योग टीचर क्या है योग टीचर कैसे बने

योग क्या है योग टीचर कैसे बने

आज के समय में नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो गया है. और हर कोई यही चाहता है. कि मुझे जल्दी से जल्दी और अच्छी से अच्छी नौकरी मिले लेकिन इसके लिए हम दिन रात मेहनत करते है.और हम नौकरी के ही चक्कर में बैठेरहते है. लेकिन अगर आप एक ही नौकरी के चक्कर में बैठे रहते हैं तो यह आप बिल्कुल गलत कर रहे हैं क्योंकि जॉब पाना बहुत मुश्किल है. क्योंकि आजकल कंपटीशन बहुत ज्यादा हो चुका है अगर 100 पोस्ट किसी जॉब की निकाली जाती है. तो उसके लिए लाखों लोग अप्लाई करते हैं. लेकिन आपको एक जॉब की तैयारी करने के साथ-साथ दूसरी ऐसी जॉब या ऐसे काम को करना चाहिए. जिससे आपको जॉब मिल सके या आप अच्छे पैसे कमा सकें.

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आप योगा टीचर बन सकते हैं. क्योंकि योगा आज के समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. और भारत सरकार ने हमारे देश के हर सरकारी स्कूल में योगा यानी शारीरिक शिक्षा को एक विषय के रूप में लागू कर दिया है. उनके लिए भी योगा टीचर की बहुत जरूरत है.और आगे आने वाले समय में तो योगा टीचर की मांग इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी कि आप मुंह मांगे पैसे कमा सकते हैं और हमारे देश के साथ-साथ विदेशों में भी योगा टीचर की मांग अब बढ़ने लगी है.तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे आप योगा टीचर किस तरह से बन सकते हैं. तो देखिए

योग क्या है

सबसे पहले हम आपको बताते हैं. कि योग क्या होता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं. आज के समय में हर कोई मानसिक या शारीरिक तनाव झेलता है क्योंकि आज के समय में किसी के पास खुली हवा में सांस लेने और खेलने कूदने के लिए टाइम नहीं है. सभी अपने-अपने काम में बिजी है. और कुछ लोग तो ऐसे हैं जो सिर्फ दिन रात काम ही काम करते रहते हैं. और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी को कुछ न कुछ बीमारियां कुछ न कुछ तनाव या कुछ और परेशानी होती है. और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लंबी उम्र तक जिंदा रहने के लिए सभी तनाव मुक्त होना चाहते हैं और स्वस्थ रहना चाहते हैं.

और यह आप सभी भी चाहते हैं. कि हमें किसी तरह की कोई बीमारी ना हो तो बहुत से लोग इन बीमारियों से या इन चीजों से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं. लेकिन डॉक्टर के पास इसका इलाज नहीं है. और इसीलिए आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग योगा की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. क्योंकि योगा एक शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ रहने की एक बहुत ही प्राचीन काला है योग एक सही तरह से जीने का विज्ञान है और इसीलिए हमें योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना बहुत ही जरूरी है. और योग इंसान के हर एक पहलू के ऊपर काम करता है. चाहे वह मानसिक, शारीरिक या आध्यात्मिक किसी भी तरह का हो.

और योग एक बहुत ही अच्छी कला है यह हमें बीमारियों से बचाता है यह हमें अच्छा जीवन जीने की प्रेरणा देता है और इसी से संबंधित बहुत से विद्वानों ने योग के बारे में अपने-अपने अलग-अलग कथन दिए हैं. तो यदि आप एक योगा टीचर बनना चाहते है. तो आप दूसरे बच्चों को भी योगा सिखा सकते हैं. और अपने घर में भी घर के सदस्यों को योगा सिखा सकते हैं. जिससे आप खुद भी निरोग रहेंगे और अपने परिवार और अपने बच्चों को भी निरोग रख सकेंगे यह जरूरी नहीं होता है कि आप अगर योगा टीचर बनना चाहते हैं तो ही योग की तैयारी करें या योगा टीचर बनने की तैयारी करें आप खुद अपने खुद के लिए भी योग कर सकते हैं.

योग टीचर का भविष्य

जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया कि भारत सरकार ने हमारे देश के हर सरकारी स्कूल में छठी से दसवीं क्लास तक योग को शारीरिक शिक्षा के विषय के रूप में लागू किया है. जिसके लिए योग टीचर की बहुत ज्यादा मांग बढ़ रही है. और मध्य प्रदेश, दिल्ली सहित कई राज्य सरकारों ने सरकारी स्कूल में योग को एक पूर्ण विषय के रूप में ही शामिल कर लिया है. इसके लिए भी प्रशिक्षित योगा टीचर की बहुत ज्यादा मांग है और यदि आप विदेशी भाषा के बारे में जानते हैं और उसे अच्छे से समझ सकते हैं. तो विदेशों में भी आप योग टीचर के रूप में जाकर एक अच्छी सैलरी कमा सकते हैं. इस जॉब में आपको बहुत ही अच्छी सैलरी मिलती है. और संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी दुनिया को स्वस्थ बनाने के लिए एक 21 जून 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के नाम से मनाया जाता है और अमेरिका सहित दूसरे देशों में भी योग बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. और वहां पर बहुत ज्यादा योग टीचर की मांग बढ़ गई है.

योगा टीचर कैसे बने

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में यह पता करना चाहिए कि वहां पर योगा के कोर्स है या नहीं और यदि आपके पास की यूनिवर्सिटी या कॉलेज में वह कोर्स मौजूद है. तो आप वहां से ही इन कोर्स को पूरा कर सकते हैं. क्योंकि हमारे देश में योगा अध्ययन केंद्र भी है. वहां पर जाकर भी आप योगा की ट्रेनिंग ले सकते हैं. और आप अपने नजदीकी योग केंद्र को Google में सर्च कर सकते हैं. और आप अपने नजदीकी योगा केंद्र को चुन सकते हैं. और यदि आप फिजिकल एजुकेशन का कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. यानी आप एक अच्छे योग टीचर बनना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको 12वी को फिजिकल विषय के साथ किसी भी साइट के साथ पास होना जरूरी है. और 12वीं क्लास के बाद छात्रों को बीपीएड स्नातक कोर्स भी कर सकते हैं. इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स ने ग्रेजुएशन फिजिकल एजुकेशन एक सब्जेक्ट के रूप में पड़ा है. 1 साल का बीपीएड कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र को एंट्रेंस एग्जाम के साथ फिजिकल फिटनेस टेस्ट के साथ लिखित परीक्षा भी देनी होती है. और एंट्रेंस एग्जाम के बाद छात्र को इंटरव्यू में पास होना बहुत ही जरूरी है.

बीपीएड कोर्स के फायदे

BPL कोर्स करने के बहुत सारे फायदे होते हैं. बीपीएड कोर्स करने के बाद आपको अनेक जगह पर जॉब मिलती है. जो छात्र बीपीएड कोर्स को पूरा कर लेते हैं.और उनको कई स्कूलों में गेम टीचर फिटनेस इंचार्ज पीटीआई शिक्षक आदि में अपना कैरियर बना सकते हैं आजकल शिक्षा का क्षेत्र बहुत ज्यादा बड़ा हो गया है इसलिए अलग-अलग प्रकार के बहुत सारे कोर्स करवाए जाते हैं. फिजिकल एजुकेशन कोर्स करने के बाद छात्र को कई स्थानों पर आसानी से जॉब मिल जाती है. जैसे फिजिकल एजुकेशन टीचर, स्पोर्ट्स ट्रेनर, फिटनेस इंचार्ज, सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनर, योग टीचर और ट्रेनर आदि.

योग टीचर बनने के लिए मुख्य संस्थान

यदि आप योग टीचर बनना चाहते हैं तो हमारे देश में ऐसे बहुत से संस्था है जहां पर आपको योग टीचर बनने की ट्रेनिंग दी जाती है तू नीचे हम आपको कुछ ऐसे योग इंस्टिट्यूट के नाम बता रहे हैं तो देखिए.

1. मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ योग नई दिल्ली
2. परमार्थ निकेतन आश्रम उत्तराखंड
3. योग ज्ञान चंडीगढ़
4. रामामानी आयनगर मेमोरियल योग संस्थान पुणे
5.पतंजलि योगपीठ यूनिवर्सिटी हरिद्वार

तो आज हमने आपको इस पोस्ट  में योग टीचर जॉब्स इन स्कूल योग टीचर ट्रेनिंग कोर्स फीस योग टीचर भर्ती योग टीचर योग्यता योग टीचर वैकैंसीय योग टीचर ट्रेनिंग योग टीचर डिप्लोमा योग टीचर वैकैंसीय इन उप योग टीचर ट्रेनिंग कोर्स योग टीचर जॉब योग टीचर क्वालिफिकेशन से संबंधित  महत्वपूर्ण जानकारी बताई है तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है. जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

7 Comments

Leave a Comment