Insurance

एलआईसी बीमा ज्योति पॉलिसी प्लान LIC Bima Jyoti Policy Plan

एलआईसी बीमा ज्योति पॉलिसी प्लान LIC Bima Jyoti Policy Plan

एलआईसी समय पर देश के नागरिकों की समस्या को आसान बनाने के लिए नए-नए लाल आती रहती है जिससे कि हर वर्ग को फायदा मिल सके और हर व्यक्ति अपनी हर समस्या का निदान पा सकें। इस बात को प्यार करते हुए एलआईसी हमेशा लोगों से जुड़ी समस्या को ध्यान में रखकर अपने प्लान बनाते हैं

इसीलिए यह नंबर वन की बीमा कंपनी भारत की बनी हुई है यदि हम इस प्लान की बात करें तो एलआईसी नई नई स्कीम लांच की है जिसका नाम बीमा ज्योति स्कीम क्वालिटी प्लान है। इस प्लान के जरिए एलआईसी नागरिकों को संरक्षण के साथ बचत करने की भी सुविधा देती है

यह एक non-linked नॉन नॉन पार्टिसिपेट इंडिविजुअल सेविंग प्लान है। इसमें एक मुस्त पैसा जमा किया जाता है इसके बाद आप को बोनस के रूप में मैच्योरिटी पूरी होने के बाद अच्छी खासी रिटर्न का मौका मिलता है।

यदि आपको यह बीमा प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि बीमा ज्योति पॉलिसी स्कीम क्या है तो आज अपनी पोस्ट आर्टिकल आपको इस पॉलिसी से जुड़ी सारी जानकारियां देने वाले हैं

यदि आपको जानना है फायदे नुकसान के बारे में कौन जुड़ सकता है कैसे आवेदन करना है। कितना लाभ होगा कितना निवेश करना है सारी जानकारी प्राप्त करनी है तो बने रहे शायरी कल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी बीमा ज्योति स्कीम पॉलिसी

What is LIC beema jyoti policy plan in Hindi – यदि एलआईसी के महत्वपूर्ण योजना की बात करें प्लान के महत्वपूर्ण जानकारी की बात करें तो या एक non-linked नॉन पार्टिसिपेट इंडिविजुअल सेविंग प्लान है

जिसमें 1 एकमुश्त से पैसे जमा कर दें लाभ उठाया जा सकता है। इस पॉलिसी में पॉलिसी धारक  होल्डर के असमय मृत्यु होने पर पॉलिसी होल्डर के परिवारों के सदस्य को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या ना आए। इस पॉलिसी में न्यूनतम बीमित राशि ₹100000 रखी गई है तथा प्रतिवर्ष हर एक हजार में ₹50 जोड़े जाएंगे मुनाफे के तौर पर इस पॉलिसी को 90 दिन के नवजात से लेकर 7 साल के व्यक्ति पॉलिसी खरीदने के योग्यता एलआईसी की तरफ से दी गई है यह पॉलिसी 15 से 20 साल के लिए ली जा सकती है।

कैसे जुड़े एलआईसी बीमा ज्योति स्कीम पॉलिसी प्लान से

How to join LIC beema jyoti policy plan

  • एलआईसी के बीमा पॉलिसी प्लान से जुड़ना बेहद आसान है कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी से जुड़ सकता है यदि कोई व्यक्ति इस स्कीम से जुड़ना चाहता है तो उसके लिए पात्रता भी रखी गई है।
  • जिनकी उम्र 90 दिन के नवजात से लेकर 60 साल के व्यक्ति तक की है वह इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं इसके लिए उन्हें एलआईसी के ऑफिशियल दफ्तर पर जाना होता है।
  • फार्म को अप्लाई करना होता है करके सबमिट कर देना होता है इसके बाद अधिकारी द्वारा आपको सूचित कर दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है।
  • या नहीं यह जानकारी वेबसाइट पर डायरेक्ट जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं ऑनलाइन घर बैठे भी आवेदन की प्रक्रिया करने की व्यवस्था दी गई है।
  • इसके लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पॉलिसी के ऑफिशियल वेबसाइट एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन में जाकर आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

इसके बाद आप को अप्रूवल दे दिया जाएगा यदि कंपनी चाहेगी तो आपको अप्रूवल वहीं से दे दिया जाएगा और आप पार्टी जमा करने के लिए योग्य हो जाएंगे।

क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – यदि एलआईसी के एक महत्वपूर्ण बीमा ज्योति स्कीम पार्टी की पूरी गहराई के साथ समझने की कोशिश करें तो इसको समझना बेहद आसान है।

क्योंकि इसमें एलआईसी ने बेहद आसान तरीके से समझने के लिए पूरा प्लान बनाया है बीमा पॉलिसी को खरीदने के लिए आवेदक की उम्र 90 दिन से 60 वर्ष तक की होनी चाहिए देश का कोई भी नागरिक वालों से खरीद कर आवेदन कर सकता है।

इसके लिए एकमुश्त राशि चाहिए होती है न्यूनतम बीमित राशि ₹100000 रखी गई है यदि आपके पास इतना पैसा है तो आपको आवेदन कर देना चाहिए भविष्य में आपको बीमा पॉलिसी से लाभ लेने के लिए इतनी रकम जमा करनी होगी।

यह पॉलिसी का लाभ पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाने के बाद भी पॉलिसी होल्डर के परिवार के सदस्यों को दिया जाएगा इसमें 15 से 20 साल की मैच्योरिटी होती है किंतु दूसरा विकल्प पर भी है जिसमें 10 5 10 15 20 की मैच्योरिटी किश्तों  में भी पूरा कर सकते हैं। एलआईसी की तरफ से दी गई है

ताकि कोई भी पांच 10 15 20 की मेच्योरिटी पूरी कर के फालतू पैसा जमा कर सके। पॉलिसी होल्डर की मैच्योरिटी आयु 75 वर्ष रखी गई है 75 साल तकमेच्योरिटी मान्य होगी उसके बाद का प्रावधान नहीं है। एलआईसी की इस पॉलिसी में बैंक डेटिंग की भी सुविधा उपलब्ध है। एलआईसी की पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदने की भी व्यवस्था है।

महत्वपूर्ण बातें

ऑनलाइन पॉलिसी को खरीदने के लिए 18 वर्ष की उम्र से ज्यादा उम्र होनी जरूरी है यह भी कोई पॉलसी धारक पॉलिसी जमा करने के दौरान मृत्यु को प्राप्त हो जाता है चाहे स्वाभाविक हो चाहे एक्सीडेंटल तो उसके परिवार वालों को प्रीमियम जमा करने के लिए  5 साल की किस्त भरने की व्यवस्था दी जाती है

जो 5 साल के साथ टुकड़ों में किस्त जमा कर सकता है । ऐसी स्थिति में पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर 5 साल कम प्रीमियम जमा करना होगा 5 साल की छूट पॉलिसी की तरफ से दी जाएगी पॉलिसी होल्डर के परिवार के सदस्यों को 5 साल माफ किया जाएगा पॉलिसी जमा करने के लिए एलआईसी ने व्यवस्था दी है।

पॉलिसी कौन खरीद सकता है

Who can buy the policy in Hindi – यदि पॉलिसी को खरीदने की बात करें तो एलआईसी की पॉलिसी देश का कोई भी नागरिक खरीद सकता है जिसकी उम्र 90 दिन के 60 साल के व्यक्ति तक इसमें आवेदन करके पॉलिसी कर ही सकते हैं जिसके पास ₹100000 एकमुश्त जमा करने की क्षमता है।

वह इस स्कीम को खरीद कर पपॉलिसी धारक बन सकते हैं। और निवेश करके सुरक्षा तथा बचत बीमा करा सकते खरीदना आवेदन करना सारी जानकारियां हम आपको दे चुके हैं यह सारी सुविधाएं इस एलआईसी प्लान में दी जाएंगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी ज्योति बीमा स्कीम पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होंगे अभी आपको या आर्टिकल अच्छा लगा और आर्टिकल में दी गई एलआईसी की यह योजना प्लान अच्छी लगी तो आपको भी इस प्लान में निवेश करना चाहिए

ताकि आप अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर पाए यदि आप आर्थिक तौर पर सुरक्षा चाहते हैं। और कम पैसे में अच्छी बचत चाहते हैं तो इस पॉलिसी में आपको आवेदन करना चाहिए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार  दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण प्लान की फायदेमंद प्लान की जानकारी हो सके। और फायदा मिल सके और यदि आपकी कोई भी समस्या प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button