Tips

आयुर्वेदिक टिप्स फॉर वेट लॉस 5 Drink For Weight Loss

आयुर्वेदिक टिप्स फॉर वेट लॉस 5 Drink For Weight Loss

मोटापा आजकल के लिए समस्या और सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है जिससे हर पांचवा छठवां आदमी परेशान है आजकल का उटपटांग भोजन हमारे मोटापा शुगर थायराइड की तरफ धकेल रहा है। मोटापा एक ऐसी समस्या है जो यदि हमें परेशान करने लग जाए तो कई तरह के रोग मारे पीछे पड़ जाते हैं और सबसे ज्यादा रोगों का कारण भी मोटापा होता है। इससे कोई भी इनकार नहीं कर सकता मोटापा एक ऐसी समस्या होता जा रहा है.

जिससे हर वर्ग का व्यक्ति परेशान है चाहे वह लड़का हो या लड़की जवान हो या वयस्क मोटापे के ग्रस्त होने के लिए कोई भी उम्र जरूरी नहीं है या हमारी हर समय किसी भी वर्ग में हो सकती है। मोटापा पहले हेल्थी व्यक्तियों के लिए अच्छा माना जाता था किंतु आजकल के लिए यह एक बीमारी बन गई है लोग मोटापा कम करने के लिए क्या-क्या उपाय नहीं करते जिम जाते हैं शारीरिक मेहनत करते हैं जबरदस्ती मार्केट से दवाई खाते हैं किंतु उनका वेट लॉस नहीं होता यदि आप जिम जाकर मेहनत करते हुए अपने शरीर का मोटापा कम नहीं कर पा रहे हैं।

इसके लिए आपके लिए हम आज आयुर्वेदिक 5 ड्रिंक्स लाए हैं जिन्हें पीकर आप अपने मोटापे पर कंट्रोल पा सकते हैं। और बहुत जल्दी मोटापे से छुटकारा भी पा सकते हैं यदि आपको घरेलू उपाय के बारे में जानना है वेट लॉस को करने के लिए पांच ड्रिंक कौन सी में इसकी जानकारी चाहिए। तो बने रहे हमारे साथ उतारकर में हम आपको बताएंगे सारी जानकारियां घरेलू उपाय जो आपके लिए खतरे से बाहर रहेंगे और आप के ऊपर पूरी तरीके से फायदा भी करेंगे जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं …

क्या है वेट लॉस के लिए आयुर्वेदिक के पांच ड्रिंक घरेलू उपाय

what is Ayurvedic 5 drink for weight loss at home – वैसे तो मोटापा कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं बाजारों से दवाइयां लाकर खाते हैं बड़े-बड़े सीजी तीनों को दिखाते हैं एक्सरसाइज जिम जाना शुरु कर देते हैं। उटपटांग की मेहनत करना शुरू कर देते है जो कि बेहद नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि मार्केट से मंगाई गई चीजें सभी ठीक हो ऐसा प्रमाणित नहीं है भ्रामक प्रचार के चक्कर में पड़ना सबसे बड़ी बेवकूफी होती है। मार्केट में 7 दिनों में वेट लॉस करने के कई ऐसे एडवर्टाइजमेंट चलते रहते हैं। लोग उनके भ्रामक प्रचार में पर शुरू तो कर देते हैं वेट लॉस के लिए परेशानी को ठीक करने के लिए किंतु उनका वेट लॉस होने के बजाय दूसरी समस्याएं शरीर में उत्पन्न होने लगती हैं।

यदि हम घरेलू उपचारों में ध्यान दें जो कि हमें नुकसान भी नहीं करती है और जिसका साइड इफेक्ट भी नहीं होता ऐसी चीजों को यदि हम प्रयोग करें तो खतरे से भी हम बचे रहेंगे। और दवाइयां फायदा कर गई तो हमें कभी भी ऐसी समस्याएं नहीं आएंगे यह घरेलू उपचार एकदम प्राकृतिक है। जिसे करना बेहद आसान है हर घर में उपलब्ध होता है किंतु हम उस पर ध्यान नहीं देते यदि इसे इन्हें आजमाया जाए तो हमें किसी भी मार्केट की दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही किसी बड़े डॉक्टर की जरूरत पड़ेगी।

 क्या है वेट लॉस ना होने के कारण

  • वेट लॉस ना होने के कारण कि यदि बात करें तो इसमें कई तरह के कारण शामिल हैं जैसे हम वेट लॉस को शुरुआत में इग्नोर करते रहते हैं।
  • वेट हमारा बढ़ता जाता है जब हमारी कोशिकाओं में मांस में चर्बी ज्यादा हो जाती है तब कहीं हमें ख्याल आता है कि हमारा वेट ज्यादा हो रहा है। समय पर इलाज न करना इलाज करना भी तो ऐसी चीजें का प्रयोग करना जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है।
  • उनका सेवन करना शरीर में ज्यादा दिनों तक खराब दवाओं का प्रयोग करते रहना इधर उधर की दवाएं खाते रहना जो कुछ भी किसी ने बताया उसको फॉलो करते रहना।
  • उटपटांग की खाने खाते रहना मार्केट में बनी चीजों को खाते रहना शारीरिक मेहनत करने से दूर भागना गलत तरीकों का इस्तेमाल करना वेट लॉस के लिए लोग जिम जाते हैं।
  • किंतु में पता नहीं होता वेट लॉस के लिए कौन सी चीज ठीक है कौन सी बेकार मेहनत पहले नहीं की जाती है दिल जब समस्याएं आने लगती है।
  • तो ऐसी मेहनत करते हैं कि जैसे कभी मेहनत की ही ना हो एक बार भी शरीर में मेहनत पड़ जाने से शरीर का बैलेंस बिगड़ जाता है। और शरीर में कई तरह की और समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।
  • मोटापे को कम करने के लिए घरेलू चीजों का यदि ध्यान नहीं देते तो यह समस्या हमेशा बनी रहती है हमें घरेलू चीजों को अपनाना चाहिए ना कि मार्केट में बनी दूसरी चीजों को अप्लाई करना चाहिए।

वेट लॉस के लिए आयुर्वेदिक 5 ड्रिंक जीरे का  ड्रिंक

पहले ड्रिंक की बात करें तो सबके घर में उपयोग होने वाला जीरा जीरा सबके घर में उपलब्ध होता है रहता है रसोई में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले सालों में उपयोग किया जाता है। जीरा एक ऐसा मसाला है जो खाने के साथ को बनाने के साथ-साथ कई जगह से और सभी गुणों से लवरेज होता है। वेट लॉस में जीरे का ड्रिंक बनाकर पीने से कई तरह के फायदे होते हैं साथ ही हमारा वेट लॉस हो जल्दी होने में मदद मिलती है जीरो को उपयोग करने की विधि आनी चाहिए गिरा बहुत फायदेमंद होता है शरीर का वेट कम करने के लिए जीरे का उपयोग किया जाता है। जीरे को पानी में उबालकर छानकर अच्छी तरीके से दिन में 3 मर्तबा पीने से वेट लॉस होने में मदद मिलती है और कुछ दिनों में आपको महसूस होने लगा कि आपके शरीर में काम हो रहा है वेट लॉस हो रहा है।

 शहद ड्रिंक

शहद एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर मैं कई तरह के पोषक तत्वोंको पूरा करने का काम करती है शहद खाने में स्वादिष्ट होती है  शहद के औषधि गुण भी होते हैं। वेट को लॉस करने के लिए शहद बहुत ज्यादा काम आती है शहद को कम वेट लॉस को करने में प्रयोग करने लग जाए तो बहुत जल्दी से परिणाम हमारे सामने आते हैं। हमें खुशियों के सेवन करने के बाद खुद महसूस होने लगता है कि हमारे शरीर में वेट लॉस हो रहा है और हमें शहद का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो रहा है।

शहद को उपयोग करने के नियम के बारे में बात करें तो इसे उपयोग करना बेहद आसान है आप एक चम्मच शहद को गर्म पानी में फेंकते मिलाकर सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें तो आपका सहित के पानी को पीने से पेट साफ होता रहेगा। आपके शरीर में जमी पहले ही गंदगी साफ होने लगेगी शहद का पानी पीने से गंदगी साफ करने में बहुत मदद मिलती है। और मोटापे में सबसे बड़ा हाथ होता है शरीर में पहले से जमा गंदगी इसलिए हमें शहद का प्रयोग करना चाहिए।

सौंफ ड्रिंक

सौफ एक ऐसी चीज है जो खाने में स्वादिष्ट होती है मसालों में उपयोग होती है और हर घर में पाई जाती खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही प्रकार के औषधीय गुणों से भी लबरेज होती है। सौंफ का प्रयोग कई बीमारियों में किया जाता पेट संबंधित कई बीमारियों में सौफ का प्रयोग किया जाता है।सौफ का प्रयोग यदि हम अपने डाइजेशन को सुधारना है तो उसके लिए सबसे बेहतर चीज सौफ मानी गई वेट लॉस में आपका ड्रिंक पीने से हमारे शरीर में डाइजेशन की पावर बढ़ेगी। शरीर में पहले से जमा गंदगी बेड टॉक्सिन बाहर निकलेंगे और कोई दिनों में आपको देखने को मिलेगा कि आपकी शरीर से धीरे-धीरे गंदगी या साफ होने लगी है और आपका वेट लॉस होना शुरू हो गया।

 दालचीनी ड्रिंक

दालचीनी एक ऐसा मसाला होता है जो हर घर में उपयोग किया जाता है इससे खाने को स्वादिष्ट बनाने तथा पेट के पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए जिस प्रकार दालचीनी काम में ली जाती है उसी प्रकार शरीर में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता भी दालचीनी का सेवन करने से आती है दालचीनी में इतने औषधि गुण होते हैं। आप अंदाजा नहीं लगा सकते हर घर में उपलब्ध होने का यही कारण होता है कि दालचीनी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है.

दालचीनी की वजह से शरीर की सफाई होती रहती है यदि हम खाने में प्रतिदिन दालचीनी का प्रयोग करते रहते हैं तो हमें बीमारियां जल्दी नहीं होती दालचीनी का प्रयोग इम्यूनिटी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने   के काम में भी उपयोग किया जाता है वेट लॉस के लिए दालचीनी बहुत ही फायदेमंद होती क्योंकि यह बहुत जल्दी हमारे शरीर में गंदगी को साफ करने का काम करती है और हमें अंदर से पाचन क्रिया को मजबूत करती है जिससे हमारा आया हुआ भोजन पचता है और शरीर में लगता है वेस्ट मटेरियल शरीर से बाहर निकल जाता है।

 लेमन ड्रिंक

जब बात हो रही हो वेट लॉस की सफाई की गंदगी बाहर निकालने की लेमन  ड्रिंक को कैसे भुलाया जा सकता है नींबू सबसे ज्यादा गंदगी साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है। वह चाहे कैसी भी गंदगी हो नींबू का ड्रिंक पीने से सबसे जल्दी तेजी से गंदगी साफ करने में मदद मिलती है। लोग कई तरह से लेमन ड्रिंक का प्रयोग करते हैं कई बीमारियों में इसका उपयोग किया जाता है। शरीर में एसिडिटी बनने के बाद लेमन ट्री का उपयोग करते हैं लोग यदि आपको पेट साफ करना है।

तो लेमन ट्री आपके लिए बहुत अच्छा माध्यम है यदि आप दिन में तीन बार लेमन ड्रिंक का सेवन करने लग गया तो आप देखेंगे बहुत कम दिनों में आपने अपना वेट लॉस कर लिया है। इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होता और आपको जब दिला दिखने लगता है वेट लॉस करने के लिए लेमन का उपयोग करने से हमारे शरीर में पहले से जमी चर्बी तथा गंदगी खराब तत्व बहुत जल्द बाहर निकल जाते हैं। और हमें हल्का महसूस होता है लेमन का पानी पीने से हमारा पेट सुबह काम साफ होने लगता है और हमें अंदर से लगने लगता है कि हमारा वेट कम हो रहा है लेमन नींबू का उपयोग वेट लॉस के लिए लोग करते हैं आपको भी करना चाहिए और फायदा उठाना चाहिए।

पेट कम करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि आयुर्वेदिक मेडिसिन फॉर वेट लॉस बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय आयुर्वेदिक टिप्स फॉर वेट लॉस आयुर्वेदिक औषधि फॉर वेट लॉस वेट लॉस मेडिसिन आयुर्वेदिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button