं। आप अपनी प्रोडक्ट की ब्रांडिंग व रजिस्ट्रेशन करवाकर से फ्लिपकार्ट अमेजॉन पर भी ऐड करवा कर ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए भी बेच सकते हैं। तथा इसमें आपको सोशल मीडिया का भी सहारा फायदेमंद साबित हो सकता है इसका भी फायदा आजकल  बिजनेस को हो रहा है।

कितनी होगी कमाई

How much will be earned in Hindi – यदि हम मान लेते हैं कि आपने मार्केट से सरकार से लोन भी ले लिया और खुद के पैसे लगाकर आपने ₹600000 से अपना बिजनेस स्टार्ट कर दिया। तो आपको हर महीने ₹100000 तक का मुनाफा कमाने का पूरा स्रोत मिल जाएगा।

क्योंकि इतने सारे निवेश में ₹30000  किलो मटेरियल की मैन्युफैक्चरिंग आप करेंगे जो मार्केट में लगभग ₹100000 तक का आपको कमाई करने के लिए होगा  इसमें प्रॉफिट आपको 35 से ₹40000 केवल बचत के रूप में प्राप्त होगा हर महीने या रकम आपके पास  प्रॉफिट के तौर पर मिलेगा।

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। How to Start a Papad Bussiness पापड़ बनाने वाली मशीन की कीमत गृह उद्योग कैसे शुरू करें पापड़ बनाने की मशीन भारत की 1 सफल स्वचालित पापड़ बनाने की मशीन उड़द के पापड़ बनाने की मशीन घरेलू उद्योग धंधे पापड़ बनाने की ऑटोमेटिक मशीन लिज्जत पापड़ वर्क फ्रॉम होम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button