वाशिंग पाउडर बनाने का बिजनस कैसे करे

वाशिंग पाउडर बनाने का बिजनस कैसे करे

डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल हर कोई करता है हर कोई डिटर्जेंट पाउडर को जानता है कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है इसमें डिटर्जेंट पाउडर का किया हर घर की जरूरत होने का बिजनेस बहुत ही  खास बिजनेस होता है यदि कोई रोज इनकम करने वाला परमानेंट बिजनेस की तलाश में जो घर बैठे अच्छी खासी इनकम दे पाए कम बजट में शुरू हो जाए घर घर की जरूरतों से जुड़ा हो 12 महीने बिजनेस बंद ना हो ठंडी गर्मी ज्यादा पर बरसात की डिमांड बनी रहे ऐसा बिजनेस के लिए आप करना चाहती हैं।

तो आपके लिए डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस ही शानदार बिजनेस साबित होने वाला है क्योंकि डिटर्जेंट पाउडर बैंक मेकिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी जरूरत हर घर को होती है डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल जैसा कि हम जानते हैं कि कपड़े धोने के काम में लिया जाता है तथा घर के गंदे बर्तनों को साफ करने में भी किया जाता है अब हर घर में लोग कपड़े पहनते हैं। और घर में बर्तन होते हैं तो कपड़े पहने जाएंगे बर्तन झूठे  होंगे तो उन्हें साफ करना पड़ता है।

इसलिए हम उन्हें साफ करने के लिए डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करते हैं डिटर्जेंट पाउडर की वजह से खराब से खराब गंदे से गंदा कपड़ा बर्तन आसानी से साफ किया जा सकता है। इसकी यह मार्केट में डिमांड बनी रहती है यदि आपको यदि आपको इस बिजनेस की कोई जानकारी नहीं है तो फिक्र करनी कोई बात नहीं आज हम आपको बताने वाले हैं। कि आप ऐसे डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस करके आसानी से पैसे कमा सकते बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस प्लान करके यदि आप पैसे कमा पाए तो इससे अच्छी बात और नहीं हो सकती आपको बिजनेस अच्छा लगे तो आप करिएगा लेकिन बिजनेस शुरू करने से पहले जानकारी जरूरी है। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस प्लान

What is detergent powder  business plan – जैसा कि आप जानते हैं डिटर्जेंट पाउडर जिसे वाशिंग पाउडर भी कहा जाता है कपड़े बर्तन धोने का काम करते हैं और डिटर्जेंट पाउडर घर-घर की आवश्यकता होती है जिम पाउडर मेकिंग बिजनेस डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस होता है। इस बिजनेस को करके डिटर्जेंट पाउडर बनाया जाता है तथा पैकिंग लेवलिंग करने के बाद मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है। डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस कई बड़ी-बड़ी कंपनियां करते हैं और देश में डिटर्जेंट पाउडर की आपूर्ति करते हैं। बहुत से ऐसे स्टार्टअप हैं जो ऐसे बिजनेस को करते हैं और अच्छे कैसे पैसे कमाते छोटे से शुरुआत करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

आप मार्केट में उनकी अच्छी खासी इनकम हो रही है केवल डिटर्जेंट पाउडर बनाकर और बेचकर वैसे तो देखा जाए तो बड़ी-बड़ी कंपनियों के सामने छोटा बिजनेस कुछ नहीं होता किंतु यदि आप अच्छी क्वालिटी और गुणवत्ता अच्छे रखते हैं। मार्केट में तो लोग आपके बिजनेस में इंटरेस्ट भी लेते हैं और आपसे प्रोडक्ट को खरीदते भी इसलिए यदि आप को बिज़नेस करना है डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखें बिजनेस करना होगा और आसानी से आप इस बिजनेस में सफलता भी पा लेंगे। कुछ बातों का ध्यान देकर आप अच्छे से  लेवल पर अपना बिजनेस कर सकते हैं वह मार्केट में अपनी जगह भी बना सकते हैं।

डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस प्लान

डिटर्जेंट पाउडर एक ऐसा बिजनेस जो व्यक्ति को हमेशा जरूरत पड़ती है हर घर की जरूरत से जुड़ा है या बिजनेस इसमें आपका प्रोडक्ट कभी भी रखा नहीं रह जाएगा मार्केट में बेचेगा जरूर शुरुआत में आपको प्राइज इन पर ध्यान देना होता है क्वालिटी पर ध्यान देना होता है क्वांटिटी पर ध्यान देना होता है यह तीन चार चीजें यदि आपने ठीक से कर दी तो आपको बिजनेस में सफलता से कोई नहीं रोक सकता भले ही बड़ी-बड़ी कंपनियां मार्केट में अपनी जगह बनाई रखी है किंतु आप उनमें से आगे निकल पाओगे इतनी जरूर विश्वास है।

कैसे शुरू करें डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग  बिजनेस

how to start detergent powder  business plan – डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस करना बेहद ही सही जवाब सहज है आसान है  किसी भी प्रकार की आपको कानूनी कार्रवाई कागज के झंझट में पड़ना पड़ता है यदि आप बिज़नेस करना चाहते तो आप आराम से छोटे बजट से भी स्टार्ट कर सकते हैं। यह बिजनेस करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती 12वीं अच्छा भी पास हैं तो जी आप आसानी से बिजनेस को कर सकते हैं।

बिजनेस करने से पहले कोई बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है जो कि बिजनेस 1 दिन का काम नहीं होता बिजनेस निरंतर चलने वाला एल्बम करके देने वाला प्रोसेस होता है। जो बिना सोचे समझे नहीं किया जा सकता।

क्यों जरूरी है बिजनेस प्लान

इसके लिए आपको बिजनेस प्लान की जरूरत पड़ती है जैसा कि हर बिजनेस को करने से पहले उसके बारे में पूछना पड़ता है। कि चलेगा या नहीं कितना पैसा लगेगा कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। कितना लाभ होगा प्रोडक्ट बिकेगा या नहीं । जिस प्रोडक्ट को बेचने वाले हैं उसके ग्राहक हैं या नहीं ऐसी जगह पर हम बिजनेस करने वाले हैं ज्यादा में प्रोडक्ट की डिमांड है या नहीं।

यह सब बातों का ध्यान देना होता है नहीं तो बिजनेस आगे ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है आप बिना सोचे समझे स्टार्ट कर दें और आपके प्रोडक्ट खरीदने आए ही ना किसी को आपके प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है तो आप कमाई कैसे करेंगे इसलिए हमें पहले से बिजनेस प्लान कर लेना चाहिए।

 बिजनेस के लिए जगह का लोकेशन

बिजनेस में सबसे  जरूरी बात यह होती है कि हम जिस जगह बिजनेस को करने वाले हैं वहां हमारे प्रोडक्ट की डिमांड है हमारे प्रोडक्ट को भी देंगे कि नहीं। जगह कैसी है कैसे स्थान पर है यह बातें शुरू करने से पहले जान देनी चाहिए डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस करने के लिए हमें ऐसी जगह का लोकेशन की जरूरत पड़ती है। जहां भीड़भाड़ वाला इलाका वह मार्केटप्लेस जहां लोगों का आवागमन हो जहां लोगों की बस्ती हो यहां लोग आपके बिजनेस को आसानी से जानकारी आसानी से आपके पास पहुंच पाए।

आपको किसी भी प्रकार की आने जाने की समस्या ना हो यदि बड़ी मात्रा में आप बिजनेस कर रहे हैं तो आपको ट्रांसपोर्टिंग की भी जरूरत पड़ेगी आपको माल भेजो आने की जरूरत पड़ेगी बाहर भी बड़ी मार्केट में जाने की जरूरत पड़े इसके लिए साधन होना चाहिए  उपलब्ध हो जाने की वहां वाहन खड़ी करने की पर्याप्त जगह हो ऐसी जगह का पर स्टार्ट करना चाहिए यहां पर आपके प्रोडक्ट की डिमांड हो और लोग आपसे आसानी से जुड़े प्रोडक्ट की खरीददारी कर पाए।

 डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस के लिए जगह

जहां भी जिस जगह पर भी आप अपना बिजनेस शुरू करने वाले हैं उसके लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी क्योंकि डिटर्जेंट बेकिंग पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले जगह की जरूरत पड़ती है। बताई गई लोकेशन पर  आपका जमीन निजी है कोई कमरा आपका निजी है तब तो अच्छी बात है यदि निजी नहीं है तो आप मार्केट प्लेस पर भीड़भाड़ वाले इलाके पर कमरा किराए पर ले लेना चाहिए।

एक हाल टाइप का कमरा जहां बिजली पानी की समस्या ना हो थोड़ा बहुत साधन खड़ी करने की जगह हो ऐसी जगह पर आप को डिटर्जेंट बेकिंग पाउडर बिजनेस करना चाहिए। इसके लिए आपको 18 / 15 का कमरा भी ठीक रहेगा।

डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस के लिए मटेरियल व मशीनरी

डिटर्जेंट पाउडर को बनाने के लिए मैटेरियल की जरूरत पड़ती है जिससे वाशिंग पाउडर डिटर्जेंट पाउडर तैयार किया जाता है

  • डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए एसिड स्लरी
  • ग्लोबर
  • अल्फा ओलेफिन सल्फ़ेट
  • सीबीएस
  • कलर सॉल्ट
  • ट्राय सोडियम फॉस्फेट
  • नींबू तथा संतरे का रस कलर
  • कार्बोक्सी मिथाइल परफ्यूम
  • , डोलोमाइट,
  • डी कोल
  • इतने मटेरियल की जरूरत पड़ती डिटर्जेंट पाउडर वाशिंग पाउडर बनाने के लिए डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए मशीन भी की भी जरूरत पड़ती है। जिससे तैयार किया जाता है इन सब रिमिटेड को मिलाया जाता है और पैकेट में तैयार करने के लिए मशीनरी की जरूरत पड़ती है

आवश्यक मशीनरी

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए मशीनरी की जरूरत पड़ती है और मसीनरी में सबसे पहले आपको

  • मिक्सर की जरूरत पड़ती है इसका उपयोग मटेरियल को मिक्स करने के लिए किया जाता है
  • दूसरे नंबर पर स्क्रीमिंग इस मशीन का उपयोग मटेरियल को महेंद्र तथा पारीक पीसने के लिए किया जाता है जिससे कि पाउडर बन सके और पैकेट में भरा जा सके।
  • तीसरी मशीन के रूप में पैकेजिंग करने की मशीन का नंबर आता है इस मशीन का काम होता है कि माल तैयार हो जाने पर पैकेट में मटेरियल को पैक करना है मार्केट में देखने के लिए तैयार करें।
  • कंटेनर सामान रखने के लिए कंटेनर की जरूरत पड़ती है तैयार माल को रखने के लिए बड़े घंटे में पढ़ती है जिसमें मटेरियल बनने के बाद तैयार किया हुआ माल रखा जाता है इसी में से पैकेट में डिटर्जेंट पाउडर भरा जाता है।

बिजनेस  लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन

इस बिजनेस में कई तरह के जोखिम भी होते हैं क्योंकि यह केमिकल से जुड़ा बिजनेस होता है इसमें केमिकल के लिए सरकार से परमिशन लेना पड़ता है आपको अपने प्रोडक्ट का सैंपल चेक करवाना पड़ता है आपके प्रोडक्ट में किसी प्रकार का कोई हानिकारक तत्व तो नहीं मिला इसके लिए आपको प्रमाण पत्र लेना पड़ता है ट्रेडमार्क तथा जीएसटी नंबर ब्रांड नेम से बिजनेस कर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। ताकि भविष्य में आपको किसी भी प्रकार की रुकावट का सामना ना करना पड़े एक बार अप्रूवल मिलने आने के बाद आपका कागज कंप्लीट हो जाता है और आप आसानी से बिजनेस को कर सकते हैं।

 डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस में आने वाला खर्च

पाउडर बनाने के लिए आपको मशीन और मटेरियलकी जरूरत पड़ती है बिजनेस इसी के ऊपर आधारित होता है तीनों मशीन  जरूरी होती है जिनका का खर्च ₹200000 ढाई लाख रुपए का होता है। बाकी डिटर्जन वाशिंग पाउडर तैयार करने के लिए मटेरियल की जरुरत पड़ती जिसको  भी आपको मार्केट से खरीदना पड़ता है यह आपके ऊपर है कि आप कितना  मटेरियल खरीदते हैं ।उसी हिसाब से आपका सारा बजे तैयार होगा।

और आपको बिजनेस करने के लिए थोड़ा बहुत बिजनेस का डेकोरेशन व कमरे का खर्चा भी आपने किराए पर लिया है तो उसका भी खर्च वर्कर का खर्च यदि आपने बिजनेस करने के लिए दो-चार लोगों की हेल्प लिए तो उनका भी खर्चा आपको ही बहन करना पड़ता है इन सबको मिलाकर आपको तीन साढे ₹300000 का खर्च आने वाला है। डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग बिजनेस करने के लिए इतना तो सामान्य खर्चा अब आपके ऊपर है कि आप अपने बिजनेस को किस लेवल पर करना चाहते हैं आप कितनी मैन्युफैक्चरिंग करना चाहती हैं।और कितना इन्वेस्टमेंट करना चाहते है सब आपके ऊपर निर्भर करता है।

सबसे सस्ता वाशिंग पाउडर घड़ी डिटर्जेंट पाउडर रेट डिटर्जेंट पाउडर कच्चे माल सूची डिटर्जेंट पाउडर मेकिंग मशीन प्राइस डिटर्जेंट पाउडर बनाने की मशीन कहां मिलेगी वाशिंग पाउडर बनाने की सामग्री वाशिंग पाउडर रॉ मटेरियल लिस्ट डिटर्जेंट पाउडर पैकिंग मशीन

Leave a Comment