श्री तुलसी लेने के फायदे

श्री तुलसी लेने के फायदे

आज की पोस्ट में बात करते है श्री तुलसी के फायदों के बारे में जोकि जानीमानी कम्पनी IMC का प्रोडक्ट है ये मात्र एक ऐसा इकलौता प्रोडक्ट है जो हमारी 200 से अधिक बीमारियों में हमको लाभ देता है सबसे पहले मैं आपको ये बताना चाहूंगा कि मुख्य रूप से श्री तुलसी को पांच प्रकार की तुलसी से बनाया जाता है पांच प्रकार की तुलसी विधि द्वारा अर्क निकालकर श्री तुलसी का निर्माण किया जाता है ये पांच प्रकार की तुलसी जैसे- श्याम तुलसी, राम तुलसी, स्वेत तुलसी, वन तुलसी, नींबू तुलसी इन सब को मिलाकर इस श्री तुलसी को बनाया गया ये संसार की बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल,एंटी फ्लू, एंटीबायोटिक,एंटी डिजीज ओषधि है ।

फायदे

नंबर -1 श्री तुलसी अर्क के एक बूंद एक गिलास पानी में या दो बूंद एक लीटर पानी में डालकर 5 मिनट के बाद उस जल को पीना चाहिए इससे ये होगा उस जल विष होंगे और रोग होंगे वो सारे मुक्त हो जाएगे और जो पानी होगा वो पूरा स्वास्थ्य वर्धक हो जाएगा ।

नंबर -2 श्री तुलसी अर्क 200 से अधिक रोगों में लाभदायक है जैसे फ्लू, स्वाइन फ्लू , डेंगू , जुखाम, खांसी, प्लेक, मलेरिया, जोड़ो का दर्द, मोटापा, ब्लड प्रेशर, शुगर, एलर्जी, पेट के कीड़े, हेपेटाइटिस, जलन, मूत्र संबंधी रोग, गठिया, दम, मरोड़, बवासीर, अतिसार, आंख का दर्द, दांत खाज खुजली, सर दर्द, पायरियां, नकसीर, फेफड़ों की सूजन, अल्सर, वीर्य की कमी, हार्ट ब्लॉकेज आदि इनसे भी ज्यादा और कहीं श्री तुलसी रोगों में लाभदायक है ऐसे भी और कई रोग जिनमे श्री तुलसी हमको फायदा पहुंचाती है।

नंबर -3 श्री तुलसी एक बेहतरीन विष नाशक और शरीर के विष को यानि टॉक्सिन को बाहर निकलती है।

नंबर -4 श्री तुलसी स्मरण शक्ति को भी बढ़ाती है।

नंबर -5 श्री तुलसी शरीर के लाल रक्त सेल्स यानी हीमोग्लोबिन को बढ़ने में अत्यंत सहायक है।

नंबर -6 श्री तुलसी भोजन के बाद एक बूंद सेवन करने से पेट संबंधी बीमारियां बहुत कम हो जाती है।

नंबर -7 श्री तुलसी की 4-5 बूंद पीने से महिलाओं को गर्व व्यवस्था में बार-बार होने वाली उल्टी की शिकायत ठीक होने लग जाती है।

नंबर -8 आग के जलने व किसी जहरीले कीड़े के काटने से श्री तुलसी को लगाने से विशेष राहत मिलती है।

नंबर -9 दमा व खांसी में श्री तुलसी के दो बूंदे थोड़े से अदरक के रस तथा शहद के साथ मिलाकर सुबह, दोपहर, शाम का सेवन करें इसे बहुत ज्यादा राहत मिलेगी रोगी को।

नंबर -10 यदि मुंह में किसी प्रकार की दुर्गंध आती हो तो श्री तुलसी की एक बूंद मुंह में डाल ले दुर्गंध तुरंत दूर हो जाएगी।

नंबर -11 दांत का दर्द, दांत में कीड़ा लगना, मसूड़ों में खून आना श्री तुलसी के 4-5 बूंदे पानी में डालकर कुर्ला कर ले बहुत राहत मिलेगी।

नंबर -12 कान का दर्द, कण का बहना श्री तुलसी हल्का गर्म करके एक-एक बूंद कान में टपकाएँ बहुत राहत मिलेगी।

नंबर -13 नाक में पीनूष रोग हट जाता है इसके अतिरिक्त फोड़े, फुंसियां भी निकल आती है दोनों रोगों में बहुत तकलीफ होती है श्री तुलसी को हल्का सा गर्म करके एक-एक बूंद नाक में टपकाएँ इससे रोगी को बहुत आराम मिलता है।
गले में दर्द गले, मुंह में छाले, आवाज बैठ जाना श्री तुलसी के चार से पांच बूंद गर्म पानी में डालकर कुर्ला कर ले रोगी को बहुत राहत मिलती।

नंबर -14 श्री तुलसी कि 8 से 10 बूंद मिलाकर शरीर में मलकर रात्रि में सोए इससे मच्छर भी नहीं काटते।

नंबर -15 गरीमों के टाइम में कूलर के पानी में श्री तुलसी के 8 से 10 बूंदें डालने से सारा घर विषाणु और रोगाणु से मुक्त हो जाता है तथा मक्खी, मच्छर भी घर से भाग जाते है।

नंबर -16 जुहे व लिखे श्री तुलसी और नींबू का रस समान मात्र में मिलाकर सर के बालों में अच्छी तरह से लगाएं 3 से 4 घंटे तक लगा रहने दें और फिर धोएँ अथवा रात्रि को लगाकर सुबह सर धोले जुहे व लिखे मर जाएंगे।

नंबर -17 त्वचा की समस्या में नींबू रास के साथ श्री तुलसी के 4 से 5 बूंदें डालकर प्रयोग करें।

नंबर -18 श्री तुलसी में सुंदर और निरोग बनाने की शक्ति होती है यह त्वचा का कायाकल्प कर देता है यह शरीर में खून साफ करके शरीर को चमकीला बनाता है।

नंबर -19 श्री तुलसी की दो बूंदें एलो जेल क्रीम में मिलाकर चेहरे पर सुबह और रात को सोते समय लगाने पर त्वचा व कोमल हो जाती है तथा चेहरे में प्रत्येक प्रकार के काले घेरे, झाइयां, खेल मुंहासे व झुरियां नष्ट हो जाती है।

नंबर -20 सफेद दाग 10 मिली तेल व नारियल के तेल में 20 बूंदे श्री तुलसी डालकर सुबह और रात सोने से पहले अच्छी तरह से मले इसे बहुत फायदा मिलेगा ।

नंबर -21 श्री तुलसी के नियमित उपयोग से कोलेस्ट्रोल स्तर होने लगता है रक्त के थक्के जमने कम हो जाते है हार्टअटैक और कोलेस्ट्रोल की रोकथाम कम हो जाती है।

नंबर -22 श्री तुलसी को किसी भी अच्छी क्रीम में मिलाकर लगाने से प्रसव के बाद पेट पर बनने वाली लाइने दूर होने लग जाती है ये थी श्री तुलसी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

श्री तुलसी लेने के फायदे श्री तुलसी ड्रॉप्स के फायदे श्री तुलसी के फायदे और नुकसान आईएमसी श्री तुलसी के फायदे इन हिंदी IMC श्री तुलसी को कैसे पिए पतंजलि तुलसी अर्क के फायदे श्री तुलसी पतंजलि श्री तुलसी price आईएमसी श्री तुलसी

Leave a Comment